Ek Mobile Me Do WhatsApp Kaise Chalaye (2023) - 2 तरीका।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Ek Mobile Me Do WhatsApp Kaise Chalaye. आज किसी के मोबाइल नंबर पर कोई फोटो, वीडियो, मैसेज भेजना हो, या फिर Video Call करना हो। इन कार्यों के लिए लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स व्हाट्सएप्प का उपयोग अवश्य करते हैं। उन्हीं में से कुछ ऐसे यूजर्स होते हैं, जो अपने Phone में 2 सिम कार्ड का उपयोग करते हैं। और वे किसी कारण से अपने एक मोबाइल में 2 यानी Double WhatsApp का उपयोग करना चाहते हैं। आप भी उन यूजर्स में से हैं। 

Ek Mobile Me Do WhatsApp Kaise Chalaye
1 Phone Me 2 WhatsApp Kaise Chalaye 2023

तो आपको मालूम ही होगा, कि आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से सिर्फ एक ही WhatsApp ऐप को डाउनलोड करके उसका यूज कर सकते हैं। आपने अपने मोबाइल में 1 व्हाट्सएप्प अकाउंट पहले से बना लिया है। और अब आप अपने एक फोन में 2 व्हाट्सएप्प अकाउंट कैसे चलाएं समझना चाहते हैं। तो आज का यह लेख आपके लिए ही है। क्योंकि इस लेख में मैं आपके साथ अपने एक Phone में डबल व्हाट्सएप्प चलाने का 2 तरीका शेयर करूँगा।

जिसमें पहला तरीका मोबाइल की सेटिंग्स में Dual Apps या App Clone फीचर्स की मदत सें और दूसरा App की सहायता से। इसमें दूसरे तरीके से आप अपने 1 ही स्मार्टफोन में 2, 3, 4, 5 आदि बहुत से मल्टीप्ल WhatsApp अकाउंट चला सकते हैं। तो इन तरीकों को विस्तार से जानने के लिए इस लेख के साथ अंत तक अवश्य पढ़ें।


Ek Mobile Me Do WhatsApp Kaise Chalaye


आज लगभग सभी स्मार्टफोन में Dual Apps या App Clone का फीचर्स मिलता हैं। जिसकी सहायता से आप अपने Phone में इनस्टॉल किसी ऐप का Clone बनाकर यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से किसी ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता नही होती हैं। बल्कि आपको अपने मोबाइल की Settings में डुअल ऐप्स या ऐप क्लोन फीचर इनेबल करना होता है। तो चलिए, अपने फोन में 2 व्हाट्सएप्प चलाने के लिए आगे का स्टेप्स फॉलो करें।


1. मोबाइल की Settings में जाएं।

2. अब नीचे Apps पर क्लिक करें।

3. फिर Dual apps का ऑप्शन चुनें।

4. इसके बाद WhatsApp पर क्लिक करें।

5. अब Dual apps के सामने बटन पर क्लिक करके इनेबल करें।


बस इतना करते ही, आपके स्मार्टफोन में व्हाट्सएप्प का Clone बना जायेगा। जिसपर आप अपना WhatsApp अकाउंट बना सकते हैं। 



Ek Hi Phone Me 2 WhatsApp Kaise Chalaye


आज भी कुछ ऐसे स्मार्टफोन ऐसे हैं। जिसमें Dual Apps या App Clone का फीचर नही मिलता हैं। तो ऐसे में आप 1 ही फोन में 2, 3, 4, 5 WhatsApp अकाउंट का यूज करने के लिए Parallel ऐप का उपयोग कर सकते हैं। तो चलिये इसके उपयोग से एक ही फोन में मल्टीप्ल व्हाट्सएप्प चलाने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. Play Store से Parallel App डाउनलोड करें।

2. अब ऐप को ओपन करके AGREE AND CONTINUE पर क्लिक करें।

3. फिर Photos and media का परमिशन ALLOW करें।

4. इसके बाद + Add आइकॉन पर क्लिक करें।

5. अब आपके मोबाइल में इनस्टॉल Apps दिखाई देगा। जिसमें WhatsApp के सामने Add बटन पर क्लिक करें।

बस इतना करने के बाद Parallel App के Home Screen पर WhatsApp ऐप ऐड हो जायेगा। अब WhatsApp पर क्लिक करके Open करें। जिसमें आप अपना अकाउंट बनाकर इसका उपयोग कर सकते हैं। इस तरीके से आप किसी भी ऐप का मल्टीपल अकाउंट बना सकते हैं।

ये भी पढ़े:

Post a Comment

Previous Post Next Post