YouTube Channel Kaise Banaye 2023 मोबाइल से यूट्यूब पर चैनल बनाएं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम सीखेंगे कि YouTube Channel Kaise Banaye. जी हाँ!.. क्या आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना चाहते हैं। लेकिन आपको मालूम नही हैं, कि YouTube Par Channel Kaise Banaye या फिर Laptop या मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं। तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं।

क्योंकि आज के इस लेख में आप YouTube Channel Banane Ka Tarika स्टेप बाय स्टेप सीख जाएंगे, वह भी Professional YouTube Channel। इसलिए विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

YouTube Par Channel Kaise Banaye
YouTube Channel Kaise Banaye 2023

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं, जिसे Google ने 2006 में खरीदा था। आज लोग मनोरंजन के लिए या कुछ सीखना हो, तो YouTube पर वीडियो अवश्य देखते हैं। प्रत्येक स्मार्टफोन यूजर के मोबाइल में आपको यूट्यूब ऐप देखने को मिल जायेगा। यहाँ तक कि Jio Phone यूजर भी यूट्यूब का उपयोग करते हैं। 

आज यूट्यूब केवल मनोरंजन या ज्ञान बढ़ाने वाला ही प्लेटफॉर्म नही रह गया हैं। बल्कि पैसे कमाने का जरिया भी बन गया हैं। आज लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर महीने के लाखों-करोड़ों कमा रहे हैं। अगर आपके पास भी किसी क्षेत्र में विशेष जानकारी या कोई खास टैलेंट हैं। तो आप भी YouTube के लिए वीडियो बनाकर और अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन यूट्यूब पर अपना वीडियो अपलोड करने के लिए आपका एक YouTube चैनल होना चाहिए। आपको यूट्यूब पे चैनल बनाना नही आता है। तो चलिए YouTube Par Apna Channel Kaise Banaye जानते हैं।



 🔎Table Of Contents



 
 

YouTube Channel Kya Hai

YouTube एक बहुत बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं। यहाँ हर दिन करोड़ो वीडियो अपलोड किया जाता हैं। यूट्यूब पर आप जो भी विडियो देखते हैं। वह वीडियो किसी न किसी यूट्यूब चैनल पर ही अपलोड की जाती हैं। प्रत्येक यूट्यूब चैनल पर आपको किसी खास Niche यानी कैटेगिरी (जैसे :- टेक्नोलॉजी, कॉमेडी, एडुकेशन, Vlog आदि) से जुड़े वीडियो देखने को मिलते हैं। 

यूट्यूब पर किसी यूज़र को उनके इंटरेस्ट से जुड़े वीडियो देखने को मिलता हैं। तो वे उस वीडियो को लाइक, कमेंट, शेयर करते हैं। और जिस चैनल के द्वारा वह वीडियो अपलोड की गयी हैं। तो आगे उसी यूट्यूब चैनल ऐसे ही वीडियो देखने के लिए Subscribe करते हैं। इसे ही यूट्यूब चैनल कहा जाता हैं। आप YouTube चैनल फ्री में बना सकते हैं। 



YouTube चैनल बनाते समय कुछ ध्यान रखने योग्य बातें:


यूट्यूब चैनल बनाते समय आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। अन्यथा, चैनल बनाने के बाद आपको प्रॉब्लम हो सकता हैं। जिसमे 2 बातें हैं। जो ये हैं।

1. YouTube चैनल का नाम क्या रखें
2. YouTube चैनल की सुरक्षा से संबंधित

इन दोनों बातों को आगे विस्तार से बताया हैं। इसे पढ़कर ही यूट्यूब पर चैनल बनाने का प्रक्रिया को अपनाएं।


YouTube Channel Ka Naam Kya Rakhe


आप यूट्यूब पर चैनल बना रहे हैं, तो आपके मन मे एक प्रश्न अवश्य आया होगा, कि यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखे। क्योंकि आपके चैनल का नाम आगे चलकर ब्रांड बन सकता हैं। इसलिए खुद का यूट्यूब चैनल का नाम सोच समझकर रखे। आप यूट्यूब चैनल का नाम बनाते समय यहां बताये गए कुछ Points को ध्यान में रखें।


