Instagram पर Video Upload करने का सही समय जानें– 2024 VIRAL Time

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज के लेख में आप Instagram Par Video Upload Karne Ka Sahi Time जानेंगे। क्या आप भी एक इंस्टाग्राम क्रिएटर हैं, और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फोटो, Reels पोस्ट करते हैं। लेकिन High Quality की फोटो, Video शेयर करने पर भी आपका Post इंस्टाग्राम पर वायरल नही हो रहा हैं। 

जिससे आपके वीडियो पर Views और Likes नही आ रहे हैं। तो इसका एक कारण यह भी हो सकता हैं, कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में सही समय पर वीडियो अपलोड नही कर रहें हैं।

Instagram Par Video Upload Karne Ka Sahi Time
Instagram Par Video Upload Karne ka Sahi Time 2024


जी हाँ!. इंस्टाग्राम पर Video अपलोड करने का भी एक Best Time होता हैं। और उस टाइम पर Reels या कोई फोटो Post करने पर उसके Viral होने की संभावना बढ़ जाती हैं। अब हमारे बहुत से पाठक हमसे प्रश्न करेंगे, कि Instagram Par Reels Kab Upload Kare या इंस्टाग्राम पर पोस्ट कितने बजे डालें? तो ऐसे में आपको इस लेख में इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का सही टाइम पता चल जायेगा। इसके लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।


 🔎Table Of Contents



 

Instagram पर Video कब Upload करें

इंस्टाग्राम पर आप अपने फोटो या Reels वीडियो को वायरल करना चाहते हैं। इसलिए इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालने का सही समय जानना चाहते हैं। तो इंस्टाग्राम पर किसी भी फोटो या वीडियो को Upload करने का सही समय वह हैं, जिस समय इंस्टाग्राम पर आपके ऑडियंस/फॉलोअर्स Online Active रहते हैं। क्योंकि ऐसे समय पर Post शेयर करने पर, इंस्टाग्राम द्वारा वह पोस्ट आपके ऑडियंस को पेश किया जाता है। 

अगर आपके पोस्ट यानी फोटो या Reels वीडियो का कंटेंट बढ़िया होता हैं। जिससे आपके पोस्ट को आपके ऑडियंस पूरा देखते हैं। और पोस्ट पसंद आने पर उसपर Like, Comment, Share, Save, Profile Visit जैसी Activity करते हैं। तो इंस्टाग्राम के Bots को ऐसा लगता हैं। कि आपके पोस्ट में कुछ खास जरूर हैं। इसलिए तो अधिकतर लोग आपके वीडियो को अंत तक देख रहे हैं।

ऐसे में इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को बहुत से अन्य यूजर्स को भी Suggest करता हैं। और आपका फोटो या Reels वीडियो पर Impression के अनुसार अच्छा परफॉर्म करता हैं। यानी आपके Post पर ऑडियंस की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती हैं। तो ऐसे में इंस्टाग्राम आपके Reels को पहले के मुकाबले और अधिक लोगो को Suggest करता हैं। और इस तरह इंस्टाग्राम पर आपका पोस्ट Viral हो जाता हैं। 



Instagram पर Reels कब Upload करें

इंस्टाग्राम पर रील्स वायरल होने में आपके वीडियो की क्विलिटी के साथ साथ समय का भी बहुत बड़ा रोल होता हैं। इंस्टाग्राम पर बहुत से नये क्रिएटर कभी भी अपने Reels Video को Upload कर देते हैं। या फिर जैसे ही उनका रील्स वीडियो बनकर पूरी तरह कम्पलीट हो जाता हैं, वैसे ही Excitement में यानी Reels पर अधिक Views आने की आशा में तुरंत यानी गलत समय पर अपलोड कर देते हैं। 

और उस समय पर उनके इंस्टाग्राम ऑडियंस के Active नही होने से, Reels वीडियो पर ना तो अच्छे Impression और ना ही आपके वीडियो पर Views मिलते हैं। इंस्टाग्राम के लिए लोग काफी मेहनत करके High Quility की वीडियो बनाते हैं। इस उम्मीद में की इंस्टाग्राम पर उनके इस वीडियो पर बहुत से Views और Likes आएंगे। लेकिन सही समय पर वीडियो अपलोड नही करने से आपका वीडियो वायरल नही होता हैं।

