Bihar Ration Card List 2021: Epds Bihar नया रासन कार्ड सूची 2021, epds.bihar.gov.in

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

हेल्लो दोस्तों, क्या आप भी बिहार से है, यदि हाँ... तो आपके लिए यह पोस्ट bihar ration card list kaise check kare 2021 महत्वपूर्ण हैं। रासन कार्ड इस कोरोना महामारी में हर गरीब परिवारों के लिए आवश्यक हैं, 

रासन कार्ड होने से सरकार द्वारा हर महीने निश्चित मात्रा में रासन कार्डधारकों को अनाज वितरित किया जाता हैं, लेकिन जिन लोगों को रासन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद भी यह पता नही चल पा रहा है कि उनका रासन कार्ड बना है कि नही, तो इसके लिए आपको बिहार राशन कार्ड में नाम कैसे देखें? जानना जरूरी हैं।


Bihar ration card new list


आपके सवाल Bihar Ration Card list 2021 Kaise Dekhe ,रासन कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है, और ना ही किसी से पूछताछ करने की, आप घर बैठे Online आपने मोबाईल ,कंप्यूटर से यह जान सकते हैं, जी हाँ…. दोस्तो इन समस्याओं से समाधान के लिए बिहार खाद्य विभाग की official वेबसाइट है ,जिसके माध्यम से आप अपना, अपने परिवारो का राशन कार्ड सूची बिहार ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, बस इसके लिए इस आर्टिकल को पढ़ते रहिये।


बिहार राशन कार्ड सूची 2021 में नाम कैसे देखें?

तो दोस्तो बिहार न्यू रासन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आप यहाँ बताये गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो कीजिए।


Step#1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या pc में Brouser पर बिहार खाद्य विभाग की Official वेबसाइट epds.bihar.gov.in सर्च करके इस वेबसाइट पर जाइए।


Step#2. उसके बाद मेनू बार मे RCMS Report पर click कीजिए।




Step#3. इसके बाद आप बिहार के जिस जिला से है, वह जिला चुने और Show के button पर क्लिक करे।



Step#4. अब आपके सामने उस जिला के ग्रामीण (Rural) और शहरी (Urban) क्षेत्र के अंतर्गत कितने रासन कार्डधारी वह दिखाई देगा, आप Rural और Urban में जिस क्षेत्र से हैं, उसके संख्या लिंक पर क्लिक करे।



Step#5. अब उस Rural और Urban क्षेत्र के Block या Town की लिस्ट show होंगी, आप जिस ब्लॉक या टाउन से हैं, उसपर क्लिक करे।





Step#6. इसके बाद अगर आप Rural से है ,तो अपने गांव के पंचायत (Panchayat) पर क्लिक करे, और अगर आप urban से है, तो आप अपने word नंबर के रासन डीलर के नाम पर क्लिक करें, अब आपको उस रासन डीलर के अंतर्गत आने वाले सभी रासन कार्ड धारकों की लिस्ट उनके रासन कार्ड नंबर के साथ दिखाई देगा, उस लिस्ट में आप अपना नाम देखें।





Step#7. अब ग्रामीण (rural) क्षेत्र वाले लिस्ट में अपने गांव पर क्लिक करें, अब आपके सामने आपके गांव के सभी रासन कार्ड धारकों की सूची आपके सामने आ जाएगी, उस सूची में आप अपना (यानी रासन कार्ड धारक) नाम खोजें।



Step#8. अब अगर आपने list (सूची) में अपना नाम ढूंढ लिया हैं, तो उस नाम के पास अपने रासन कार्ड नंबर पर क्लिक करे, अब आपके सामने आपका रासन कार्ड दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करने के लिए आगे पढ़ें।




बिहार रासन कार्ड ऑनलाइन डाऊनलोड कैसे करें?

दोस्तो बिहार रासन कार्ड लिस्ट में अपना रासन कार्ड देखने के बाद (ऊपर पढे) उस रासन कार्ड को डाऊनलोड या प्रिंटआउट निकालने के लिए "Print Page" के बटन पर क्लिक करें ,उसके बाद डाउनलोड pdf आइकॉन पर क्लिक करके save कर ले।


बिहार राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे?

