Instagram Par Like Kaise Badhaye 2024 - FREE में (15+ तरीकों से)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज आप जानेंगे, Instagram Par Like Kaise Badhaye. आज इंस्टाग्राम एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। आप भी इंस्टाग्राम पर अपने Photo और Reels अपलोड करते हैं। लेकिन आपके Instagram Post पर Likes नही आते हैं या फिर थोड़े बहुत ही लाइक आते हैं। ऐसे में आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जो भी पोस्ट शेयर करते हैं। उसमें Like बढ़ाना चाहते हैं। 

लेकिन आपको मालूम नही हैं, कि Instagram Pe Like Kaise Badhaye. बिना किसी ऐप्प के (Without App) फ्री में। तो इस लेख में आप 100% Real इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने का तरीका सीख जाएंगे। 

Instagram Par Like Kaise Badhaye
Instagram Par Like Kaise Badhaye 2024


क्या आप इंस्टाग्राम पर पॉपुलर होना चाहते हैं। इसलिए आप चाहते हैं कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जो भी पोस्ट अपलोड करें। उसपर ढेर सारा रियल Likes और अच्छे अच्छे Comment आएं। लोग आपको और आपके पोस्ट को पसंद करें। जिससे आप इंस्टाग्राम पर काम करने के लिए Motivated रहें। और आप इंस्टाग्राम से कमाई भी कर सकें। तो इस लेख में मैं आपके साथ इंस्टाग्राम पर Likes बढ़ाने का सही तरीका शेयर करूँगा। 

जिसे अगर आप Follow करते हैं। तो आप भी अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर बिल्कुल Free में अधिक से अधिक 100% रियल और नेचुरल Likes प्राप्त करेंगे। और इससे आप या आपका इंस्टाग्राम पोस्ट या इंस्टाग्राम पेज वास्तव में पॉपुलर होगा। इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के 2 तरीके हैं। जिसमे (1) Instagram पर Like बढ़ाने का Ganuine तरीका और (2) Instagram Par Like Badhane Wala App या Website / Link के द्वारा। 

चलिये इन दोनों तरीकों से Instagram Par Like Kaise Badhaye 2024 जानते हैं।…



 🔎Table Of Contents





Instagram Par Like Kaise Badhaye | इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए


आप भी अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लाइक बढ़ाना चाहते हैं। तो यह इंस्टाग्राम पर फ्री में Real Like बढ़ाने का 100% Ganuine यानी नेचुरल तरीका हैं। इस तरीके से आपके इंस्टाग्राम पोस्ट पर जो लाइक मिलते हैं। वह Likes Instagram के Active यूजर्स द्वार किए गए होते हैं। जिससे आपका पोस्ट इंस्टाग्राम पर बिल्कुल सही तरीके से स्वतः वायरल होता हैं। अगर आप सच में इंस्टाग्राम पर रियल लाइक बढ़ाना चाहते हैं। तो यहाँ बताएं तरीकों को फॉलो करें।….


1. Trending टॉपिक पोस्ट करें।

आपने इंस्टाग्राम पर आए दिन ट्रेंडिंग वीडियो को देखते ही होंगे। जिसमे कोई सॉन्ग वर्तमान में वायरल हो रहा हो, तो उसपर लोग अधिक वीडियो बनाते हैं। क्योंकि Trend में होने के कारण लोग ऐसी वीडियो या पोस्ट को देखना बहुत पसंद करते हैं। और इन पोस्ट्स को लाइक्स भी देते हैं। अगर आपका फोटो या वीडियो ट्रेंड में होने की वजह से वायरल हो जाता हैं। तो आपके पोस्ट पर बहुत सारे लाइक्स मिल सकते हैं। 

