Instagram Par Follower Kaise Badhaye 2024 – 100% रियल फॉलोअर्स।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
क्या आप भी इंस्टाग्राम का यूज करते हैं। यदि हाँ।.. तो आप भी अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स अवश्य बढ़ाना चाहते होंगे। लेकिन आप नही जानते कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए या Instagram Par Follower Kaise Badhaye तो आज के इस लेख में मै आपके साथ इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का सही तरीका शेयर करूंगा। 

आप इन तरीकों को अपनाकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Real Followers बढ़ा सकते है। वो भी Without App के Free में।

Instagram Par Followers Kaise Badhaye
Instagram पर Follower कैसे बढ़ाये 2024

Instagram एक पॉपुलर फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म है। जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग मनोरंजन के लिए करते है। लेकिन आज के समय मे लोग इंस्टाग्राम का उपयोग करके घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। यदि आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते है और पॉपुलर होना चाहते है। तो आपके इंस्टाग्राम की फैन Following यानी Followers ज्यादा होने चाहिए। इंस्टाग्राम पर लोग Famous होना चाहते हैं। 

वे चाहते है कि उनके पोस्ट को अधिक से अधिक लोग देखें। अधिक से अधिक Like और Comment करें। ताकि उनकी Popularity बढ़े। ये तभी संभव है जब आपके Insta पर अधिक Follower होंगे। इसलिए इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए 2024 में, इसके लिए मैं आपको Instagram Followers Increase करने के कुछ टिप्स शेयर करने वाला हूँ। 

जिसे अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अप्लाई करते हैं। तो यकीन मानिए, आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ने शुरू हो जाएंगे। तो Free में Followers बढ़ाने के लिए, इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।



 🔎Table Of Contents




Instagram Par Follower Kaise Badhaye | इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

इंस्टाग्राम पर फ्री में ऑर्गेनिक तरीके से फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए, आपके इंस्टाग्राम पोस्ट यानी फोटो, रील्स वीडियो पर अधिक Views आना चाहिए। जिससे अगर आपके पोस्ट की Quality अच्छी रही और लोगो को आपका इंस्टाग्राम पोस्ट पसंद आया। तो लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करेंगे। यहाँ बताएं गए तरीके, आपके Post के Views बढ़ाने में मदद करेंगे। जिससे आपके इंस्टाग्राम पर लाइक फॉलोअर्स स्वतः बढ़ने लगेंगे। 


1. इंस्टाग्राम पर रेगुलर पोस्ट अपलोड करें।

इंस्टाग्राम पर आप रेगुलर पोस्ट करने से तात्पर्य हैं, कि आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रतिदिन पोस्ट अपलोड करना होगा। जी हाँ!.. इंस्टाग्राम पर बहुत से यूजर्स अपने अकाउंट बना लेते हैं। लेकिन शुरुआती समय में उनके Post पर अधिक व्यूज, लाइक्स और फॉलोअर्स नही मिलते हैं। जिस वजह से वे आगे कुछ समय बाद Post को अपलोड करना छोड़ देते हैं। या फिर पोस्ट अपलोड करना जारी भी रखते हैं। तो पोस्ट की क्विलिटी को ध्यान में रखकर, एक निश्चित अंतराल में पोस्ट अपलोड नही करते हैं। यही वे गलती करते हैं। दोस्तों, इंस्टाग्राम हो या फिर कोई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, 

यहाँ आपको धीरे धीरे ग्रोथ मिलता हैं। हाँ! अगर आपका कोई पोस्ट वायरल हो जाएं। तो अचानक से आपके फॉलोअर्स बढ़ जाएंगे। लेकिन तब तक आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना हैं। तो आपको धैर्य के साथ, Post को क्विलिटी को बरकरार रखते हुए नियमित रूप से पोस्ट शेयर करना होगा। इसलिए प्रतिदिन आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 2-3 पोस्ट अवश्य शेयर करें। क्योंकि ऐसा करने से, आपके Post की Reach बढ़ जाती हैं। जिससे लोगों को आपका पोस्ट पसंद आता हैं। तो वे आपको Follow अवश्य करते हैं।


