Screen Off Karke Video Record Kaise Kare 2023 - [100% वर्किंग]

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज इस लेख में हम जानेंगे, Mobile में Screen Off Karke Video Record Kaise Kare. आपने अपने स्मार्टफोन से वीडियो रिकॉर्डिंग किया हैं, तो आपको मालूम होगा, की स्मार्टफोन के कैमरे से वीडियो रिकॉर्ड चालू करने पर मोबाइल के स्क्रीन पर वह वीडियो रिकॉर्डिंग दिखाई देता हैं। 

अगर हम अपने स्मार्टफोन का स्क्रीन बंद कर दे, तो Video Record होना बंद हो जाता हैं।

Screen Off Karke Video Record Kaise Kare
Screen Off Karke Video Record Kaise Kare 2023


ऐसे में अगर आप अच्छे कार्यो के लिए गुप्त रूप से बिना किसी को पता चले मोबाइल में वीडियो बनाना चाहते हैं। जिससे स्मार्टफोन के स्क्रीन पर Video Recording दिखाई ना दे। लेकिन मोबाइल का Screen Off होते हुए भी बैकग्राउंड में वीडियो रिकॉर्ड होता रहें। तो आज के समय में यह करना संभव हैं। जी हाँ!.. दोस्तों, गूगल प्लेस्टोर पर आपको बहुत से Secret Video Recorder App मिलेगें। 

जिसे आपको अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके कुछ बेसिक सा सेटअप कम्पलीट करना होता हैं। जिसे पूरा करने के बाद आप मोबाइल के बैकग्राउंड में वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले हम इन ऐप्प से Screen Off करके वीडियो रिकॉर्ड करने का तरीका जानते हैं। इसके बाद हम इन ऐप की कुछ खास Settings के बारे में जानेंगे। 

आइये जानते हैं!....



Screen Off Karke Video Record Kaise Kare


आप अपने स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में वीडियो रिकॉर्ड करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप Quick Video Recorder एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर इस ऐप के 3.9★ रेटिंग और 1 लाख+ के Downloads है। तो इस App से वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. प्लेस्टोर से Quick Video Recorder ऐप डाउनलोड करें।


2. अब ऐप को ओपन करके सब्सक्रिप्शन को हटाने के लिए ऊपर क्रॉस (×) पर क्लिक करें।



3. अब वीडियो कैमरा के आइकॉन पर क्लिक करें।



4. इसके बाद App के सभी परमिशन को Allow करें।



5. अब सेटिंग्स में Display over other apps को Allow करें।



6. इसके बाद आपके मोबाइल के Background में Video Record होना शुरू हो जायेगा। इस रिकॉर्डिंग को बंद करने के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग चालू के आइकॉन पर क्लिक कीजिए। 


आप इन रिकार्डेड वीडियो को देखना चाहते हैं। तो ऐप में ऊपर थ्री लाइन पर क्लिक करके Settings में जाएं और रिकॉर्ड वीडियो देख लें। 

Note:- ध्यान रहें, यह वीडियो मोबाइल के बैक कैमरे से By Defualt सिर्फ 5 मिनट के लिए ही रिकॉर्ड होगी। उसके बाद रिकॉर्डिंग स्वतः बंद हो जाएगी। लेकिन आप आगर लेख पढ़कर ऐप्प में कुछ खास Setting करके अपने अनुसार वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। 




Quick Video Recorder ऐप की जरूरी Settings


इस ऐप्प में कुछ खास सेटिंग्स करके आप मोबाइल के बैकग्राउंड में वीडियो रिकॉर्डिंग को अपने अनुसार कर सकते हैं। वैसे तो इस ऐप में बहुत से सेटिंग्स हैं, जिसमें कुछ जरूरी सेटिंग्स यहाँ बताया हैं। इन सेटिंग्स को करने के लिए ऐप्प में थ्री लाइन पर क्लिक करके Settings में जाएं। और अपने जरूरत के सेटिंग्स को चालू और बंद कर सकते हैं।


Camera :- आप मोबाइल के बैकग्राउंड में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए Front या Back कैमरा चुन सकते हैं। इस ऐप में पहले से Back Camera सेट रहता है।