Trending टॉपिक यानी ऐसे टॉपिक जो वर्तमान में देश, दुनिया, सोशल मीडिया पर बहुत चल रहे हैं। जिसपर अधिक चर्चा हो रही हैं। यह टॉपिक कोई खबर, वायरल सॉन्ग, वीडियो, लिपसिंक ऑडियो हो सकते हैं। अगर आपके Niche से मिलता जुलता टॉपिक ट्रेंडिंग में चल रहा है तो ऐसे टॉपिक पर आपको इंस्टाग्राम पोस्ट अवश्य बनाना चाहिए। इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग रील्स पता करने के लिए यह लेख पढ़ें। 👇



2. High Quality पोस्ट करें।

आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लाइक बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अच्छे कंटेंट के साथ High Quality में फोटो, रील्स पोस्ट करना चाहिए। जिससे आपके पोस्ट से यूजर्स आकर्षित होंगे। और आपके पोस्ट को लाइक भी करेंगे। क्या आप यूट्यूब, फेसबुक आदि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी ऐसे पोस्ट को देखना पसंद करेंगे, जो स्पष्ट दिखाई ना दे यानी धुंधली हों। 

जाहिर हैं, की आप ऐसे पोस्ट को जल्द ही स्किप कर देंगे। क्योंकि ऐसी पोस्ट आपको आकर्षक नही लगेगा। जिससे आप पोस्ट को लाइक भी नही करेंगे। इसलिए आप High Quality के पोस्ट डालें। इंस्टाग्राम पर एक अच्छी क्विलिटी की फोटो या वीडियो यूजर्स को काफी Attract करती हैं। इसके लिए आप Post यानी फोटो या वीडियो को अच्छे से Edit करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड करें।



3. Hashtags का प्रयोग करें।

इंस्टाग्राम पर बहुत से यूजर्स अपने पोस्ट में #Hastags का प्रयोग किए बिना ही पोस्ट को अपलोड कर देते हैं। जिससे उनका पोस्ट पर ना मात्र के Views आते हैं। और जाहिर सी बात है, कि आपके पोस्ट पर कम व्यूज आएंगे यानी आपके पोस्ट को कम लोग देखेंगे, तो Likes भी कम ही होंगे। इसलिए आप जिस भी Niche से जुड़े पोस्ट अपलोड करते हैं। उससे जुड़े हुए हैशटैग का प्रयोग अवश्य करें। जैसे अगर आपने कोई Food कैटेगिरी का कोई पोस्ट बनाया हैं। 

तो आप उसमें #food #foodlover #foodphotography आदि तरह के हैशटैग्स का उपयोग कर सकते हैं। अब इसका मतलब यह नही हैं, कि अपने पोस्ट को वायरल करने के लिए फोटो या वीडियो में बहुत से Hastags का प्रयोग करें। बिल्कुल नहीं। आप अपने पोस्ट के लिए 5 से 10 पॉपुलर hastags का प्रयोग करें। अपने पोस्ट के लिए वायरल हैशटैग के लिए आप Instagram Hashtag Generator वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।


4. Likes वाला यूनिक पोस्ट डालें।

आप अपने इंस्टाग्राम को ओपन करते हैं, तो होम फीड में आपको बहुत से पोस्ट दिखाई देते हैं। अगर कोई पोस्ट आपको पसंद आता हैं। तो उस पोस्ट को Like करने के लिए पोस्ट पर Double Tap करते हैं। जिससे पोस्ट के बीच मे सफेद रंग के दिल का आकार बन जाता हैं। यानी आपके द्वारा वह पोस्ट लाइक हो जाता हैं। आपने इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसे Post को अवश्य देखा होगा।

जिसमे पोस्ट के बीच मे लाइक का स्थान खाली रहता हैं। अगर यूजर उस पोस्ट पर डबल टैप करके लाइक करते हैं, तभी वह Post पूर्ण होता हैं। ऐसे पोस्ट पर अधिकतर इंस्टाग्राम यूजर्स लाइक करते हैं। जिससे इन पोस्ट को काफी Like मिलते हैं। आप भी Like वाले ऐसे क्रिएटिव पोस्ट अपलोड कर सकते हैं।