2. इंस्टाग्राम प्रोफाइल को आकर्षक बनाएं।

इंस्टाग्राम पर अगर कोई यूजर्स, किसी भी माध्यम से आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर आता हैं। और उन्हें आपका पोस्ट पसंद आने के साथ साथ आपका प्रोफाइल Attractive लगता हैं। तो आपके अकाउंट को फॉलो करने का चांस बढ़ जाता हैं। आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को आकर्षक बनाने के लिए, यहाँ नीचे बताया गए Points पर ध्यान दें।


1. Profile Photo :- इंस्टाग्राम पर लोग आपके नाम के अलावे आपके प्रोफाइल पिक्चर से पहचानते हैं। अगर कोई पर्सन आपको जनता हैं, और वह आपको इंस्टाग्राम पर सर्च करता हैं। तो सर्च रिजल्ट में आपके Dp को देखकर वह आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर आता हैं। इसलिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक अच्छा सा DP अवश्य लगाना चाहिए। अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने बिज़नेस को प्रमोट करने आए हैं। तो आप इंस्टाग्राम प्रोफाइल में अपने बिज़नेस का Logo लगाना चाहिए। 


2. Bio :- इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल में बायो लगाने का फीचर मिलता हैं। इंस्टाग्राम Bio में आप यूजर्स को अपने बारे, अपने प्रोफेशन, अपने शौक, अपने जन्मदिन आदि के बारे में जानकारी दे सकते हैं। बहुत से लोग इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते समय उसमें बायो Add नही करते हैं। लेकिन दोस्तों, आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में बायो अवश्य लगाना चाहिए। इससे आपका प्रोफाइल प्रोफेशनल लगता हैं। आप इंस्टाग्राम पर अन्य यूजर्स के प्रोफाइल को देखकर, अपने Bio के लिए Idea ले सकते हैं। 


3. Username :- इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाते समय लोग उसके Username पर ध्यान नही देते हैं। जिस वजह से अपना यूजरनेम जैसे तैसे रख लेते हैं। लेकिन सबसे बात यह हैं, कि आप अपने इंस्टाग्राम यूजरनेम को चेंज कर सकते हैं। आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का Username लंबा और याद रखने योग्य नही हैं। तो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का यूजरनेम को चेंज करके छोटा और आसानी से याद रहने वाला यूजरनेम रखना चाहिए। ताकि लोग इंस्टाग्राम पर, उस Username को सर्च करके आसानी से, आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पहुँच सकें।


4. Links :- इंस्टाग्राम प्रोफाइल में Link Add करने की सुविधा मिलती हैं। आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में 5 लिंक ऐड कर सकते हैं। आपका या आपके बिजनेस का कोई वेबसाइट, YouTube चैनल या सोशल मीडिया अकाउंट हैं। तो उसके लिंक आप यहाँ लगा सकते हैं। बहुत से यूजर्स, अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में Online कोर्स, Referral, Affiliate आदि का लिंक ऐड करके पैसे कमाते हैं। 



3. अपने इंस्टाग्राम Id को Professional अकाउंट में कन्वर्ट करें।

इंस्टाग्राम पर बहुत से यूजर्स पर्सनल अकाउंट का यूज करते हैं। अगर आप एक इंस्टाग्राम क्रिएटर्स हैं और आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर यूजर्स के लिए Photo, Reels शेयर करते रहते हैं। तो इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए जरूरी है। कि आप अपने इंस्टा अकाउंट को Professional Account में स्विच कर दे। इंस्टाग्राम पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में Switch करने से आपके अकाउंट में कई प्रोफेशनल फीचर Activate हो जाते हैं। जो आपके काफी काम के होते हैं। इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल बनाने से आपको अपने फॉलोअर्स को समझने में मदद मिलती हैं। 