1. आपका यूट्यूब चैनल आगे चलकर एक ब्रांड बन सकता है। इसलिए अपने चैनल का नाम छोटा और यूनीक रखने का प्रयास करें।

2. आप अपने यूट्यूब चैनल पर जिस भी Niche से जुड़े Videos अपलोड करने वाले हो। ध्यान रखें कि चैनल का नाम उस Niche यानी Category से मिलता जुलता हो। 

3. आपके चैनल का नाम आसानी से याद रखने योग्य हो, और आपके Viewers आसानी से उस नाम को YouTube पर सर्च कर सकें।

4. यह ध्यान दें कि आप अपने चैनल का नाम जो भी रख रहे हैं। उस नाम से यूट्यूब पर कोई चैनल पहले से मौजूद ना हो। ताकि यूट्यूब पर वह नाम सर्च करने पर टॉप में सिर्फ आपका ही चैनल आये।

5. यदि आपको चैनल के लिए एक Unique नाम रखने खोजने में परेशानी हो रही हो, तो आप अपने Niche से मिलते जुलते Words को मिलाकर एक यूनीक नाम बना सकते हैं। 

आप इन पॉइंट्स को ध्यान में रखकर अपने यूट्यूब चैनल का बढ़िया नाम रख सकते हैं। जो आगे चलकर आपके चैनल के Seo और ब्रांड बिल्डिंग में मदत करेगी। अब आप समझ गए होंगें, कि यूट्यूब चैनल का नाम कैसे रखना चाहिए



YouTube चैनल के सुरक्षा से संबंधित बातें


यूट्यूब चैनल बनाने के लिए हमें एक Gmail ID की आवश्यकता पड़ती हैं। बहुत से नये YouTuber जिस जीमेल आईडी से अपना YouTube चैनल बनाते हैं। तो Sponsorship आदि कॉन्टेक्ट के लिए उसी Gmail id को अपने चैनल के About Us पेज में डाल देते हैं। यानी अपने जीमेल id को पब्लिक कर देते हैं। 

ऐसे में यदि आपका चैनल आगे चलकर ग्रो कर जाता हैं। तो हैकर आपके चैनल को हैक करने के लिए इस जीमेल आईडी को किसी भी तरह से हैक करते हैं। चूँकि आपका यूट्यूब चैनल जीमेल आईडी से ही बना होता हैं। जिससे आपका यूट्यूब चैनल भी हैक हो जाता हैं। और इससे उस चैनल के क्रिएटर को नुकसान हो जाता हैं। 

इसलिए आप नया YouTube चैनल बनाने के लिए नया Gmail ID बना लें। और इस जीमेल आईडी को कही भी किसी के साथ शेयर न करें, यानी अपने तक ही सीमित रखें। यह थोड़ी सी सेफ्टी भविष्य में आपके यूट्यूब चैनल पर होने वाली बड़े नुकसान से बचा सकती हैं।



YouTube Channel Kaise Banaye | यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं


दोस्तों, अब अगर आप भी यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं जानना चाहते हैं। तो यहाँ मैं आपको जो भी यूट्यूब चैनल बनाने के तरीका बताने वाला हूँ। उसका Step by Step अनुसरण करके आप लैपटॉप, कंप्यूटर (PC) और Mobile Se Youtube Channel Kaise Banaye सीख सकते हैं।

आपको यूट्यूब चैनल बनाने के लिए एक YouTube ID की आवश्यकता पड़ेंगी। आप यह लेख "YouTube ID कैसे बनाएं" पढ़कर नया YouTube Account बना ले। इसके बाद यूट्यूब चैनल बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कीजिए।


1. सबसे पहले ब्रॉउजर में youtube.com सर्च कीजिए। (यदि मोबाईल से यूट्यूब चैनल बना रहे हैं, तो ब्रॉउजर में सबसे पहले Desktop Site मोड इनेबल कर ले)

