COVID-19 Vaccination Certificate Download कैसे करें - CoWIN और Arogya Setu के जरिए

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now


हेल्लो दोस्तो, कैसे हैं आपलोग ? उम्मीद हैं Covid -19 के इस दौर में आप सही सलामत होंगे, और मास्क का प्रयोग अवश्य कर रहे होंगे, भारत मे COVID-19 Vaccination की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं।


कोरोना से बचाव के लिए लोग कोरोना टीका ले रहे हैं, जगह जगह पर COVID-19 वैक्सीनेशन कैम्प लगाए जा रहे हैं, लोगो को वैक्सीन लेने के लिए जागरूक किया जा रहा हैं, सरकार टीका लेने वाले लोगों को COVID-19 Vaccination Certificate दे रही हैं।


यह सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नही हैं ,तो चलिए जानते है, आप घर बैठे आपने मोबाइल से COVID-19 Vaccination Certificate Download कैसे कर सकते हैं?


How to download Covid-19 Vaccination Certificate Hindi



COVID-19 Vaccination Certificate क्या है?


क्या अपने कोविद वेक्सीन लिया हैं, यदि हाँ तो इसका क्या प्रमाण हैं? तो दोस्तों इसका प्रमाण है आपका कोविद -19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट ! 


सर्टिफिकेट में टीका लेने वाले लाभार्थी का नाम, उसका उम्र, लिंग, आधार कार्ड का आखिरी 4 संख्या, Beneficiary Reference ID , वैक्सीन का नाम, टीकाकरण का स्थान, टीका देने वाले का नाम , COVID -19 Vaccination - 1st Dose लेने की तिथि और वैक्सीन का 2nd Dose आपको कब लेना हैं ,उसकी नियत तिथि जैसी जानकारी होती हैं। 



कोविद वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट क्यों जरूरी हैं?


दोस्तों, यह वैक्सीन सर्टिफिकेट आपके और सरकार दोनों के लिए जरूरी हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि यह सर्टिफिकेट सरकार के लिए कैसे जरूरी है, तो चलिए जानते हैं, आपने टीवी, मोबाइल या अखवार में भारत मे टीका लेने वाले लाभार्थियों का आकड़ा अवश्य देखा ,सुना या पढ़ा होगा।


क्या आपने कभी सोचा हैं सरकार के पास यह आकड़ा कहाँ से आया? दरसअल यह आंकड़ा वैक्सीन सर्टिफिकेट का आकड़ा हैं, जो टीका लेने वाले लाभार्थियों को सरकार दे रही हैं, जिससे भारत सरकार को टीका लेने वाले लाभार्थियों का आंकड़ा मिल रहा हैं।


अब रही बात टीका लेने वाले लाभार्थियों के लिए यह सर्टिफिकेट इसलिए जरूरी है, क्योंकि सर्टिफिकेट आपके टीका लेने का प्रमाण हैं, और इससे आपको यह जानकारी मिलती हैं कि आपको कोविद वैक्सीन का अगला Dose कब लेना है, भविष्य में यह सर्टिफिकेट आपको कही यात्रा करने, सरकारी कार्यों में आपसे आवश्यक दस्तावेज के रूप में माँगा जा सकता है।


COVID-19 Vaccination Certificate Download कैसे करें?


कोविद टीका प्रमाण पत्र डाऊनलोड करने के कई तरीके हैं, यह सर्टिफिकेट आप ऑनलाइन हेल्थ पोर्टल CoWIN.gov.in से तथा Arogya Setu, Digilocker और Umang एप्प के जरिये डाऊनलोड कर सकते हैं।

यह सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने के लिए आपको टीका के लिए रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर की जरूरत पड़ेगी, बाकी आप इन वेबसाइट और एप्प के जरिए यह सर्टिफिकेट कैसे डाऊनलोड कर सकते हैं, इसके बारे में हमने आगे विस्तार में जानकारी दी हैं।