आप अपने पोस्ट, अकाउंट की Insights को देख सकते है। यानी आपके किस पोस्ट पर कितने Views आये? कितना Profile Visit आया? जिससे आपको पता चलता है कि आपके फॉलोअर्स किस तरह के पोस्ट ज्यादा पसंद आते हैं। इसके आलावे आप अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए इंस्टाग्राम पर अपने Post को प्रमोट करने के लिए Ads भी चला सकते है। साथ ही प्रोफेशनल अकाउंट होने से, आप अपने Instagram प्रोफाइल में Sponsor या Contact के लिए फोन नंबर, व्हाट्सएप्प या Email Id का Action Button भी जोड़ सकते हैं।


4. इंस्टाग्राम अकाउंट पब्लिक रखें।

इंस्टाग्राम पर बहुत से क्रिएटर्स, अपने दोस्त या फैमिली से अपना इंस्टाग्राम अकाउंट छिपाने के लिए या फिर किसी अन्य कारण से, अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करके रखते हैं। जो कि बिल्कुल गलत हैं। अगर आप अपने अकाउंट को प्राइवेट करके रखते हैं। तो इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोअर्स के अलावे आपके पोस्ट को कोई देख ही नही पायेगा। जिससे आपके इंस्टाग्राम पोस्ट के व्यूज, आपके प्राइवेट अकाउंट के फॉलोअर्स तक ही सीमित रहेंगे। जिससे इंस्टाग्राम पर आपका पोस्ट वायरल नही होगा। और ना ही नए लोग आपके पोस्ट को देख पाएंगे। 

और आपके पोस्ट को देखें और लाइक किये बिना आपको फॉलो नही करेंगे। अगर कोई यूजर्स आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल तक पहुँचता हैं। और उन्हें आपका अकाउंट प्राइवेट दिखता हैं। तो वे भी आपको बिना फॉलो किये ही चले जायेंगे। इसलिए अगर आपको इंस्टाग्राम पर पॉपुलर होना है, फॉलोअर्स बढ़ाना हैं। तो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Public करके रखना चाहिए। ताकि कोई भी व्यक्ति आपके पोस्ट को देख पाएं और आपको फॉलो कर सकें। 



5. अपने अन्य सोशल अकाउंट पर इंस्टाग्राम का लिंक डालें।

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल हैं। जिसपर आपके बहुत से सब्सक्राइबर हैं। तो आपको अपने यूट्यूब चैनल के About सेक्शन में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का Link डालना चाहिए। इसके साथ ही आप अपने यूट्यूब वीडियो, आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करें और वीडियो के डिस्क्रिप्शन में Instagram Profile का Link डालें। जिससे आपके सब्सक्राइबर्स आपको इंस्टाग्राम पर फॉलो करेंगे।

या फिर आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे :- फेसबुक, ट्विटर, Quora, Threads आदि का यूज करते हैं। तो अपने इन प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक अवश्य Add करें। जिससे आपके इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ऑडियंस, इस लिंक के जरिये आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के पोस्ट देख सकेंगें। साथ ही इंस्टाग्राम पर आपसे जुड़े रहने के लिए आपको इंस्टाग्राम फॉलो करेंगें। 


6. सही समय पर Post अपलोड करें।

इंस्टाग्राम पर सही तरीके से रियल फॉलोअर्स तभी बढ़ते हैं। जब आपके Post पर अधिक से अधिक Views आये। और फोटो और रील्स पर व्यूज बढ़ाने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट को सही समय पर Upload करना होगा। इंस्टाग्राम पर पोस्ट को अपलोड का सही समय वह हैं, जब इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोअर्स Active रहते हो। ऐसे समय पर जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कोई पोस्ट अपलोड करते हैं। तो इंस्टाग्राम वह पोस्ट, आपके फॉलोअर्स को रेकमेंड करता हैं। 

जिससे आपके फॉलोअर्स इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन होते हैं। तो वे आपके पोस्ट यानी फोटो या Reels को पूरा देखते हैं। और पसंद आने पर, उस पोस्ट को Like, कमेंट, शेयर करते हैं। तो इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को आगे बहुत से अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स को भी रेकमेंड करता हैं। जिससे धीरे धीरे आपके पोस्ट के Views बढ़ने लगता हैं। जिससे जो यूजर्स आपको नही जानते थे। वो भी आपको जानने लगते हैं। और आपका कंटेंट उन्हें पसंद आता हैं। तो आपको फॉलो भी करते हैं। इंस्टाग्राम पर पोस्ट अपलोड करने का सही समय जाने के लिए यह लेख अवश्य पढ़े। 👇