5. अपने पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें।

आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की रीच अभी बहुत कम हैं। इसलिए लाइक भी ना के बराबर आता हैं। तो ऐसे में आप अपने पोस्ट को इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड करने के साथ साथ इन पोस्ट को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे :- Facebook, WhatsApp, Quora, Pinterest आदि पर भी शेयर करें। आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में या कैप्शन में लोगों को पोस्ट शेयर करने के लिए कह सकते हैं। ध्यान रहे! आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के लिए जो भी पोस्ट Photo या Reels बनाते हैं। 

उन पोस्ट में किसी जगह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का Username वॉटरमार्क के रूप में अवश्य लगाएं। जिससे होगा यह कि आपका पोस्ट सोशल मीडिया पर कही भी शेयर किया जाता हैं। और लोगों को आपका पोस्ट पसंद आता हैं। तो लोग उस पोस्ट में दिए गए यूजरनेम को इंस्टाग्राम पर सर्च करके आपके अकाउंट पर एक बार अवश्य आएंगे। और पोस्ट को लाइक भी करेंगे।


6. Reels वीडियो अपलोड करें।

आप जानते ही हैं, कि आज के समय मे लोग शॉर्ट वीडियो देखना कितना पसंद करते हैं। लोग जब फुर्सत में होते हैं, तो मनोरंजन के लिए इंस्टाग्राम पर Reels वीडियो देखना बहुत पसंद करते हैं। जिससे इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो काफी वायरल होते हैं। और उसमें Views और Likes भी भर भर के आते हैं। आप भी ढेर सारा व्यूज, लाइक और फॉलोअर्स प्राप्त करना चाहते हैं। तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने Niche से जुड़े Reels Video बनाकर अवश्य अपलोड करें।

आप रील्स के माध्यम से अपने ऑडियंस के बीच जो भी जानकारी देना चाहते हैं। उसे इंटरेस्टिंग बनाने का प्रयास करें। वीडियो की Quality बढ़िया रखें। और अपने रील्स पर यूजर्स को ज्यादा देर तक रोकने के लिए अच्छे से एडिटिंग करें। आपको कॉमेडी करना पसंद हैं। या फिर आप लिपसिंक अच्छे से कर सकते हैं। या चाहे जो भी टैलेंट आपके भीतर हैं। आप उन टैलेंट को अपने रील्स में दिखा सकते हैं। जिससे लोग आपके वीडियो को Like करेंगे।



7. पोस्ट में सही जानकारी दें।

आप इंस्टाग्राम पर अपने कैटेगरी से जुड़े जो भी पोस्ट डालते हैं। ध्यान रखें, कि आप अपने ऑडियंस के बीच पोस्ट के जरिए जो भी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। वह जानकारी सही हो। इसके लिए आप बिल्कुल अच्छे से रिसर्च करके सटीक जानकारी के साथ ही अपने पोस्ट को तैयार करें। इससे आपके ऑडियंस का आपके ऊपर विश्वस बना रहेगा। जिससे वे आपके पोस्ट को लाइक भी करेंगे।

ऐसा नही की हड़बड़ी में जल्दी पोस्ट डालने के चक्कर मे आपने लोगो के के बीच गलत जानकारी प्रदान कर दिया। ऐसे में आपकी ऑडियंस पोस्ट के कमेंट में गलत कमेंट करेंगे। और गलत जानकारी के कारण आपके ऊपर विश्वस उठेगा, सो अलग। इसलिए अपने पोस्ट में सही जानकारी प्रदान करें।


8. फेमस लोगो को Tag करें।

इंस्टाग्राम में आपको अन्य इंस्टाग्राम अकाउंट को टैग करने का फीचर मिलता हैं। आप अपने पोस्ट में अपने Niche यानी कैटेगिरी से मिलते जुलते पॉपुलर लोगों को इंस्टाग्राम पर Tag करते हैं। तो आपका पोस्ट भी उनके इंस्टाग्राम अकाउंट के Tagged in सेक्शन में दिखाई देने लगता हैं। जिससे उनके अकाउंट के ऑडियंस आपके पोस्ट को भी देख पाते हैं। और चूँकि एक ही Niche की ऑडियंस होने के कारण, आपका पोस्ट ऑडियंस को पसंद आता हैं। 

