Photo का Size कैसे कम करें Online - Mobile से 20-50 KB (2024)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज इंटरनेट का युग हैं। आजकल सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं। ऐसे में हमें कई तरह के ऑनलाइन काम के लिए अपने कम साइज के फोटो की जरूरत पड़ती हैं। लेकिन मोबाइल के कैमरा से अच्छी क्वालिटी में खींचे गए फोटो का साइज KB, MB में ज्यादा होता हैं। 

ऐसी स्थिति में हम उन फोटो का साइज कम करना चाहते हैं। लेकिन आपकी तरह ही बहुत से लोगों को यह मालूम नही होता हैं। कि Photo Ka Size Kaise Kam Kare Online तो आज का यह लेख आपके लिए ही हैं।

Photo Ka Size Kaise Kam Kare Online
Photo Ka Size Kaise Kam Kare 2024

अगर आप एक स्टूडेंट हैं, तो आपको ऑनलाइन किसी जॉब का या किसी अन्य प्रकार का फॉर्म भरते समय काफी कम साइज (जैसे - 20KB, 50KB, 100KB या 200KB) में फोटो, डॉक्यूमेंट, सिग्नेचर को अपलोड करने की जरूरत पड़ती है। यहाँ तक कि यदि आप कोई ऑफिसियल कार्य करते हैं। तो जरूरी डॉक्यूमेंट बनाते समय भी आपको फोटो का साइज कम करना पड़ता हैं। 

ऐसे में आज के इस लेख को पढ़कर आप मोबाइल से फोटो का साइज बढ़िया क्वालिटी में कम करना सीख जाएंगे। इसके साथ ही आप JPG Photo को भी Resize यानी Photo को MB से KB में कन्वर्ट कर पाएंगे। तो चलिए किसी भी फोटो को Compress कैसे करें? सीखते हैं।....



 🔎Table Of Contents



 

फोटो का साइज कैसे कम करें?

क्या आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी फोटो/डॉक्यूमेंट को रिसाइज करके 10KB, 20KB, 200KB या 50KB का Photo बनाना चाहते हैं। तो अधिक साइज के फोटो को कम KB में करने के लिए यहाँ 4 तरीके बताएं हैं।

● Mobile से Photo का Size कम कैसे करे
● Photo का Size कैसे कम करे Online 
● 50KB Photo कैसे बनायें Online
● Computer में फोटो को Resize कैसे करे

तो चलिए, ऑनलाइन और ऑफलाइन App के माध्यम से फोटो को रिसाइज करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप समझते हैं।....



Mobile से Photo का Size कम कैसे करे?

दोस्तों, मोबाइल से फोटो को रिसाइज करने और उसके साइज को रिड्यूस करने के लिए 2 ऐसे जबरदस्त Photo ka Size Kam Karne Wala App के बारे में बताऊंगा। जो उपयोग करने में काफी आसान हैं। और ये ऐप अपने अलग खासियत के कारण काफी उपयोगी है। वे 2 App ये हैं।…


Image Size - Photo Resizer

फोटो को Resize करने के यह बहुत ही बढ़िया ऐप हैं। गूगल प्लेस्टोर पर इस ऐप के 50 लाख से अधिक डाउनलोडस और 4.2 ★ की रेटिंग हैं। इसकी खास बात यह है कि इसमें आप फोटो को अपने जरूरत के अनुसार pixel, mm, cm, inch में रिसाइज कर सकते हैं। 

फोटो के Width और Height को कम, ज्यादा कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह App फोटो को रिसाइज करने के साथ स्वतः उसका फाइल साइज भी कम कर देता हैं। तो इस ऐप से फोटो को Resize करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें।...


