Instagram Ko Facebook Se Kaise Hataye 2023 - सिर्फ 5 स्टेप्स में।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Instagram ko Facebook se Kaise Hataye. इंस्टाग्राम और फेसबुक, ये दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Meta कंपनी के अंतर्गत आती हैं। ऐसे में इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट में हमें Connected Experience का फीचर मिलता हैं। इस फीचर की मदत से हम अपने Instagram Account को Facebook Account से लिंक कर सकते हैं। बहुत से यूजर्स अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट को आसानी से Connect तो कर लेते हैं। लेकिन बाद में जब इंस्टाग्राम, फेसबुक लिंक होने से उन्हें कोई समस्या होती हैं। 

तो ऐसे में वे अपने Instagram Id और Facebook Id को Unlink करना चाहते हैं। आपका भी यही जानने यहाँ आए हैं, तो इस लेख में आप Instagram ko Facebook se Disconnect Kaise Kare 2023 में सीख जाएंगे। लेकिन इसके लिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Instagram Ko Facebook Se Kaise Hataye
Instagram Ko Facebook Se Kaise Hataye 2023

आपने भी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट फेसबुक अकाउंट से Link किया हैं। या फिर अपने इंस्टाग्राम Id से फेसबुक आईडी बनाया था। जिससे आपका इंस्टाग्राम और फेसबुक आईडी लिंक हो गया हैं। जिससे इंस्टाग्राम पर कोई Post, Story शेयर करने से वह आपके फेसबुक अकाउंट पर भी शेयर हो जाता हैं। या फिर आप दोनों अकाउंट के लिंक होने से एक दूसरे अकाउंट को लॉगिन करने की प्रक्रिया आसान हो गई हैं। ऐसे में आपको आपके इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट के हैक होने का डर सता रहा हैं। 

कि कही आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक हुआ, तो फेसबुक से लिंक होने की वजह से आपका फेसबुक अकाउंट भी हैक हो सकता है। इन्ही सब सुरक्षा कारणों या फिर किसी अन्य कारण से आप अपने Instagram Account को Facebook से Disconnect यानी अलग करना चाहते हैं। लेकिन आपको यह जानकारी नही हैं, की Instagram ko Facebook se Alag Kaise Karen ऐसे में आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से फेसबुक अकाउंट को Remove करने में समस्या हो रही हैं।

तो चलिए Instagram Se Facebook Ko Kaise Hataye जानते हैं।…


Instagram Ko Facebook Se Kaise Hataye


आपको भी अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट को Unlink करना हैं। तो ऐसा करने से आपको अपने इंस्टाग्राम के Post, Story को अपने फेसबुक अकाउंट पर और फेसबुक के पोस्ट, स्टोरी को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डायरेक्ट शेयर करने का विकल्प नही मिलेगा। और ना ही आप बिना पासवर्ड के अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक, इन दोनों अकाउंट की सहायता से एक दूसरे अकाउंट को Login कर पाएंगे।


1. इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करके प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें।



2. अब ऊपर थ्री लाइन पर क्लिक करें।



3. इसके बाद Settings and privacy पर क्लिक करें।



4. अब Account Center पर क्लिक करें।



5. इसके बाद Accounts पर क्लिक करें।



6. अब अपने Facebook Id के पास Remove बटन पर क्लिक करें।



7. फिर अगले पेज में कन्फर्म करने के लिए फिर से Remove account पर क्लिक करें।



8. इसके बाद Continue बटन पर क्लिक करें।
 


9. अब नीचे Remove पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आपका इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट Unlink हो जायेगा। अगर आपको यह तरीका लंबा लगता हैं। तो ऐसे में आप ब्रॉउजर मे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Login करके Instagram को Facebook से Disconnect कर सकते हैं।




