WhatsApp Tricks in Hindi | Top 15+ व्हाट्सएप्प टिप्स & ट्रिक्स [2022]

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार दोस्तों! क्या आप भी WhatsApp Tricks Hindi में जानना चाहते हैं। यदि हाँ!... तो आपका इस लेख में स्वागत हैं। हमे किसी को कोई फोटो, वीडियो शेयर करना हो। या फिर चैटिंग करना हो। इसके लिए हम प्रतिदिन WhatsApp का यूज अवश्य करते हैं। लेकिन WhatsApp Tricks In Hindi जानने के बाद इसका उपयोग करना आपके लिए और भी मजेदार हो जायेगा।


WhatsApp Tricks In Hindi
WhatsApp Tricks in Hindi 2022

इसलिए आज के इस लेख में मैं आपको व्हाट्सएप के कुछ ऐसे उपयोगी और मजेदार व्हाट्सएप्प का टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताऊंगा। जिसे आप शायद ही जानते होंगे। WhatsApp Messenger का Use सभी करते हैं। लेकिन काफी कम लोग ऐसे होते हैं। जो WhatsApp Tips And Tricks के बारे में जानते हैं।


व्हाट्सएप अपने यूज़र्स के लिए हमेशा नए नए Features लाता रहता हैं। इन नए और अनोखे फीचर्स का फायदा केवल वही लोग उठा पाते है। जो इसके बारे में जानते है।यकीन मानिए WhatsApp में कुछ Hidden और मजेदार फीचर्स को जानने के बाद आपके लिए व्हाट्सएप चलाने का मजा दोगुना हो जाएगा। इसलिए इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए।


आइये जानते हैं।...

 🔎Table Of Contents



15+ उपयोगी व्हाट्सएप्प टिप्स और ट्रिक्स - WhatsApp Tricks In Hindi


तो दोस्तों, अब यदि आप भी व्हाट्सएप्प के मजेदार फीचर्स का आनंद लेना चाहते है। तो मैंने यहाँ WhatsApp के टिप्स और ट्रिक्स को बेहतर तरीके से समझने के लिए स्क्रीनशॉट का उपयोग किया है। चलिये व्हाट्सएप की गुप्त सेटिंग के बारे में जानते हैं।...


1. WhatsApp का Last Seen छुपाये।

 

दोस्तों, व्हाट्सएप्प का लास्ट सीन देखकर कोई भी बता सकता है कि हम WhatsApp पर आखिरी बार कब Online आए हैं। यह लास्ट सीन को देखकर हमारे दोस्त, फैमिली या कोई भी व्हाट्सएप्प पर हमें ट्रैक कर सकता हैं। तो यदि आप चाहते है कि आपके WhatsApp का Last Seen कोई ना देख पाये।


तो इसके लिए आप WhatsApp Ka Last Seen Hide कर सकते हैं। व्हाट्सएप्प का लास्ट सीन छुपाने के लिए ये करे।


1. WhatsApp को ओपन कीजिए।

2. अब ऊपर में थ्री डॉट पर क्लिक करे।

3. Settings पर क्लिक करें।

4. अब Account का ऑप्शन चुनें।

5. फिर Privacy पर क्लिक करें।

6. अब Last seen पर क्लिक करें। यहाँ आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे। जिसमे आप Nobody चुने।


अब आपके व्हाट्सएप्प का लास्ट सीन कोई नही देख पायेगा।


NOTE :- व्हाट्सएप्प में लास्ट सीन छिपाने पर आपको भी व्हाट्सएप्प में किसी का भी last Seen दिखाई नही देगा।


इसलिए यदि आपको किसी का लास्ट सीन देखना हो। तो आपको फिर यही सेटिंग करना होगा। बस लास्ट में 3 ऑप्शन में आप My contacts चुनें। और किसी का लास्ट सीन देखने के बाद आप फिर से Hide कर दे।


ये भी पढ़े:- मजबूत पासवर्ड कैसे बनाये?


