मोबाइल गैलरी से Delete Photo वापस कैसे लाएं – Recovery App (2024)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज के लेख में हम जानेंगे, Delete Photo Wapas Kaise Laye. आप स्मार्टफोन का यूज करते हैं। तो आपने भी अपने मोबाइल के कैमरे से अपने जीवन के अच्छे पलों के फोटो में अवश्य कैप्चर किया होगा। मोबाइल में जरूरी स्क्रीनशॉट लिया होगा। लेकिन गलती से या किसी कारण से आपके Mobile की Gallery में सेव फोटो डिलीट हो गया हैं। 

Delete Photo Wapas Kaise Laye
Delete Photo Wapas Kaise Laye 2024


ऐसे में आप अपने मोबाइल से डिलीट हुए फोटो वापस प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप Bina Kisi App के या फिर Delete Photo Wapas Kaise Laye App को Download करके फोटो की रिकवरी कर सकते हैं। तो इस लेख में डिलीट फोटो वापस लाने का तरीका स्टेप बाय स्टेप बताया है। इसलिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हमारे ब्लॉग के बहुत से पाठकों का प्रश्न होता हैं, कि मोबाइल के Gallery से, SD Card से, File Manager से या फिर Internal Storage Se Delete Photo Wapas Kaise Laye. आपका भी यही प्रश्न है, कि Delete Photo Recover Kaise Kare तो इस लेख में मैं आपको कुल 3 तरीका बताऊंगा। 

जिससे आप अपने फोन में Permanently डिलीट फोटो को 100% Recover कर पाएंगे। तो आइये जानते हैं!...



 🔎Table Of Contents




 

Delete Photo Wapas Kaise Laye | बिना किसी एप्प के डिलीट फोटो वापस कैसे लाये 


आप अपने मोबाइल में बिना किसी ऐप्प को डाउनलोड किये डिलीट फोटो को वाप लाना यानी Recover करना चाहते हैं। तो आजकल के स्मार्टफोन में डिलीट पिक्चर वापस लाने का फीचर आ गया हैं। जी हाँ!.. आजकल मोबाइल में Recycle Bin का फीचर दिया जाता है। जिसमे आपके द्वारा डिलीट किया गया फोटो Gallery के Recycle Bin में जमा हो जाता हैं। 

और 30 दिनों के बाद स्वतः Parmanently डिलीट हो जाता हैं। तो आपके भी फोन में यह फीचर हैं। तो इस तरीके से डिलीट फोटो रिकवर करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. मोबाइल के Gallery को ओपन करें।

2. इसके बाद Albums में जाएं और नीचे Trans bin पर क्लिक करें।



3. अब यहाँ आपको गैलरी में डिलीट किये गए फोटो मिल जाएंगे। आप जिस फोटो को रिकवर करना चाहते हैं। उसपर क्लिक करें।

4. अब फोटो के नीचे Restore पर क्लिक करें।

बस इतना करते ही आपके मोबाइल की गैलरी में डिलीट फोटो वापस आ जायेगा। जिसे आप यूज कर सकते हैं।



Delete Photo Kaise Nikale | गैलरी से डिलीट फोटो कैसे निकालें


आप अगर Vivo Y21 मॉडल का स्मार्टफोन का यूज कर रहे हैं। तो इसमें आपको तो इसमें भी आप बिना किसी ऐप के अपने डिलीट किये हुए फोटो को Recover कर सकते हैं। इसके लिए आगे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. मोबाइल में Albums ऐप ओपन करे।

2. इसके बाद नीचे Recently deleted ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर उस डिलीटेड फ़ोटो पर क्लिक करें, जिसे आप रिकवर करना चाहते हैं। 

4. अब Restore पर क्लिक करें।

बस इतना करते ही आपके फोन की गैलरी यानी Albums ऐप में फोटो रिकवर हो जाएगा। यदि आपने मोबाइल में ऊपर बताये गए दोनों तरीको से फोटो को वापस Recover नही कर पा रहे हैं। तो नीचे बताया गया तीसरा तरीका सभी स्मार्टफोन में 100% काम करता हैं।



