Google Drive Kya Hai 2023 | गूगल ड्राइव पर Photo कैसे अपलोड करें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Google Drive Kya Hai. आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आपने भी अपने स्मार्टफोन में YouTube, Gmail आदि ऐप्स के साथ Google Drive ऐप को अवश्य देखा होगा। ऐसे में आपके मन मे भी यह प्रश्न आया हैं। कि गूगल ड्राइव क्या है और Google Drive ka Use Kaise Kare. तो यह लेख आपके बहुत काम आयेगा।

इसके साथ ही आप गूगल ड्राइव के फायदे, Google Drive Par Photo Upload Kaise Kare आदि की पूरी जानकारी जानेंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Google Drive Kya Hai
Google Drive Kya Hai 2023


आपने शायद अभी तक गूगल ड्राइव के सेवाओं का लाभ नही उठाया है। लेकिन आज Google Drive Ka Use in Hindi में जानने के बाद अपने मोबाइल में इसका उपयोग किये बिना नही रह पाएंगे। गूगल ड्राइव हमें अपने डिजिटल फाइलों (जैसे:- फोटो, वीडियो, पीडीएफ, डॉक्यूमेंट आदि) को ऑनलाइन स्टोर करने की सुविधा प्रदान करता हैं। 

आप अपने डेटा को Google Drive Account पर स्टोर करके रख सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर इसे दुनिया के किसी भी कोने से Online मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नही हैं। बल्कि आप गूगल ड्राइव के Free सर्विस का उपयोग कर सकते हैं। 

तो चलिए गूगल ड्राइव क्या है कैसे यूज़ करे विस्तार से जानते हैं।…


Google Drive Kya Hai | गूगल ड्राइव क्या होता हैं?


गूगल ड्राइव एक क्लाउड-स्टोरेज यानी फाइल होस्टिंग सर्विस हैं। इसे Google ने 24 अप्रैल 2012 को लॉन्च किया था। गूगल ड्राइव पर यूजर्स अपने फाइलों (जैसे :- फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, पीडीएफ आदि) को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं। और इन फाइलों को लोगों के साथ शेयर और आवश्यकता पड़ने पर इन्हें Download कर सकते हैं। 

Google Drive के सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको नया गूगल ड्राइव अकाउंट बनाने की आवश्यकता नहीं हैं। आपने पहले कोई Gmail ID यानी Google Account बना रखा है। तो वही आपका गूगल ड्राइव का अकाउंट हैं। जिसमे आप अपने फाइलो को अपलोड करके रख सकते हैं। प्रत्येक गूगल अकाउंट पर 15 GB का Google Drive Cloud-Storage मुफ्त में मिलता हैं।  

अगर आप गूगल की अन्य प्रोडक्ट की Services (जैसे:- Google Photos, Gmail, Docs, Sheets, Slides, Forms इत्यादि) का इस्तेमाल करते हैं, तो इन सभी सर्विसेज का डेटा इन्ही 15GB फ्री Cloud Storage में ही Store होता हैं। आप गूगल ड्राइव का स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के लिए Google One का Subscription खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़े:- Gmail ID कैसे बनाएं?



Google Drive Ke Fayde | गूगल ड्राइव के फीचर्स


1. गूगल ड्राइव पर आप अपने यादगार या महत्वपूर्ण फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि फाइलों को ऑनलाइन सुरक्षित स्टोर करके रख सकते हैं। अलग अलग कैटेगरी की फाइलों के लिए Folder भी बना सकते हैं।

2. आप गूगल ड्राइव पर अपलोड किए गए फाइलों को दुनिया मे कही से भी, किसी भी डेस्कटॉप या मोबाइल डिवाइस में अपना गूगल अकाउंट लॉगिन करके डाउनलोड कर सकते हैं। 

3. आपके स्मार्टफोन में स्टोरेज की समस्या बनी रहती हैं, तो आप अपने मोबाइल के फोटो, वीडियो, बड़े-बड़े फाइलो को Google Drive के Free 15 GB क्लाउड- स्टोरेज में जमा करके रख सकते हैं।

4. आप किसी फ़ाइल को लोगो के साथ शेयर करना चाहते हैं। तो आप गूगल ड्राइव पर उस फ़ाइल या फोल्डर का लिंक बनाकर लोगो को शेयर करें। जिसे लोग अपने स्मार्टफोन या डेस्कटॉप डिवाइस में डाउनलोड कर पाएंगे।

5. आप गूगल ड्राइव पर अपने WhatsApp अकाउंट का Backup ले सकते हैं। इसके अलावे भी बहुत से अन्य ऐप का बैकअप स्टोर कर सकते हैं।

6. आप गूगल ड्राइव में सेव फोटो, वीडियो आदि फाइलों को Offline करके उपयोग कर सकते हैं।

7. गूगल ड्राइव पर फोटो को Scan करके उसे PDF File में कन्वर्ट कर सकते हैं।



Google Drive ka Use Kaise Kare | गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करें


मोबाइल में गूगल ड्राइव ऐप का उपयोग करने के लिए Google Drive ऐप्प को इनस्टॉल कर सकते हैं। डेस्कटॉप या लैपटॉप में गूगल ड्राइव का यूज करने के लिए गूगल ड्राइव वेबसाइट https://drive.google.com पर जा सकते हैं। स्मार्टफोन या PC दोनों में Google Drive का उपयोग करना आसान हैं। इसके लिए सबसे पहले Google Account यानी जीमेल आईडी को Login अवश्य कर लें।