2. WhatsApp मैसेज देखने पर भी ब्लू Tick ( ✓✓ ) नही जाएगा।


यह व्हाट्सएप्प ट्रिक्स चैटिंग के लिए काफी शानदार है। दोस्तों, जब हमें व्हाट्सएप्प पर कोई मैसेज भेजता है। तो मैसेज देखने यानी पढ़ने पर सामने वाले के पास ब्लू टिक चला जाता हैं। जिससे उसे पता चल जाता है कि मैंने उसके मैसेज को देख लिया हैं।

तो यदि आप चाहते है की आप मैसेज पढ़ भी ले और सामने वाले को पता भी ना चले की आपने उसके मैसेज को पढ़ लिया है यानी ब्लू टिक ना जाए। तो आप WhatsApp Blue Tick Hide कर सकते हैं। 

इसके लिए व्हाट्सएप्प में ये सेटिंग्स करें।..

1. WhatsApp को Open करें।

2. उसमें थ्री डॉट पर क्लिक करें।

3. Settings पर क्लिक करें।

4. अब Account पर जाए।

5. फिर Privacy के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

6. यहाँ आपको नीचे Read receipts का ऑप्शन मिलेगा। जो पहले से Enable (यानी ग्रीन ) होगा। उसपर क्लिक करके उसे Disable ( यानी ग्रे) कर दे। 



इस सेटिंग्स को करने के बाद किसी का व्हाट्सएप्प मैसेज पढ़ने के बाद भी उसे पता नही चलेगा। और साथ ही यदि आप उसका व्हाट्सएप्प स्टेट्स भी देख लेंगे तो उसे पता नही चलेगा।


ये भी पढ़े:- व्हाट्सएप्प चैट को टेलीग्राम पर कैसे भेजे?


3. आपका WhatsApp फोटो, वीडियो एक से अधिक बार नही देख सकता हैं।


WhatsApp के View Once फीचर की मदत से आप किसी को व्हाट्सएप्प पर कोई फोटो, वीडियो भेजते है। तो सामने वाला उसे एक बार देखने के बाद दोबारा नही देख सकता है।


यदि आप भी किसी को व्हाट्सएप्प पर कोई ऐसी फोटो, वीडियो भेज रहे है। जिसे वह दोबारा न देखे तो उस  फोटो, वीडियो में View Once फीचर Enable करके भेजे। इसके लिए ये करें।....


1. WhatsApp को ओपन करे।

2. अब आप जिसे फोटो या वीडियो भेजना चाहते हैं। उसके चैट्स को ओपन करें।

3. इसके बाद कोई फोटो या वीडियो चुन लें। अब Add a caption के बगल में ( यानी View Once) का icon दिखाई दे रहा होगा। उसपर क्लिक करके Send > कर दे।



सावधानी:- आप View Once फीचर के साथ किसी को कोई फोटो, वीडियो भेजते है। तो वह सामने वाले के फ़ोन में सेव नही होता है। सामने वाले के व्हाट्सएप्प में यह फोटो वीडियो View once आइकॉन के साथ जाता है।


अगर सामने वाले को इस फीचर के बारे में पता हो, तो वह आपके फोटो को स्क्रीनशॉट और वीडियो को स्क्रीन रिकॉर्डर के जरिए अपने फ़ोन में सेव कर सकता है। इसलिए सावधानी से इस फीचर का यूज करें।


ये भी पढ़े:- खुद का YouTube चैनल कैसे बनाये?


4. WhatsApp Chat को Pin (📌) करे।


हमारे व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट में बहुत से नंबर होते है। जिसमे कुछ ऐसे नंबर यानी चैट अवश्य होते है। जिनसे हम बराबर चैटिंग करते रहते हैं। लेकिन जरूरत के समय हमें इन जरूरी चैट को व्हाट्सएप्प में ढूंढना पड़ता है।


ऐसे में व्हाट्सएप्प का Chat Pin फीचर आपके बहुत काम आ सकता है। इस फीचर की मदत से आप व्हाट्सएप्प में अपने जिस भी जरूरी चैट को पिन कर देते है। तो वह कॉन्टेक्ट चैट हमेशा ऊपर ही रहता है। जिससे जरूरत के समय हमें उस चैट को खोजना नही पड़ता है।


आप भी व्हाट्सएप्प में किसी चैट को पिन करना चाहते है। तो ये तरीका अपनाये।...


1. WhatsApp में जाए।

2. अब अपने जरूरी कॉन्टेक्ट (चैट) पर कुछ देकर प्रेस करके रखे और सेलेक्ट हो जाने पर ऊपर Pin 📌  के आइकॉन पर क्लिक करे।


अब वह चैट पिन हो जाएगा और यदि आप कभी उसे Unpin करना चाहे तो फिर Pin किये हुए चैट पर प्रेस करके रखे, और ऊपर में Unpin के आइकॉन पर क्लिक कर दे।


ये भी पढ़े:- Paytm से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे?