2. अब YouTube वेबसाइट में दायीं ओर SIGN IN के बटन पर क्लिक करके YouTube id और पासवर्ड डालकर यूट्यूब में लॉगिन कीजिए।



3. इसके बाद दायीं ओर प्रोफइल फ़ोटो पर क्लिक कीजिए। अब आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। इसमें Create a channel पर क्लिक कीजिए।



4. अब यहाँ आपके YouTube Channel Name में आपके जीमेल id का नाम स्वतः fill हो जायेगा। आप चाहे तो इसी नाम से चैनल बना सकते हैं, नही तो इसे हटाकर Unique चैनल नाम डाले।

5. इसके बाद ऊपर UPLOAD PICTURE पर क्लिक करके चैनल का Logo अपलोड करें, और अब CREATE CHANNEL पर क्लिक करें।


तो इतना करने के बाद आपका यूट्यूब चैनल बन जायेगा। लेकिन जरा रुकिये, अभी आपका चैनल बिल्कुल Simple हैं। आपको अपने YouTube Channel को Professional बनाने की जरूरत हैं। ताकि Viewers पर आपके चैनल का अच्छा इम्प्रेशन पड़े।



Professional Youtube Channel Kaise Banaye


दोस्तों, आपने अपना यूट्यूब चैनल बना लिया। तो अब उसे प्रोफेशनल बनाने के लिए चैनल को Customize करना पड़ेगा। ताकि आपका यूट्यूब चैनल देखने मे और भी अच्छा लगे। यूट्यूब चैनल बनाने के बाद Customize करने के लिए Browser में अपने YouTube चैनल फ़ोटो पर क्लिक करके Your Channel पर क्लिक करें, और अब "CUSTOMIZE CHANNEL" पर क्लिक करके यहाँ इन चीजों को कस्टमाइज करें।


1. यूट्यूब चैनल Logo 

आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक अच्छा सा लोगो बनाये और उसे अपने चैनल पर अपलोड करें। ऐसा लोगो बनाये की वह आपके चैनल के Niche से मेल खाये। लोगो बनाने के लिए आपको प्लेस्टोर पर कई ऐप मिल जाएंगे। आप Pixellab में भी एक अच्छा लोगो बना सकते हैं।


2. यूट्यूब चैनल Art

जब भी यूट्यूब पर किसी Viewers को आपका वीडियो पसंद आता हैं, तो वह आपके YouTube Channel पर Visit करता हैं। जिसमे वह आपके Channel Art यानी Banner को देखता हैं।

इसलिए आपको अपने YouTube बैनर को अच्छे से Design करना चाहिए। यूट्यूब चैनल आर्ट बनाते समय कंप्यूटर, टेबलेट और मोबाइल में उसके Size को ध्यान में रखकर बनाएं।


3. यूट्यूब चैनल का About Us

YouTube चैनल के About Us सेक्शन में अपने चैनल के बारे में अच्छे से Discribe करें। डिस्क्रिप्शन में अपने चैनल के बारे में बताएं, जैसे :- आपके चैनल पर किस प्रकार के विडियो मिलेंगे, आप कौन हैं आदि।

About Us में कॉन्टेक्ट के लिए ईमेल id अवश्य डाले। ताकि यदि किसी को आपसे Business या अन्य कारणों से संपर्क करना हो। तो ईमेल के जरिये आसानी से कर पाएं। 


4. Social Media Links

आपको अपने चैनल के About us और YouTube Videos में अपने सोशल मीडिया Facebook, Instagram, Twitter, Telegram, वेबसाइट इत्यादि का लिंक अवश्य डालें, ताकि आपके ऑडियंस इन Social Media Plateform पर भी आपसे जुड़े रहे।


5. यूट्यूब चैनल Intro और Outro

अपने चैनल के वीडियो में Intro और Outro अवश्य लगाए। इससे आपका वीडियो काफी प्रोफेशनल लगता हैं। इंट्रो जो कि आपके किसी वीडियो के शुरुआत में दिखया जाता हैं। जो कि कुछ Second का होता है। इसमें आपके चैनल का लोगों, नाम और हल्का म्यूजिक होना चाहिए।

