Google Gmail एकाउंट में 2-Step Verification कैसे करें ~ Update


Google Account में Two-Step Verification Kaise Kare : आज के इस लेख में मैं बात करने वाला हूँ, Google 2-स्टेप वेरिफिकेशन के बारे में, ऐसा इसलिए क्योंकि Google ने जीमेल एकाउंट की सिक्योरिटी को लेकर नया अपडेट दिया हैं।


Google Two-Step Verification Kaise Kare

जिसमें गूगल ने Gmail Account की सुरक्षा के लिए 2-स्टेप वेरिफिकेशन ऑन करने को कहा हैं, अब ये Google Two Step Verification क्या हैं, और Gmail में 2-स्टेप वेरिफिकेशन Enable कैसे करें?, इस लेख में आप जानेंगे।


Google 2 Step Verification Update क्या हैं?


गूगल एकाउंट का Use आप किसी न किसी रूप में अवश्य करते होंगे, चाहें आपको कोई ईमेल किसी को भेजना हो, या Youtube चैनल बनाना हो, या गूगल ड्राइव पर अपने Images या वीडियो को ऑनलाइन सेव करके रखना हो, यानी हमे गूगल एकाउंट की जरूरत रहती है हैं।


गूगल के किसी भी प्रोडक्ट का यूज़ करने के लिए उसमे Google एकाउंट से लॉगिन करना पड़ता हैं, और इन एकाउंट के जरिये यूजर का डेटा गूगल के सर्वर पर रहता हैं, तो यदि आपका कोई गूगल एकाउंट हैक हो जाता हैं, तो आपको काफी नुकसान हो सकता हैं।


इसलिए Google ने अपने यूजर के एकाउंट को पहले से और सुरक्षित करने, यूजर के एकाउंट की Security में एक और लेयर जोड़ने के लिए गूगल एकाउंट में 2-स्टेप वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया हैं, ताकि अगर किसी को आपके एकाउंट का पासवर्ड पता भी चल जाये, तो भी वह आपके गूगल एकाउंट को एक्सेस नही कर सकता हैं।


गूगल जीमेल पर यूज़र्स को ईमेल के जरिये इस अपडेट की सूचना दे रहा हैं, ऐसा कहा जा रहा है, कि अगर आपने 9 नवंबर 2021 तक अपने गूगल एकाउंट में 2-स्टेप वेरिफिकेशन को Activate नही किया तो आपको अपने Gmail एकाउंट को लॉगिन करने में परेशानी हो सकती हैं। 


ये भी पढ़े:- Whatsapp Chats को Telegram पर ट्रांसफर कैसे करें ?

Google 2-Step Verification क्या हैं?


Two Step Verification Gmail जैसा कि नाम से ही पता चल रहा हैं, कि इसमें आपको 2 सत्यापन प्रक्रियाओ से गुजरना पड़ता हैं, यानी 2SV Security का एक अन्य लेयर हैं, जो इंटरनेट पर आपके गूगल एकाउंट हो या कोई अन्य एकाउंट, इन्हें हैक होने से बचाती हैं।


2SV काम कैसे करता हैं, चलिए जानते हैं।…


जब आप अपने एकाउंट पर 2 Step Verification Activate कर देते हैं, तो आपको आपको किसी डिवाइस में अपने एकाउंट को एक्सेस यानी लॉगिन करने के लिए यूजर Id और पासवर्ड के साथ 6 डिजिट का एक ओटीपी यानी वेरिफिकेशन Code देना पड़ता हैं, जब तक आप OTP नही डालते, आप अपने एकाउंट को Login नही कर सकते हैं।


यह ओटीपी यानी 6 डिजिट का कोड आपके द्वारा एकाउंट में 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करते समय रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर या ईमेल id पर आता हैं, यानी  वेरिफिकेशन कोड डालकर आप अपने एकाउंट को लॉगिन कर सकते हैं।


लेकिन यदि किसी हैकर को आपके Google एकाउंट का का पासवर्ड पता चल भी जाता हैं, तो भी वह Google द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर या जीमेल पर आए ओटीपी को डाले बगैर एकाउंट को एक्सेस नही कर सकता हैं।


इस तरह आपका एकाउंट Secure हो जाता हैं, और उसके साथ साथ आपके एकाउंट पर आपका डेटा। 


Two Step Verification की सुविधा आपको Google एकाउंट के अलावे Facebook, WhatsApp, Instagram के साथ साथ अन्य प्लेटफार्म पर भी मिलती हैं।


ये भी पढ़े:- किसी का भी WhatsApp स्टेट्स अपने फ़ोन में Download कैसे करें?