5. किसी WhatsApp Chat को छुपाये।


आपके व्हाट्सएप में कोई ऐसा चैट (गर्लफ्रैंड या कोई गुप्त चैट) है। जिसे आप नही चाहते कि आपके अलावे कोई और आपके व्हाट्सएप को ओपन करके इन चैट में चैटिंग को पढ़े। ऐसे में आप उस चैट को व्हाट्सएप्प में छुपा सकते है।


इसके लिए WhatsApp का Archive फीचर आपके बहुत काम आ सकता है। आर्काइव करने से वह चैट व्हाट्सएप में सबसे नीचे Archived में चला जाता हैं। यानी सबसे नीचे छुप जाता है। आप Archived में जाकर आर्काइव किये गए चैट से चैटिंग कर सकते हैं।


आप भी किसी व्हाट्सएप्प चैट को Archive करना चाहते है। तो


1. WhatsApp को ओपन कीजिए।

2. अब आप जिस भी चैट को Archive  करना चाहते है। उसपर कुछ सेकंड Press करके रखे।

3. इसके बाद चैट सेलेक्ट होने पर ऊपर Archive के आइकॉन पर क्लिक कीजिए।



अब आपका वह चैट WhatsApp में सबसे नीचे Archived में मिलेगा। जब भी आप इस आर्काइव चैट को UnArchive करना चाहे तो यही स्टेप्स दोहराए। बस इस बार आपको आर्काइव की जगह UnArchive का आइकॉन Show होगा।

ध्यान दे:- Archive किए गए चैट में यदि कोई मैसेज आता हैं। वह चैट आर्काइव से निकलकर बाहर आ जायेगा। इसलिए थ्री डॉट » Settings» Chats» Keep chats archived को अवश्य इनेबल कर दे।

ये भी पढ़े:- बिना इंटरनेट के मोबाइल से पैसे भेजे।


6. किसी का WhatsApp स्टेट्स Mute करे।


व्हाट्सएप्प में अगर आप किसी कॉन्टेक्ट का WhatsApp Status देखना नही चाहते है। तो आप उसके व्हाट्सएप्प स्टेट्स को Mute कर सकते है। इससे आपको वह म्यूटेड व्हाट्सएप्प स्टेटस दिखाई नही देगा।


किसी चैट का व्हाट्सएप्प स्टेटस म्यूट करने के लिए इन स्टेप्स को करे।


1. व्हाट्सएप्प को खोलिए।

2. अब Status के ऑप्शन पर क्लिक करे।

3. इसके बाद आप जिस चैट (कॉन्टेक्ट) के स्टेट्स को बंद करना चाहते है। उसपर कुछ देर प्रेस करके रखे और MUTE पर क्लिक करें।

यदि आप कभी इन म्यूट किये चैट का स्टेटस को देखना चाहे तो Status में Muted Updates पर क्लिक करके देख सकते हैं। और UNMUTE भी कर सकते हैं।


ये भी पढ़े:- जिओ कॉलर ट्यून कैसे हटाये?


7. WhatsApp के मजेदार टाइपिंग ट्रिक्स


व्हाट्सएप्प में कुछ ऐसा टाइपिंग ट्रिक्स हैं। जो कि काफी मजेदार हैं। व्हाट्सएप्प में जब हम कोई भी मैसेज टाइप करते हैं। तो Text सिंपल ही रहता है। लेकिन इन ट्रिक्स का यूज करके आप टेक्स्ट के स्टाइल को चेंज कर सकते है।


व्हाट्सएप्प में किसी मैसेज को टाइप करते समय उस Text (जैसे - Techfinehelp) के आगे और पीछे Asterisk यानी स्टार का Symbol (*) लगा देने से वह टेक्स्ट Bold हो जाता हैं। जैसे - *Techfinehelp*



इसी तरह यदि आप टेक्स्ट के आगे पीछे UnderScore का Symbol (_) लगा दे तो वह टेक्स्ट Italic हो जाएगा।