Delete Photo Wapas Kaise Laye App | डिलीट फोटो वापस लाने का ऐप्स 


अगर आपके स्मार्टफोन में बिना किसी ऐप्प के डिलीट फोटो को वापस लाने वाला फीचर नही है। तो परेशान होने की जरूरत नही है। जी हाँ… क्योंकि बहुत से ऐसे Delete Photo Recovery App हैं, जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल में Permanetly Delete Photo Wapas प्राप्त कर सकते हैं। इस तरीके से आप फोन की गैलरी, Internal Storage, File Manager से डिलीट फोटो रिकवर कर पाएंगे।

इस App का लिंक यहाँ मिल जाएगा। तो इस तरीके से अपने डिलीटेड फोटो रिकवर करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. सबसे पहले प्लेस्टोर से DiskDigger ऐप्प को डाउनलोड करें।👇



2. इसके बाद ऐप को ओपन करके 🔍 START BASIC PHOTO SEARCH बटन पर क्लिक करें।



3. फिर App अपने मोबाइल के Storage का परमिशन Allow करें।



4. अब आपके मोबाइल में सेव और डिलीट किया हुआ फोटो आ जायेगा। आप जिस भी डिलीटेड फोटो को रिकवर करना चाहते हैं। उसपर टिक करें।



5. इसके बाद नीचे 📥 RECOVER बटन पर क्लिक करें।



6. अब पॉपअप मैसेज "How would you like to recover the files?" में बीच मे फाइल मैनेजर वाले आइकॉन पर क्लिक करें।



7. इसके बाद नीचे USE THIS FOLDER बटन पर क्लिक करके ALLOW पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आपके मोबाइल के गैलरी, Internal Storage, Memory Card आदि से डिलीट हुआ फोटो (Picture) 100% वापस आपके फोन में रिकवर हो जाएगा।



डिलीट हुए फोटो वापस लाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


डिलीट फोटो वापस कैसे लाएं App

मोबाइल की गैलरी, File मैनेजर, इंटर्नल स्टोरेज या SD कार्ड से डिलीट फोटो को आप एक ऐप्प की सहायता से आसानी से Recover कर सकते हैं। उस App का लिंक और ऐप से डिलीट फ़ोटो वापस लाने का तरीका आपको ऊपर लेख में पढ़ सकते हैं।


बिना किसी ऐप्प के डिलीट फोटो वापस कैसे लाएं?

आजकल बहुत से स्मार्टफोन की गैलरी में Trans Bin या Recently deleted photo का फीचर दिया जाता हैं। जिसमे आपके द्वारा डिलीट किया गया फोटो 30 दिनों तक जमा रहता हैं। उसके बाद स्वतः हमेशा के लिए डिलीट हो जाता हैं। आप Trans Bin में जाकर फोटो के नीचे Recover पर क्लिक करके डिलीट फोटो पुनः प्राप्त कर सकते हैं। 


फोन से डिलीट फोटो कैसे निकाले?

आप भी मोबाइल से डिलीट फोटो वापस लाना चाहते हैं। तो इसके लिए प्लेस्टोर से DiskDigger photo recovery ऐप्प को डाउनलोड करें। इसके बाद आगे के स्टेप्स को आप ऊपर लेख में स्क्रीनशॉट के साथ देख सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आपने भी गलती से अपने मोबाइल में Camera से खिंचे गए फोटो को परमानेंटली डिलीट कर दिया है। तो आप इस लेख में Delete Photo Wapas Kaise Laen सीख गए होंगे। किसी भी तरीके से डिलीट फोटो को Recover करने के लिए DiskDigger App वाला तरीका बहुत अच्छा है। 

आपका चाहे किसी भी कंपनी का स्मार्टफोन जैसे :- Redmi, Vivo, Samsung, Oppo आदि का हो। ऐप्प से डिलीट फोटो वापस लाने का तरीका सभी मोबाइल में काम करता हैं। बाकी आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post