UPI 123 Pay क्या हैं | बिना इंटरनेट के मोबाइल से पैसे भेजने का Top तरीका।

क्या आप UPI 123PAY क्या है जानते हैं। यदि नही तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। इस लेख मैं आपको 123PAY के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ। इसलिए लेख को अंत तक पढ़े। 

दोस्तों, भारत मे लोग कैशलेस भुकतान करना पसंद कर रहे हैं। डिजिटल पेमेंट होने से लोगों को काफी सुविधा भी हो रही हैं। लोग अब घर बैठे ऑनलाइन पेमेंट के जरिए चुटकियों में अपना फोन रिचार्ज, बिजली बिल भुकतान, बैंक में पैसे ट्रांसफर आदि कर सकते हैं।

UPI 123 Pay Kya Hai


लेकिन डिजिटल भुकतान जैसी सुविधाओं का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं, जिनके पास स्मार्टफोन हो और उसमें इंटरनेट की सुविधा हो। ऐसे में भारत के 40 करोड़ से ज्यादा फीचर फोन उपयोगकर्ता, जिनके फ़ोन में इंटरनेट की सुविधा नही है, वे डिजिटल भुकतान से वंचित रह जाते हैं।


 🔎Table Of Contents


ऐसे में भारत का केंद्रीय बैंक RBI ने फीचर फ़ोन उपयोगकर्ताओ को ध्यान में रखते हुए 08 मार्च 2022 को UPI 123PAY लॉन्च किया है। और साथ ही DigiSaathi लॉन्च किया है। अब Rbi द्वारा लॉन्च UPI 123 Pay Kya Hai और UPI 123 Pay कैसे उपयोग कैसे करें?


आइये जानते हैं।....


UPI 123 Pay क्या हैं?


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने फीचर फोन उपयोगकर्ताओ के लिए डिजिटल पेमेंट समाधान लाया हैं। जिसे Upi 123 Pay के नाम से जाना जा रहा है।


UPI 123 एक एक ऐसी सुविधा हैं, जिसके जरिये फीचर फ़ोन (बटन वाला फ़ोन जिसमे केवल Calling, मैसेज की सुविधा मिलती हैं, जिसमे इंटरनेट नही चलता हैं) उपयोगकर्ता बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे। 


इसका लाभ केवल फीचर फ़ोन यूजर तक ही सीमित नहीं हैं। बल्कि वे उपयोगकर्ता जो स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, वे भी बिना इंटरनेट के डिजिटल भुकतान कर सकते हैं।



ये भी पढ़े:- Email ID कैसे बनाये?

भारत मे बहुत से ऐसे लोग हैं, जो किसी कारणवश आज भी फीचर फोन का उपयोग कर रहे है। वे भी अब यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यूपीआई 123 पे के जरिए डिजिटल भुकतान से जुड़ सकेंगे।


UPI 123Pay के फायदे


दोस्तों, RBI ने भारत में मोबाईल उपयोगकर्ता को डिजिटल पेमेंट्स में बढ़ावा देने के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया है। यूपीआई 123पे के लांच होने से फोन उपयोगकर्ताओ को बहुत से फायदे होंगे। उन फायदों के बारे में हम यहाँ आपको बता रहे हैं।


#1. भारत की 40 करोड़ से अधिक फीचर (बटन वाला) फोन उपयोगकर्ता बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के डिजिटल पेमेंट्स कर पाएंगे। 


#2. यह पेमेंट्स सिस्टम स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के लिए भी फायदेमंद हैं, क्योंकि वे यूपीआई 123पे के जरिए बिना इंटरनेट के भुकतान कर पाएंगे।


#3. इस सेवा के जरिए आप भुकतान, बैंक में पैसे ट्रान्सफर, मोबाईल रिचार्ज जैसे सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।


#4. भारत के वे लोग जो किसी कारणवश स्मार्टफोन के स्थान पर फीचर फोन उपयोग कर रहे हैं। उनके लिए यह काफी फायदेमंद होगा।


#5. भारत के लोग डिजिटल पेमेंट से जुडेंगे, तो वे अपना पैसा कैश के जगह पर कैशलेस भुकतान करेंगे। जिससे उनका पैसा डिजिटली एक दूसरे के बैंक एकाउंट में ट्रांसफर होता रहेगा, जिससे बैंक में कैश जमा करने की झंझट से राहत मिलेगी और समय की भी बचत होगी।


ये भी पढ़े:- मजबूत पासवर्ड कैसे बनायें?


