इंस्टाग्राम पर 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2024 - FREE में 1K Followers

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज आप जानेंगे, 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? आज इंस्टाग्राम एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। जिसका उपयोग बहुत से लोग फोटो, रील्स देखने यानी मनोरंजन के लिए करते है। लेकिन अगर आप उन लोगो मे से हैं, जो इंस्टाग्राम का सही उपयोग करके पैसे कमाने के साथ साथ पॉपुलर होना चाहते हैं। इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 1000 फॉलोअर्स प्राप्त करना चाहते हैं। तो यह लेख आपके काम का हैं।

क्योंकि इस लेख में मैं आपके साथ Instagram Par 1K Followers Kaise Badhaye जानकारी शेयर करूँगा। साथ ही आप यह भी जानेंगे, की इंस्टाग्राम पर 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? Free में और App की मदद से। इसलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Instagram Par 1K Followers Kaise Badhaye
1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?



1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

आज के समय मे इंस्टाग्राम के जरिए बहुत से लोग घर बैठे ऑनलाइन लाखों कमा रहे हैं। आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया है। जिसपर आप फोटो, Reels आदि पोस्ट अपलोड करते हैं। लेकिन आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर Followers नही बढ़ रहे हैं। ऐसे में आपका प्रश्न हैं, की 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं? तो दोस्तों हमारे अलग अलग पाठकों द्वारा इस प्रश्न के 2 मतलब (नजरिया) हो सकते हैं। आपके इन दोनों मतलब का जवाब हम आगे लेख में दे रहे हैं। 


(1). आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 1000 से कम फॉलोअर्स हैं।

आप एक नया इंस्टाग्राम क्रिएटर हैं। और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 1000 से कम फॉलोअर्स हैं। तो ऐसे में आप जल्द से जल्द पैसे कमाने या किसी अन्य कारण से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रथम 1K Followers को 1 दिन में प्राप्त करना चाहते हैं। इस इरादे से आपने यह प्रश्न किया हैं, की Instagram पर 1 दिन में 1000 Followers कैसे बढ़ाये? तो इसका जवाब यह हैं। कि आप सिर्फ कुछ कंडीशन में ही 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

वे कंडीशन यह हैं, की अगर आप एक सेलेब्रिटी हो, सोशल मीडिया इनफूलेंसर हों यानी आपकी पहले से फेस वैल्यू बनी हुई हैं। या फिर आपके नये इंस्टाग्राम अकाउंट का कोई Post यानी फोटो या Reels Viral हो गया हैं। तो आप 1 दिन में 1000 क्या इससे भी अधिक फॉलोअर्स प्राप्त कर सकते हैं। आपने हाल फिलहाल में इंस्टाग्राम पर बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा। जिनके Post वायरल होते ही, उनके इंस्टाग्राम पर अचानक से फॉलोअर्स बढ़ने लगे।

इससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर Active फॉलोअर्स बढ़ेंगे। जो भविष्य में आपके आने वाले पोस्ट को देखेंगे, उन्हें लाइक और कमेंट करेंगे। लेकिन अगर आपका इन कंडीशन से दूर तक कोई संबंध नही है। तो आपको इंस्टाग्राम पर Genuine तरीके से काम करके Active यानी Real Followers बढ़ाना चाहिए। मैं मानता हूँ, की Organic फॉलोअर्स बढ़ाने में काफी मेहनत और समय लगेगा। लेकिन ऐसे ही फॉलोअर्स आगे चलकर आपके लिए फायदेमंद होंगे।

आप सिर्फ दिखावे के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 1 दिन में प्रथम 1000 फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। तो यह काम आप Free में या कुछ पैसे खर्च करके Instagram Par Followers Badhane Wala App और Website के माध्यम से भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, इस तरीके से प्राप्त फॉलोअर्स Real नही, बल्कि Fake फॉलोअर्स होंगे। ऐसे फॉलोअर्स आपके पोस्ट को नही देखेंगे और ना तो उसपर कोई रिएक्शन देंगे। 