[ CoWIN website se ] COVID -19 vaccination certificate PDF download Kaise kare in hindi


दोस्तो, अगर आपने कोविद वैक्सीन लिया तो आपको याद होगा कि यह वैक्सीन लेने के लिए आपको सबसे पहले coWIN वेबसाइट पर टीकाकरण के लिए रजिस्टर करना पड़ता है।


रजिस्टर करने के लिए आपको वेबसाइट पर एक मोबाईल नंबर और कोई एक फ़ोटो id प्रमाण पत्र [जैसे - आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र इत्यादि ] देना पड़ता हैं, कोविन वेबसाइट पर रजिस्टर करते समय आपसे एक मोबाइल नंबर माँगा जाता है, जिसपर एक OTP भेजकर आपके द्वारा दिये गए नंबर को verify किया जाता हैं।


आपको कोविन वेबसाइट से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने के लिए आपको उस मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी, अब कोविन वेबसाइट से सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।


Step#1. सबसे पहले cowin.gov.in वेबसाइट पर जाइये।


Step#2. अब REGISTER/SIGN IN ऑप्शन पर क्लिक कीजिए, अब मोबाइल नंबर डालकर Get OTP के बटन पर क्लिक कीजिए।



Step#3. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 digit OTP आएगा, यह OTP डालकर Verify & Proceed बटन पर क्लिक करे।





Step#4. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कोविद टीका लेने वाले सदस्यों का detail सामने आ जायेगा, अब आप जिस सदस्य का सर्टिफिकेट डाऊनलोड करना चाहते है, उस सदस्य के नाम के नीचे Certificate बटन पर क्लिक कीजिए।



बस इतना करते ही आपके मोबाइल में यह सर्टिफिकेट पीडीएफ file में डाऊनलोड जाएगा, आप चाहे तो इस सर्टिफिकेट को कभी भी साइबर कैफे में जाकर कागजी दस्तावेज के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें:- पैन आधार लिंक & स्टेटस चेक करें?


[ Arogya Setu App se ] COVID Vaccine Certificate कैसे डाऊनलोड करें?


कोविद -19 के इस दौर में आपने सरकारी एप्प आरोग्य सेतु का नाम अवश्य सुना होगा, जी हाँ, ये वही एप्प है, जो आपको बताती है कि आपके आस पास कोई कोरोना का मरीज तो नही हैं।


साथ ही भारत में कोरोना के आंकड़े की जानकारी आपको इस एप्प में मिलती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आप आरोग्य सेतु एप्प से कोविद -19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाऊनलोड कर सकते हैं?, यदि नही तो जानने के आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।


Step#1. सर्वप्रथम आरोग्य सेतु एप्प में लॉगिन कीजिए, और एप्प को ब्लूटूथ, लोकेशन etc का परमिशन Allow कीजिए।


Step#2. अब एप्प में Vaccination बटन पर क्लिक कीजिए, और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर PROCEED TO VERIFY बटन पर क्लिक कीजिए, उसके बाद OTP डालकर फिर से proceed to verify बटन पर क्लिक करें।



Step#3. अब आपके सामने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टीका लेने वाले सदस्यो का नाम दिखाई देगा, अब आप जिस सदस्य का सर्टिफिकेट डाऊनलोड करना चाहते हैं, उसके नाम के सामने ACTION भाग में सर्टिफिकेट के आइकॉन (चित्र) पर क्लिक कीजिए, और कोई एक brouser चुनिए।



अब उस सदस्य का सर्टिफिकेट आपके मोबाइल में डाऊनलोड हो जाएगा। 


ये भी पढ़ें:- Bihar Ration Card List 2021 में अपना नाम कैसे देखें ?


आरोग्य सेतु एप्प में Beneficiary Referance ID से कोविद -19 टीका प्रमाण पत्र कैसे डाऊनलोड करें?

