Google Drive क्या हैं कैसे Use करें? - फ़ोटो को Save करें [आसान तरीके]


Google Drive गूगल का एक बेहतरीन प्रोडक्ट हैं, अगर आप एक स्मार्टफोन User हैं तो आपने अपने स्मार्टफोन में गूगल ड्राइव एप्प को अवश्य देखा होगा, लेकिन शायद ही आपने इसका उपयोग किया होगा, तो अगर आप भी यह जानने यहाँ आएं हैं, कि Google Drive क्या हैं? और गूगल ड्राइव Use कैसे करें


तो आपके लिए यह लेख काफी उपयोगी हैं, चलिए जानते हैं।….


गूगल ड्राइव हमे क्लाउड स्टोरेज की सुविधा प्रदान करता हैं, इसमें आप अपने डेटा जैसे:- फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट ,files इत्यादि को Online इंटरनेट (Cloud) पर Upload (स्टोर) करके रख सकते हैं, और जरूरत पड़ने पर उन डेटा को डाउनलोड कर सकते है।


Google Drive क्या हैं कैसे Use करें

आप अपने गूगल ड्राइव पर स्टोर डेटा को दुनिया मे कही से भी एक्सेस कर सकते हो, बस इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन या other डिवाइस में इंटरनेट की सुविधा और वह Gmail id होना चाहिए, जिससे आपने गूगल ड्राइव पर डेटा स्टोर करके रखा था।


अगर आपने अपने मोबाईल या लैपटॉप में पहले से किसी Gmail एकाउंट से लॉगिन कर रखा हैं, तो गूगल ड्राइव पर आप 15GB तक का डेटा क्लाउड में Store करके रख सकते हैं, प्रत्येक जीमेल एकाउंट पर गूगल ड्राइव का 15GB क्लाउड Space मुफ्त हैं।


Google Drive क्या हैं?


Google ड्राइव एक Cloud Stroage यानी File होस्टिंग सर्विस हैं, इसे गूगल ने 24 अप्रैल 2012 को लॉन्च किया था, इस एप्प के जरिए User अपने फाइलों को ऑनलाइन सुरक्षित स्टोर कर सकते हैं, और फाइलों को लिंक के द्वारा शेयर कर सकते है।


गूगल अपने Gmail id उपयोगकर्ता को 15GB Google Drive स्टोरेज बिल्कुल मुफ्त में देता है, अगर आप गूगल की अन्य प्रोडक्ट की Services (जैसे:- Google Photos, Gmail, Docs, Sheets, Slides, Forms इत्यादि) का इस्तेमाल करते हैं, तो इन सभी सर्विसेज का डेटा इन्ही 15GB फ्री Cloud Storage में ही Store होता हैं।


गूगल ड्राइव पर यदि आप 15GB से अधिक का डेटा Store करना चाहते हैं, तो आपको अपने गूगल ड्राइव स्टोरेज को Upgrade करना पड़ेगा, यानी आपको Monthly या Yearly Paid Subscription लेना होगा।


ये भी पढें :- Reboot का मतलब क्या होता है?


Google Drive Storage Plans की लिस्ट


Google Drive पर 15GB फ्री स्टोरेज के बाद 100GB का स्टोरेज प्लान आता हैं, जिसकी Pricing India में ₹130/Month और ₹1300/Year हैं।


इनके अलावे Google One के अन्य प्लान की सूची यहाँ दे रहे हैं:-


Google One क्या हैं?

Google One क्लाउड-स्टोरेज सर्विस हैं, जिसे गूगल ने 15 अगस्त 2018 लॉन्च किया था, यह एक सब्सक्रिप्शन आधारित सर्विस हैं, इसका 15GB Cloud-Storage फ्री हैं, इसके Paid Plans को खरीदकर आप अपने गूगल वन क्लाउड स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।Google One के Cloud Storage पर ही गूगल ड्राइव, जीमेल, गूगल फोटोज, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स आदि का डेटा Store होता हैं।

 

Storage Monthly Annual
15GB Free Free
100GB ₹130.00/Month ₹1,300.00/Year
200GB ₹210.00/Month ₹2,100.00/Year
2TB ₹650.00/Month ₹6,500.00/Year