7. इंस्टाग्राम पोस्ट में कैप्शन और #Hashtags का यूज करें।

इंस्टाग्राम पर पोस्ट अपलोड करते समय, उस पोस्ट में कैप्शन लिखने का विकल्प मिलता हैं। आप इंस्टाग्राम पर कोई फोटो या रील्स पोस्ट अपलोड कर रहे हैं। तो आप कैप्शन में उस पोस्ट के बारे में लिख सकते हैं। ताकि लोग आपके पोस्ट को अच्छे से समझ सकें। पोस्ट के कैप्शन में ही आपको #Hashtags लगाने का भी ऑप्शन मिलता हैं। जिसमें आप अपने पोस्ट से संबंधित कुछ लोकप्रिय #Hashtags ऐड कर सकते हैं। जैसे अगर आपका पोस्ट फैक्ट कैटेगरी से संबंधित हैं, तो उस पोस्ट में #fact , #rochaktathya, #amazingfact आदि हैशटैग्स डाल सकते है।

इसका फायदा यह हैं, कि इंस्टाग्राम पर बहुत से यूजर्स अपने इंटरैस्ट से संबंधित #Hashtags को फॉलो करते हैं। जिससे अगर कोई क्रिएटर अपने पोस्ट में, उस हैशटैग्स का यूज करता हैं। तो वह पोस्ट, इंस्टाग्राम पर उन #Hashtags को फॉलो करने वाले यूजर्स के होम फीड में दिखाई देता हैं। साथ ही अगर कोई यूजर इंस्टाग्राम पर उस #Hashtags को सर्च करता हैं। तो उस हैशटैग्स पेज में आपका भी पोस्ट होता हैं। जिससे आपके पोस्ट का इम्प्रेशन और रीच बढ़ता हैं। और लोग आपको फॉलो करते हैं। 


8. इंस्टाग्राम अकाउंट पर Reels वीडियो शेयर करें।

इंस्टाग्राम पर लोग मनोरंजन के लिए Reels वीडियो देखना बहुत पसंद करते हैं। जिस वजह से इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो काफी वायरल होते हैं। जिससे उस वीडियो पर काफी Views, Likes और Followers मिलते हैं। इसलिए अगर आपके भी अंदर कोई खास टैलेंट जैसे :- लिपसिंक, डांसिंग, कॉमेडी, एक्टिंग आदि या फिर किसी क्षेत्र में विशेष जानकारी हैं। तो इंस्टाग्राम पर आप अपने टैलेंट या जानकारी को रील्स के जरिए अपने इंस्टाग्राम ऑडियंस मे शेयर कर सकते हैं। 

इसलिए फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए, आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अधिक से अधिक Reels वीडियो Upload करें। ध्यान रखें, कि आपका रील्स वीडियो ऑरिजिनल, अच्छे से एडिटिंग किया हुआ और High Quality में हों। अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने Real Voice में रील्स बनाते हैं। जिससे इंस्टाग्राम पर आपके आवाज में बोला गया शब्द यानी आपके विचार लोगों को पसंद आता हैं। तो लोग आपके असली अवाज वाले ऑडियो पर रील्स बनाते हैं। जिससे भी आपके फॉलोअर्स बढ़ते हैं। 



9. Trending टॉपिक पर पोस्ट शेयर करें।

दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं की इंटरनेट पर जो चीजे ट्रेंड में रहती है। लोग ऐसी चीजों पर पोस्ट देखना बहुत पसंद करते हैं। जिससे ऐसी इंस्टाग्राम पोस्ट यानी फोटो या रील्स काफी तेजी से वायरल भी होती है। इसलिए आपको इंस्टाग्राम पर, अपने Niche से संबंधित, वर्तमान समय में चल रहे Trending Topic पर पोस्ट अवश्य डालना चाहिए। इससे ट्रेंड के कारण, आपका पोस्ट जल्दी वायरल हो सकता हैं। जिससे आपके पोस्ट पर काफी सारे लाइक्स और कमेंट्स आते है, और आपके फॉलोअर्स भी बढ़ते हैं। 