 

दोस्तो , अगर आपके पास बेनेफिशरी रेफरेन्स id (13 - 14 अंक की एक यूनीक संख्या) हैं, तो आप इसके जरिए भी कोविद टीका प्रमाण पत्र डाऊनलोड कर सकते हैं, अगर आपके पास रेफरेन्स id ना हो , तो इस आर्टिकल में आप रेफेरेंस id निकलना सीख जाएंगे, तो इसके लिए आगे के स्टेप्स को फ़ॉलो कीजिये।


Step#1. सबसे पहले आरोग्य सेतु एप्प में लॉगिन कीजिए ।


Step#2. अब VACCINATION के बटन पर क्लिक करके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर verify करें, उसके बाद टीका लेने वाले किसी सदस्य के नाम पर क्लिक करे।



Step#3. अब scrool डाउन करने पर नीचे में उस सदस्य के detail के साथ Beneficiary ID (13 - 14 अंक की एक यूनीक संख्या) होगी ,उसे कॉपी करें।



Step#4. अब CoWIN ऑप्शन चुनकर Vaccination Certificate बटन पर क्लिक करें, अब step3 में आपने जो Beneficiary Reference ID कॉपी किया था, उसे यहाँ पेस्ट कर दे, और GET CERTIFICATE बटन पर क्लिक करें।



Step#5. अब DOWNLOAD PDF बटन पर क्लिक करके कोई एक brouser पर क्लिक करें।



अब आपके मोबाइल में बेनेफिसिरी रेफेरेंस id से vaccination certificate डाऊनलोड हो जाएगा।


 ये भी पढ़ें:- Jio Phone Next की फीचर और प्राइस क्या हैं?


Digilocker से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाऊनलोड कैसे करें?


डिजिलॉकर एप्प या वेबसाइट से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने के लिए उसपर आपका account बना होना चाहिए, अगर आपका डिजिलॉकर एकाउंट नही बना हैं, तो बना लीजिए।


इसके लिए सबसे पहले Digilocker एप्प में Account आइकॉन पर क्लिक करने के बाद Create account पर क्लिक करे, इसके बाद अपना नाम, DOB, लिंग, मोबाइल नंबर, आधार नंबर इत्यादि जानकारी fill करके Submit के बटन पर क्लिक करें, 


इसके बाद Otp डालकर मोबाइल नंबर वेरीफाई करे, और अपना डिजिलॉकर Username बनाये, अब आपका डिजिलॉकर एकाउंट बनकर तैयार हो गया है ।



Step#1. सबसे पहले अगर आपके पास पहले से Digilocker एप्प या वेबसाइट में Account बना हैं, तो Username या मोबाईल नंबर और 6 डिजिट security pin डालकर Sign in पर क्लिक करें, इसके बाद Otp डालकर मोबाइल नंबर verify करें।


Step#2. अब Health सेक्शन में ministry of health & Family Welfere आइकॉन पर क्लिक करें।


Step#3. इसके बाद Covid Vaccine Certificate के आइकॉन पर क्लिक करे।


Step#4. अब 13 अंको की Beneficiary id डालकर Get Certificate के बटन पर क्लिक करें, आपका सर्टिफिकेट डाऊनलोड हो जाएगा।


ये भी पढ़ें:- Whatsapp Chats को Telegram पर ट्रांसफर कैसे करें ?


Umang एप्प से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाऊनलोड कैसे करें?


Umang एप्प भारत सरकार कि काफी useful एप्प हैं, इस एप्प के जरिए आप कई सारे सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपका उमंग एप्प में एकाउंट होना चाहिए, अगर आपका umang एप्प में पहले से एकाउंट बना हैं।


तो आप इसमें मोबाइल नंबर और mpin डालकर Login कीजिए, और एकाउंट नही बने होने की पर एकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर और Verification ओटीपी डालकर Register कीजिए, अब वैक्सीन सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।


Step#1. Umang एप्प में लॉगिन या रजिस्टर करने के बाद Categories में Health के इकॉनपर क्लिक करे।