ऐसे फॉलोअर्स सिर्फ नाम के होंगे। किसी काम के नही। इसलिए मैं आपको यही सलाह दूँगा कि आप फॉलोअर्स बढ़ाने वाले ऐप्प और वेबसाइट की मदत से 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स बढ़ाने के बजाय Genuine तरीके से काम करके रियल फॉलोअर्स बढ़ाने का प्रयास करें। हाँ!.. सही तरीके से फॉलोअर्स बढ़ाने में आपको 1 दिन, 1 महीना या इससे अधिक का समय लग सकता है। लेकिन इससे आपके एक्टिव फॉलोअर्स बढ़ेंगे। बाकी आपकी मर्जी।



(2). आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रतिदिन 1000 फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं।

आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 1000 से अधिक फॉलोअर्स हैं। लेकिन प्रतिदिन आपके 1K से कम फॉलोअर्स बढ़ रहे हैं। ऐसे में आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की जल्द से जल्द ग्रो करने के लिए प्रतिदिन 1000 या इससे अधिक फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए Genuine तरीको से काम करना चाहिए। जिससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर नेचुरल तरीके से Active और Real Followers बढ़ेंगे। जो आपके Post को देखकर आपको फॉलो करेंगे। 

अगर आप फॉलोअर्स बढ़ाने वाले App या वेबसाइट की मदत से फॉलोअर्स बढ़ाते हैं। तो इससे आपके पैसे तो खर्च होंगे ही। साथ ही ऐसे फॉलोअर्स आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर दिखने मात्र के होंगे। फॉलोअर्स वाले कोई काम (जैसे:- आपके आने वाले पोस्ट को देखना, उसे Like करना, उनपर Comment करना आदि) नही करेंगे। इसलिए लॉन्ग टर्म की सोचें, तो आपको Genuine तरीके से काम करके फॉलोअर्स बढ़ाने पर काम करना चाहिए।



Instagram पर 1K Followers कैसे बढ़ाएं


आप भी इंस्टाग्राम अकाउंट पर रियल फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इन Genuine तरीको को फॉलो करना चाहिए।


1. High Quality Post डालें।


इंस्टाग्राम पर आप ग्रो करना, अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हाई क्वालिटी का पोस्ट बनाकर अपलोड करना चाहिए। कहने का तात्पर्य यह हैं, की आप जो भी Post (फोटो या रील्स) शेयर कर रहे हैं। वह ऑरिजिनल, यूनिक और अच्छे से Edit किया हुआ होना चाहिये। 

आपने सुना भी होगा, "Contant is King" यानी आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जिस भी प्रकार का कंटेंट शेयर करते हैं। अगर वह बढ़िया हैं, हाई क्वालिटी का हैं। लोगो को पसंद आता हैं। तो लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर आने वाले अगले पोस्ट को देखने के लिए फॉलो अवश्य करेंगे।


2. इंस्टाग्राम ट्रेंड को फॉलो करें।


इंस्टाग्राम पर समय समय पर कोई ऐसा ट्रेंड अवश्य आता हैं। जिसमें उस ट्रेंड पर बहुत से इंस्टाग्राम यूजर अपने रील्स बनाते हैं। और खुशी की बात यह हैं, की ट्रेंड में होने के कारण इंस्टाग्राम पर ऐसे Reels वायरल भी बहुत जल्दी हो जाते हैं। आपने "बचपन का प्यार" "कच्चा बादाम" या "मेरा दिल ये पुकारे आजा, …." आदि ट्रेंडिंग रील्स को अवश्य देखा होगा।