अब ये ट्रेंडिंग टॉपिक आप कैसे पता कर सकते हैं? इसके लिए आप Google Trends की मदद ले सकते है। इसके अलावे आप ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं, और ट्रेंडिंग टॉपिक पता चलते ही झटपट उसपर पोस्ट बनाकर इंस्टाग्राम पर डाल दे। साथ ही अगर आप इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग Audio पर Reels वीडियो बनाते हैं। तो ऐसे वीडियो के वायरल होने के चांस बहुत ज्यादा होता हैं। और एक बार आपका रील्स वायरल हो गया, तो आपको उससे बहुत से ऑर्गेनिक यानी रियल फॉलोअर्स मिलेंगे। जो आगे भी आपके Reels वीडियो को देखना पसंद करेंगे। 



10. इंस्टाग्राम अकाउंट पर Niche के अनुसार Post अपलोड करें।

Niche के अनुसार पोस्ट करने से हमारा तात्पर्य है कि किसी खास कैटेगरी से जुड़े पोस्ट करना। आपने इंस्टाग्राम पर बहुत से ऐसे इंस्टाग्राम पेज देखे होंगे। जो किसी निश्चित कैटेगरी के अंडर ही पोस्ट अपलोड करते है। उदहारण के लिए - फैक्ट, शेयर मार्केट, मोटिवेशन, हेल्थ, टेक्नोलॉजी, डांसिंग, लिपसिंक, कॉमेडी इत्यादि किसी एक कैटेगरी में ही पोस्ट करते हैं।

ऐसा नही की आज मोटिवेशन, कल टेक्नोलॉजी, परसो हेल्थ से जुड़ा पोस्ट किया। ऐसा करने से आपके फॉलोअर्स जल्दी नही बढ़ते हैं! यदि आप अपने जानकारी, अपने टैलेंट के अनुसार किसी एक कैटेगरी से जुड़े पोस्ट लगातार करते है। तो इंस्टाग्राम भी आपके पोस्ट को उस कैटेगरी में रुचि रखने वाले यूजर्स को रेकमेंड करता हैं। जिससे लोग ऐसी ही पोस्ट के लिए, आपको अवश्य फॉलो करेंगे।



11. इंस्टाग्राम Post में Watermark अवश्य लगायें।

इंस्टाग्राम पर आपका कोई पोस्ट यानी फोटो या वीडियो लोगों को पसंद आता हैं। तो लोग आपके पोस्ट को लाइक और आपके अकाउंट को फॉलो करते ही हैं। साथ ही वे उस पोस्ट को अपने दोस्त, फैमिली के साथ या अपने अन्य सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर करते हैं। इसके लिए लोग आपके पोस्ट को अपने फोन की गैलरी में भी डाउनलोड करते हैं। आपने इंस्टाग्राम पर बहुत से ऐसे पोस्ट को अवश्य देखा होगा। जिसमें वॉटरमार्क लगा होता हैं। Watermark यानी पोस्ट में किसी स्थान पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का यूजरनेम लगाना। इसे लगाने से फायदा यह होता हैं, 

कि जब लोग आपके पोस्ट को शेयर करते हैं। और शेयरिंग से अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स आपके पोस्ट को देखते हैं और उन्हें आपका पोस्ट पसंद आता हैं। तो वे उस पोस्ट में यूजरनेम को सर्च करके, आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर आते हैं। और आपके अन्य इंस्टाग्राम पोस्ट को देखते हैं एवं पसंद आने पर इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करते हैं। अगर आपके पोस्ट की क्विलिटी सही है। तो ऐसे में आपको अपने पोस्ट में Watermark का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आप अपने पोस्ट को Edit करते समय, उसमें वाटरमार्क के रूप में, अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का Username डाल सकते हैं। 