इसलिए आप इंस्टाग्राम के लिए जितनी मेहनत और धैर्य के साथ Video बनाते हैं। उतना ही धैर्य अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो को सही समय पर अपलोड करने के लिए रखें। इससे आपके Reels Video वायरल हो सकते हैं। 



Instagram Par Video Upload Karne Ka Sahi Time

इंस्टाग्राम पर वीडियो Upload करने का सही समय शाम के 4 से 8 बजे के बीच का हैं। क्योंकि यह एक ऐसा समय हैं, जब लोग अपने दिनभर के काम को कम्पलीट करके विश्राम करने के लिए बैठते हैं। और मनोरंजन के लिए इंस्टाग्राम ऐप को खोलते हैं। जिससे अगर आपने इस समय पर वीडियो अपलोड किया होगा। तो आपका वीडियो उनके सामने आयेगा। जिससे वे आपके वीडियो को देखेंगे। 

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रतिदिन 3-4 पोस्ट शेयर करते हैं। तो आपको इंस्टाग्राम पर सुबह में 7 से 9 बजे के बीच Reels अपलोड करना चाहिए। क्योंकि वर्तमान जीवन शैली में अधिकतर लोग सुबह में 7 AM से 9 AM के बीच जागते हैं। और सुबह उठते ही सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम के नोटिफिकेशन चेक करते हैं। और एक बार इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करने के बाद रील्स वीडियो अवश्य देखते हैं। 

इंस्टाग्राम पर आपको दोपहर में 12 से 3 बजे के बीच Reels वीडियो अपलोड करना चाहिए। क्योंकि यह एक ऐसा समय हैं, जब लोग दोपहर का भोजन करते हैं और भोजन करते समय मनोरंजन के लिए अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम फीड को स्क्रोल करते हैं। और उन्ही इंस्टाग्राम फीड में आपका वीडियो जाता हैं। तो वे उसे अवश्य देखते हैं। इसलिए दोपहर के समय इस समय पर आपको Post डालना चाहिए। 



इंस्टाग्राम पर पोस्ट कितने बजे डालें?

इंस्टाग्राम अकाउंट पर Most Active Time का एक फीचर मिलता हैं। जिससे आप यह जान सकते हैं, की इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोअर्स कब ज्यादा Active रहते हैं। जिससे अगर आप अपने फॉलोअर्स के इंस्टाग्राम पर Online होने के Time में Reels Video अपलोड करते हैं। तो इससे आपके Post के वायरल होने के चांस बढ़ जाते हैं। 

लेकिन इसके लिए आपका Instagram Account Professional होना चाहिए। अगर आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट किया हुआ हैं। तो उसमें आपके फॉलोअर्स कब ज्यादा Active रहते हैं। यह देखने के लिए यहाँ बताये गए स्टेप्स अपनायें।


1. इंस्टाग्राम ऐप ओपन करके नीचे प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें।

2. इसके बाद आपको आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल में Professional Dashboard का ऑप्शन मिलेगा। उसपर क्लिक करें।

3. अब ऊपर में Account insights के पास See all पर क्लिक करें।

4. इसके बाद Overview सेक्शन में Total followers पर क्लिक करें।

5. अब नीचे Most Active Times में एक ग्राफ दिखाई देगा। इस ग्राफ में जिस टाइम वाला Diagram सबसे ऊपर हों। वह समय इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड करने का Best Time हैं। इस समय पर ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करें।

ये भी पढ़े:

अपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! उम्मीद हैं, आज के लेख में आप 2024 में Instagram Par Video Upload Karne Ka Sahi Samay जान गए होंगे। आपको भी इंस्टाग्राम पर अपने पोस्ट को वायरल करना हैं। तो आपको ऊपर लेख में बताये गए समयानुसार ही फ़ोटो या वीडियो अपलोड करना चाहिए। 

और हाँ!.. ध्यान रहें, आप अपने वीडियो की क्विलिटी को बेहतर बनाए रखें। बाकी आपको आज का यह लेख आपको पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post