गूगल ड्राइव का उपयोग करने के लिए आपको उसपर फोल्डर बनाना और उसमे फोटो, वीडियो, फाइल्स आदि अपलोड और डाउनलोड करना आना चाहिए। चलिये इसके बारे में विस्तार से सीखते हैं।


Google Drive Me Folder Kaise Banaye


गूगल ड्राइव में आप अपने अलग अलग कैटेगिरी के फोटो, वीडियो, फाइलों आदि को सुनियोजित तरीके से Save करना चाहते हैं। तो आपको Google Drive पर Folder अवश्य बनाना चाहिए। गूगल ड्राइव में फोल्डर बनाने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

1. गूगल ड्राइव ऐप ओपन करें।

2. अब प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक करें।



3. फिर Folder का ऑप्शन चुनें।



4. इसके बाद फोल्डर का नाम टाइप करें। और Create पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आपके गूगल ड्राइव अकाउंट में फोल्डर बन जायेगा। जिसमे अब आप फोटो, वीडियो आदि फाइलो को Save कर सकते हैं।




Google Drive Par Photo Kaise Dale


गूगल ड्राइव में फोटो, वीडियो, पीडीएफ आदि फाइलो को फोल्डर में सेव करने का तरीका यहाँ बताया हैं। Google Drive Par Photo Upload Kaise Kare. इसके लिए आगे का स्टेप्स फॉलो करें।

1. गूगल ड्राइव ऐप ओपन करें।

2. अब गूगल ड्राइव में जो Folder बनाया हैं। उसपर क्लिक करके प्लस (+) आइकॉन पर क्लिक करें।



3. इसके बाद 📤 Upload का ऑप्शन चुनें।



4. अब मोबाइल की गैलरी या इंटर्नल स्टोरेज में उस फ़ोटो, वीडियो या फ़ाइल पर क्लिक करें।


इतना स्टेप्स पूर्ण करने पर आपके गूगल ड्राइव अकाउंट में पर वह File सेव हो जायेगा। अगर आप बिना फोल्डर बनाये गूगल ड्राइव पर फोटो अपलोड करना चाहते हैं। तो ऐप को ओपन करके प्लस के आइकॉन पर क्लिक करके ऊपर के स्टेप्स अपनाएं।

NOTE :- आप मोबाइल डाटा चालू करके गूगल ड्राइव पर फोटो, वीडियो आदि अपलोड कर रहे हैं। लेकिन Upload नही हो रहा हैं। तो इस Problem को Fix करने के लिए गूगल ड्राइव ऐप को ओपन करके ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करके Settings में जाएं। और नीचे "Transfer files only over Wi-Fi" ऑप्शन में बटन को Off कर दें।



Google Drive Se Photo Download Kaise Kare


अपने भी अपने फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि फाइलो को सुरक्षित रखने के लिए गूगल ड्राइव पर सेव किया था। तो इसे अपने फोन में डाउनलोड करने के लिए आगे का तरीका फॉलो करें।

1. गूगल ड्राइव ऐप ओपन करें।

2. फिर वह फोटो, वीडियो या फाइल में थ्री डॉट पर क्लिक करें।



3. अब Download के ऑप्शन पर क्लिक करें।


इसके बाद आपके फ़ोन में वह फ़ाइल डाउनलोड हो जाएगा। जिसे अब आप उपयोग कर सकते हैं।



Google Drive का उपयोग से जुड़े प्रश्न (FAQs)



गूगल ड्राइव पर फोटो कैसे अपलोड करें?

गूगल ड्राइव में फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि फाइलें अपलोड करने के लिए Google Drive ऐप को ओपन करें और प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक करें। फिर Upload पर क्लिक करके वह फ़ोटो, वीडियो, फ़ाइल पर क्लिक करें। 


गूगल ड्राइव क्या है यह हमारे लिए क्यों उपयोगी है?

गूगल ड्राइव एक क्लाउड-स्टोरेज यानी फाइल होस्टिंग सर्विस हैं। इसे Google ने 24 अप्रैल 2012 को लॉन्च किया था। आप अपने यादगार फोटो, वीडियो या अन्य किसी तरह के महत्वपूर्ण फाइलो को गूगल ड्राइव पर Handle स्टोर करके रख सकते हैं। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

आशा करता हूँ! अब आप Google Drive Kya Hai in Hindi और गूगल ड्राइव पर फोटो अपलोड कैसे करे सीख गए होंगे। आप अपने जीवन के यादगार पलो के फोटो, वीडियो ड्राइव पर शेयर करके रख सकते हैं। चूँकि यह फाइले Online स्टोर होती हैं। जो कि आपके मोबाइल के खराब होने या रिसेट मारने पर भी डिलीट नही होती हैं। 

जब तक कि आप स्वयं अपने गूगल ड्राइव अकाउंट से इन फाइलों को डिलीट नही करते हैं। आप इन फाइलों को दुनिया मे कही से भी नियंत्रित कर सकते हैं। बाकी आपको गूगल ड्राइव के बारे में यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर अवश्य करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post