इंस्टाग्राम पर Online Hide कैसे करें 2024 - Last Seen/Active छुपाए।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Instagram Par Online Hide Kaise Kare. क्या आपने भी इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाया हैं। और उस अकाउंट से आप आपने इंस्टाग्राम पर दोस्तों या फैमिली से DM में चैटिंग करते हैं। तो आपको मालूम ही होगा, कि इंस्टाग्राम पर Last Seen यानी Active Status का फीचर मिलता हैं। जिससे हम इंस्टाग्राम पर जिन जिन लोगों से चैटिंग करते हैं। उन्हें हमारा Last Seen यानी हम इंस्टाग्राम पर आखिरी बार कब आये थे? आसानी से पता चल जाता हैं।

Instagram Par Online Hide Kaise Kare
Instagram Par Online Hide Kaise Kare 2024

साथ ही जब भी हम इंस्टाग्राम पर Online रहते हैं। तो ऐसे में हमारे इंस्टाग्राम चैट में शामिल लोगों को पता चल जाता हैं। कि हम अभी इंस्टाग्राम पर Active हैं। ऐसे में अगर वे हमें कोई मैसेज भेजते हैं। और हम तुरंत उसका रिप्लाई नही करते हैं। तो बाद में वे हमें इस बात को लेकर काफी परेशान करते हैं। ऐसे में हम चाहते हैं, की हमारे ऑनलाइन होने पर भी Instagram Par Online Na Dikhe. साथ ही हम Instagram में Last Seen Hide करना चाहते हैं। 

ऐसे में आप भी जानना चाहते हैं, Instagram Par Online Hokar Bhi Offline Kaise Dikhe तो आज का यह लेख आपके लिए हैं। इंस्टाग्राम पर चाहे Last Seen छुपाना हो या फिर Online होने पर भी Active Show Na Ho. इन सभी प्रॉब्लम को Fix करने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Active Status प्राइवेसी सेटिंग्स को Off करना होगा। जिसके बारे में आगे लेख में बताया हैं।



Instagram Par Online Hide Kaise Kare


इंस्टाग्राम पर अपने Online या Last Seen को छिपाने का तरीका बहुत आसान हैं। इसके लिए मोबाइल में इंस्टाग्राम ऐप में अपना अकाउंट Login कर लें। इसके बाद आगे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें।

1. इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें।

2. अब नीचे प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें।



3. इसके बाद ऊपर थ्री लाइन पर क्लिक करें।



4. अब Settings and privacy पर क्लिक करें।



5. फिर नीचे Messages and story replies का ऑप्शन चुनें।



6. अब Show activity status पर क्लिक करें।



7. इसके बाद Show Activity Status के पास ब्लू बटन पर क्लिक करके डिसेबल कर दें।


बस इतना करते ही आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का Last Seen और Online छुप जायेगा। अब आप कभी इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन भी होंगे। तो किसी को पता नही चलेगा। जिससे आप इंस्टाग्राम पर लोगों के Message का Reply बाद में भी दे सकते हैं। या उन मैसेज को आप इग्नोर भी कर सकते हैं।



Instagram Par Online Na Dikhe से जुड़े प्रश्न (FAQs)


इंस्टाग्राम पर लास्ट सीन कैसे छुपाए?

आप भी इंस्टाग्राम पर अपने Last Seen छुपाना चाहते हैं। जिससे इंस्टाग्राम पर किसी को पता ना चलें, की आप आखिरी बार इंस्टाग्राम पर Online कब आये थे। तो इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Activity Status को डिसेबल करना होगा। इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल फोटो क्लिक करें। फिर Three Line> Settings and privacy> Messages and story replies> Show activity status में जाकर Show Activity Status को डिसएबल कर दें। 

इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन कैसे बंद करें?

आप भी इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखना चाहते हैं। जिससे आप कभी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Online भी रहे तो किसी को पता न चले। तो इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Activity Status को Off कर दें। आप Online Hide करने का तरीका ऊपर लेख में सीख सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! उम्मीद हैं, अब आप Instagram Par Online Hide Kaise Kare समझ गए होंगे। हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस फीचर के On होने से, इंस्टाग्राम पर लोग हमारें एक्टिविटी को ट्रैक करते हैं। और हमारे ऑनलाइन रहने पर मैसेज या कॉल करते हैं। और Reply नही करने पर बाद में परेशान करते हैं। 

ऐसे में उन्हें हमारा Last Seen और Active Now पता ही ना चले। तो हम Online होते हुए भी, उनके मैसेज को इग्नोर करें। तो उन्हें पता नही चलेगा। बाकी आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post