1. अपने फोन में Image Size ऐप डाउनलोड करें। 

2. अब इस ऐप को ओपन करें और इमेज साइज ऐप को अपने डिवाइस के Photos, files का परमिशन Allow करें।

3. इसके बाद ऐप में ऊपर बायी तरफ Image के आइकॉन पर क्लिक करें। और गैलरी से वह फोटो सेलेक्ट करें।



4. अब यहाँ अपने अनुसार फोटो को Resize कर लें। यहाँ नीचे आपको इस फोटो का ऑरिजिनल साइज और Resize करने के बाद प्राप्त फोटो का साइज दिखाई देगा।



5. इसके बाद Resized फोटो को गैलरी में लाने के लिए नीचे Save आइकॉन पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आपके फ़ोन में वह resized फ़ोटो गैलरी में सेव हो जाएगा। अगर आप इस फोटो को पीडीएफ में सेव करना चाहते हैं। तो स्टेप 5 में नीचे दायी तरफ Save as PDF आइकॉन पर क्लिक करके वह फोटो पीडीएफ में सेव करें। 


QReduce Lite

फोटो को कंप्रेस करने यानी फोटो का साइज कम करने के लिए QReduce Lite ऐप्प काफी उपयोगी हैं। यह ऐप मात्र 2 MB का है। प्ले स्टोर पर यह ऐप आपको Compress image size in kb & mb के नाम से मिलेगा। प्लेस्टोर पर इस ऐप के 1 करोड़ से अधिक के डाउनलोडस हैं। और 4.3 ★ की रेटिंग मिली हुई हैं। 

इस ऐप की खास बात यह हैं, इसमें आप फोटो के साइज को अपने मन मुताबिक MB या KB में कर सकते हैं। जैसे - अगर किसी फोटो का साइज 100KB हैं और आपको यह फोटो 50KB का करना है। तो इस ऐप में फोटो का साइज कम करने के लिए यह स्टेप्स फॉलो करें। 

1. सबसे पहले अपने फोन में QReduce Lite ऐप को डाउनलोड करें।

2. अब इस ऐप को ओपन करके "CHOOSE PHOTO" का बटन दबाएं ।



3. इसके बाद गैलरी में जाकर वह फोटो चुनें।



4. अब अपने जरूरत के अनुसार फोटो का फाइल साइज टाइप करके नीचे COMPRESS पर क्लिक करें।


बस इतना करने के बाद वह फोटो कंप्रेस होकर गैलरी में सेव हो जायेगा। जिसे अब आप ऑनलाइन फॉर्म में अपलोड कर सकते हैं। आप इस वीडियो में भी ऐप से फोटो को कंप्रेस करने का तरीका समझ सकते हैं।

 
Video Credit :- Technical Prince Bhaiya


Photo का Size कैसे कम करे Online

फोटो का साइज कम या Resize करने के लिए Online बहुत से वेबसाइट हैं। जिनकी मदद से आप स्मार्टफोन या कंप्यूटर में आसानी से फोटो को कम MB में कंप्रेस कर सकते हैं। ऑनलाइन फोटो को Resize करने के लिए आगे यह तरीका अपनाएं।


1. अपने फोन में क्रोम ब्रॉउजर को ओपन करके उसमें imageresizer.com पर जाएं।

2. अब यहाँ Select Image पर क्लिक करके गैलरी या File मैनेजर से वह फोटो चुनें।



3. अब वह फोटो अपलोड होने के बाद नीचे आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें Resize ऑप्शन पर क्लिक करें।


Note :- यहाँ नीचे आपको Crop और Flip & Rotate का भी ऑप्शन मिलता हैं। जिसमें आप अपने आवश्यकता अनुसार Crop ऑप्शन के जरिए फोटो के अनावश्यक भाग को हटा सकते हैं। और Flip & Rotate ऑप्शन से फोटो को घुमा और पलट सकते हैं। 


4. इसके बाद आवश्यकता पड़ने पर फोटो का Width और Height टाइप करें और Resize Settings को ऊपर की ओर स्क्रॉल करें।



5. अब आप इस फोटो को जीतने KB तक कंप्रेस करना चाहते हैं। वह साइज Target File Size बॉक्स पर क्लिक करके टाइप करें।



6. इसके बाद Resize → बटन पर क्लिक करें। 



7. अब आगे Download Image पर क्लिक करके, वह कंप्रेस्ड फोटो गैलरी प्राप्त करें। 


इस तरह आप ऑनलाइन बिना किसी ऐप्प के भी फोटो को Resize और कंप्रेस कर सकते हैं। यह तरीका मोबाइल और लैपटॉप दोनों ही डिवाइस के ब्रॉउजर में काम करता हैं। 



50 KB Photo Kaise Banaye Online - मात्र 3 स्टेप्स में

आप मोबाइल या कंप्यूटर में फोटो को ऑनलाइन 50 KB का बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए एक बहुत ही बढ़िया Online Tool लेकर आया हूँ। जो काफी आसान हैं। और इसमें आपका इमेज कंप्रेस होने के बाद 50 KB का ही बनेगा। तो इसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।..


