गाड़ी नंबर से मालिक पता करे Online 2024 Bike, Car की Details निकालें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आप भी Gadi Number Se Malik Ka Naam Online पता करना चाहते हैं। यानी गाड़ी नंबर से पता करे मालिक online तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। आज सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं। ऐसे में आप सिर्फ गाड़ी के Number Plate में लिखे Vehicle Number से उस गाड़ी और उसके Owner की जानकारी आसानी से निकाल सकते हैं। 

आप अपने मोबाइल से किसी भी वाहन जैसे :- Bike, Car, Bus, Tractor आदि की Details आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। तो इसके लिए आप इस लेख गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें को अंत तक अवश्य पढ़े।

Gadi Number Se Malik Ka Naam Online
गाड़ी नंबर से पता करे मालिक online 2024

आज के समय में अधिकतर लोगों के पास एक वाहन अवश्य होता हैं। आजकल गाड़ियों से कई तरह के गलत कार्यो को अंजाम दिया जाता हैं। वाहन चालक सड़क पर दुर्घटना करके फरार हो जाते हैं। ऐसे में कार्यवाही हेतु आप उस वाहन का नंबर याद रखते हैं। तो उससे आप आसानी से उस वाहन के मालिक का पता लगा सकते हैं। अगर आप कोई सेकण्ड हैंड गाड़ी बाइक, कार आदि खरीद रहे हैं। 

तो भविष्य में आपके साथ कोई धोखाधड़ी ना हो। तो इसके लिए आप भी यह जाँच करना चाहते होंगे। कि आप जिससे गाड़ी खरीद रहे हैं। क्या वह व्यक्ति उस वाहन का Real Owner हैं। गाड़ी कब और किस RTO में रजिस्टर्ड हुआ हैं? गाड़ी के Insurance और PUC का Expiry Date आदि। तो ये सभी जानकारी आप चुटकियों में निकाल सकते हैं। जी हाँ!.. इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत भी नही हैं। 

आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप में परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट, RTO App और SMS के द्वारा ये सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिये इन 3 तरीकों से Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare जानते हैं।…




 🔎Table Of Contents





Gadi Number Se Malik Ka Naam Online | गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें


प्रत्येक वाहन में एक नंबर प्लेट लगा होता हैं। जिसमे गाड़ी का नंबर लिखा होता हैं। यह नंबर RTO द्वारा उपलब्ध कराया जाता हैं। RTO यानी Regional Transport Office भारत सरकार का एक संगठन हैं। जो वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) और ड्राइविंग लाइसेंस जारी करती हैं। यानी RTO के पास वाहनों का लेखा-जोखा होता हैं। 

भारत सरकार के परिवहन मंत्रालय का आधिकारिक वेबसाइट हैं। जहाँ पर आप अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से, अपना Account Create करके Online गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते हैं। तो इसके आगे के स्टेप्स फॉलो करें।


1. सबसे पहले यहाँ परिवहन विभाग की वेबसाइट लिंक पर क्लिक करके Vahan.parivahan.gov.in पर जाएं और मेनू आइकॉन पर क्लिक करें।




2. अब Know Your Vehicle Details पर क्लिक करें।




3. इसके बाद Create Account में अपना मोबाइल नंबर और Email Id डालने के बाद Generate OTP पर क्लिक कीजिए।




4. अब उस मोबाइल या ईमेल Id पर आए हुए OTP को डालकर Verify पर क्लिक करें।




5. इसके बाद अपना Name, Password और Confirm Password डाले और Save बटन पर क्लिक करें। (पासवर्ड में अल्फाबेट, नंबर और स्पेशल कैरेक्टर से बना हुआ चाहिए)




6. अब आपका अकाउंट बन गया है। इसके बाद Back To Vehicle Search पर क्लिक करें।




7. अब मोबाइल नंबर डालकर Next और फिर पासवर्ड डालकर Continue बटन पर क्लिक कीजिए।




8. अंत मे Vehicle Number और Verification कोड यानी कैप्चा डालकर Vahan Search पर क्लिक कीजिए।



बस इतना करते हैं, आपके सामने उस वाहन की जानकारी आपके सामने आ जायेगा। लेकिन हाँ! यहाँ गाड़ी के मालिक का नाम गोपनीयता कारणों से स्पष्ट दिखाई नही देगा। ऐसे में आप खासकर Vehicle Owner का नाम जानना चाहते हैं। तो इसके लिए यहाँ नीचे ऑनलाइन RTO App वाला तरीका पढ़े।



गाड़ी नंबर से पता करे मालिक Online 


आप एक एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर हैं। तो गूगल प्लेस्टोर पर आपको Gadi Number Se Malik Ka Naam Pata Karne Wala App बहुत से मिलेंगे। लेकिन यहाँ बताया गया ऐप्प से गाड़ी के नंबर से Detail निकलना बहुत ही आसान हैं। इसमें अकाउंट बनाने का कोई झंझट नही हैं। 

और वाहन की सभी जानकारी भी प्राप्त हो जाती हैं। तो इस एप्लिकेशन की मदत से गाड़ी के मालिक का नाम पता करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. सबसे पहले प्लेस्टोर से "CarInfo RTO Vehicle Information" ऐप डाउनलोड करें।👇




2. इसके बाद ऐप ओपन करके ऊपर Skip पर क्लिक करें।




3. अब Login with OTP पर क्लिक करके मोबाइल नंबर और OTP डालकर आप CarInfo ऐप में अकाउंट बना सकते हैं, यदि आप Account बनाना नही चाहते तो एप्प में ऊपर Skip पर फिर क्लिक करें।