UPI 123 Pay का उपयोग कैसे करें? - How to Use UPI 123Pay in Hindi


यूपीआई 123पे सेवा का उपयोग कैसे करें तो इसके लिए RBI ने इस सेवा का उपयोग करने यानी फोन से पेमेंट करने के लिए 4 तरह के विकल्प या तरीके दिये है। जो कुछ इस प्रकार है:-


IVR आधारित भुकतान


आईवीआर (IVR) यानी इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस से आप अपने फोन से भुकतान कर सकते हैं। इसके लिए RBI ने दो नंबर 080 4516 3666 & 080 4516 3581 जारी किये हैं। इनमें से किसी भी नंबर पर कॉल करके आप वित्तीय लेनदेन को पूर्ण कर सकते हैं।


इन नंबर पर कॉल करने पर आपको कंप्यूटर द्वारा रिकार्डेड भुकतान से संबंधित आवाज़ सुनाया जाता हैं। जिसमे आपको भुकतान संबंधित कई विकल्प दिया जाता हैं। उन विकल्पों में किसी एक का चुनाव करने के लिए निर्धारित बटन पर प्रेस करना होता हैं।



MissCallPay आधारित भुकतान


इस भुकतान प्रक्रिया को मिसकॉल के जरिए पूर्ण किया जाता हैं। हम किसी दुकान से कोई सामान खरीदते हैं, तो उसका डिजिटल भुकतान करने के लिए मर्चेंट आउटलेट पर लगे QR कोड को स्कैन करते हैं। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए मिसकॉलपे जारी किया गया है। 


जिसमे यदि कोई फीचर फोन उपयोग करने वाला व्यक्ति किसी दुकान से कोई समान खरीदता हैं। तो बिलिंग के लिए दुकानदार खरीद की राशि और ग्राहक के मोबाइल नंबर का एक टोकन बनाता हैं और ग्राहक दुकान में लगे निर्धारित नंबर पर मिसकॉल करता हैं। तो ग्राहक के फोन पर इस नंबर 08071 800 800 से IVR इनकमिंग कॉल आता हैं। जिसमे ग्राहक अपना UPI पिन डालकर पेमेंट को सफल बनाता हैं।



App आधारित भुकतान


फीचर फोन से निर्धारित UPI एप्प से भुकतान को सफल बनाया जा सकता हैं। ये यूपीआई एप्प आने वाले समय मे फीचर फोन में आपको देखने को मिल सकता हैं। ये एप्प UPI के लिए स्कैन और पे को छोड़कर सभी यूपीआई कार्य को कर सकता हैं। फीचर फोन आधारित यूपीआई एप्प को अभी और बेहतर बनाया जा रहा हैं।


ये भी पढ़े:- कंप्यूटर कीबोर्ड को मोबाइल से कैसे जोड़े?


निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान


यह भुकतान प्रक्रिया संपर्क रहित और ऑफलाइन एक अद्वितीय ध्वनि तरंगों के माध्यम से पूर्ण की जाती हैं। इसमें किसी दुकानदार से कोई सामान खरीदने के बाद समान की राशि का भुकतान करने के लिए ग्राहक को अपने फीचर फोन से इस IVR नंबर 6366 200 200 पर कॉल करके पे टू मर्चेंट विकल्प का चयन करता हैं।


और दुकानदार के पास रखी POD डिवाइस (एक अद्वितीय ध्वनि तरंग निकलने वाली डिवाइस) पर टैप करता हैं। POD डिवाइस से ध्वनि तरंगे निकलने पर फीचर फोन में # प्रेस करता हैं। और भुकतान की राशि एवं अपना UPI पिन डालकर भुकतान को सफल बनाता हैं।



123PAY को बैंक एकाउंट से लिंक करने के लिए क्या क्या चीजे होना जरूरी है?


फीचर फोन से 123Pay के द्वारा किसी भी तरीके से भुकतान करने, किसी के बैंक खाते में पैसे भेजने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक खाते को 123पे से लिंक करना पड़ता हैं। यानी आपको अपना UPI रजिस्टर और पिन बनाना पड़ता हैं। 


123पे से बैंक खाते को लिंक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक से लिंक होना चाहिए और आपके पास डेबिट कार्ड (यानी ATM कार्ड) मौजूद होना चाहिए। यदि आपके पास ये दोनों चीजे मौजूद है। और साथ ही कोई फीचर फोन या स्मार्टफोन हैं। तो आप भी अपने बैंक खाते को 123पे से लिंक करते हैं।



UPI 123PAY से बैंक एकाउंट को लिंक कैसे करें?


अपने बैंक को 123PAY से लिंक करने के लिए IVR तरीके (UltraCash Bhim Voice) का उपयोग करेंगे। इसके लिए आप अपना डेबिट कार्ड अपने पास रखे। अब लिंक करने के लिए आगे  बताये गये प्रक्रिया का अनुसरण करें।


● सबसे पहले यूपीआई 123पे IVR नंबर 080 4516 3666 पर Call करें।


● अब हिंदी भाषा चुनने के लिए 2 दबाये।


● इसके बाद पैसे ट्रांसफर करने के लिए 1 दबाये।


● अब अपना एकाउंट सेटअप और यूपीआई रजिस्टर करने के लिए 1 दबाये।


● इसके बाद बोलकर साफ शब्दों में अपने बैंक का नाम बतायें।


● अब आपको आपके बैंक खाते की अंतिम संख्या और नाम बताया जाएगा, जिसे कन्फर्म करने के लिए 1 दबाये।


● अब अपना डेबिट कार्ड डिटेल देकर UPI पिन सेट करने के लिए 1 दबाये।


● इसके बाद फिर से 1 दबाये।


● अब अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 संख्या और डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट डालें। इसके बाद आपके बैंक वाले नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालें।


● अब 4 अंको का यूपीआई पिन दर्ज करें और उस पिन को फिर से डाले। ( यह UPI पिन याद रखें क्योंकि भुकतान को पूरा करते समय आपसे माँगा जाएगा! )


बस इन प्रक्रियाओ को पूर्ण करते ही आपका UPI Register हो जाएगा।


ये भी पढ़े:- इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?