और Tilde का Symbol (~) लगा देने से टेक्स्ट में StrikeThrough फॉर्मेट आ जाता है।




इतना ही नही यदि आप किसी टेक्स्ट को Monospace करना चाहते हैं तो Text के आगे पीछे 3-3 Backtick सिंबल (`) लगा दे। जैसे - ```Techfinehelp```



यदि आप किसी को इमोजी Text मैसेज भेजना चाहते है, तो इसके लिए आप PlayStore से Write in emoji एप्प Download कर सकते हैं। ये Emoji Text क्या होता हैं, आप इस चित्र को देखकर समझ सकते हैं।


उम्मीद है आप समझ गए होंगे।



8. WhatsApp मैसेज, फोटो, वीडियो को बुकमार्क करे।


व्हाट्सएप्प में अगर आपको कोई मैसेज, फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि जरूरी लगता है। तो आप उसे Star करके रख सकते है। स्टार मार्क करके रख देने जरूरत के समय इन्हें आप आसानी से थ्री डॉट > Starred Massages में देख सकते हैं। यह बुकमार्क फीचर की तरह है।


अब आप व्हाट्सएप्प के किसी चैट में कोई फोटो, वीडियो, मैसेज को Starred करना चाहते हैं। तो ये करे।


1. WhatsApp में कोई चैट ओपन करे।

2. अब आप जिस मैसेज, फोटो, वीडियो को Star करना चाहते है। उसपर कुछ सेकंड प्रेस करके रखे और सेलेक्ट हो जाने पर ऊपर Star के आइकॉन (★) पर क्लिक करें।



जरूरत के समय आप इन स्टार किये गए फोटो को देखने के लिए WhatsApp में जाकर थ्री डॉट क्लिक कीजिए। फिर Starred Massages चुने।


ये भी पढ़े:- मोबाइल का बैटरी फटने से कैसे बचाये?



9. WhatsApp Broadcast फीचर से एक साथ कई लोगों को मैसेज भेजे।


दोस्तों, व्हाट्सएप्प में अगर हमे कोई मैसेज, फोटो, वीडियो शेयर करना हो तो हम एक बार मे केवल 5 व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट को Send कर सकते है। इससे अधिक कॉन्टेक्ट में शेयर करने के लिए बार बार 5-5 कॉन्टेक्ट चुनना पड़ता हैं।


ऐसे में व्हाट्सएप्प के BroadCast फीचर की मदत से आप अपने व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट में कोई मैसेज, फोटो, वीडियो एक साथ 256 लोगों तक भेज सकते है। बस इसके लिए आपको एक बार BroadCast List बनाना पड़ता है।


फिर आप कोई भी मैसेज उस ब्रॉडकास्ट लिस्ट में डालेंगे तो वह लिस्ट में शामिल सभी कॉन्टेक्ट के पास चला जायेगा। ये फीचर व्हाट्सएप्प ग्रुप फीचर से अलग है।


व्हाट्सएप्प BroadCast List बनाने के तरीका ये है।


1. WhatsApp में ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक कीजिए।

2. फिर New broadcast का ऑप्शन चुनें।

3. अब कॉन्टेक्ट को सेलेक्ट करके नीचे Right के आइकॉन () पर क्लिक कीजिए।


बस अब आपका ब्रॉडकास्ट लिस्ट तैयार है। अब आप जो भी मैसेज भेजेंगे वह लिस्ट में शामिल सभी के पास चला जायेगा।



10. WhatsApp Media Auto Download बंद करे।


क्या आपके व्हाट्सएप्प में जब भी कोई फोटो, वीडियो, फाइल आता है। तो वह अपने आप डाउनलोड हो जाता है। जिससे फालतू के फोटो, वीडियो भी आपके फोन में Download हो जाते है। जिससे आपका डेटा खत्म हो जाता है और साथ ही फ़ोन का स्टोरेज भी भर जाता हैं।


तो ऐसा ना हो, इसके लिए आप अपने व्हाट्सएप्प में मीडिया ऑटो डाउनलोड को बंद कर सकते है। जिससे आपकी मर्जी के बिना व्हाट्सएप्प पर आया कोई भी फोटो, वीडियो आपके फोन में डाउनलोड नही होगा।