तो वे ना सिर्फ आपके पोस्ट और कमेंट को लाइक करते हैं। बल्कि उस पोस्ट के जरिए, आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर विजिट करके अन्य पोस्ट को भी लाइक करते हैं। और साथ ही Follow करते हैं। इसलिए आप अपने पोस्ट की कैटेगरी से जुड़े लोगों को Tag करना चाहिए।



9. यूनिक कैप्शन लिखें।

अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में Attractive और Stylish Caption लिखना, आपके पोस्ट की Like को बढ़ाने में काफी मददगार हो सकता है। आप चाहे जो भी पोस्ट करते हैं, उसके नीचे कैप्शन में उस पोस्ट के बारे जानकारी अवश्य दे। इससे यूजर्स को आपके पोस्ट को समझने में आसानी होती हैं। अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कैप्शन को कही से Copy Paste करके ना डालें। क्योंकि इससे आपका कैप्शन कॉपी होने के कारण आपके यूजर्स को बोरिंग लगेगा।

इसलिए Post के लिए एक Attractive कैप्शन स्वयं अपने लिखने के अंदाज से लिखें। इससे आपका कैप्शन यूनिक लगेगा। अगर आप कही से कैप्शन को कॉपी कर रहे हैं। तो इसे यूनिक करने के लिए, इसमें अपने हिसाब से कुछ बदलाव अवश्य करें। आपके इंस्टाग्राम पोस्ट का कैप्शन काफी बड़ा हैं। तो कैप्शन के शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण बातों को लिखें। कैप्शन को और भी Attractive बनाने के लिए आप उसमें Emoji का प्रयोग करें।


10. सही समय पर पोस्ट करें।

अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचाने के लिए सही समय पर पोस्ट अपलोड करना जरूरी हैं। इंस्टाग्राम पर सही समय पर पोस्ट अपलोड करने का मतलब हैं, कि जब इंस्टाग्राम पर आपके Post के Targeted ऑडियंस यानी यूजर्स Online ज्यादा Active रहते हैं। उस समय Post करना। जिससे आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा यूजर्स देखेंगे। और उनको पोस्ट पसंद आया तो इसे Like भी करेंगे।

वैसे तो इंस्टाग्राम पर पोस्ट अपलोड करने का कोई फिक्स टाइम नही हैं। क्योंकि प्रत्येक इंस्टाग्राम क्रिएटर का Niche यानी पोस्ट की कैटेगरी अलग अलग होती हैं। और Niche के अनुसार उनके टार्गेटेड ऑडियंस भी अलग अलग होते हैं। ऐसे में आप जिस भी Age Group के ऑडियंस के लिए पोस्ट अपलोड करना चाहते हैं। अनुमान लगाकर उनके फुरसत के समय पोस्ट अपलोड करें। 



11. प्रतिदिन पोस्ट अपलोड करें।

आप इंस्टाग्राम पर पॉपुलर होना चाहते हैं। और अधिक से अधिक Like प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रतिदिन नियमित रूप से कुछ न कुछ पोस्ट पब्लिश करते रहना चाहिए। ऐसा नही कि आज 5 पोस्ट किए, कल कोई पोस्ट नही, परसों 1 पोस्ट। और पोस्ट पर Views और Likes नही आने की वजह से 1 महीने तक कोई पोस्ट ही नही किया। ऐसा नही चलेगा। आप चाहे प्रतिदिन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक ही Post डालें। लेकिन प्रतिदिन नियमित रूप से डालते रहे। 