12. दुसरो के इंस्टाग्राम पोस्ट पर Like, Comment करें।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए, आपको इंस्टा पर अन्य लोगों के Post पर लाइक और कमेंट करना चाहिए। खासकर ऐसे फोटो या Reels वीडियो पर, जो वायरल हो रही हो या फिर उस पोस्ट के देखने पर आपको वह पोस्ट काफी पसंद आया, जिससे आपको ऐसा लगता हैं, कि आने वाले समय मे वह पोस्ट वायरल हो सकती हैं। तो ऐसे पोस्ट पर आपको लाइक के साथ, पोस्ट से संबंधित एक Attractive कमेंट करना हैं। जो लोगों को पसंद आये। क्योंकि इंस्टाग्राम पर लोग पोस्ट देखने के साथ साथ, उसके कमेंट्स को भी पढ़ना बहुत पसंद करते हैं। 

आपने इंस्टाग्राम पर बहुत से पोस्ट देखा होगा, जिसमें लोग उस Post यानी फोटो या रील्स वीडियो से रिलेटेड कमेंट करते हैं। जब वह पोस्ट आगे चलकर Viral होती जाती हैं। यानी पोस्ट पर अधिक व्यूज मिलता हैं। तो पोस्ट वायरल होने के कारण, बहुत से लोग उस पोस्ट पर आपके कमेंट को देखते हैं। और उनको आपका कमेंट पसंद आता हैं। तो वे आपके कमेंट को लाइक करते हैं। साथ ही बहुत से Viewrs आपके कमेंट से इम्प्रेस होकर, आपके प्रोफाइल पर आते हैं। और आपके प्रोफाइल का पोस्ट उनको पसंद आता हैं। तो वे आपको फॉलो भी करते हैं। 



13. Instagram पर insights में अपने अकाउंट का परफॉर्मेंस चेक करें।

इंस्टाग्राम पर क्रिएटर्स को प्रोफेशनल अकाउंट का यूज करना चाहिए। आप इंस्टाग्राम पर कोई नया अकाउंट बनाते हैं। तो वह एक पर्सनल इंस्टाग्राम अकाउंट होता हैं। जो कि इंस्टाग्राम पर नॉर्मल यूजर्स, जो इंस्टाग्राम का उपयोग सिर्फ मनोरंजन के लिए करते हैं, उनके लिए ठीक हैं। लेकिन अगर आप एक इंस्टाग्राम क्रिएटर्स हैं। तो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करना फायदेमंद हैं। क्योंकि इससे आपके अकाउंट पर Professional Dashboard टूल मिल जाता हैं। जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के Growth में सहायक होती हैं। 

इससे आप अपने इंस्टाग्राम Post की Reach, Profile Visit आदि डेटा देख सकते हैं। इंस्टाग्राम पर आपका किस तरह का पोस्ट कैसा परफॉर्म कर रहा है। इन डेटा का विश्लेषण करके, आपको यह समझने में आसानी होती हैं। कि भविष्य में तेजी से अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने यानी ग्रोथ के लिए किस तरह का Post अपलोड करना चाहिए। इसलिए आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच कर लिया है। तो अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल के Professional Dashboard जाकर, अपने पोस्ट के परफॉर्मेंस चेक करें।


14. इंस्टाग्राम पर अन्य क्रिएटर्स के साथ Collaboration करें।

इंस्टाग्राम पर किसी अन्य क्रिएटर्स के साथ कॉलेब्रेशन करना भी, आपके फॉलोअर्स को बढ़ा सकता हैं। आपने इंस्टाग्राम पर बहुत से ऐसे फोटो या रील्स देखा होगा। जिसमें अलग अलग क्रिएटर्स, एक ही पोस्ट में, एक साथ दिखाई देते हैं। इसे ही कॉलेब्रेशन कहा जाता हैं। इसका फायदा यह हैं, कि आपके फॉलोअर्स, पोस्ट में आपके साथ दूसरे क्रिएटर्स को और दूसरे क्रिएटर्स के फॉलोअर्स आपको जान पाते हैं। इससे पोस्ट वायरल भी हो जाती हैं। जिससे दोनों के फॉलोअर्स बढ़ते हैं। आप इंस्टाग्राम पर किसी के साथ Free में या Paid कॉलेब्रेशन करना चाहते हैं। तो इसके लिए इंस्टाग्राम पर अपने Niche से संबंधित क्रिएटर्स से, 

उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल में दिये गए बिजनेस ईमेल या डायरेक्ट मैसेज के जरिए Collab पोस्ट के लिए संपर्क करें। और सहमति होने पर कॉलेब्रेशन पोस्ट बनाये। इसके बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वह पोस्ट अपलोड करते समय Tag people पर क्लिक करके, दूसरे क्रिएटर्स यानी Collaborators को Invite करें। जिससे वे इंस्टाग्राम पर आपके इनविटेशन को Accept करते हैं। तो यह Collab Post आप दोनों क्रिएटर्स के अकाउंट पर शेयर हो जायेगा। जिससे एक ही पोस्ट पर दोनो क्रिएटर्स का इंस्टाग्राम अकाउंट दिखने लगेगा। जिससे दोनों क्रिएटर्स के ऑडियंस, एक दूसरे क्रिएटर्स के अकाउंट को फॉलो कर सकते हैं।



15. Ads के जरिये Post को प्रमोट करें।

यह इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाने का Paid तरीका है। लेकिन इससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर रियल फॉलोअर्स बढ़ते हैं। जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट यानी पेज में बदल देते हैं। तो इससे आपके अकाउंट पर Ads का फीचर मिल जाता हैं। यदि आपको लगता हैं कि आप Quality Post करते हैं। 

जो इंस्टाग्राम पर लोगों को पसंद आएगा। लेकिन आपके पोस्ट की Reach कम हैं। तो ऐसे में आप कुछ पैसे खर्च करके, इंस्टाग्राम पर अपने पोस्ट को Boost कर सकते हैं। जिससे इंस्टाग्राम खुद आपके पोस्ट को, आपके टार्गेटेड ऑडियंस को दिखाएगा। जिससे लोगों को आपका पोस्ट पसंद आता हैं। तो वे आपको फॉलो करते हैं। 


16. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ प्रयोग करते रहें।

सबसे जरूरी बात आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ एक्सपेरिमेंट करते रहें। यानी कि आप अलग अलग समय समय मे पोस्ट अपलोड करें। फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए हमेशा कुछ नया Try करते रहें। और विश्लेषण करें कि आपके किस तरह के इंस्टाग्राम पोस्ट पर किस वजह से ज्यादा व्यूज आ रहे हैं। 

अगर कारण पता चल जाएं, तो इंस्टाग्राम अकाउंट में ग्रोथ के लिए ऐसी ही एक्टिविटी करें। इससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर पहले से बेहतर परिणाम मिलते हैं। तो समझ लीजिए, वही तरीका आपके लिए बेहतर हैं। इस तरह अगर आपके पोस्ट पर अच्छे खासे व्यूज आने लगे तो आपके फॉलोअर्स भी बढ़ेंगे।



इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाला ऐप से फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए लोग कई तरीकों का यूज करते हैं। इन तरीकों में कुछ तरीके Genuine होते हैं। तो कुछ Fake और खतरनाक। मैंने आपको ऊपर लेख में जो इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीका बताया हैं। वे बिल्कुल Genuine और Safe हैं। इन तरीकों से आपके Instagram में Real Follower बढ़ते हैं। लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम पर Instagram Followers Badhane Wala App या Website या Link की मदद से अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। 

तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का ये तरीका Secure नही हैं। और इससे बढ़ने वाले Followers Fake होते हैं। यदि आप फिर भी इन एप्प और वेबसाइट से फॉलोअर्स बढ़ाते हैं। तो आपको फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए इन वेबसाइट में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का User Id और Password डालना पड़ता है। जो कि बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं। इससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक भी हो सकता हैं।