इस तरह से जब आपके रील्स वीडियो वायरल होते हैं। तो इससे आपके ऑर्गेनिक फॉलोअर्स बढ़ते हैं। इंस्टाग्राम पर अगर कोई सॉन्ग, लिपसिंक ऑडियो आदि ट्रेंड में हो, तो आप इसपर अपना Reels अवश्य बनाएं। अगर आप इस ट्रेंड के साथ अपना कुछ यूनिक कॉन्सेप्ट ऐड करके रील्स बनाते हैं। जो कि ट्रेंड की कल्पना से बाहर होने से लोगों को पसंद आता हैं। तो लोग आपको फॉलो अवश्य करेंगे। इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग रील्स पता करने के लिए यह लेख अवश्य पढ़ें। 👇



3. इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करें।


इंस्टाग्राम पर जब भी आप कोई नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते हैं। तो वह एक Personal अकाउंट होता हैं। जो कि नॉर्मल इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए होता हैं। अगर आप इंस्टाग्राम पर ग्रो करना चाहते हैं। अपने फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको अपने Instagram Account को Professional Account में स्विच करना चाहिए। क्योंकि जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पर्सनल से प्रोफेशनल में कन्वर्ट करते हैं। तो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत से Professional Tools का ऑप्शन मिल जाता हैं। 

जिससे आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रो करने में काफी मदत मिलती हैं। इन टूल्स की सहायता से आप अपने Post, Followers और Account के Insights को प्राप्त कर सकते हैं। और उस अनुसार अपने पोस्ट को क्रिएट कर सकते हैं। साथ ही आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की Reach बढ़ाने के लिए Ads Tools का फीचर भी मिल जाता हैं। और आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर कॉन्टेक्ट करने के लिए Contact Button का ऑप्शन मिलता हैं।



4. इंस्टाग्राम प्रोफाइल को Optimize करें।


अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपके पोस्ट के साथ साथ आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल का Look भी आकर्षक होना चाहिए। जो देखने पर लोगों को प्रोफेशनल लगें। जिससे वे आपको फॉलो भी कर लें। इसके लिए आपको यहाँ बताये गए ऑप्शन को ऑप्टिमाइज करना चाहिए। 

(1) Username :- आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का यूजरनेम छोटा और याद रखने योग्य होना चाहिए। जिसे इंस्टाग्राम पर सर्च करने पर सबसे ऊपर आपका ही इंस्टाग्राम अकाउंट दिखाई दें। 

(2) Profile Photo :- आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक अच्छा से DP लगाना चाहिए। अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का कोई Logo हैं। तो DP में आप वह Logo भी लगा सकते हैं।

(3) Bio :- इंस्टाग्राम Bio में आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के बारे में बता सकते हैं। आप बड़े बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट के बायो से आईडिया लेकर एक Effective Bio लिख सकते हैं। 

(4) Link :- आपका किसी अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर अकाउंट हैं। या कोई Affileate लिंक, Course लिंक, Refereal लिंक आदि हैं। तो आप इसे अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में ऐड कर सकते हैं।

(5) Contact Button :- आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कॉन्टेक्ट बटन अवश्य ऐड करना चाहिए। जिससे इंस्टाग्राम पर कोई व्यक्ति या ब्रांड आपसे आसानी से संपर्क कर सके। आप इसमें अपना ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं।

(6) Highlights :- आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगाये गए किसी खास Stories को अपने प्रोफाइल के हाइलाइट्स में लगाना चाहिए। इससे आपका इंस्टाग्राम प्रोफाइल देखने मे और भी आकर्षक लगता हैं।



5. ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट अपलोड करें।


आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जल्दी फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको Trending Topic पर पोस्ट अपलोड करना चाहिए। जी हाँ!.. आपको अपने कैटेगरी से जुड़ी हुई कोई ऐसी जानकारी है। जो वर्तमान में काफी चल रहा हैं। जिसकी चर्चा वर्तमान में सभी लोग कर रहे हैं। ऐसे टॉपिक पर पोस्ट डालने पर आपके पोस्ट जल्दी वायरल हो सकते हैं। ऐसे टॉपिक News भी हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे ऐसे ही Trending टॉपिक पर पोस्ट अपलोड करें। जो आपके Niche से संबंधित हों। इससे आपके पोस्ट पर ज्यादा Views आएंगे। जिससे लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करेंगे।