वही Outro वीडियो के अंत मे दिखाया जाता हैं। जिसमे आपके चैनल का लोगो, और आपके चैनल के अन्य वीडियो के थम्बनेल लिंक होते हैं। यहाँ लोगो पर क्लिक करके आपके चैनल को subscribe किया जा सकता हैं।


6. YouTube Playlist

यूट्यूब चैनल के वीडियो को उसके Category के अनुसार Playlist बनाकर उसमे Add करें। ताकि आपके ऑडियंस Series वाले वीडियो आसानी से प्लेलिस्ट में देख सकें।


7. YouTube Channel Verify

यूट्यूब सर्च रिजल्ट या यूट्यूब Recommend में आपके वीडियो पर लोग तभी क्लिक करेंगे। जब आपके वीडियो का थंबनेल आकर्षक होगा और Thumbnail लगाने के लिए पहले आपको मोबाइल नंबर से अपने YouTube चैनल को Verify करना होगा। 

तभी आप अपने वीडियो के लिए थंबनेल अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावे भी यूट्यूब चैनल वेरीफाई करने के बहुत से फायदे हैं। जो आपके चैनल को ग्रोथ में महत्वपूर्ण होते हैं। आप अपने चैनल को वेरीफाई करने के लिए यह लेख अवश्य पढ़ें। 👇




YouTube Channel Kaise Banaye Video देखें


आप नया यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप यह वीडियो देख सकते हैं। इस वीडियो में यूट्यूब चैनल बनाने के बाद कुछ जरूरी YT Channel Settings के बारे में बताया गया हैं।


Video Credit :- Spreading Gyan



YouTube चैनल बनाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

मोबाइल में आप YouTube एप्प को ओपन कीजिए। और SIGN IN पर क्लिक करके Gmail id और उसका पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। यदि पहले से लॉगिन हैं, तो अब App में दायीं तरफ यूट्यूब Profile पर पर टैप करके "Your Channel" पर क्लिक करें। इसके बाद चैनल Logo और Name डालकर "CREATE CHANNEL" पर Click करें।


यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए?

आप ऊपर लेख में यूट्यूब चैनल बनाना सीख सकते हैं। यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। यूट्यूब चैनल पर आप गूगल AdSense से पैसे कमा सकते हैं, इसके आलावे भी आप Brand Promotion, Affiliate Marketing और YouTube Merchandise के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं।


क्या हमें यूट्यूब चैनल बनाने के पैसे लगते हैं?

जी नही! आप बिल्कुल फ्री में अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं, इसके लिए आपको कोई पैसे देने की जरुरत नही हैं।


यूट्यूब का ईमेल कैसे बनाया जाता है?

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको किसी खास तरह के ईमेल की जरूरत नहीं हैं। आप नया Gmail Id बनाने के लिए यह लेख "YouTube की आईडी कैसे बनायें?" अवश्य पढ़ें। 


अपने यूट्यूब चैनल को हैक होने से कैसे बचाये?

अपने यूट्यूब चैनल को Secure करने के लिए आपने जिस Google एकाउंट से अपना Channel बनाया है। उस Gmail id को किसी के साथ शेयर न करें। इस Gmail id में 2-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करें और इस जीमेल पर आने वाले मेल में Spam Links पर क्लिक ना करें।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

आशा करता हूँ! आज के इस लेख में आप YouTube Channel Kaise Banaye या YouTube Par Channel Kaise Banate Hain सीख गए होंगें। यूट्यूब चैनल बनाने के बाद चैनल में कुछ SEO सेटिंग्स करना जरूरी होता हैं। जो कि आपके चैनल के ग्रोथ में काफी मदत करता हैं। इसलिए यूट्यूब चैनल एसईओ सेटिंग्स अवश्य करें।

आपको लेख में यूट्यूब चैनल बनाते से कुछ बातों को ध्यान रखने के बारे में बताया है। उन पॉइंट्स को ध्यान में रखकर ही चैनल बनाएं। बाकी आपको यह लेख में दी गयी जानकारी पसंद आया, तो इसे शेयर करें।

1 Comments

Previous Post Next Post