2024 Instagram पर Professional Dashboard कैसे हटाएं - 1 क्लिक में।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Instagram Par Professional Dashboard Kaise Hataye. क्या आपको भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन करने पर प्रोफेशनल डैशबोर्ड का ऑप्शन मिल रहा हैं। जिसे आप किसी कारण से हटाना चाहते हैं। इंस्टाग्राम पर प्रोफेशनल डैशबोर्ड का Tool तब Activate होता हैं, जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को जाने अंजाने में Professional या Business Account में Switch करते हैं। 

अपने अकाउंट पर प्रोफेशनल डैशबोर्ड का ऑप्शन दिखाई देने पर आपके मन मे यह प्रश्न अवश्य आया होगा। कि इंस्टाग्राम पर प्रोफेशनल डैशबोर्ड क्या है और इससे क्या होता हैं। 

Instagram Se Professional Dashboard Kaise Hataye
Instagram से Professional Dashboard कैसे हटायें 2024


तो हम आपको बता दें, कि जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल या बिजनेस अकाउंट में कन्वर्ट करते हैं। तो आपके अकाउंट पर प्रोफेशनल Tools एक्टिवेट हो जाता हैं। जिससे आप अपने इंस्टाग्राम Profile, Post की Reach, अपने फॉलोअर्स के बारे में, अपने अकाउंट, Post के परफॉर्मेंस की Insights देख सकते हैं। इन डेटा का उपयोग आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Grow करने करने के लिए कर सकते हैं। इसके साथ आप Contact के लिए अपने इंस्टाग्राम Profile में मोबाइल नंबर, Email id, WhatsApp आदि ऐड कर सकते हैं। 

साथ ही आप Ads के जरिए इंस्टाग्राम पर अपने Post को प्रमोट कर सकते हैं। प्रोफेशनल डैशबोर्ड होने से इसके अलावे भी आपको आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत से फायदे मिलते हैं। लेकिन अभी आप अपने अकाउंट पर Professional Dashboard का उपयोग नही करना चाहते हैं। इसलिए इसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से Delete या Remove करना चाहते हैं। तो चलिए Instagram Se Professional Account Kaise Hataye जानते हैं।


Instagram Par Professional Dashboard Kaise Hataye


इंस्टाग्राम अकाउंट से प्रोफेशनल डैशबोर्ड को हटाने के लिए आपको अपने अकाउंट को Personal Account में स्विच करना होगा। इससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से प्रोफेशनल अकाउंट से Remove हो जायेगा। इसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें।

2. अब नीचे प्रोफाइल फोटो के आइकॉन पर क्लिक करें।



3. फिर ऊपर कॉर्नर में थ्री लाइन पर क्लिक करें।



4. इसके बाद Settings and privacy ऑप्शन चुनें।



5. अब Creator tools and controls पर क्लिक करें।

Note:- अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Business Account में में स्विच किया हुआ होगा। तो ऐसे में Creator tools and controls के स्थान पर Business tools and controls का ऑप्शन मिलेगा। इसपर क्लिक करें।



6. इसके बाद नीचे Switch account type के ऑप्शन पर क्लिक करें।



7. अब Switch to personal account पर क्लिक करें।



8. इसके बाद पॉपअप में Switch to personal account पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Personal अकाउंट में कन्वर्ट हो जायेगा। जिससे अब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में Professional dashboard का ऑप्शन दिखाई नही देगा। पर्सनल अकाउंट होने से अब आप चाहे तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट कर सकते हैं। 


ये भी पढ़े:

Post a Comment

Previous Post Next Post