Resolution :- इस ऐप की सेटिंग्स में वीडियो का Resolution कम या ज्यादा कर सकते हैं। वैसे इस ऐप में By defualt 1080 का रेसोल्यूशन सेट रहता हैं। 

Limit Time (Max 3 hours) :- इस ऐप में बैकग्राउंड में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए 5 मिनट का टाइम Defualt सेट रहता हैं। जिसके बाद स्वतः वीडियो रिकॉर्डिंग बंद हो जाता है। आप इसमें अधिकतम 3 घंटे तक का वीडियो रिकॉर्डिंग सेटिंग्स कर सकते हैं।

Hide Video in gallery :- आपने इस ऐप के माध्यम से कोई वीडियो रिकॉर्ड किया हैं। तो वह वीडियो गुप्त रखने के लिए मोबाइल की गैलरी में ना दिखें। इसके लिए आप यह सेटिंग्स कर सकते हैं।

Verify user :- आप यह सेटिंग्स करके ऐप में पासवर्ड लॉक लगा सकते हैं। इसके लिए Verify user बटन को इनेबल करें। और नीचे Enter password में ऐप को कभी भी एक्सेस करने के लिए पासवर्ड टाइप करें।

Change App Icon :- यह सेटिंग्स करके आप अपने मोबाइल के स्क्रीन पर इस ऐप के आइकॉन को बदल सकते हैं।



Background Video Recorder App से Screen Off करके वीडियो रिकॉर्ड कैसे करें?


मोबाइल का स्क्रीन ऑफ करके वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए बैकग्राउंड वीडियो रिकॉर्डर ऐप भी बहुत अच्छा हैं। इस एप्लिकेशन के Play Store पर 4.0★ की रेटिंग और 1 करोड़+ के Downloads हैं। इसका डाउनलोड Size 6 MB हैं। इस ऐप में भी आपको वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए Front और Back Camera सेलेक्ट करने का और App Lock लगाने का Settings मिलता हैं। 

आप इस ऐप्प में मोबाइल के बैकग्राउंड में अधिकतम 1 घंटे 20 मिनट तक ही वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इस Background Video Recorder ऐप्प का उपयोग करना बहुत आसान हैं। बस ऐप को Download करके परमिशन को Allow करें। इसके बाद वीडियो रिकॉर्डिंग आइकॉन पर क्लिक करके Video Recording चालू और बंद कर सकते हैं।

इसमें रिकॉर्ड वीडियो को आप ऐप्प में सेटिंग्स के बगल में Storage पर क्लिक करके देख सकते हैं। 

Disclaimer :- इस लेख में मोबाइल के बैकग्राउंड में वीडियो रिकॉर्ड करने का तरीका जानकारी के लिए बताया हैं। आप इस तरीके का उपयोग सही कार्यो के लिए, किसी की मदद करने के लिए करें। अगर आप इसका गलत उपयोग करते हैं, तो इससे होने वाले नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।



Screen Off करके Video Record करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)



सीक्रेट वीडियो रिकॉर्डर ऐप का नाम?

आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं, तो मोबाइल में सीक्रेट तरीके से वीडियो रिकॉर्डिंग करने के लिए Quick Video Recordar और Background Video Recorder का उपयोग कर सकते हैं। 


मोबाइल का स्क्रीन ऑफ करके सीक्रेट वीडियो रिकॉर्डिंग कैसे करें?

इसके लिए प्लेस्टोर से Quick Video Recorder App Download करें। अब ऐप के परमिशन को Allow करके बैकग्राउंड में वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस ऐप का अच्छे से उपयोग करने के लिए आपको कुछ खास सेटिंग्स के बारे में जानना जरूरी है। आप इन Settings को ऊपर लेख में देख सकते हैं।


ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तो! आशा करता हूँ, आज के इस लेख में आप मोबाइल का Screen Off Karke Video Record Kaise Kare सीख गए होंगे। अगर आपको कोई परेशान कर रहा हो या आपके साथ कोई गलत कर रहा हैं। तो उसका चुपके से वीडियो बनाने के लिए यह तरीका उपयोग करें। 

जिसमे आपका मोबाइल लॉक होने पर भी मोबाइल के बैकग्राउंड में Front या Back कैमरे से वीडियो रिकॉर्ड होता रहेगा और सामने वाले को पता भी नही चलेगा। आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post