Google Drive के फीचर्स - 10 Best Features of Google Drive


  1. मुफ्त 15GB Cloud-Storage
  2. Synchronization और बैकअप की सुविधा
  3. फाइल शेयरिंग की सुविधा
  4. डेटा की सुरक्षा
  5. अन्य गूगल Apps के सर्विस का लाभ
  6. फाइल्स के लिए Advanced Search
  7. गूगल ड्राइव स्कैनर
  8. Use फाइल और फोल्डर Offline
  9. जीमेल अटैचमेंट को सेव करें
  10. Starred फ़ाइल एंड फोल्डर


#1 मुफ्त 15GB Cloud-Storage


गूगल ड्राइव का सबसे Best features है, मुफ्त का ऑनलाइन स्टोरेज, गूगल ड्राइव पर स्टोर डेटा को Google One के 15GB फ्री कोटा में गिना जाता हैं, इन्ही 15GB मुफ्त Storage में गूगल के अन्य प्रोडक्ट फोटोज, जीमेल, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स आदि का डेटा ऑनलाइन सेव होता हैं।


गूगल वन का सब्सक्रिप्शन प्लान लेकर ड्राइव, फोटोज और अन्य प्रोडक्ट के स्टोरेज क्षमता को बढ़ा सकते है, गूगल वन का अधिकतम 30TB यानी 30720GB (गेगाबाइट) का क्लाउड स्टोरेज प्लान हैं, जिसका सब्सक्रिप्शन प्राइसिंग $299.99/Month हैं।


#2 Synchronization और बैकअप की सुविधा


Google Drive का Sync (सिंक्रोनाइज) फीचर यूजर के लिए काफी उपयोगी हैं, आप अपने मोबाईल में किसी Gmail एकाउंट पर Sync को on करते हैं, तो आपके डिवाइस की फ़ाइल गूगल ड्राइव पर store होता हैं।


ऐसे में अगर आपका मोबाईल चोरी, गुम या खराब हो जाता हैं, तो नए डिवाइस में जीमेल id से लॉगिन करने पर गूगल ड्राइव पर स्टोर Sync डेटा आपके नए स्मार्टफोन में Restore हो जाता हैं।


आप अपने मोबाईल और अन्य एप्प के बैकअप डेटा को  गूगल ड्राइव पर स्टोर करके रख सकते हैं, व्हाट्सएप के चैट्स और वीडियो का बैकअप अपने गूगल ड्राइव एकाउंट पर ले सकते है।


#3 फाइल शेयरिंग की सुविधा


गूगल ड्राइव के इस फीचर की मदद से आप Google Drive पर Upload (स्टोर) किसी भी फाइल या फोल्डर को शेयरिंग लिंक के जरिए शेयर कर सकते हैं।


इस फीचर का सबसे खास बात यह है कि आप चाहें तो फाइल या फोल्डर को किसी specific person तक ही सीमित रख सकते हैं या उन्हें अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए लिंक को पब्लिक कर सकते हैं।


#4 डेटा की सुरक्षा


Google ड्राइव पर जब कोई फाइल यानी डेटा हम अपलोड करते हैं, तो वह फाइलें गूगल के क्लाउड यानी गूगल के सर्वर (डेटा सेंटर) पर Store होता हैं, गूगल सर्वर की सिक्योरिटी के बारे में तो आप जानते ही हैं, इसलिए गूगल ड्राइव पर फाइलें स्टोर करने में हमे कोई परेशानी नही होती हैं।


आपका स्मार्टफोन, लैपटॉप या अन्य डिवाइस खराब या टूट जाता हैं,  तो भी आपका गूगल ड्राइव पर अपलोड डेटा सुरक्षित रहता हैं, आप जब तक उन डेटा को सार्वजनिक नही करते ,तब तक प्राइवेट ही रहता हैं।


अगर आप फिर भी गूगल ड्राइव एकाउंट की सुरक्षा को और भी मजबूत करना चाहते हैं, तो अपने Gmail id में Strong पासवर्ड लगाये और 2-Step Verification को इनेबल करके रखें।


#5 अन्य गूगल Apps के सर्विस का लाभ


Google ड्राइव के आलावे भी गूगल के कई ऐसे प्रोडक्ट (Apps) है ,जिसका उपयोग हम ऑनलाइन करते हैं, इन एप्प्स को अलग अलग कार्यो के लिए उपयोग किया जाता हैं, Online इन एप्प का इस्तेमाल करने पर जो भी डेटा Files तैयार होता हैं, वह सभी फ़ाइल गूगल ड्राइव पर ही Store होता हैं।


इन Apps और फाइल्स को आप ऑनलाइन Gmail और इंटरनेट के जरिए कही से भी एक्सेस कर सकते हैं, इनमे Google फोटोज, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स, गूगल फॉर्म्स आदि एप्प्स शामिल हैं।

ये भी पढें :- एक मोबाइल में दो जीमेल एकाउंट कैसे चलाए?