6. रेगुलर पोस्ट अपलोड करें।


इंस्टाग्राम पर नए इंस्टाग्राम यूजर, अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम समय मे ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स तो प्राप्त करना चाहते हैं। लेकिन इसके लिए ज्यादा काम नही करना चाहते हैं। कहने का मतलब यह हैं, की नये इंस्टाग्राम यूजर, अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Regular पोस्ट अपलोड नही करते हैं। अगर वे कोई पोस्ट अपलोड करते हैं, और उस पोस्ट में कम Views, Likes और Comment आते हैं। तो ऐसे में वे Demotivate हो जाते हैं। जिस कारण से वे कभी पोस्ट अपलोड करते हैं, कभी नही करते। यानी वे एक निश्चित अंतराल में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रेगुलर पोस्ट नही डालते हैं। 

कभी किसी दिन 4-5 पोस्ट लगातर अपलोड कर देते हैं। तो किसी दिन 1 भी पोस्ट नही डालते। जिसकी वजह उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर Views धीरे धीरे और भी कम होते जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप उनके Real Followers नही बढ़ते हैं। इसलिए आप निश्चित कर लें, की आप प्रतिदिन निरंतरता से पोस्ट अवश्य अपलोड करेंगे। ऐसा करने से इंस्टाग्राम भी आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा इंस्टाग्राम यूजर्स को दिखाएगा। जिससे आपका फॉलोअर्स बढेगा।



7. हैशटैग का उपयोग करें।


आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रियल फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपका Post यानी फोटो या वीडियो बहुत से इंस्टाग्राम यूजर्स तक पहुँचना चाहिए। इसके लिए जरूरी हैं, कि आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में hashtags का प्रयोग करें। बहुत से नए इंस्टाग्राम क्रिएटर बिना hashtags लगाएं, अपने Post को अपलोड कर देते हैं। जिस कारण से भी उनके कम व्यूज आते हैं। और Views कम होने से फॉलोअर्स भी कम बढ़ते हैं।

इसलिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जिस भी कैटेगरी से जुड़े पोस्ट अपलोड करते हैं। पोस्ट को अपलोड करते समय उन कैटेगरी से संबंधित 5 से 10 पॉपुलर #hashtags का उपयोग अवश्य करें। जैसे अगर आप Fact से जुड़े पोस्ट शेयर करते हैं। तो उन पोस्ट में आप #fact, #amazingfacts, #factsdaily आदि हैशटैग्स का प्रयोग कर सकते हैं। आप Instagram Hashtags Generator वेबसाइट की मदत से भी अपने Niche से जुड़े पॉपुलर हैशटैग्स पता कर सकते है।


8. रील्स वीडियो अपलोड करें।


इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो बहुत वायरल होते हैं। Tik Tok के बैन होने के बाद, लोग मनोरंजन के लिए इंस्टाग्राम पर Reels देखना पसंद कर रहें हैं। बहुत से टिक टॉक क्रिएटर, आज इंस्टाग्राम पर रील्स बना रहे हैं। अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रील्स बनाकर पोस्ट करते है। तो आपके भी रील्स वीडियो वम्प हो सकते हैं। जिससे आपको बहुत से यूजर्स फॉलो करेंगे।

इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो में आप अपने कैटेगरी से संबंधित अच्छी अच्छी जानकारी शेयर कर सकते हैं। आपके पास जो भी टैलेंट जैसे :- Singing, Dancing, Acting, Lipsink आदि हो। उसपर अपने रील्स बनाये। आपकी रील्स वीडियो HD क्वालिटी में और अच्छे से Edited होनी चाहिए। इंस्टाग्राम पर समय समय पर कोई सॉन्ग, लिपसिंक ऑडियो वायरल होता रहता हैं। आप इनपर भी रील्स बना सकते हैं। 