Google Two-Step Verification कैसे करें


अब आप समझ गए होंगे कि 2-Step Verification क्या होता हैं? और यह कैसे काम करता हैं? अब इसे फायदे जानने के बाद आप भी आपने Google Account में 2SV लगाना चाहते होंगे, तो Gmail में 2-Step Verification कैसे Enable करें, इसके लिए आगे के Steps को फॉलो कीजिए।


Step#1. Gmail एप्प को open करके प्रोफाइल के Icon पर क्लिक करके Manage Your Google Account पर Click कीजिए।



Step#2. अब आपको Google एकाउंट मैनेज करने के लिए कई सारे ऑप्शन मिलेंगे, उसमे आपको Security पर क्लिक करना हैं।



Step#3. इसके बाद Security पेज को स्क्रोल करने पर नीचे आपको 2-Step Verification का फीचर दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें।



Step#4. अब किसी ब्रॉउजर पर टैप कीजिये, अब आपको गूगल एकाउंट 2-Step Verification पेज पर भेज दिया जाएगा, इस पेज में नीचे आप GET STARTED के बटन पर Click कीजिए।



Step#5. अब आप अपने Google एकाउंट का पासवर्ड डालेंगे, ताकि गूगल आपको Verify कर सकें, और अब Next पर Click करें।



Step#6. इसके बाद नए पेज में नीचे CONTINUE पर टैप करें, और आप वह मोबाईल नंबर डालिये जिसमे आप 2SV का OTP प्राप्त करना चाहते हैं, अब SEND के बटन पर Click कीजिए।



Step#7. अब आपके इस मोबाईल नंबर पर गूगल की ओर से एक OTP मैसेज आएगा, अब उस ओटीपी के Code को डालकर NEXT के बटन पर क्लिक करें।



Step#8. इसके बाद अब TURN ON का बटन दबाये, और अब आपके जीमेल एकाउंट में 2-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल हो गया है।


अब आप अगर किसी डिवाइस में इस जीमेल एकाउंट को लॉगिन करना चाहेंगे, तो अब आपको जीमेल के पासवर्ड के साथ साथ आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर गूगल के तरफ से आने वाले OTP की भी जरूरत पड़ेगी।


ये भी पढ़े:- एक मोबाईल में 2 Gmail एकाउंट कैसे चलायें?

आपने क्या सीखा [Conclusion]


आज के इस लेख को पढ़कर आप सीख गए होंगे कि 2-Step Verification क्या हैं? और Gmail Account में 2-Step Verification Enable कैसे करें? तो उम्मीद हैं, आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा।


यदि आप एक Youtuber या ब्लॉगर या कोई गूगल यूजर हैं, तो आपको जरूर से जरूर अपने गूगल एकाउंट में 2SV को On रखना चाहिए, ताकि आपके एकाउंट का सुरक्षित रहें, और वैसे भी जब Google हमारे एकाउंट के लिए यह फीचर फ्री में दे रहा हैं, तो हमे इसका लाभ अवश्य उठाना चाहिए।


इंटरनेट पर अन्य कई प्लेटफार्म उनके यूजर के लिए 2SV की सुविधा देती हैं, बाकी आपको 2SV करने में कोई समस्या हो रही हो तो हमे कमेंट में बताए।


Thank You



SURAJ KUMAR

मेरा नाम सूरज कुमार है, मैं Techfinehelp.in का संस्थापक और लेखक हूँ। मुझे Technology, Internet, Blogging, Tips & Tricks आदि के बारे में सीखना और लोगों को इसके बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। facebook instagram twitter pinterest

Post a Comment

Previous Post Next Post