WhatsApp Media Auto Download को बंद करने के लिए ये तरीका अपनाए।


1. WhatsApp में थ्री डॉट पर क्लिक करें।

2. अब Settings में जाए।

3. फिर Storage and data पर क्लिक करें।

4. अब यहाँ आपको Media-auto download में 3 ऑप्शन मिलेंगे। जो ये है:-

  • When using mobile data
  • When connected on Wi-Fi
  • When roaming

5. इन सभी ऑप्शन पर बारी बारी से क्लिक करने पर आपको 4 ऑप्शन ( Photos, Audio, Videos, Documents) मिलेंगे। ये चारों ऑप्शन पहले से टिकमार्क होंगे। आप सभी को Untick कीजिए, और Ok पर क्लिक कीजिए।



बस ये सेटिंग्स करते ही आपको फ़ोन में व्हाट्सएप्प का कोई भी फ़ोटो, वीडियो आपकी मर्जी के बगैर डाऊनलोड नही होगा।


ये भी पढ़े:- NFT क्या होता है?



11. आप जिसे चाहे उसी को आपका WhatsApp Status दिखाई देगा।


जब हम व्हाट्सएप्प पर अपना स्टेट्स लगते है। तो वह स्टेटस आपके व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट में सभी को दिखाई देता है। ऐसे में अगर आप चाहते है। कि आपका WhatsApp Status केवल उन्हीं लोगों को दिखाई दे। जिसे आप दिखना चाहते हैं। वाकी इसके अलावे किसी को दिखाई ना दे।


तो Whatsapp Status Pravicy सेटिंग्स के जरिए यह संभव है। इसके लिए


1. WhatsApp में जाकर STATUS पर क्लिक करें।

2. अब ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करें।

3. फिर Status Privacy चुने।

4. अब यहाँ आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे। जिसमे Only share with… का ऑप्शन चुनें।

5. इसके बाद आप जिसे अपना व्हाट्सएप्प स्टेटस दिखना चाहते है। वह कॉन्टेक्ट सेलेक्ट करके नीचे Right टिक () पर क्लिक करें।




ये भी पढ़े:- किसी का whatsapp स्टेटस डाउनलोड कैसे करे?

12. बिना नंबर सेव किये किसी को भी व्हाट्सएप्प मैसेज भेजे।

व्हाट्सएप्प पर यदि आपको किसी नंबर से चैटिंग करनी हो। तो इसके लिए हमे उस नंबर को सबसे पहले अपने फोन में Save करना पड़ता है। लेकिन इस WhatsApp ट्रिक्स की मदत से आप नंबर को बिना सेव किये उसपर व्हाट्सएप्प मैसेज भेज सकते है।

इसके लिए ये तरीका अपनाए।

1. ब्राउज़र को ओपन करके उसमें https://wa.me/91Mobile Number टाइप करके सर्च करें। (यहाँ 91 भारत का Country कोड है। आप अपने देश का कंट्री कोड डालकर फिर Mobile Number के स्थान पर वह मोबाइल नंबर डाले, जिससे आप चैटिंग करना चाहते है।)

2. फिर अगले पेज में अब चैट करने के लिए टैप करें बटन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद उस नंबर से चैटिंग करने के लिए आपको आपके फोन के व्हाट्सएप्प में भेज दिया जाएगा। जहाँ आप उस नंबर से चैटिंग कर सकते है।




13. WhatsApp Chat वॉलपेपर सेट करें।

व्हाट्सएप्प में किसी चैट को ओपन करने पर हमें चैट मैसेज के पीछे एक वॉलपेपर दिखाई देता हैं। WhatsApp में यह वॉलपेपर Default सेट रहता है। आप इस Wallpaper को चेंज करके अपने पसंद का वॉलपेपर लगा सकते हैं।

आप आपके फोन की Gallery के फोटो को भी WhatsApp Chat Wallpaper के रूप में Set कर सकते हैं। व्हाट्सएप्प में पहले से ही कई सारे Light और Dark Wallpaper दिए होते है। आप चाहे तो उन्हें भी सेट कर सकते हैं। 