9. पोस्ट में सही जानकारी दें।


आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट के माध्यम से जो भी जानकारी शेयर करते हैं। वह जानकारी सही होनी चाहिये। इससे आपके यूजर्स आपपर विश्वास करेंगे। अगर उन्होंने आपको फॉलो नही किया होगा, तो आपको फॉलो भी करेंगे। अगर आप अपने पोस्ट में किसी कारणवस गलत और भ्रामक जानकारी शेयर करेंगे। तो आपके फॉलोअर्स भी आपको Unfollow कर देंगे। और जो आपके फॉलोअर्स नही हैं, वो आपको कभी फॉलो ही नही करेंगे। 

इसलिए ध्यान रखें, आप कोई भी जानकारी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करना चाहते हो। तो इसके लिए आप इंटरनेट से पूरी तरह रिसर्च करके सटीक जानकारी ही पोस्ट में शेयर करें। ऐसा नही की हड़बड़ी में या जल्दी में पोस्ट डालने के चक्कर मे गलत जानकारी शेयर करें। इससे आपके ऑडियंस आपपर विश्वास नही करेंगे। और पोस्ट में गलत जानकारी के कारण गलत कमेंट भी करेंगे। इसलिए अपने पोस्ट में सही जानकारी देने का प्रयास करें।



10. सोशल मीडिया पर शेयर करें।


आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बेहतरीन, हाई क्वालिटी का पोस्ट शेयर करते हैं। तो आपको अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे :- Facebook, Quora, Pinterest, WhatsApp, ShareChat आदि पर शेयर अवश्य करना चाहिए। आप अपने Post को बनाते समय, उस पोस्ट में पसंद आने पर लोगों को पोस्ट शेयर करने के लिए कहने वाला मैसेज अवश्य डालें। साथ ही पोस्ट में वाटरमार्क का प्रयोग करें। इससे आपका पोस्ट लोगो को पसंद आयेगा। तो वे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर आकर आपको फॉलो अवश्य करेंगे। इससे आपके पोस्ट आर्गेनिक तरीके से वायरल होगा। जिससे आपके फॉलोअर्स भी बढ़ेंगे।


11. Post में वाटरमार्क अवश्य लगाएं।


आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी खास कैटेगरी के अच्छे अच्छे हाई क्वालिटी के पोस्ट डालते हैं। तो आपको अपने Post बनाते समय उसमें वॉटरमार्क का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। वाटरमार्क यानी आपको अपने पोस्ट में किसी स्थान पर, अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का यूजरनेम अवश्य डालना चाहिए। इससे होगा यह कि अगर आपका पोस्ट किसी इंस्टाग्राम यूजर को पसंद आता हैं। और वह आपके पोस्ट को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे:- WhatsApp, Facebook, Pinterest, Quora आदि पर शेयर करेगा।
 
जिससे आपके पोस्ट को और भी लोग देखेंगे। अगर उनको आपका पोस्ट पसंद आयेगा। तो वे ऐसे और भी पोस्ट को देखने के लिए, आपके पोस्ट में दिए गए वाटरमार्क के रूप में इंस्टाग्राम अकाउंट का यूजर नेम को सर्च करके आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर आएंगे। आपके प्रोफाइल पर अपलोड पोस्ट को देखेंगे। और पसंद आने पर ऐसे ही पोस्ट के लिए आपको Follow भी करेंगे।