4. इसके बाद Who are you? में Vehicle owner चुनें और Continue पर क्लिक करें।




5. अब आप अपना City चुनिए।




6. इसके बाद Search vehicle पर क्लिक कीजिए।




7. अब गाड़ी का नंबर यानी Vehicle Number डालकर सर्च पर क्लिक कीजिए।



इन स्टेप्स को पूर्ण करने पर आपके द्वारा डाले गए Vehicle नंबर से उस गाड़ी की सभी जरूरी जानकारी आपके सामने आ जायेगा।




गाड़ी नम्बर से मालिक का पता लगाना App


गूगल प्लेस्टोर पर CarInfo ऐप्प के अलावे भी कई अन्य व्हीकल इन्फॉर्मेशन निकालने वाले बेहतरीन Apps हैं। आप चाहे तो इन ऐप से भी गाड़ी की Detail निकाल सकते हैं। वे ऐप्प ये हैं।...



RTO Vehicle Information


यह ऐप्प भी उपयोग करने में काफी आसान हैं। प्लेस्टोर पर इस 27 MB की ऐप के 5 करोड़+ Downloads हैं और 4.4★ की रेटिंग मिली हुई हैं। इस ऐप को यूज करने के लिए प्लेस्टोर से इसे इनस्टॉल करे फिर लैंग्वेज और सिटी सेलेक्ट कीजिए। इसके बाद RC Details पर क्लिक करके व्हीकल नंबर डालें और सर्च पर क्लिक करें। बस अब आपको व्हीकल इन्फॉर्मेशन मिल जाएगा।




NextGen mParivahan


यह गाड़ी के मालिक का नाम पता करने वाला सरकारी ऐप हैं। NextGen mParivahan ऐप्प 37 MB का है। जिसके प्लेस्टोर पर 5 करोड़+ Downloads और 3.8★ की रेटिंग मिली हुई हैं।


इस ऐप का उपयोग करने के लिए इसमें आपको मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर अकाउंट बनाना पड़ता हैं। वैसे तो इस ऐप में आपको उस वाहन की सभी जानकारी मिल जाएगी। लेकिन Owner Name आपको स्पष्ट दिखाई नहीं देगा।




गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें (SMS के द्वारा)


आप SMS भेजकर भी गाड़ी के मालिक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जी हाँ!.. यह सुविधा खासकर बटन वाले मोबाइल यूजर के लिए बढ़िया हैं। इस तरीके से गाड़ी के Owner का नाम पता करने के लिए एक मैसेज टाइप करें। 

मैसेज में VAHAN टाइप करके स्पेस देकर वह गाड़ी नंबर टाइप करें और 7738299899 पर भेज दें। उदहारण के लिए :- VAHAN BR70A1234 




मैसेज भेजने के कुछ सेकण्ड बाद आपके मोबाइल में एक SMS आयेगा। जिसमें गाड़ी के मालिक का नाम और गाड़ी की कुछ जानकारी होगी। इस तरह मैसेज भेजकर भी आपको गाड़ी के मालिक का नाम पता चल जायेगा।



गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करें वीडियो



Video Credit :- Technical Sonu Krishna


गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)



बाइक नंबर से मालिक का नाम Online

किसी भी गाड़ी बाइक, कार आदि के नंबर से उसके मालिक का नाम पता करने के लिए ऊपर लेख में दिए गए लिंक से RTO ऐप्प डाउनलोड करें। और उसमें गूगल अकाउंट से लॉगिन करे। फिर भाषा और शहर चूने। फिर RC Details पर क्लिक करके गाड़ी का नंबर डालें और सर्च पर क्लिक करें।


Gadi Number se Malik ka Naam Pata Karne Wala App का नाम क्या हैं?

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता करने के लिए, आप CarInfo, NextGen mParivahan, RTO Vehicle Information आदि ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी ऐप्स आपको गूगल प्लेस्टोर पर मिल जाएगा। 


गाड़ी के नंबर से Engine Number और Chassis Number कैसे निकाले?


गाड़ी नंबर से आप उसका इंजन नंबर और चेसिस नंबर स्पष्ट पता नही कर सकते हैं। पहले बहुत से ऐप से आपको गाड़ी का इंजन और चेचिस नंबर भी पता चल जाता था। लेकिन अब इन ऐप पर आधा अधूरा ही जानकारी मिलता हैं। लेकिन हाँ! आप गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम अवश्य पता कर सकते हैं।



गाड़ी के नंबर से मालिक का एड्रेस और फोन नंबर कैसे पता करें?


गाड़ी नंबर से आप उसके मालिक का एड्रेस और फोन नंबर पता नही कर सकते हैं क्योंकि इससे व्हीकल ओनर के प्राइवेसी का उल्लंघन होता हैं। यह डिटेल सिर्फ पुलिस ही निकाल सकती हैं। लेकिन हाँ... गाड़ी किस RTO में रजिस्टर् की गई हैं। यह आप पता कर सकते हैं।


ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आज के लेख में आप Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Online निकालना सीख गए होंगें। वैसे तो इस लेख में गाड़ी नंबर से पता करे मालिक Online के सभी तरीके बढ़िया हैं। लेकिन अगर आप Vehicle और उसके Owner की Detail में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। 

तो App वाला तरीका आपके लिए Best होगा। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों, फैमिली के साथ शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post