मोबाईल से ब्लॉगर थीम का Html Edit कैसे करें - 2022



हेल्लो दोस्तों, क्या आप भी मोबाइल से blogger पर ब्लॉगिंग करते हैं, यदि हाँ… तो आज की यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली हैं, क्योंकि आज के इस पोस्ट में आप सीखेंगे की मोबाईल से ब्लॉगर थीम का Html Edit कैसे करें या blogger थीम में Html टैग find कैसे करें।


Html कोड को Edit करने के लिए Html कोड में उन Html tags को ढूंढना होता हैं, जहाँ हम html कोड एडिट करना चाहते हैं, चूँकि अगर आप Destop कंप्यूटर से ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग करते हैं, तो आपके लिए html कोड में किसी टैग्स को ढूंढना आसान होता हैं,


 बस इसके लिए ब्लॉगर में Edit html में जाकर "Control + F " key press करना होता हैं ,और आपके डेक्सटॉप स्क्रीन पर एक search बॉक्स आ जाता हैं, इसमे आप कोई html टैग डालकर सर्च आइकॉन पर क्लिक करते ही तुरंत पता लगा सकते हैं कि Theme html कोड में कौन सा टैग कहाँ हैं।


Mobile se blogger theme html edit kaise kare


लेकिन जब बात मोबाईल से ब्लॉगर में html code को edit करने के लिए html कोड में किसी html टैग्स को find करने की आती हैं, तो यह मुश्किल हो जाता हैं, जो नए ब्लॉगर हैं, वे कोड को मोबाइल में scrool डाउन ,scrool up करके find करने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें कभी कभी html टैग मिल जाता हैं, और कभी नहीं भी, उन्हें Exit पता नही होता कि कौन सा html टैग कहाँ हैं।


इसलिए अगर आप भी नए ब्लॉगर हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते ही आपके लिए मोबाइल से html कोड में किसी html टैग को ढूंढना आसान हो जाएगा, बस इसके लिए आपको प्लेस्टोर से एक App डाऊनलोड करना होगा, वह कौन सा App हैं ,जानने के लिए चलिये आज के इस आर्टिकल ब्लॉगर में html टैग find कैसे करें, शुरू करते हैं ।


ये भी पढ़ें:-  ब्लॉग्स्पॉट full बैकअप डाऊनलोड कैसे करें?


ब्लॉगर थीम में html टैग find & Edit कैसे करें

दोस्तों ब्लॉगर थीम में html edit करने के लिए उसमे सबसे पहले थीम html में html टैग को find करना होता हैं, मोबाइल से थीम में html टैग को find करने के लिए यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए


Step#1. सबसे पहले आप ब्लॉगर में हैमबर्गर मेनू icon पर क्लिक करके theme के ऑप्शन पर क्लिक करें।






Step#2. इसके बाद custmize बटन के बगल में small बटन (जिसमे tringle का icon बना हैं) पर क्लिक कीजिए, और अब Backup के ऑप्शन पर क्लिक करके Download के बटन पर क्लिक करे, अब आपके ब्लॉगर थीम का बैकअप आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।








Step#3. अब आप प्लेस्टोर से " Quick Edit " App को डाऊनलोड कीजिए, और अब इस एप्प को ओपन कीजिए।




Step#4. अब इस एप्प में सबसे ऊपर पेंसिल आइकॉन के बगल में फ़ाइल के आइकॉन पर क्लिक कीजिए।



Step#5. अब open ऑप्शन पर क्लिक करके ऊपर Step#2 में download किये थीम .xml फ़ाइल को चुनकर उसपर क्लिक कीजिए।




Step#6. अब आपको इस थीम html में किसी html टैग को find करने के लिए एप्प में नीचे search icon पर क्लिक करके tag (text) serch कीजिए।






Step#7. अब आपके सामने वह html टैग (text) हाईलाइट हो जाएगा, और उस टैग का line नंबर पता चल जाएगा ,जिसे अब आप ब्लॉगर के edit html में जाकर line नम्बर से उस html टैग के पास html एडिट कर पाएंगे।




Note :  अगर आप चाहे तो quick edit app में ही उस थीम html को एडिट करके save करके ,इस new edited html थीम को ब्लॉगर में upload यानी restore कर सकते हैं ,और दूसरा तरीका हैं आप एडिटेड html थीम को select all करके copy कर ले ,और ब्लॉगर edit html में जाकर पुराने थीम html को select all करके डिलीट करें और edited html थीम को paste कर के save कर दे।


लेकिन हां ये दूसरा तरीका में हो सकता हैं कि आपके मोबाईल का Clipboard इतने सारे html कोड को सपोर्ट ना कर पाए, इससे आपका क्लिपबोर्ड कुछ समय के लिए काम करना बंद कर सकता हैं, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।


मेरे हिसाब से html कोड edit करने के सबसे अच्छा तरीका ऊपर बताया गया Step#7. हैं।


ये भी पढ़ें:- 

 »  ब्लॉगर में custom डोमेन कैसे add करें?

 »  एक मोबाइल में दो जीमेल एकाउंट कैसे चलाए?


निष्कर्ष (Conclusion)

आज आपने इस आर्टिकल को पढ़कर सीखा की मोबाइल से ब्लॉगर थीम html Edit कैसे करें ,उम्मीद हैं अब आपको मोबाईल से ब्लॉगर में किसी html टैग को find करने और थीम html को एडिट करने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी, अगर इसके बाद भी आपको Html edit से जुड़ी कोई समस्या हो रही हो तो आप हमें कमेंट में बता सकतें हैं।

अब अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट techfinehelp.in को सब्सक्राइब कर सकते हैं।


| Thank you |



SURAJ KUMAR

मेरा नाम सूरज कुमार है, मैं Techfinehelp.in का संस्थापक और लेखक हूँ। मुझे Technology, Internet, Blogging, Tips & Tricks आदि के बारे में सीखना और लोगों को इसके बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। facebook instagram twitter pinterest

Post a Comment

Previous Post Next Post