WhatsApp Par Online Na Dikhe 2023 - Online Hide करके Offline दिखें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, ऑनलाइन होते हुए भी WhatsApp Par Online Na Dikhe. आप भी व्हाट्सएप पर Online Hide करना चाहते हैं। ताकि आप जब भी ऑनलाइन आये, तो किसी को भी WhatsApp Par Online Show Na Ho. जिससे ऑनलाइन होने पर भी लोग आपको मैसेज भेजकर परेशान ना करें। और आप निश्चिंत होकर व्हाट्सएप्प पर चैटिंग या कोई अन्य कार्य कर सकें। साथ ही Online होकर भी लोगों मैसेज को इग्नोर कर सकें। यानी तुरंत रिप्लाई ना देने से बच सके। 

WhatsApp Par Online Na Dikhe
WhatsApp Par Online Na Dikhe 2023

लेकिन आपको यह जानकारी नहीं हैं, की WhatsApp Par Online Kaise Chupaye. तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। क्योंकि इस लेख में आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन कैसे दिखे सीख जाएंगे। साथ ही यहाँ मैं आपके साथ WhatsApp पर किसी एक पर्सन से या सभी लोगों Last Seen और Online Hide करने का तरीका शेयर करूंगा। इसलिए आज के इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। 


 🔎Table Of Contents




WhatsApp Par Online Na Dikhe | व्हाट्सएप पर ऑनलाइन न दिखे 

आप भी व्हाट्सएप पर अपने दोस्त, फैमिली मेंबर, GF, BF या किसी अन्य पर्सन से चैटिंग करते हैं। तो आपने अपने व्हाट्सएप पर उनके Chats में उनके नाम के नीचे Last Seen या Online लिखा हुआ अवश्य देखा होगा। उनके लास्ट सीन से हमें यह जानकारी मिलती हैं, कि वे अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर आखिरी बार किस समय ऑनलाइन थे। और अगर वे व्हाट्सएप पर ऑनलाइन रहते हैं, हैं तो हमें उनके व्हाट्सएप चैट्स में Online Show होता हैं। जिससे हमें यह पता चल जाता हैं, की वह व्यक्ति अभी व्हाट्सएप का यूज कर रहा है यानी व्हाट्सएप पर Online हैं।ठीक इसी तरह जब आप WhatsApp पर किसी समय ऑनलाइन रहते हैं। 

तो उन्हें भी उनके व्हाट्सएप अकाउंट में, आपके चैट्स में ऊपर नाम के नीचे Online Show होता हैं। ऐसे समय पर अगर कोई पर्सन आपको मैसेज भेजता हैं और आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी, किसी कारण से उनके मैसेज का रिप्लाई नही करते हैं। तो सामने वाला आपसे नाराज हो जाता हैं। और बाद में आपको इस ऑनलाइन होकर भी रिप्लाई न करने की एक्टिविटी के लिए परेशान करता हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए आप Online को छिपाना चाहते हैं। ताकि आप WhatsApp पर Online होकर भी Offline दिखें यानी आपका Online किसी को ना दिखे।



WhatsApp Par Online Hote Hue Bhi Offline Kaise Dikhe 

आप व्हाट्सएप पर सभी लोगों से अपना ऑनलाइन छिपाना चाहते हैं। तो Online को Hide करने पर, लोगों को आपका Last Seen भी दिखाई नही देगा। और आप बिंदास होकर व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए ऑफलाइन दिख सकते हैं। लेकिन हाँ! आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर यह प्राइवेसी सेटिंग्स करते हैं। तो आप भी व्हाट्सएप्प पर दूसरों का लास्ट सीन और Online नही देख पाएंगे। तो चलिए WhatsApp पर Online ना दिखे, इसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. WhatsApp को ओपन करें।

2. अब ऊपर थ्री डॉट यानी More options पर क्लिक करें।



3. इसके बाद Settings पर क्लिक कीजिए।



4. फिर आगे Privacy सेटिंग्स पर क्लिक करें।



5. अब last seen and online में जाएं।



6. इनके बाद यहाँ आपको Last seen में 4 तरह के ऑप्शन मिलेंगे, जिसमे Nobody ऑप्शन चुनें और नीचे Same as last seen ऑप्शन पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही अब आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन भी रहेंगे। तो भी व्हाट्सएप्प पर किसी को भी आपका लास्ट सीन और Online दिखाई नही देगा। और आप भी किसी का भी Last Seen और Online नही देख सकेंगे।
 