12. सही समय पर पोस्ट अपलोड करें।


इंस्टाग्राम पर बहुत से क्रिएटर अपने पोस्ट को सही समय पर अपलोड नही करते हैं। जिस वजह से उनके पोस्ट पर जितना Reach मिलना चाहिए। उतना नही मिलता हैं। और इससे फॉलोअर्स भी नही बढ़ते हैं। इंस्टाग्राम पर बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जिन्हें सही जानकारी नही होने के कारण वे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी भी समय पोस्ट को अपलोड कर देते हैं। जिससे उनके Post, उनके टार्गेटेड ऑडियंस तक नही पहुँच पाते हैं। इसलिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सही समय पर पोस्ट अपलोड करना चाहिए। 

सही समय से तात्पर्य यह हैं। कि इंस्टाग्राम पर जब आपके ऑडियंस Active यानी ऑनलाइन रहते हैं। इंस्टाग्राम पर पोस्ट अपलोड करने का सही समय निश्चित है। क्योंकि अलग अलग इंस्टाग्राम अकाउंट के टार्गेटेड ऑडियंस अलग अलग हैं। आप सुबह में 7 से 9 बजे, दोपहर में 11 से 2 बजे और शाम को 5 से 9 बजे पोस्ट अपलोड करके देख सकते हैं। आपको जिस समय पोस्ट अपलोड करने पर बेहतरीन रिजल्ट मिलता हैं। उसी समय पर पर आप प्रतिदिन पोस्ट अपलोड करें। इंस्टाग्राम पर पोस्ट कितने बजे डालें यह आप इस आर्टिकल में विस्तार से समझ सकते हैं।👇



13. अपने Niche के अनुसार पोस्ट करें।


प्रत्येक व्यक्ति का किसी क्षेत्र में विशेष जानकारी अवश्य होती हैं। आपको भी किसी कैटेगरी में विशेष रुचि हैं। जिसके बारे में आप बहुत सी जानकारी Post के द्वारा अपने ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते हैं। तो आपको भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को जल्दी ग्रो करने, फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए, आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का Niche यानी कैटेगरी को निश्चित करना चाहिए। और आपको उसी कैटेगरी से जुड़े पोस्ट अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करना चाहिए। 

आपने इंस्टाग्राम पर बहुत से ऐसे इंस्टाग्राम अकाउंट देखा होगा। जो सिर्फ अपने Niche (जैसे :- फैक्ट, मोटिवेशन, शेयर मार्केट, हेल्थ, टेक्नोलॉजी, कॉमेडी आदि) से जुड़े हुए पोस्ट अपलोड करते हैं। ऐसा नही की आज अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हेल्थ से संबंधित पोस्ट शेयर किया। कल टेक्नोलॉजी से। परसो शेयर मार्केट से। इस तरह किसी एक कैटेगरी से संबंधित पोस्ट ना होने से लोग आपको फॉलो करना पसंद नही करेंगे। इसलिए आप इंस्टाग्राम पर हमेशा अपने Niche का ही पोस्ट शेयर करें। 


14. अन्य लोगो के साथ कॉलेब्रेशन करें।


इंस्टाग्राम पर अन्य इंस्टाग्राम क्रिएटर के साथ कॉलेब्रेशन करना, इंस्टाग्राम पर Real फॉलोअर्स बढ़ाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है। Collabration का मतलब सहयोग करना होता हैं। आप जिस भी Niche की पोस्ट अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड करते हैं। उस Niche के बड़े बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट या इनफूलेंसर के साथ कॉलेब्रेशन पोस्ट यानी फोटो या वीडियो बना सकते हैं। और इसे इंस्टाग्राम पर Collabration फीचर की मदत से अपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर कर सकते हैं। 

इससे आपके ऑडियंस उस बड़े क्रिएटर को जानेंगे। उन्हें फॉलो करेंगे। और उनके फॉलोअर्स आपको जानेंगे। आपको फॉलो करेंगे। आपने इंस्टाग्राम फीड में बहुत से ऐसे पोस्ट (फोटो या रील्स) को अवश्य देखा होगा। जिसे 2 अलग अलग इंस्टाग्राम अकाउंट के पोस्ट द्वारा पोस्ट किया जाता हैं। ये दोनों अकाउंट पोस्ट के ऊपर दिखाई देते हैं। यह इंस्टाग्राम के Collaboration फीचर्स की मदत से होता हैं।