#6 फाइल्स के लिए Advanced Search


Google ड्राइव पर हम बहुत से फाइलें स्टोर करते हैं, साथ ही गूगल के अन्य ऑनलाइन प्रोडक्ट की फाईले भी इसी में स्टोर होता हैं, ऐसे में हमे कोई Specific फ़ाइल को ढूंढने में परेशानी हो सकती हैं।


ऐसे में Google Drive का Advanced Search बॉक्स में फ़िल्टर लगाकर किसी फ़ाइल या फोल्डर को आसानी से ढूंढ सकते हैं।


#7 गूगल ड्राइव स्कैनर


आप इस फीचर के जरिए किसी इमेज या डॉक्यूमेंट को Scan करके, Crop करके, Rotate करके उसे PDF फाईल में ड्राइव पर स्टोर कर रख सकते हैं, और जरूरत पड़ने पर उन फ़ाइल को मोबाईल ,लैपटॉप या PC में डाउनलोड कर सकते हैं।


#8 Use फाइल और फोल्डर Offline


आपके मोबाइल, लैपटॉप या अन्य डिवाइस में इंटरनेट की सुविधा ना हो, और आप अपने गूगल ड्राइव में किसी फ़ाइल या फोल्डर को एक्सेस करना चाहते हैं।


तो इसके लिए आप अपने जरूरी फ़ाइल या फोल्डर को पहले से ही इंटरनेट या wi-fi की उपलब्धता में ऑफलाइन कर सकते हैं, अब इंटरनेट नही होने पर भी आप उन फाइल्स को आसानी से देख या एक्सेस कर सकते हैं।



#9 जीमेल अटैचमेंट को सेव करें


Gmail पर जब किसी mail में Attach file आता हैं, तो उसे आप सीधे गूगल ड्राइव पर शेयर करके स्टोर कर सकते है, ताकि भविष्य में उस फ़ाइल का जरूरत पड़ने पर उस फ़ाइल को उपयोग में लाया जा सकें।


#10 Starred फ़ाइल एंड फोल्डर


ड्राइव पर आप अपने Important फ़ाइल और फोल्डर को Star मार्क करके उसे Starred लिस्ट में Add कर सकते हैं, ऐसा करने से जरूरत के समय आप उन फ़ाइल को Starred सेक्शन में आसानी से ढूंढ सकते हैं, जब हम किसी फ़ाइल का Use बार-बार करते है, तो यह फीचर तब बहुत काम आता हैं।


ये भी पढें :- 
Jio का Data कैसे चेक करे – 3 आसान तरीके 

Google Drive कैसे Use करें - How to Use Google Drive in Hindi


Google ड्राइव का उपयोग करना उतना भी मुश्किल नही ,जितना उसे हम समझते हैं, बस सही जानकारी नही होने के कारण हम उसका इस्तेमाल नही कर पाते, गूगल ड्राइव को हम अपने स्मार्टफोन में दो तरीकों से उपयोग कर सकते हैं:-


  1. Google Drive App
  2. Google Drive Website


#1 गूगल ड्राइव एप्प


अब बात अगर गूगल ड्राइव एप्प के बारे में करूँ तो यह एप्प एंड्रॉइड स्मार्टफोन में Google फोल्डर में पहले से इनस्टॉल होता हैं, एप्प के जरिये गूगल क्लाउड पर फाईलो को अपलोड करना और भी आसान हैं।


अगर आपके स्मार्टफोन में गूगल ड्राइव एप्प इनस्टॉल नही हैं, तो इसे आप गूगल प्लेस्टोर से इनस्टॉल कर ले, और iphone यूजर AppStore से।


  #Android Google Drive 


  #iPhone Google Drive 

Application Name Google Drive
Download Size 14MB
Downloads 500Cr+
Ratings 4.3★
Version 2.21.397.0.90
Offred By Google LLC
Released On 27 April 2011

