Jio Ka Data Kaise Check Kare - जिओ डाटा MB कैसे चेक करें (2023)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आप अपने Mobile में जिओ का सिम यूज करते हैं। यदि हाँ! तो आप भी अपने Jio सिम के Data और बैलेंस अवश्य जानना चाहते होंगें। लेकिन आपको मालूम नही हैं, कि Jio Ka Data Kaise Check Kare या जिओ का बैलेंस कैसे चेक करें तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं।

Jio ka data kaise check kare
Jio ki MB Kaise Check Kare 2023

क्योंकि इस लेख में आप Jio Ka Data Balance Kaise Check Kare सीख जाएंगे। बहुत से लोग Jio Ki MB या Jio Ka Net चेक करना चाहते हैं। तो यकीन मानिए इस लेख मे आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिल जायेगा। इसलिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

हम अपने जिओ सिम का रिचार्ज कराते हैं। तो इंटरनेट चलाते चलाते कब हमारे Jio का Net Balance खत्म हो जाता हैं। हमें पता ही नही चलता हैं। ऐसे में हम अपने जिओ का डेटा बैलेंस चेक करना चाहते हैं। साथ ही Jio का रिचार्ज कब Expire होगा यानी वैलिडिटी, जानना चाहते हैं।

तो आइये Jio Ka Balance Kaise Check Karte Hain जानते हैं।



 🔎Table Of Contents



 

Jio Ka Data Kaise Check Kare | जिओ का डेटा बैलेंस कैसे चेक करें


जिओ का डेटा बैलेंस या जिओ सिम के रिचार्ज प्लान जैसे :- अभी मेरे Jio की सिम में कितना Net बचा हैं?, अपने जियो सिम का रिचार्ज कब खत्म होगा? वर्तमान में कौन सा Recharge Plan एक्टिव हैं? आदि की जानकारी निकालने के 3 तरीके हैं। 

1. Call करके
2. SMS के द्वारा
3. My Jio App से

आप इनमें से किसी भी तरीके से Jio का डेटा चेक कर सकते हैं।



Call करके जिओ का Net बैलेंस कैसे चेक करें


जी हाँ... दोस्तो अगर आप अपने स्मार्टफोन में जियो का Sim इस्तेमाल कर रहे है। तो अब आपको Jio का Net Balance चेक करने के लिए बार बार My Jio एप्प को open करने की जरूरत नही है। आप जिओ वैलिडिटी चेक नंबर पर बस एक Call करके Jio सिम के वर्तमान रिचार्ज प्लान, डेटा बैलेंस, Jio Recharge Plan की Expiry Date जैसे Detail निकल सकते हैं।

तो इसके लिए अपने मोबाईल के Dialer को Open करके अपने जिओ नंबर से 1299 पर Call कीजिए। अब आपका कॉल स्वतः कट जाएगा, और आपके मोबाईल पर एक SMS आएगा। जिसे open करने पर आपको अपने जिओ नंबर का प्लान, डेटा बैलेंस और प्लान वैलिडिटी दिखाई देगा।



मैसेज (SMS) भेजकर जिओ का डाटा कैसे चेक करें


आप मैसेज (SMS) भेजकर भी अपने जिओ का डेटा बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह भी एक आसान तरीका हैं। इसके लिए अगर आप जियो का बैलेंस चेक करना चाहते हैं। तो अपने मोबाईल के मैसेजिंग एप्प को ओपन करके उसमें BAL टाइप कीजिए और इस मैसेज को 199 पर भेज दें।


अब आपके मोबाईल पर तुरंत एक मैसेज आएगा, जिसमे आपको जियो के बैलेंस की पूरी Detail मिल जाएगी।

अगर आप जिओ के प्लान की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं यानी वर्तमान में आपके जिओ सिम पर कौन सा रिचार्ज प्लान active हैं। तो इसके लिए MYPLAN मैसेज टाइप करके 199 पर Send कर दे। अब आपकें मोबाईल पर एक SMS प्राप्त होगा। जिसमें आपको अपने जिओ प्लान की जानकारी मिल जाएगी।



My Jio App से जिओ का बैलेंस कैसे चेक करते हैं


दोस्तो! आपने ऊपर आर्टिकल में नंबर पर कॉल करके और मैसेज करके जिओ का डेटा बैलेंस चेक करना सीख लिया। लेकिन अभी भी तीसरा तरीका बाकी हैं। वह हैं MyJio App के द्वारा। जी हाँ।..अब आप जानेंगे। Jio ka Data Dekhne Wala App यानी माय जिओ से Jio Ki Validity Kaise Check Kare। तो इसके लिए आगे के Steps को फॉलो करें।....


1. सबसे पहले प्लेस्टोर से MyJio एप्प को Install कीजिए।

2. अब App को ओपन करके अपना Jio नंबर डालकर Login पर क्लिक करें और sms परमिशन Allow करें।

3. अब आप MyJio ऐप में सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे। अब माय जिओ ऐप में सामने ही आपको मौजूद प्लान और डेटा बैलेंस की जानकारी दिखाई देगा।


इन बॉक्स पर क्लिक करके अपने जिओ बैलेंस की जानकारी detail में जान सकते हैं।




जिओ डाटा कैसे चेक करें से जुड़े पूछें जाने वाले प्रश्न (FAQs)


जिओ का MB कैसे चेक करें?

Jio सिम का MB चेक करने के लिए उस जिओ नंबर से Jio MB Check Number 1299 पर कॉल करें। इसके बाद कॉल स्वतः कट हो जाएगा। और कुछ सेकंड में आपके मोबाइल में एक मैसेज आयेगा। जिसमें आपका जिओ की MB की जानकारी होगी। 

Jio का Balance कैसे चेक करें?

जिओ का बैलेंस चेक करने के लिए अपने स्मार्टफोन में BAL मैसेज टाइप करके 199 पर भेज दे। अब आपके मोबाईल पर एक मैसेज आएगा। जिसमे बैलेंस देख पाएंगे। पूरी जानकारी के लिए ऊपर लेख पढ़ें।

जिओ का डाटा कब आता है?

आपके जिओ सिम का डाटा खत्म हो जाता हैं। तो जिओ का कोई रिचार्ज प्लान Active होने पर रात को 12 बजे डाटा आ जाता हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आज के इस लेख को पढ़कर आप सीख गए होगें। कि Jio ka Data Kaise Check Kare, यहाँ मैंने आपको जिओ का Data Balance चेक करने के 3 विभिन्न तरीको के बारे में बताया है। ये तरीके आज भी 100% काम करते हैं।

इंटरनेट पर आपको जिओ की MB चेक करने के कई Ussd Code मिलेंगे। जो आज के समय मे बिल्कुल भी काम नही करते। इसलिए आप उन ussd कोड की जगह ऊपर बताये गए तरीकों को अपनाएं और हाँ!.. आपको यह Article पसंद आया हैं। तो इसे शेयर करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post