WhatsApp Par Online Kaise Chupaye

जैसा कि मैंने आपको ऊपर लेख में सभी लोगों से अपना ऑनलाइन छिपाने का तरीका बताया हैं। लेकिन अगर आप व्हाट्सएप पर सभी लोगों के स्थान पर, सिर्फ 1-2 व्यक्ति या कुछ ही लोगो से Online छिपाना चाहते हैं। तो इसके लिए यह स्टेप्स फॉलो करें।

1. सबसे पहले व्हाट्सएप्प को ओपन करके Three Dot> Settings> Privacy> last seen and online पर क्लिक करें। (ऊपर बताया गया स्टेप 1 से 5 तक के स्टेप्स स्क्रीनशॉट के साथ देखें)

2. अब आगे ○ My contacts except… ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर आप जिन लोगों से अपना Last Seen और Online छिपाना चाहते हैं। उनलोगों का Contact सेलेक्ट करके नीचे सही के निशान (√) पर क्लिक करें।

4. इसके बाद फिर से last seen and online का पेज आयेगा। जिसके नीचे Online में Same as last seen का ऑप्शन चुनें।

बस इतना करने पर आपने जिनलोगों को कॉन्टेक्ट सेलेक्ट किया हैं। सिर्फ उनलोगों को आपका Last Seen और Online दिखाई नही देगा। और आपको भी उनलोगों का लास्ट सीन और ऑनलाइन नही दिखेगा। उनलोगों को छोड़कर बाकी सभी को आपका Online दिखेगा। इसके साथ ही आप भी उन Unselected पर्सन का ऑनलाइन और लास्ट सीन देख पाएंगे। 


WhatsApp पर Online होते हुए Offline कैसे दिखे वीडियो देखें

 

Video Credit :- My Tech Credit


WhatsApp पर Online Hide करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


WhatsApp में Online Hide कैसे करें?

WhatsApp में दूसरों से ऑनलाइन छिपाने के लिए, व्हाट्सएप को ओपन करके ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करें। इसके बाद Settings> Privacy> last seen and online में जाएं। अब लास्ट सीन एंड ऑनलाइन पेज में ऊपर ○ Nobody और नीचे Same as last seen का ऑप्शन चुनें। अब आपका लास्ट सीन और ऑनलाइन हाईड हो जाएगा। 


WhatsApp में Same as last seen का मतलब क्या होता हैं?

WhatsApp पर जब आप Last Seen और Online को Hide करने के लिए last seen and online सेटिंग्स में जाते हैं। तो आपका लास्ट सीन कौन कौन देख सकता हैं, इसके लिए वहाँ आपको 4 तरह का ऑप्शन (○ Everyone, ○ My contacts, ○ My contacts except…, ○Nobody) मिलता हैं। और इन ऑप्शन के बाद नीचे आपका ऑनलाइन कौन देख सकता हैं, इसके लिए नीचे Who can see when I'm online सेक्शन में Same as last seen का ऑप्शन मिलता हैं।

इसका मतलब यह हैं, कि आपने अपना लास्ट सीन लोगो को दिखाने के लिए, चारो में से जिस भी ऑप्शन को सेलेक्ट किया है। और लोगो को Online दिखाने के लिए नीचे Same as last seen पर क्लिक किया हैं। तो आपके द्वारा Last Seen के लिए सेलेक्ट किया गया ऑप्शन ही, आपके ऑनलाइन पर अप्लाई होगा। यानी Same as last seen का ऑप्शन सेलेक्ट होने से आपका Last Seen जिनलोगों को दिखाई देगा। उन्ही लोगो को आपका Online भी दिखेगा। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के लेख में आप Kya Kare ki WhatsApp Par Online Na Dikhe समझ गए होंगे। व्हाट्सएप पर आप जिनलोगों से अपना ऑनलाइन हाईड करते हैं। उनका भी Last Seen और Online आपको नही दिखेगा। आप भी व्हाट्सएप्प पर प्राइवेसी के ऊपर बताये गए तरीके को अपनाते हैं। तो आप भी WhatsApp पर Online Hote Hue Bhi Online Na Dikhe. आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post