Source - Google PlayStore


#Google ड्राइव एप्प यूजर इंटरफेस 


गूगल ड्राइव एप्प का यूजर इंटरफेस काफी आसान हैं, लेकिन अगर आप पहली बार इसे ओपन किया हैं, तो शायद आपको कुछ समझ न आये ,तो इसके लिए चलिए पहले Google Drive के इंटरफेस को समझते हैं।


#1. Home - यहाँ आपको वर्तमान में खोली, एडिट की गई फ़ाइल दिखाई देता हैं।



#2. Starred - आपने अपने जिन जरूरी फाइलो को Add to Starred यानी स्टारमार्क कर रखा हैं, उन फाइलों की लिस्ट यहाँ दिखाई देता हैं।


#3. Shared - यहाँ पर आपको shared फाइलें दिखाई देता हैं, यानी वो फाईले जिसे अन्य गूगल ड्राइव यूजर ने आपको शेयर किया हैं, और उन फ़ाइल को आपने अपने गूगल ड्राइव में डाउनलोड किया हैं।


#4. Files - आपके गूगल ड्राइव एकाउंट में बनाये गए सभी फोल्डर और फाइले यहाँ मिलती हैं।


#5. + Icon - Google ड्राइव में + (प्लस) आइकॉन पर क्लिक करने पर आपको कई सारे ऑप्शन मिलते हैं, चलिए जानते है, क्या है इनका मतलब?

    



   ■–›  Folder  :- इसपर क्लिक करके आप गूगल ड्राइव पर नए-नए फोल्डर Create कर सकते हैं।

     

    ■–›  Upload  :- यहाँ से आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में Store फाइलो को गूगल ड्राइव पर अपलोड यानी Store कर सकते हैं।


    ■–›  Scan  :- यह एक स्कैनर हैं, यहाँ क्लिक करके आप डॉक्यूमेंट को स्कैन करके, उसका पीडीएफ फ़ाइल बना सकते हैं।


    ■–›  Google Docs  :- इसमें आप Text-based फाईले बना सकते हैं, बिल्कुल MS Word की तरह।

   

   ■–›  Google Sheets  :- इसका उपयोग आप जानकारी को एकत्रित करने, उन्हें सही से संगठित करने में कर सकते हैं, ये MS Excel की तरह हैं।

     

   ■–›  Google Slides  :- इसमें आप स्लाइड शो यानी Presentations बना सकते हैं, ये MS PowerPoint की तरह है।


#6. Profile Icon - यहां अपने प्रोफइल फोटो पर क्लिक करके आप अपने डिवाइस में लॉगिन अन्य Gmail Id से अपने अन्य ड्राइव एकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं।


#7. Search in Drive - यहाँ से आप अपने ड्राइव एकाउंट पर अपलोड फाइलो और फोल्डर को ढूंढ (Search) सकते हो।


#8. Menu icon - गूगल ड्राइव में इस आइकॉन पर टैप करने पर आपको ये ऑप्शन Show होते हैं:-



   ■–›  Recent  :- इसमें आपको पिछली बार खोली या एडिट की गई फाइले Show होती हैं।


   ■–›  Offline  :- गूगल ड्राइव पर आपके द्वारा Offline की गयी फाइले यहां होती हैं, इन्हें आप बिना इंटरनेट के यानी ऑफलाइन में देखा सकते हैं।


   ■–›  Bin  :- गूगल ड्राइव की वो फाइले या फोल्डर जिन्हें आपने गलती या जानबूझकर डिलीट (Remove) किया था, वो यहाँ जमा हो जाती हैं, अगर आप उन फाइलो को 30 दिनों के अंडर Restore नही करते तो वह स्वतः हमेशा के लिए डिलीट हो जाती हैं।


   ■–›  Backups  :- यहाँ आपके द्वारा लिया स्मार्टफोन डिवाइस , व्हाट्सएप्प आदि का बैकअप स्टोर रहता हैं।


   ■–›  Settings  :- गूगल ड्राइव की सेटिंग्स को आप यहाँ से चेंज कर सकते हैं, जैसे - डार्क मोड, डिवाइस में जब wifi से कनेक्ट या डेटा ओपन हो, तभी फाइले अपलोड हो।


