Strong Password Kaise Banaye 2023 100% मजबूत पासवर्ड बनाएं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार दोस्तों! क्या आप अपने ऑनलाइन अकाउंट फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, जीमेल आदि की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं। इसलिए आप अपने सभी Accounts को सिक्योर करने के लिए Strong Password Kaise Banaye जानना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं।

आज सोशल मीडिया, इंटरनेट बैंकिंग आदि सभी जगह हमें अकाउंट बनाते या पासवर्ड चेंज करते समय New Password क्रिएट करके डालना पड़ता हैं। लेकिन आपको Majboot Password Kaise Banaye नही आता है। तो इस लेख में आप मजबूत पासवर्ड बनाने का तरीका सीख जाएंगे।

Strong Password Kaise Banaye
Strong Password Kaise Banaye 2023

इस स्मार्टफोन के जमाने मे आजकल इंटरनेट का यूज बढ़ गया हैं। लोग अपनी जरूरत और सुविधाओं के अनुसार अपने Account बना रहे हैं। वही इंटरनेट कुछ लोग ऐसे है, जो हमारे अकाउंट को हैक करके हमें नुकसान पहुँचना चाहते हैं। अकाउंट हैक होने का सबसे बड़ा कारण सिंपल पासवर्ड का यूज और अनजाने में की गयी गलतियाँ होती हैं।

ऐसे में अगर आप अपने Accounts के लिए Simple Password का यूज करते हैं। तो आपका अकाउंट भी हैक हो सकता हैं। इसलिए आप चाहते है, कि आपका कोई भी अकाउंट हैकर्स के नियंत्रण में ना जाएं। तो अपने अकाउंट को Secure करने के लिए मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें।

अपने अकाउंट सुरक्षित करने के लिए Password Kaise Banaye और मजबूत पासवर्ड बनाते समय किन बातों का ध्यान रखें। चलिये जानते हैं।



 🔎Table Of Contents



Strong Password Kaise Banaye मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं


आप फेसबुक, इंस्टाग्राम या किसी भी अकाउंट का पासवर्ड बनाना चाहते हैं। तो एक मजबूत पासवर्ड बनाते समय आप यहां बताएं गए टिप्स को ध्यान में रखें। आप इन टिप्स को फॉलो करके पासवर्ड बनाते हैं। तो आप अवश्य ही Strong Password बना सकते हैं।...



1. साधारण और अनुमानित पासवर्ड

अपने अकाउंट का पासवर्ड कभी भी सिंपल और अनुमान योग्य न रखें। क्योंकि ऐसे पासवर्ड को तोड़ना आसान होता हैं। उदहारण के लिए - पासवर्ड में 00000000, 12345678, जन्म तिथि, अपना नाम, मोबाइल नंबर, पिनकोड, गाड़ी नंबर इत्यादि तरह के पासवर्ड ना रखें।


कुछ लोग अपने एकाउंट का पासवर्ड "Password" शब्द रखते हैं। ये काफी कॉमन पासवर्ड होता हैं। इसे कोई भी Guess कर सकता हैं। यदि आप भी इस तरह के पासवर्ड का उपयोग करते हैं, तो ऐसा न करे। उम्मीद है आप समझ गए होंगे।



2. संख्या पासवर्ड

एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए उसमे संख्या का उपयोग अवश्य करें। लेकिन इसका मतलब ये नही है कि आप पासवर्ड में क्रमागत संख्या ( जैसे - 123456) का यूज करें। कुछ Apps जैसे: पेमेंट्स, UPI इत्यादि के लिए PassCode या Pin के लिए नंबर वाला पासवर्ड रखना पड़ता है, तो इसमें भी आप रैंडम नंबर (6052, 28503) का पासवर्ड रखें।



3. अल्फाबेट्स का उपयोग

पासवर्ड में बीच बीच मे अल्फाबेट्स का भी उपयोग करें, अल्फाबेट में UpperCase (ABCDE) और LowerCase (abcde) का प्रयोग करें, अपने नाम का पासवर्ड रखने से बचे। पासवर्ड में आप Spealling मिस्टेक भी कर सकते है।



4. स्पेशल कैरेक्टर और सिंबल का उपयोग

यदि पासवर्ड में Special कैरेक्टर और Symbol ( जैसे - @^&$-/?*"[π\% ) का उपयोग किया जाए। तो पासवर्ड और भी ज्यादा मजबूत बनता हैं।



5. लंबा पासवर्ड बनाये

पासवर्ड याद रखने में आसानी हो। इसलिए हम छोटा यानी 4 से 6 कैरेक्टर का ही पासवर्ड बनाते हैं। लेकिन पासवर्ड छोटा होने से इसकी मजबूती भी कम हो जाती हैं। इसलिए पासवर्ड को लंबा यानी 12 से 15 या 20 या इससे अधिक बनाने की कोशिश करे।


आप यहाँ बताये पासवर्ड बनाने के टिप्स को ध्यान में रखकर ही किसी भी एकाउंट का एक Strong Password बनाये।



Strong Password कैसा होता हैं?