UPI 123PAY से बैंक में पैसे ट्रांसफर कैसे करे?


यूपीआई 123Pay से आप किसी के बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर तभी कर पाएंगे, जब आपका बैंक एकाउंट 123पे से लिंक होगा यानी यूपीआई रजिस्टर्ड होगा। यदि आपने अभी तक रजिस्टर्ड नही किया है, तो ऊपर बताये गए तरीके से पहले रजिस्टर्ड कर लें। इसके बाद फीचर फोन से किसी के बैंक एकाउंट में पैसे भेजने की इस प्रक्रिया को अपनाये।


● सबसे पहले IVR नंबर 080 4516 3666 पर Call करें।

● इसके बाद पैसे ट्रांसफर करने के लिए 1 दबाये।


● अब खाता नंबर से पैसे भेजने के लिए 2 दबाये।


● अब जिसके बैंक खाते में पैसे भेज रहे हैं, उस लाभार्थी के बैंक का नाम बोलकर बताये।


● इसके बाद उस लाभार्थी का खाता संख्या डाले।


● अब जितने पैसे भेजना चाहते है, वह राशि दर्ज करें।


● इसके बाद अपना UPI पिन डाले। (जो UPI रजिस्टर करते समय आपने बनाया था)


इतना करते ही पैसे को लाभार्थी के बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। और अब आपके फोन में ट्रांसक्शन डिटेल का एक मैसेज आ जायेगा। अब कॉल डिसकनेक्ट करने के लिए आप फोन में 2 प्रेस कर सकते है।


ये भी पढ़े:- Jio ट्यून कैसे हटाएं?


UPI 123Pay से संबंधित सवाल और जवाब (FAQs)


फीचर फोन क्या होता हैं?


बटन वाला फोन जिसमे सिर्फ कॉलिंग और मैसेज की सुविधा मिलती हैं। इसमें इंटरनेट की सुविधा नही होती हैं। इसे ही फीचर फोन कहां जाता हैं। ये फोन 10 वर्ष पहले खूब उपयोग किया जाता था।


UPI 123 PAY Number क्या हैं?


इसके लिए RBI द्वारा दो IVR नंबर 080 4516 3666 & 080 4516 3581 जारी किया गया  है। 


123PAY क्या हैं?


यूपीआई 123पे को RBI द्वारा फीचर फोन उपयोगकर्ता  को डिजिटल भुकतान से जोड़ने के लिए जारी किया गया है। इससे बिना इंटरनेट के भी फीचर फोन से भी भुकतान किया जा सकता है।


UPI 123PAY को कब और किसने लांच किया?


08 मार्च 2022 को RBI और NPCI ने साथ मिलाकर।


123PAY की टैगलाइन क्या हैं?


"कॉल करो, चूज करो, पे करो" ।


UPI 123PAY स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के लिए कैसे उपयोगी है?


यह सेवा स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के लिए तब भी उपयोगी होगा, जब उनके फोन में इंटरनेट ना हो और अपने स्मार्टफोन को रिचार्ज करना हो या बैंक में पैसे भेजना हो।


ये भी पढ़े:- NFT क्या है?


आपने क्या सीखा [Conclusion]

हमें उम्मीद हैं। आपको आज का यह लेख 123Pay क्या हैं? और बिना इंटरनेट के UPI 123Pay se Payment Kaise Kare आपको अवश्य पसंद आया होगा। क्योंकि मैंने इस लेख में पूरी जानकारी विस्तार में दिया हैं। क्या आपके भी पास कोई फीचर फोन हैं? अगर हैं तो RBI और NPCI द्वारा जारी इस सेवा का लाभ अवश्य उठाये। और भारत को डिजिटल बनाने में मदद करे।


बाकी इस जानकारी को अपने दोस्तों, रिलेटिव्स में अवश्य शेयर करें, ताकि वे भी इस सेवा का लाभ ले सकें। बाकी आपको कोई समस्या हो रही हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।



Thank You


SURAJ KUMAR

मेरा नाम सूरज कुमार है, मैं Techfinehelp.in का संस्थापक और लेखक हूँ। मुझे Technology, Internet, Blogging, Tips & Tricks आदि के बारे में सीखना और लोगों को इसके बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। facebook instagram twitter pinterest

Post a Comment

Previous Post Next Post