    ■–›  Help and feedback  :- गूगल ड्राइव की सर्विस में अगर आपको कोई समस्या आ रही हो तो आप गूगल से help ले सकते हैं, उन्हें फीडबैक दे सकते है।


   ■–›  Buy Storage  :- यहाँ आप ड्राइव पर अपलोड डेटा के स्टोरेज को देख सकते हैं, Google One Storage को अपग्रेड कर सकते हैं।


कुछ इसी तरह का इंटरफेस आप डेक्सटॉप में गूगल ड्राइव वेबसाइट पर देखने को मिलेगा, जिसका मतलब मैन आपको बता दिया हैं।



# गूगल ड्राइव वेबसाइट


आप अपने डेस्कटॉप (लैपटॉप) में किसी Brouser को ओपन करके उसमें drive.google.com सर्च करके डायरेक्ट गूगल ड्राइव की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, वहाँ अपना जीमेल id और पासवर्ड डालकर अपने ड्राइव एकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं।


फाइले अपलोड और डाउनलोड कर सकते हैं, स्मार्टफोन में आप Google Chrome ब्राउजर को ओपन करके उसमें Destop Site को इनेबल करें, गूगल ड्राइव को ब्राउजर पर एक्सेस करने का आनंद ले सकते हैं।


दोस्तो, अगर आपको साइबर कैफे के कंप्यूटर या किसी के स्मार्टफोन में ब्राउजर पर अपने गूगल ड्राइव एकाउंट को एक्सेस करना हो, तो intingo मोड को अवश्य on कर लें।


ये भी पढें :- 
Whatsapp Chats को Telegram पर ट्रांसफर कैसे करें ?

Google Drive में Photo कैसे Save करें?


Google ड्राइव पर आप केवल फ़ोटो ही नही, बल्कि वीडियो, ऑडियो, zip, पीडीएफ आदि जैसी फाइले भी अपलोड यानी गूगल ड्राइव पर सेव कर सकते हैं, इन सभी तरह के फाइलो को (मोबाईल या डेस्कटॉप से) गूगल ड्राइव पर अपलोड करने का तरीका समान ही हैं, इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।


Step#1. सबसे पहले Google Drive एप्प को ओपन कीजिए।


Step#2. अब उसमें + (प्लस) के आइकॉन पर क्लिक करके Upload पर टैप करें।



Step#3. इसके बाद मेनू के आइकॉन पर क्लिक करें।




Step#4. अब अपने डिवाइस का लोकेशन चुनिए, जहाँ आपने अपलोड करने वाले फाइल ( यानी फोटो, वीडियो etc) को स्टोर करके रखा हैं। (मैं यह Gallery चून रहा हूँ)


Step#5. अब फोटो को चुनकर √ (Tick) या Select के बटन पर Click कीजिए।



इसके बाद अब आपके डिवाइस से गूगल ड्राइव पर फ़ाइल अपलोड होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगा, बस आपके मोबाइल में इंटरनेट ON रहना चाहिए।


गूगल ड्राइव से फोटो या अन्य फाइले Download कैसे करें?


Google ड्राइव पर फ़ोटो या अन्य फाइलो को Save यानी अपलोड करने के बारे में तो आपने सीख लिया, लेकिन जरूरत पड़ने पर हम उन फाइलो को वापस गूगल ड्राइव से आपने स्मार्टफोन या अन्य डिवाइसो में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, इसके बारे में भी आपको जानकारी अवश्य होनी चाहिए, तो चलिए यह भी सीख लेते हैं।


Step#1. गूगल ड्राइव एप्प को ओपन कीजिए, और उसमें Files के आइकॉन पर क्लिक कीजिए।


Step#2. इसके बाद अब आप जिस फ़ाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं, उस फ़ाइल में थ्री डॉट पर क्लिक करें।



Step#3. अब Download के ऑप्शन पर Click कीजिए।



इतना करते ही आपके मोबाइल में फ़ाइल डाउनलोड हो जाएगा।


यदि आप चाहे तो गूगल ड्राइव से कई फाइलो को एक साथ अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए फाइलो को एक साथ Select करे, और ऊपर में थ्री डॉट पर टैप करके Download पर Click करें।



Google Drive में फाइल शेयर कैसे करें?