रासन कार्ड आवेदन करने के बाद हर आवेदनकर्ता यह जानना चाहता है कि उनका रासन कार्ड बना हैं ,कि नही। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आप भी अवश्य ही "बिहार रासन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें " जानना चाहते होंगे। यदि हाँ… तो चलिए सीखते हैं ।


Step#1. सर्वप्रथम आप अपने मोबाईल या pc में ब्रॉउसर में epds.bihar.gov.in सर्च कीजिए।


Step#2. इसके बाद मेनू बार मे RC-PRINT ऑप्शन पर क्लिक करे।


Step#3. अब आपको ऊपर में Application Status का ऑप्शन शो हो रहा होगा, उसपर क्लिक करें।


Step#4. अब यहां अपना जिला और अनुमंडल चुनकर Rtps संख्या (आवेदन संख्या) डालें, और Show के बटन पर क्लिक कीजिए।


Rtps संख्या ,जब आप रासन कार्ड बनाने के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको एक रिसीविंग दी जाती हैं, उसमे आपका आवेदक संख्या (यानी Rtps संख्या) होता हैं

 

बस इतना करते ही आपको अपने रासन कार्ड की स्थिति (status) ज्ञात हो जाएगा।


रासन आधार लिंक स्टेटस कैसे चेक करें?

क्या आप जानते है कि आपके रासन कार्ड में आपका और रासन कार्ड के सदस्यों का नाम उनके रासन कार्ड में आधार से लिंक हैं, अगर नही तो... इसके लिए आपको आपके रासन कार्ड नम्बर की जरूरत पड़ेगी ,तो चलिए सीखते हैं।


Step#1. मोबाइल के Brouser में epds.bihar.gov.in वेबसाइट सर्च कीजिए।


Step#2. अब मेनू बार मे RC detail के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।


Step#3. अब आप अपना क्षेत्र rural या urban चुनकर, अपना जिला (district) चुनें ,इसके बाद रासन कार्ड नम्बर (Rasan Card number) डालकर सर्च पर क्लिक करें ।


बस इतने करते ही आपके सामने rasan aadhar link status दिखाई देगा, अगर ये तरीका काम नही कर रहा हो तो आप एप्प के जरिए रासन आधार लिंक स्टेटस पता करें,और हाँ आपके रासन कार्ड में किसी फैमिली मेम

आधार से राशन कार्ड नंबर कैसे निकाले?

दोस्तो जब से हमारे देश मे आधार कार्ड आया हैं, तब से इसे सभी जरूरी दस्तावेज के साथ लिंक करना जरूरी हो गया हैं, अब तो रासन कार्ड को भी आधार से लिंक कर दिया गया हैं, इसलिए अब आप आधार से रासन कार्ड नंबर पता कर सकते हैं, और रासन कार्ड नंबर से रासन detail निकाल सकते हैं, इसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।


Step#1. प्लेस्टोर से mera rasan एप्प डाऊनलोड करें।


Step#2. अब मेरा रासन एप्प को open कीजिए, और उसमें Aadhaar Seeding के ऑप्शन (icon) पर क्लिक कीजिए।


Step#3. अब Aadhar Number ऑप्शन चुनकर Aadhaar No डाले और SUBMIT के बटन पर क्लिक करें।


अब आपके सामने आपका रासन कार्ड नंबर उसके साथ साथ आपके रासन कार्ड की डिटेल show होगा।


निष्कर्ष (Conclusion)

आज के आर्टिकल में मैंने आपको रासन कार्ड से जुड़े सवालों का जवाब डिटेल में दिया हैं, अगर फिर भी Ration Card list 2021 में आपको अपना रासन कार्ड पता करने में कोई परेशानी हो रही हो या कोई प्रश्न आपके मन मे हो,तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।

उम्मीद हैं आपको यह पोस्ट पसन्द आयी होंगी, और हाँ… आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों, परिवारों में शेयर जरूर करें ,ताकि लॉकडाउन अगर उनका भी रासन कार्ड बनकर नही आया तो इस आर्टिकल को पढ़कर सीख सकते हैं, और इससे उनकी मदद हो सकती हैं।



Post a Comment

Previous Post Next Post