इस तरह से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फ्री में या पैसे खर्च करके जो भी फॉलोअर्स प्राप्त होते हैं। वे इन वेबसाइटों के Bot इंस्टाग्राम अकाउंट होते हैं। ऐसे फॉलोअर के इंस्टाग्राम अकाउंट में ना के बराबर पोस्ट होते हैं और Following की संख्या अधिक होती हैं। इन अकाउंट में Following के हिसाब से भी Follow Back वाले फॉलोअर्स भी ना के बराबर होते हैं। साथ ही इन फॉलोअर्स के इंस्टाग्राम अकाउंट पर Name और Username जैसे तैसे लिखा होता हैं। जिससे इस तरह के इंस्टाग्राम अकाउंट स्पैमी लगते हैं।

इसलिए इंस्टाग्राम पर सही तरीके से Active फॉलोअर्स बढ़ाने का प्रयास करे। क्योंकि इन्ही Real फॉलोअर्स से, आगे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में आने वाले पोस्ट पर Views और Likes मिलेंगे। जिससे आपकी पॉपुलैरटी बढ़ेगी। यह सब जानने के बाद भी, आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए इन ऐप और वेबसाइट का यूज करना चाहते हैं। तो इसके लिए Play Store और Google पर "Instagram Followers Increase" सर्च करने पर बहुत से फॉलोअर्स बढ़ाने वाले App और वेबसाइट मिल जाएंगे। 



इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाएं से जुड़े प्रश्न (FAQs)


इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए फ्री में?

आप अपने इंस्टाग्राम पर फ्री में Real फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते है। तो इसके लिए 16 तरीके हैं। जिसे आप फॉलो करते हैं। तो आपके भी इंस्टाग्राम Id पर फॉलोअर्स को बढ़ने लगेंगे। उन 16 तरीको को ऊपर का लेख में बताया गया है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाला ऐप कौन सा है?

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए बहुत से App हैं। जिसकी मदत से आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर आसानी से अपने इंस्टा अकाउंट के Followers को बहुत जल्द Increase कर सकते हैं। वे इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने वाले App Top Follow, Getinsta, Insta Followers Pro आदि हैं।

डिस्क्लेमर :- ध्यान रखें! अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाले इन ऐप और वेबसाइट का उपयोग करते हैं। तो इससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक या बैन भी हो सकता हैं। जिसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे। इसलिए मैं आपको यही सलाह दूँगा। कि आप फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए ऊपर बताये गए 16 तरीको को उपयोग करें।

इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम पर आपके चाहे कितने भी फॉलोअर्स क्यो ना हो। इसके लिए इंस्टाग्राम कंपनी आपको पैसे नही देती हैं। लेकिन हाँ! अगर आपके इंस्टा पोस्ट की रीच अच्छी आ रही हैं। और आपके 1k या 5k या 10k आदि फॉलोअर्स हो। तो आप ब्रांड प्रमोशन, Affiliate मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

अगर आप सही तरीके से 10K रियल फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। तो ऊपर बताये गए 16 तरीको को अपनाए। लेकिन आप जल्द जल्द 10k फॉलोअर्स करना चाहते हैं। तो फॉलोअर्स बढ़ाने वाले ऐप का यूज कर सकते हैं। ध्यान रखे! इन ऐप से फॉलोअर्स बढ़ाने पर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बैन भी हो सकता हैं। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

आशा करता हूँ! इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाते है। आप समझ गए होंगे। आप अपने Instagram Par Follower Kaise Badhaye के लिए Genuine तरीको का ही उपयोग करें, क्योंकि इससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर वास्तविक फॉलोअर्स बढ़ते हैं। जो Active फॉलोअर्स होते हैं।

हालाँकि सही तरीके से फॉलोअर्स बढ़ाने में थोड़ा समय अवश्य लगता हैं। यदि आप फिर भी किसी फॉलोअर्स बढ़ाने वाले ऐप या वेबसाइट से फॉलोअर्स बढ़ा रहे हैं। तो फॉलोअर्स बढ़ने के बाद, आप अपने इंस्टाग्राम आईडी का पासवर्ड बदल लें। बाकी आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post