यदि आप अपने गूगल ड्राइव एकाउंट पर स्टोर फाइल या फोल्डर को किसी दूसरे गूगल यूजर के साथ शेयर करना चाहते हैं, तो इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।


Step#1. अपने Google ड्राइव एप्प या वेबसाइट को ओपन करें।


Step#2. अब जिस फ़ाइल या फोल्डर को शेयर करना चाहते हैं, उसमे थ्री डॉट (यानी more मेनू) पर क्लिक करें।



Step#3. इसके बाद Share के ऑप्शन पर Click करें।



Step#4. अब आप जिसे फ़ाइल शेयर करना चाहते है, उसका जीमेल एड्रेस डालें और नीचे अपने शेयर्ड फ़ाइल यूजर को Viewer (सिर्फ फ़ाइल देख सकता हैं), Commenter (फ़ाइल पर कमेंट भी कर सकता हैं) या Editor (फाइलो को एडिट कर सकता हैं) में किसी ऑप्शन को चुनकर उसे परमिशन दीजिए।



Step#5. इसके बाद उस फ़ाइल के बारे में Add a Message पर कुछ मैसेज Type कर सकते हैं, अब सेंड आइकॉन पर Click कीजिए।



अब आपका फ़ाइल शेयर हो जाएगा।


डेस्कटॉप में गूगल ड्राइव कैसे चलायें?


लैपटॉप (कंप्यूटर) में गूगल ड्राइव को चलाने के लिए गूगल ड्राइव एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं, या बिना एप्प के ब्राउजर में गूगल ड्राइव की वेबसाइट drive.google.com पर जाकर अपने ड्राइव एकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं।


ये भी पढें :- COVID-19 Vaccination Certificate Download कैसे करें


Google Drive उपयोग करने के फायदे


 #1. स्मार्टफोन Storage बढ़ाए - अगर आपके स्मार्टफोन में स्टोरेज कम हैं, और वह जल्द ही भर जाता हैं, तो आप गूगल ड्राइव पर अपने फाइलो को स्टोर कर सकते हैं, जिससे आपके डिवाइस का Storage स्पेस बढ़ जाता हैं।


 #2. शेयरिंग करें और डाटा भी बचाये - आपको अगर कोई हैवी फ़ाइल ( 100MB,200MB या इससे अधिक) लोगों को शेयर करना हो, और आप इसे व्हाट्सएप्प से शेयर करते हैं, तो जितने लोगों के साथ आपने फ़ाइल शेयर किया हैं, उस फ़ाइल के बराबर आपका उतना उतना डाटा सभी के साथ शेयर करने पर खर्च होता हैं।


लेकिन अगर आप उस फ़ाइल को गूगल ड्राइव पर अपलोड कर दे, और उसका लिंक लोगों को शेयर कर दे, तो अब आपका डाटा केवल ड्राइव पर फ़ाइल अपलोड करने में एक ही बार खर्च होगा, और उस फ़ाइल का लिंक शेयर करने में ना के बराबर यानी Data Saving।


 #3. दुनिया के किसी भी कोने से अपने फाइलो को एक्सेस करे - इसकी सबसे अच्छी बात यह हैं, की अगर आपके पास आपका स्मार्टफोन या मेमोरी नही भी हो ,और आपने ड्राइव पर अपने फ़ाइल को स्टोर कर रखा हैं, तो कही भी, किसी के भी स्मार्टफोन या अन्य डिवाइसो से इंटरनेट के जरिए अपने फ़ाइल को एक्सेस कर सकते हो।


 #4. स्मार्टफोन या मेमोरी कार्ड चोरी या टूटने पर कोई समस्या नहीं - दोस्तों, गूगल ड्राइव पर डेटा स्टोर होने पर इसके चोरी की समस्या नही रहता हैं, मोबाइल या मेमोरी कार्ड चोरी होने, टूट जाने या खराब होने पर आपका उसमे स्टोर डेटा समाप्त हो सकता हैं।


 #5. सभी डिवाइसो में सपोर्ट - आप अपने ड्राइव एकाउंट को किसी बी डिवाइस जैसे: स्मार्टफोन, टेबलेट, लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर से Access कर सकते हैं।


ये भी पढें :- Blogger Blog का Backup Download कैसे करे ? 


गूगल ड्राइव से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


सवाल #1 -› Google Drive में 1 Gmail में कितने MB का डाटा Free save कर सकते है?