व्हाट्सएप्प वॉलपेपर बदलने का ये तरीका है।


1. WhatsApp में थ्री डॉट पर क्लिक करे।

2. Settings में जाए।

3. अब Chats पर क्लिक करके Wallpaper का ऑप्शन चुनें।

4. फिर CHANGE पर क्लिक करें।

5. इसके बाद अपना पसंदीदा वॉलपेपर चुने और SET WALLPAPER पर क्लिक करें।



बस हो गया आपके WhatsApp में Wallpaper Set।



14. WhatsApp चैट का शॉर्टकट बनाये।


WhatsApp पर यदि आप बराबर किसी व्हाट्सएप्प चैट से चैटिंग या फोटो, वीडियो शेयर करते रहते है। तो आप उस व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट (चैट) का ShortCut बना सकते है। जिससे आप बिना व्हाट्सएप्प को ओपन किये ही उस कॉन्टेक्ट से चैटिंग कर सकते है।


ये व्हाट्सएप्प चैट शॉर्टकट आपके फोन के होम स्क्रीन पर बिल्कुल ऐप की तरह दिखाई देता हैं। अब आप भी किसी चैट का शॉर्टकट बनाना चाहते है। तो


1. व्हाट्सएप ओपन करके उस चैट पर क्लिक करें, जिसका आप शॉर्टकट बनाना चाहते हैं।

2. अब ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करे।

3. फिर More ऑप्शन चुनें।

4. इसके बाद Add shortcut पर क्लिक करें।



बस अब आपके फोन के होम स्क्रीन में इस चैट का शॉर्टकट ऐड हो जाएगा।


ये भी पढ़े:- गूगल एकाउंट डिलीट कैसे करे?



15. किसी Specific मैसेज का रिप्लाई करे।

व्हाट्सएप्प में किसी कॉन्टेक्ट से चैटिंग करते समय सामने वाले को किसी Specific मैसेज, फोटो, वीडियो के बारे में Reply करना हो।


तो इसके लिए आप इस चैटिंग में उस मैसेज, फोटो, वीडियो को दायीं ओर (Right Side) स्लाइड करके छोड़ दे। और अपने रिप्लाई Message टाइप करके भेज दीजिए।



16. गलती से भेजे गए मैसेज को दूसरों के व्हाट्सएप्प से डिलीट करें।

व्हाट्सएप्प पर अगर आप किसी को कोई मैसेज, फोटो, वीडियो गलती से भेज देते है। तो आप उसे सामने वाले के व्हाट्सएप्प से डिलीट कर सकते है।आप गलती से भेजे गए उन मैसेज, फोटो, वीडियो को भेजने के 1 घंटा, 8 मिनट के अंडर डिलीट कर सकते है।

डिलीट करने से सामने वाले के व्हाट्सएप में वह मैसेज अलर्ट के रूप यह टेक्स्ट This message was deleted दिखाई देगा। अब गलती से भेजे गए मैसेज, फोटो, वीडियो को डिलीट कैसे करें। तो इसके लिए 

1. उस मैसेज पर कुछ देर प्रेस करके रखें
2. अब मैसेज सेलेक्ट होने पर ऊपर डिलीट के आइकॉन पार क्लिक कीजिए।
3. फिर DELETE FOR EVERYONE पर क्लिक करे। वह मैसेज डिलीट हो जाएगा।




व्हाट्सएप टिप्स एंड ट्रिक्स से जुड़े सवाल (FAQs)


किसी को पता चले बिना उसका व्हाट्सएप्प स्टेटस देखें।

तो इसके लिए अपने व्हाट्सएप्प को ओपन करके ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करें, और अब Settings> Account> Privacy> में जाकर Read receipts को Off कर दे। अब अपने फोन में किसी का व्हाट्सएप्प स्टेट्स देखोगे तो उसे पता भी नही चलेगा।

व्हाट्सएप्प में गर्लफ्रैंड के चैट को कैसे छुपाये?

गर्लफ्रैंड का चैट छुपाने के लिए उसके चैट पर कुछ देर प्रेस करके रखें, अब चैट सेलेक्ट हो जाने पर ऊपर थ्री डॉट के बगल में Archive के आइकॉन पर क्लिक करें।


आपने क्या सीखा [Conclusion]

हमें उम्मीद हैं, आज का यह लेख WhatsApp Tricks in Hindi आपको अवश्य पसंद आया होगा। इस लेख में मैंने आपको WhatsApp के जरूरी Hidden Feature के बारे में काफी विस्तार से बताया हैं।


बाकी आपको Tips And Tricks of WhatsApp

हिंदी में। आपको पसंद आया तो इसे शेयर करे। और हाँ.. इसी तरह के लेख को Techfinehelp.in पर पढ़ते रहिये।


2 Comments

Previous Post Next Post