धीरे-धीरे आप पोस्ट की संख्या को बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने से आप रेगुलर पोस्ट के कारण अपने फॉलोअर्स की नजर में बने रहोगे। और Regular Post के कारण धीरे-धीरे आपके पोस्ट वायरल होने शुरू होंगे। जिससे आपके पोस्ट पर ढ़ेर सारे लाइक्स मिलेंगे। इस तरह आपके पोस्ट के द्वारा जब कोई यूजर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाएगा। और वहाँ उसे आपके बहुत से पोस्ट देखने को मिलेंगे। तो वह आपको फॉलो भी करेगा।


12. इंस्टाग्राम आईडी पब्लिक रखें।

इंस्टाग्राम पर एक बहुत बड़ी गलती लोग यह करते है कि वे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Private करके रखते हैं। और यह भी चाहते कि उनके पोस्ट पर ज्यादा लाइक्स आये। क्या आपने भी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट करके रखा हैं। तो ज्यादा लाइक्स के लिए उसे अभी Public कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करके रखते हैं। तो आपके पोस्ट को केवल आपके फॉलोअर्स ही देखते हैं। और वे ही लाइक करते हैं। 

यानी प्राइवेट होने के कारण आपके पोस्ट को Reach सीमित रहती हैं। जिससे लाइक्स भी सीमित रहते हैं। ऐसे में अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पब्लिक कर देते हैं। तो इंस्टाग्राम पर आपके पोस्ट वे लोग भी देख सकते हैं, जो आपके फॉलोअर्स नही हैं। जिससे आपके पोस्ट का Views बढ़ जाता हैं। और व्यूज बढ़ा, तो Likes तो बढ़ेंगे ही। इसलिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Public रखें।



13. अपने ऑडियंस के कमेंट का रिप्लाई करें।

आपके पोस्ट पर आपके ऑडियंस कमेंट करते हैं या DM में कोई प्रश्न करते हैं। तो उनका रिप्लाई अवश्य दें। साथ ही अच्छे अच्छे कमेंट को Like अवश्य करें। अपने Niche से जुड़े लोगों के पोस्ट को लाइक करें। और उनपर अच्छे अच्छे कमेंट करें। जिससे आपके ऑडियंस आपसे जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। जिससे वे आपके पोस्ट को लाइक भी करेंगे।

और आपने अपने Niche से जुड़े जिन जिन क्रिएटर्स के पोस्ट पर कमेंट करेंगे। अगर आपके कमेंट लोगों को पसंद आएंगे। तो वे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर विजिट करके आपके पोस्ट को अवश्य देखेंगे। और पसंद आने पर उन्हें Like भी करेंगे।


14. अपने Niche के Top Competitor का विश्लेषण करें।

आप इंस्टाग्राम पर जिस भी Niche जैसे :- कॉमेडी, फैक्ट, मोटिवेशन, फिटनेस, पैसे कमाने आदि से जुड़े पोस्ट अपलोड करते हैं। इंस्टाग्राम पर उस कैटेगरी के ऐसे टॉप 10 क्रिएटर्स का अकाउंट ढूँढे। जिनके पोस्ट पर बहुत से Views और Likes आते हैं। और उनके अकाउंट और पोस्ट को अच्छे से Analyze करें। कि उनके पोस्ट में ऐसा क्या होता हैं। जिसके कारण उनके पोस्ट पर ढ़ेर सारे Likes आते हैं।

यह पता करें, कि वे अपने पोस्ट को कब अपलोड करते हैं। किस तरह से कैप्शन लिखते हैं। वे किस तरह के पोस्ट अपलोड करते हैं। यह जानकारी इकट्ठा करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसे अप्लाई करें। और उसके रिजल्ट देखें। अगर परिणाम अच्छा मिले। तो इसे अप्लाई करके Likes और फॉलोअर्स बढ़ते रहें।


15. आप स्वयं अपने अकाउंट पर एक्सपेरिमेंट करते रहें।

आप लाइक बढ़ाने के लिए यहाँ बताएं गए तरीकों के साथ साथ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Experment करते हैं। यानी आपको Like बढ़ाने का कोई आईडिया आता हैं। तो उन Ideas को अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर अप्लाई करके, उसके रिजल्ट देखें। अगर परिणाम बेहतरीन मिलता हैं। तो अपने पोस्ट पर लाइक बढ़ाने के लिए इस Strategy को अपना लें। 

