Facebook Profile Lock Kaise Kare 2023 - अपना FB प्रोफाइल लॉक करें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! फेसबुक एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। आपका भी फेसबुक अकाउंट अवश्य होगा। लेकिन क्या आप अपने Facebook Profile की प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहते हैं। यदि हाँ!.. इसलिए आप जानना चाहते हैं कि Facebook Profile Lock Kaise Kare या FB Profile Lock Kaise Kare तो यह लेख आपके लिए ही हैं।

इस लेख में Facebook एवं Facebook Lite दोनों ऐप में और Chrome Browser में Facebook Profile को Lock करने का तरीका बताऊंगा। इसलिए यह लेख अंत तक पढ़े।


Facebook Profile Lock Kaise Kare
Facebook Profile Lock Kaise Kare 2023


Facebook ऐप पर हम अपने दोस्तों, फैमिली से Online जुड़े रहते हैं। अपने Facebook Account पर फोटो, पोस्ट, स्टोरी शेयर करते रहते हैं। लेकिन फेसबुक पर बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो हमारे फेसबुक प्रोफाइल में ताका-झाकी करते रहते हैं। हमारे FB Account पर अपलोड फोटो, वीडियो को डाउनलोड करके दुरुपयोग करते हैं।

हमारे नाम से फेक Fb प्रोफाइल बनाते हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके फेसबुक Friends के अलावे कोई भी आपके फेसबुक प्रोफइल को ना देखें और ना ही आपके फोटो, वीडियो को डाउनलोड कर सके। तो ऐसे में Facebook Profile Locking फीचर आपके बहुत काम आ सकती हैं।

अपना FB प्रोफाइल लॉक करने के फायदे समझ ले। इसके बाद फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के 3 तरीके हैं। जिसे हम आगे स्टेप बाय स्टेप सीखेंगे।



 🔎Table Of Contents



 
 

Facebook Profile Lock Karne Ke Fayde


1. अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने पर आपके फेसबुक फ्रेंड्स के अलावे कोई भी आपके Facebook Id पर अपलोड Photo, Posts, Stories को नही देख सकता हैं।

2. आपके फ्रेंड्स के अलावे कोई भी आपके फेसबुक का प्रोफाइल फोटो और Cover Photo को Full साइज में नही देख सकता है।

3. आपके फेसबुक अकाउंट से फोटो, वीडियो डाउनलोड नही कर सकता हैं। हाँ... अगर कोई आपको अपना फ्रेंड बनाना चाहता है। तो वह आपको Friends Request भेज सकता हैं।

4. आपके Facebook प्रोफाइल पर स्क्रीनशॉट और स्क्रीन रिकॉर्डर भी काम नही करता हैं।

आपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने के क्या फायदे है समझ लिया हैं। तो चलिए अब जानते है। फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कैसे करते है।



Facebook Profile Lock Kaise Kare | फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें


अपने फोन के Facebook ऐप में फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने का तरीका बहुत आसान हैं। लेकिन हाँ.. FB Profile Lock करने से पहले प्लेस्टोर में जाकर Facebook को Update कर ले। इसके बाद आगे बताये गए Steps को फॉलो करें।

1. Facebook ऐप ओपन करें और ऊपर थ्री लाइन पर क्लिक करें।



2. अब आप सर्च के बगल में Settings के आइकॉन में जाये।



3. फिर आपको नीचे Audience and visibility सेक्शन में Profile locking का ऑप्शन मिलेगा। उसपर क्लिक करें।



4. अब Lock your profile बटन पर क्लिक करके अगले पेज में OK बटन दबाये।



बस इतना करने के बाद आपके Facebook Profile में Lock लग जायेगा।



Facebook Lite Me Profile Lock Kaise Kare


आप अपने Mobile में अगर फेसबुक लाइट ऐप्प का उपयोग करते हैं। तो इसमें भी FB प्रोफाइल लॉक करने से पहले प्लेस्टोर में Facebook Lite को Update कर ले। इसके बाद ये स्टेप्स करें।

1. Facebook Lite ऐप को ओपन करें और Profile Photo पर क्लिक करें।



2. फिर प्रोफाइल में थ्री डॉट पर क्लिक करें।



3. अब Lock profile का ऑप्शन चुनें।



4. इसके बाद Lock your profile पर क्लिक करके OK कर दें।


इस तरह आपका फेसबुक प्रोफाइल लॉक्ड हो जाएगा।



Browser Me FB Profile Lock Kaise Kare


दोस्तों! अगर आप Desktop कंप्यूटर, लैपटॉप , मोबाइल के क्रोम ब्रॉउजर या किसी अन्य Browser में Facebook का यूज करते हैं। तो ब्रॉउजर में भी FB Profile को Lock करने का तरीका भी Facebook Lite एप्प की तरह ही हैं।

इसलिए ब्रॉउजर में अपना फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के लिए सबसे पहले Browser में Facebook वेबसाइट पर जाकर Login कर ले। इसके बाद ऊपर बताया गया फेसबुक लाइट वाला तरीका अपनाये और ब्रॉउजर में उन स्टेप्स को करें।


Facebook Profile Lock Kaise Kare Video


 
Video Credit :- GR TECHNICAL INFO

 

Facebook Profile Lock करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या हैं?

Facebook Profile Lock एक सेफ्टी फीचर हैं। जिसे फेसबुक ने मई 2020 को लॉन्च किया था। इस फीचर को अपने फेसबुक प्रोफाइल में इनेबल करने से आपके फेसबुक फोटो, पोस्ट, स्टोरी को केवल आपके FB फ्रेंड्स ही देख पाएंगे।

फ्रेंड्स के अलावे अन्य कोई भी, आपके प्रोफाइल फोटो, पोस्ट को ना तो कोई देख पायेगा और ना ही डाउनलोड कर सकेगा। खासकर वे महिलाएं जो फेसबुक पर अपने फोटो, पोस्ट के गलत दुरुपयोग को लेकर चिंतित रहती थी। उनके लिए Facebook Profile Lock फीचर बहुत ही बढ़िया हैं।


Facebook Lite ऐप में Profile Lock कैसे करे?

Mobile से Facebook या Facebook Lite एप्प में प्रोफाइल लॉक करना आसान हैं। इन दोनों में प्रोफाइल लॉकिंग का तरीका ऊपर लेख में पढ़ें।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आपने आज के आर्टिकल में आपने सीखा कि फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने से क्या होता हैं और Facebook Profile Lock Kaise Kare । यदि आप भी अपने FB Profile Posts के मिसयूज को लेकर परेशान रहते हैं।

तो लेख में बताया गया फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने का तरीका अवश्य अपनाये। और Lock करने में आपको कोई दिक्कत हो तो हमे कमेंट में बताये। बाकी पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों को शेयर कीजिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post