Step#2. अब Co-WIN के आइकॉन पर क्लिक करके Download Vaccination Certificate पर क्लिक करें।


Step#3. अब वैक्सीनेशन के समय दिए गए मोबाइल नंबर डालकर submit करे, और ओटीपी डालकर Verify Otp के बटन पर क्लिक कीजिए।


Step#4. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लिंक जिस सदस्य का सर्टिफिकेट डाऊनलोड करना चाहते हैं, उसका नाम चुने, उसके बाद Download के बटन पर क्लिक कीजिए।


अब उमंग एप्प से कोविद -19 टीका प्रमाण पत्र आपके मोबाइल में पीडीएफ फ़ाइल में डाऊनलोड हो जाएगा।



Covid -19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल



» कोविद वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाऊनलोड कर सकते हैं?

आप कोविद वैक्सीन सर्टिफिकेट ऑनलाइन हेल्थ पोर्टल CoWIN.gov.in से तथा Arogya Setu, Digilocker और Umang एप्प के जरिये डाऊनलोड कर सकते हैं।



» बिना मोबाईल नंबर के वैक्सीन सर्टिफिकेट डाऊनलोड कैसे करें?

आप बिना मोबाईल नंबर के वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड नही कर सकते है, क्योकि सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने वाले एप्प या वेबसाइट में आपको रजिस्टर्ड नंबर से लॉगिन करने के लिए OTP की जरूरत पड़तीहैं।



» वैक्सीन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए हमे कहाँ जाना होगा?

कोविद वैक्सीन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है, आप इसे ऑनलाइन pdf फ़ाइल में अपने मोबाईल में डाउनलोड कर सकते हैं, और किसी साइबर कैफे में जाकर इसका प्रिंटआउट निकलबा सकते हैं।



» वैक्सीन सर्टिफिकेट हमारे लिए क्यों जरूरी हैं?

जब आप कोविद वैक्सीन का 1st Dose लेते है तो आपको 2nd Dose लेने के लिए इस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है, भविष्य में यह सर्टिफिकेट आपसे किसी सरकारी काम या कही यात्रा पर आवश्यक दस्तावेज के रूप में मांगा जा सकता हैं।



» वैक्सीन सर्टिफिकेट हम कब डाऊनलोड कर सकते हैं?

कोविद का 1st Dose लेने के बाद आपके मोबाइल पर National Health Portal (NHPSMS) का "1st Dose Vaccinated Successfully" मैसेज आते ही सर्टिफिकेट डाऊनलोड कर सकते है, यह मैसेज टीका लेने के आधा घंटा बाद भी आ सकता है, या अगले दिन भी।



» क्या हम Beneficiary Reference id से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाऊनलोड कर सकते है?

जी हां, अगर आपके पास 13 अंको की Beneficiary Reference id हैं, तो आप अरोग्य सेतु और डिजिलॉकर एप्प से यह सर्टिफिकेट डाऊनलोड कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें:- एक मोबाइल में दो जीमेल एकाउंट कैसे चलाए?


निष्कर्ष (Conclusion)

तो दोस्तों ,उम्मीद है आज का यह पोस्ट कोविद-19 टीका प्रमाण पत्र डाऊनलोड कैसे करें ? ( How to Download Covid -19 Vaccine Certificate Online in Hindi ), आपको जरूर पसंद आया होगा, इस आर्टिकल में मैंने CoWIN ,Arogya Setu ,Digilocker और Umang एप्प से Covid -19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने के लिए सभी जानकारी दी हैं, इसे पढ़कर आप अवश्य ही कोविद सर्टिफिकेट डाऊनलोड करना सीख गए होंगे।

अगर फिर भी आपको सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने में कोई परेशानी हो रही हो, तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं, और हाँ इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवारों में शेयर जरूर करें, ताकि वे भी यह सर्टिफिकेट आसानी से डाऊनलोड कर सकें।



Post a Comment

Previous Post Next Post