1. फोटो का साइज 50KB करने के लिए यहाँ नीचे 50 Kb Photo Converter लिंक पर क्लिक करें। 👇



2. अब आगे वेबसाइट में Select files पर क्लिक करके वह फोटो सेलेक्ट करें।



3. इसके बाद नीचे Next Download >> बटन पर क्लिक करें।


बस अब वह फोटो कंप्रेस यानी 50KB का होने के बाद आपके मोबाइल या कंप्यूटर में स्वतः डाउनलोड हो जाएगा। इस तरह से आप मात्र 3 स्टेप्स में फोटो को कंप्रेस कर सकते हैं। 



Computer में फोटो को Resize कैसे करे?

कंप्यूटर या लैपटॉप डिवाइस में फोटो का साइज कम यानी Resize करने के 2 तरीके हैं। जिसमे पहला तरीका Offline हैं। जिसमे आप कंप्यूटर सॉफ्टवेयर जैसे - MS Paint और Adobe Photoshop में फोटो को Resize कर सकते हैं। यदि आपको MS Paint और फोटोशॉप चलाना नही आता हैं, तो आप ऑनलाइन Imageresizer.com टूल की मदद से फोटो को रिसाइज और कंप्रेस कर सकते हैं। यह ऑनलाइन तरीका आप ऊपर लेख में सीख सकते हैं। इमेज रिसाइजर के अलावे फोटो का साइज कम करने के लिए बहुत से ऑनलाइन वेबसाइट हैं। जो ये हैं!...

https://www.resizepixel.com
https://tinypng.com
https://imagecompressor.com
https://imresizer.com
https://www.iloveimg.com/compress-image


MS Paint में फोटो का Size कम कैसे करें?

कंप्यूटर में MS Paint में फोटो को Resize करने के लिए MS Paint में वह फोटो ओपन करें। फिर Home सेक्शन में Resize पर क्लिक करके इमेज का Size सेट कर ले। और अंत मे ok बटन पर क्लिक करें।



फोटो का साइज कम करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


Mobile से Photo का Size कैसे कम करे?

मोबाइल से फोटो का साइज कम करने के लिए प्लेस्टोर से "QReduce Lite" ऐप को Install करें। फिर ऐप को ओपन करके फोटो सेलेक्ट करके, फाइल साइज टाइप करें। फिर कंप्रेस पर क्लिक करें। जिससे आपका फोटो कंप्रेस हो जाएगा। 


JPG Photo का Size कैसे कम करें Online

JPG फॉर्मेट के फोटो को ऑनलाइन Resize करने के लिए Imageresizer.com वेबसाइट पर जाकर वह फोटो अपलोड करें और साइज टाइप करके Resize पर क्लिक करें। इसके बाद आगे Download Image पर क्लिक करके वह फोटो डाउनलोड कर ले।


10 KB का फोटो कैसे बनाएं?

आप अपने फोटो को 10 KB का बनना चाहते हैं। तो इसके लिए यहाँ 10 KB Image Resizer लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद Select files पर क्लिक करके वह फोटो चुनें। और अब नीचे Next Download >> बटन दबाएं। इस तरह आप Online 10 KB का फोटो बना सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के इस लेख में आप फोटो का साइज कैसे कम करे Online या Offline मोबाइल App की सहायता से सीख गए होंगे। अब आपको पूछने की जरूरत नही पड़ेगी की 100 KB ka Photo Kaise Banaye या Mobile Se Photo Ka Size Kam Kaise Kare।

मैंने आपको ऊपर लेख में Photo Resize करने का जो भी App और वेबसाइट बताया हैं। वे उपयोग करने में काफी सिंपल और आसान है। फिर भी कोई प्रॉब्लम हो, तो हमे कमेंट में बताए। और हाँ! आपको यह लेख पसंद आया तो शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post