जवाब - आप गूगल ड्राइव में प्रत्येक Gmail में 15GB यानी 15360 MB तक का डेटा फ्री में सेव कर सकते हैं।


सवाल #2 -› क्या गूगल ड्राइव सेफ है?


जवाब - जी हाँ, गूगल ड्राइव पर आप जो भी डेटा अपलोड करते हैं, वह डेटा गूगल के सर्वर पर स्टोर होता हैं, मोबाइल फोन टूट जाने या खराब हो जाने पर भी आपका गूगल ड्राइव पर अपलोड डेटा सुरक्षित रहता हैं।


सवाल #3 -› Google Drive से बैकअप कैसे ले?


जवाब - गूगल ड्राइव से अपने बैकअप फाइलो को डाउनलोड डाउनलोड करने के लिए ड्राइव के Files में जाकर चुने हुए फ़ाइल के थ्री डॉट पर टैप करके Download पर क्लिक करें।


सवाल #4 -› गूगल ड्राइव को लॉगआउट कैसे करे?


जवाब - गूगल ड्राइव को लॉगआउट करने के लिए आपको अपने फोन, टेबलेट, लैपटॉप या अन्य डिवाइसो में गूगल एकाउंट को रिमूव यानी Sign out करना होगा।



सवाल #5 -› गूगल ड्राइव में लॉक कैसे लगाये?


जवाब - गूगल ड्राइव में लॉक लगाने के लिए आप अपने स्मार्टफोन की Settings में जाकर App Lock को गूगल ड्राइव पर इनेबल कर सकते हैं, या फिर प्लेस्टोर से एप्प लॉक वाले ऐप को इनस्टॉल करके इसे ड्राइव पर इनेबल करें।


सवाल #6 -› गूगल ड्राइव बैकअप कैसे हटाये?


जवाब - गूगल ड्राइव में अपने फ़ोन या व्हाट्सएप्प का बैकअप हटाने यानी डिलीट करने के लिए गूगल ड्राइव में थ्री लाइन पर टैप करके Backup पर क्लिक करें, इसके बाद इसके बाद व्हाट्सएप्प या फ़ोन के बैकअप में थ्री डॉट पर क्लिक करके Delete पर क्लिक करे।


सवाल #7 -› गूगल ड्राइव से क्या होता हैं?


जवाब - गूगल ड्राइव फाइल होस्टिंग सर्विस हैं, जिसमे आप अपने फोटो, वीडियो या अन्य फाइलो को फ्री में अपने गूगल ड्राइव एकाउंट पर स्टोर करके सुरक्षित रख सकते हैं, और उसे अपने जीमेल id से कही से भी एक्सेस कर सकते हैं।


सवाल #8 -› फोन को रिसेट मारने से गूगल ड्राइव का फोटो डिलीट हो जाएगा?


जवाब - जी नही, आपके गूगल ड्राइव पर अपलोड फ़ोटो, वीडियो या अन्य फाइले गूगल के सर्वर पर स्टोर रहता हैं, जब तक आप गूगल ड्राइव में उन फाइलो को डिलीट नही करते ,तब तक वह इंटरनेट पर सुरक्षित रहता हैं।


सवाल #9 -› गूगल ड्राइव में अपलोड फोटो क्या कोई और देख सकता हैं?


जवाब - जब तक आप अपने गूगल ड्राइव की फाइलो को किसी के साथ शेयर नही करते या अपने गूगल एकाउंट और पासवर्ड किसी को नही देते, तब तक ना तो कोई आपके गूगल ड्राइव की फाइलों को देख सकता हैं, और ना ही आपके एकाउंट को एक्सेस कर सकता हैं।


ये भी पढें :- Gmail Account Delete कैसे करे?


आपने क्या सीखा [Conclusion]


आज के इस आर्टिकल में मैने आपको गूगल ड्राइव क्या हैं ( What is Google Drive in Hindi ) के बारे सम्पूर्ण जानकारी दी हैं, यदि आपके मन मे गूगल ड्राइव से जुड़े कोई समस्या या सुझाव हो ,तो बेहिचक हमें Comment में बताये।


उम्मीद हैं, यह Google Drive Tutorial हिंदी में आपको जरूर पसंद आया होगा, इस लेख को पढ़ने के बाद अब आपको गूगल ड्राइव में फोटो कैसे डाले? किसी से यह पूछने की जरूरत नही पड़ेगी।



Post a Comment

Previous Post Next Post