15. अपने ऑडियंस के कमेंट का रिप्लाई दें।


इंस्टाग्राम पर जब भी हम कोई पोस्ट अपलोड करते हैं। तो हमारे ऑडियंस उस पोस्ट के बारे में अपने विचार Comment में अवश्य बताते हैं। अगर आपके ऑडियंस (फॉलोअर्स या नॉन-फॉलोअर्स) कमेंट में आपसे कोई प्रश्न करते हैं। तो आपको उनके प्रश्न का Reply अवश्य करना चाहिए। साथ ही अगर कोई यूजर आपके पोस्ट की प्रशंसा करता हैं। तो रिप्लाई में उन्हें धन्यवाद अवश्य कहे। उनके कमेंट को लाइक भी करें। 

इससे आपके ऑडियंस आपसे जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। और जिन यूजर्स ने आपको फॉलो नही किया होगा। वो भी आपके Followers बन जाएंगे। आप अपने Niche से जुड़े हुए लोगों के Post को लाइक और उनपर अच्छे अच्छे कमेंट अवश्य करें। जिससे अगर किसी यूजर को आपका कमेंट पसंद आता हैं। तो वे आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अवश्य आएंगे। और उनको आपका पोस्ट पसंद आयेगा। तो आपको फॉलो भी करेंगे।



इंस्टाग्राम पर 1k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं से जुड़े प्रश्न (FAQs)


इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोअर्स कैसे पाएं?

आप भी इंस्टाग्राम पर Free में 1000 रियल फॉलोअर्स प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का सही तरीका अपनाना चाहिए। उन तरीकों को आप ऊपर लेख में देख सकते हैं।


इंस्टाग्राम पर 5 मिनट में 1k फॉलोअर्स कैसे मिलते हैं?

आप सिर्फ दिखावे के लिए इंस्टाग्राम पर 1K फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको प्लेस्टोर और गूगल पर बहुत से इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाले Apps मिलेंगे। जिसकी सहायता से आप Free में या कुछ पैसे खर्च करके 5 मिनट में 1K फॉलोअर्स प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम पर लॉन्ग टर्म तक बने रहना, इंस्टाग्राम से पैसे कमाना और पॉपुलर होना चाहते हैं। तो ऐसे में आपको ऊपर लेख में बताया गया इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का Genuine तरीका फॉलो करना चाहिए।


इंस्टाग्राम पर 1k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए App

आप यह लेख पूरा पढ़ने के बाद भी अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए App का उपयोग करना चाहते हैं। तो इंस्टाग्राम पर 1K फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आप Real Followers & Likes Via Tag, Real Followers & Likes, Get Followers Likes, Get Insta, Popular Up, Insta Followers Pro आदि ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

आशा करता हूँ! आज के इस लेख में आप 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए (Instagram Par 1K Followers Kaise Badhaye) समझ गए होंगे। आप चाहे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम करते हैं। यहाँ लॉन्ग टर्म तक टिके रहने, फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको Genuine तरीके से काम करना होता हैं। इसके लिए काफी मेहनत और समय लगता हैं। कोई ऐसा शॉर्टकट तरीका नही है। जिससे आप 1 मिनट में या 5 मिनट में या फिर 1 दिन में 1K या 10K रियल फॉलोअर्स प्राप्त कर सकें।  

बाकी आखिरी में मैं यही कहूँगा, की यह इंटरनेट का जमाना हैं। यहाँ आपका पोस्ट 1 दिन में भी वायरल हो सकते हैं। या आपको कई साल भी लग सकता हैं। इसलिए आप अपने काम निरंतरता से करते रहिए। अपना Best देने का प्रयास करें। जिससे भविष्य में आपको इसके बेहतर परिणाम मिल सके। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर भी करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post