इंस्टाग्राम से वीडियो कैसे डाउनलोड करें 2024 गैलरी में फोटो, रील्स सेव करें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आप भी इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं। तो आज के इस लेख मे आप जानेंगे कि इंस्टाग्राम से वीडियो कैसे डाउनलोड करें और सिर्फ इंस्टाग्राम वीडियो ही नही, बल्कि इंस्टाग्राम से अपने पसंदीदा Photo, Video, Reels और IGTV वीडियो को भी अच्छी क्वालिटी में डाउनलोड करना सीख जाएंगे। इसलिए इंस्टाग्राम वीडियो को अपने ऑनलाइन अपने फोन में सेव करने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। 
 
Instagram Se Video Kaise Download Kare

आप भी इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। तो आप भी इंस्टाग्राम पर फोटो, वीडियो, रील्स और IGTV वीडियो अवश्य देखते होंगे। ऐसे में आपको कोई Instagram Post पसंद आता हैं। तो उसे आप अपने मोबाइल की Gallery Mein अवश्य डाउनलोड करना चाहते होंगें। ताकि आप उन पसंदीदा इंस्टाग्राम पोस्ट को अपने WhatsApp स्टेटस, इंस्टाग्राम स्टोरी, फेसबुक आदि पर शेयर कर सके।

लेकिन आपको मालूम ही होगा, कि इंस्टाग्राम पर हमें किसी भी फोटो, वीडियो को मोबाइल में डाउनलोड करने का कोई ऑप्शन नही मिलता हैं। हाँ!.. इंस्टाग्राम पोस्ट में Save का फीचर मिलता हैं। लेकिन इससे पोस्ट आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में सेव होता हैं, ना कि आपके स्मार्टफोन की गैलरी में। ऐसे में आपको परेशान होने की आवश्यकता नही हैं। 

इंस्टाग्राम वीडियो गैलरी में डाउनलोड करने का 2 तरीका हैं। जिसमें (1) इंस्टाग्राम से Online वीडियो डाउनलोड करें और (2) App के द्वारा Instagram Reels, फोटो डाउनलोड करें। तो चलिए इन दोनों तरीकों से इंस्टाग्राम वीडियो को डाउनलोड करना सीखते हैं।


इंस्टाग्राम से वीडियो कैसे डाउनलोड करें

यह इंस्टाग्राम से फोटो, वीडियो डाउनलोड करने का ऑनलाइन तरीका है। इस तरीके से आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर में इंस्टाग्राम फोटो, वीडियो, रील्स डाउनलोड कर सकते हैं। तो इस तरीके से इंस्टाग्राम पोस्ट को गैलरी में सेव करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. सबसे पहले आप जिस भी इंस्टाग्राम फोटो, वीडियो, रील्स को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसका लिंक कॉपी करें। इसके लिए उस पोस्ट में कमेंट के नीचे शेयर आइकॉन पर क्लिक करें।



2. अब यहाँ आपको विडियो को शेयर करने के लिए बहुत से ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें आप नीचे Copy link ऑप्शन पर क्लिक करें। 



3. वीडियो का लिंक कॉपी होने के बाद अपने फोन में क्रोम या किसी अन्य ब्राउजर में Fastdl.app वेबसाइट पर जाएं। 

4. फिर वेबसाइट पर बॉक्स में इंस्टाग्राम फोटो, वीडियो का कॉपी किया हुआ लिंक पेस्ट करके Download बटन पर क्लिक करें।



5. इसके बाद उस इंस्टाग्राम फोटो, वीडियो के नीचे Download पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आपके फोन की गैलरी में वह इंस्टाग्राम फोटो, वीडियो, रील्स, IGTV वीडियो डाउनलोड हो जायेगा। आप अपने या दूसरे का Instagram Story म्यूजिक के साथ डाउनलोड करना चाहते हैं। तो यहाँ नीचे लिंक पर क्लिक करके यह लेख अवश्य पढ़ें। 



गैलरी में इंस्टाग्राम फोटो वीडियो रील्स डाउनलोड कैसे करें

क्या आपको रेगुलर इंस्टाग्राम से फोटो, वीडियो, रील्स डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़ती हैं। तो ऊपर बताएं गए ऑनलाइन तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको ऊपर का तरीका थोड़ा मुश्किल लग रहा हैं। इसलिए आप चुटकियों में इंस्टाग्राम वीडियो गैलरी में Save करने वाला तरीका ढूंढ रहे हैं। तो यह ऐप्प वाला तरीका आपके लिए बढ़िया हैं। इसके लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने फोन में Play Store से InstSaver App को इनस्टॉल करें।

2. वह ऐप डाउनलोड होने के बाद आप इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें।

3. अब आप जिस पोस्ट यानी फोटो, वीडियो को गैलरी में डाउनलोड करना हैं। उस पोस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में शेयर बटन पर क्लिक करें।



4. इसके बाद आपको पोस्ट शेयर करने के बहुत से ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें नीचे Share ऑप्शन पर क्लिक करें।



5. अब यहाँ पोस्ट को डाउनलोड करने के लिए InstSaver ऐप पर क्लिक करें। 


इस तरह इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप से आपके स्मार्टफोन में स्वतः वह इंस्टाग्राम फोटो, वीडियो गैलरी में डाउनलोड होने लगेगा। इस ऐप से इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करने का दूसरा तरीका यह हैं। कि आप इंस्टाग्राम वीडियो में शेयर बटन पर क्लिक करके लिंक कॉपी करें। इसके बाद अपने फोन में डाउनलोड InstSaver ऐप को ओपन करें। जिससे वह वीडियो स्वतः गैलरी में सेव हो जाएगा।



इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


इंस्टाग्राम रील्स कैसे डाऊनलोड करें?

मोबाइल में इंस्टाग्राम पर अपने पसंदीदा रील्स को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उस Reels वीडियो का लिंक कॉपी करें। फिर Igram वेबसाइट पर जाकर बॉक्स में उस रील्स का लिंक पेस्ट करके डाउनलोड पर क्लिक करें। अब उस Reels वीडियो के नीचे Download बटन पर क्लिक करें। 

इंस्टाग्राम से फोटो, वीडियो गैलरी में कैसे सेव करें?

इंस्टाग्राम से फोटो, वीडियो गैलरी में सेव करने के लिए उस फोटो, वीडियो का लिंक कॉपी करें। इसके बाद प्लेस्टोर से InstSaver ऐप इनस्टॉल करें। फिर ऐप्प को ओपन करते ही Gallery में वह फोटो, वीडियो डाउनलोड हो जायेगा। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion] 

तो दोस्तों! आपको भी गैलरी में इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करने का तरीका मालूम नही था। तो आप भी आज के इस लेख में Instagram Se Video Kaise Download Karen Gallery Mein सीख गए होंगे। वैसे तो मोबाइल में इंस्टाग्राम वीडियो गैलरी में सेव करने का दोनों तरीका बढ़िया हैं। 

आप अपने अनुसार सुविधाजनक तरीका अपना सकते हैं। लेकिन अगर आपको DeskTop में इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करना हो, तो आपके लिए ऑनलाइन वाला तरीका बेस्ट हैं। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post