Instagram Se Facebook Ko Disconnect Kaise Karen


मैंने आपको ऊपर लेख में Mobile पर इंस्टाग्राम ऐप में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को फेसबुक से हटाने का तरीका बताया हैं, जो कि थोड़ा लंबा हैं। ऐसे में हमारे ब्लॉग के वे पाठक, जो Browser में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का उपयोग करते हैं। तो ब्रॉउजर में Instagram Ko Facebook Se Unlink Kaise Kare इसके लिए कोई शॉर्टकट तरीका ढूँढ़ रहे हैं। तो यहाँ नीचे बताया गया तरीका उनके काम का हैं। इसके लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।


1. इंस्टाग्राम को फेसबुक से Unlink करने के लिए यहाँ नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।



2. अब इंस्टाग्राम के लॉगिन पेज में आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का Username और Password डालकर लॉगिन करें।



3. इसके बाद फेसबुक अकाउंट के पास Remove बटन पर क्लिक करें।



4. फिर अगले पेज में Continue बटन दबाएं।



5. अब कन्फर्म करने के लिए नीचे Remove पर क्लिक करें।


बस इन स्टेप्स को पूरा करते ही मोबाइल या कंप्यूटर पर ब्रॉउजर में आपका इंस्टाग्राम से फेसबुक अलग हो जायेगा। यानी अब आपके इंस्टाग्राम की पोस्ट, स्टोरी डायरेक्ट आपके फेसबुक अकाउंट पर शेयर नही होगी।



इंस्टाग्राम से फेसबुक अकाउंट कैसे हटाए वीडियो देखें

    

Video Credit :- Its Your Tech


इंस्टाग्राम को फेसबुक से कैसे डिस्कनेक्ट करें से जुड़े प्रश्न (FAQs)


इंस्टाग्राम को फेसबुक से अनलिंक करने से क्या होता है?

इंस्टाग्राम को फेसबुक से Unlink करने पर, आप जो भी पोस्ट, स्टोरी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करेंगे। वह आपके फेसबुक अकाउंट पर डायरेक्ट शेयर नही होंगी और इसके विपरीत आपके फेसबुक की स्टोरी, पोस्ट आपके इंस्टाग्राम पर शेयर नही होंगी। इसके अलावा आप अपने फेसबुक अकाउंट से इंस्टाग्राम अकाउंट को और इंस्टाग्राम अकाउंट से फेसबुक अकाउंट को बिना पासवर्ड के लॉगिन नही कर पाएंगे।


क्या आप फेसबुक से इंस्टाग्राम डिलीट कर सकते हैं?

अगर आपने अपने फेसबुक से इंस्टाग्राम को लिंक किया हैं। ऐसे में आपके प्रश्न का मतलब फेसबुक से इंस्टाग्राम डिलीट यानी Remove करना हैं। तो आप ऊपर लेख में बताये गए तरीके से इंस्टाग्राम से फेसबुक को डिलीट कर सकते हैं। 

लेकिन अगर आपका इंस्टाग्राम और फेसबुक लिंक हैं। और आपके प्रश्न का मतलब अपने फेसबुक अकाउंट से इंस्टाग्राम को हमेशा के लिए डिलीट करना हैं। तो आप अपने फेसबुक के Account Center से इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के पासवर्ड की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आपको अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड याद नही हैं। तो यह लेख पढ़ें। 👇



क्या इंस्टाग्राम से फेसबुक हटाने से फेसबुक अकाउंट डिलीट हो जाएगा?

आपका इंस्टाग्राम अकाउंट फेसबुक से लिंक हैं। और आप इंस्टाग्राम से फेसबुक को हटाते हैं। तो आपका फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट सिर्फ Remove यानी Unlink हो जायेगा। आपका फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट नही होगा। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आज के इस लेख में आप Instagram Se Facebook Ko Kaise Hataye समझ गए होंगे। यहाँ मैंने आपको इंस्टाग्राम को फेसबुक से डिस्कनेक्ट करने के 2 तरीके बताए हैं। जिससे आप मोबाइल और कंप्यूटर में इंस्टाग्राम को फेसबुक से Unlink कर सकते हैं। और अपने इंस्टाग्राम के पोस्ट, स्टोरी को फेसबुक पर शेयर होने से रोक सकते हैं। साथ ही आपका इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट भी सिक्योर हो जाता है। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post