एक मजबूत पासवर्ड वही होता हैं। जिसे यहाँ ऊपर बताये गए Tips को ध्यान में रखकर बनाया गया हो। यानी संक्षेप में कहे तो, पासवर्ड में कॉमन पासवर्ड का उपयोग ना किया गया हो और उस पासवर्ड में संख्या, अल्फाबेट, स्पेशल कैरेक्टर और सिंबल का मिश्रण हो, और साथ ही पासवर्ड लंबा हो, उसे ही हम एक Strong पासवर्ड कह सकते हैं।


उदहारण के लिए - 97hEP$@N74#%O0?],





पासवर्ड सुरक्षा टिप्स (Password Security Tips in Hindi)



1. एक ही पासवर्ड सभी अकाउंट में यूज न करे।

यदि इंटरनेट पर आपके बहुत से अकाउंट है। तो उन सभी अकाउंट में एक ही पासवर्ड का उपयोग न करे, क्योंकि ऐसा करने से आपके सभी एकाउंट को आसानी से हैक किया जा सकता है।



2. 2-स्टेप वेरिफिकेशन के उपयोग करें

आपका अकाउंट सुरक्षित रहे। इसलिए वेबसाइटो में 2-स्टेप वेरिफिकेशन का फीचर दिया गया हैं। जिसमे आपके अकाउंट के पासवर्ड डालने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी डालना पड़ता हैं। तभी अकाउंट को एक्सेस किया जा सकता है।



3. फिसिंग से बचे

आपके अकाउंट का पासवर्ड जानने के लिए साइबर अपराधी फिसिंग अटैक करते हैं। इसमे हैकर किसी विश्वसनीय वेबसाइट से मिलता जुलता वेबसाइट का लिंक भेजते हैं और आपको लालच देकर या कोई कारण बताकर उस वेबसाइट में लॉगिन करने को कहते हैं।


यदि आप बिना जांच किये उस फर्जी वेबसाइट मे अपना User Id और Password डालकर login करते हैं, तो वह यूजर आईडी और पासवर्ड हैकर के पास चला जाता है, और आपका अकाउंट हैक कर लिया जाता है।


इसलिए फिसिंग अटैक से बचने के लिए हमेशा ऑफिसियल वेबसाइट से ही लॉगिन करें। यूआरएल की जाँच अवश्य कर ले।


4. पासवर्ड बनाकर उसे नोट कर ले

किसी अकाउंट का पासवर्ड बनाकर उसे किसी कागज में अवश्य लिख ले। ताकि पासवर्ड भूल जाने पर फिर कभी लॉगिन करने के लिए उस कागज में लिखे पासवर्ड डाल सके। पासवर्ड वाले कागज को किसी डॉक्यूमेंट की तरह संभाल के रख दे।



5. पासवर्ड जेनेरेटर टूल्स से बने पासवर्ड में हेर फेर करें।

अगर आपने Online Password Generator से कोई मजबूत पासवर्ड बनाया हैं। तो उस टूल से बने पासवर्ड में कुछ हेर फेर यानी चेंजेस करके ही उपयोग करें।



6. गूगल क्रोम Passwords फीचर का यूज करे।

Google क्रोम में पासवर्ड को सेव करने के लिए Passwords फीचर होता है। यदि आप किसी वेबसाइट में लॉगिन करते हैं, तो गूगल क्रोम में पासवर्ड Save करने पर, दूसरी बार उसी वेबसाइट में लॉगिन करने के क्रोम आपको वह पासवर्ड खुद Suggest कर देता है।



7. समय समय पर पासवर्ड चेंज करे।

आखरी टिप्स यही है कि आप अपने अकाउंट के पासवर्ड को किसी अंतराल में बदलते रहे। यदि आपको अपने अकाउंट में कोई गलत गतिविधि पता चलता है। तो तुरंत उसका पासवर्ड चेंज कर दे।





मजबूत पासवर्ड से बनाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)



मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं?


आप फेसबुक, इंस्टाग्राम या किसी भी अकाउंट के लिए पासवर्ड बनाना चाहते हैं। तो मजबूत पासवर्ड बनाते समय ध्यान रखें कि पासवर्ड लंबा हो और उसमें Alphabet, Numbers, स्पेशल कैरेक्टर्स शामिल हो।



New Password कैसे बनाते हैं?


आप अपने अकाउंट यानी User Id के लिए नया पासवर्ड क्रिएट करना चाहते हैं। तो उसमें सिंपल पासवर्ड का यूज न करें। एक New और Strong पासवर्ड बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिसे आप ऊपर लेख में पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़े:


आपने क्या सीखा [Conclusion]


आशा करता हूँ! आज के लेख Strong Password Kaise Banaye को पढ़कर आपने अपने सोशल मीडिया या किसी अन्य अकाउंट के लिए मजबूत पासवर्ड बना लिया होगा। आप New Password बनाने के लिए ऊपर बताया गया मजबूत पासवर्ड बनाने के टिप्स को अवश्य फॉलो करें।


आज हर स्मार्टफोन यूजर Online कोई न कोई अकाउंट बनाता ही रहता हैं। इसके लिए उन्हें पासवर्ड बनाने का तरीका मालूम होना चाहिये। बाकी आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों, फैमिली में अवश्य शेयर करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post