अगर आपका कोई पोस्ट इंस्टाग्राम पर अचानक से वायरल हो गया। या उस पोस्ट पर अधिक लाइक आए। तो पता करें, कि ऐसा होने के पीछे क्या कारण हैं। अगर कारण मिल जाए। तो इस तरीके से पुनः कोई पोस्ट अपलोड करके देखें। कहने का मतलब यह हैं, कि आप एक्सपेरिमेंट करके स्वयं सीखें।



Instagram Par Like Badhane Wala App Se Like Kaise Badhaye

आपको गूगल और प्लेस्टोर पर बहुत से Instagram Par Like Badhane Wala App और Website मिलेंगे। जिससे आप Free में या कुछ पैसे खर्च करके बहुत सारे लाइक अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इस तरह से आपके इंस्टाग्राम पोस्ट पर जो लाइक मिलेगा। वह रियल नही बल्कि Fake लाइक होगा। रियल लाइक यानी इंस्टाग्राम के Active यूजर्स से प्राप्त लाइक नही होगा। 

अगर आप अपने दोस्तों को दिखाने के लिए किसी स्पेसफिक पोस्ट पर अधिक लाइक बढ़ाना चाहते हैं। तो आप यह तरीका अपना सकते हैं। लेकिन अगर आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाना हैं। और लंबे समय तक इंस्टाग्राम पर बने रहना चाहते हैं। तो आपको इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने का सही तरीका फॉलो करना होगा। क्योंकि आप Instagram Par Like Kaise Badhaye Apps से अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर जो लाइक प्राप्त करेंगे।

उसमें आपका ढ़ेर सारा पैसा तो खर्च होगा ही। साथ ही फेक लाइक की वजह से, आप इंस्टाग्राम पर लोगों के बीच असलियत में पॉपुलर भी नही होंगे। आप इन ऐप्प और वेबसाइट से जितने भी लाइक पैसे देकर या फ्री में प्राप्त करेंगे। वे सभी लाइक्स विदेशी अकाउंट से प्राप्त होंगे। जिसपर एक भी Post नही होंगे। आपके पोस्ट पर इस तरह के लाइक को देखकर कोई भी आसानी से बात सकता हैं। कि यह Fake Likes हैं। 

आपको इन Instagram Par Like Badhane Wala App और Website की मदत से अपने पोस्ट पर लाइक बढ़ाने के लिए इन ऐप में आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का Username और Password डालकर लॉगिन करना पड़ता हैं। जिससे मुझे यह तरीका बिल्कुल भी सिक्योर नही लगता हैं। इससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक भी हो सकता हैं। और ऐसा करने से भविष्य में आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Block भी हो सकता हैं। 

इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा, की आप इंस्टाग्राम पर रियल लाइक और फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए ऊपर लेख में बताया गया सही तरीका ही अपनाएँ। इन Apps और वेबसाइट के चक्कर मे ना पड़े। लेकिन यह सब जानने के बाद भी आप इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने वाला ऐप से Like बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप प्लेस्टोर और गूगल से इन App को Download कर सकते हैं। 



Instagram पर Like बढ़ाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


Instagram पर Likes कैसे बढ़ाएं?

क्या आपके इंस्टाग्राम पोस्ट (फोटो या रील्स) पर बहुत कम या ना के बराबर Like आते हैं। ऐसे में आप अपने पोस्ट पर लाइक्स बढ़ाना चाहते हैं। तो दोस्तों, इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के 2 तरीके हैं। जिसमे (1) इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने का सही तरीका और (2) इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने वाला App के द्वारा। आप इन दोनों तरीकों को ऊपर लेख में विस्तार से समझ सकते हैं। 


Instagram पर Like कैसे बढ़ाये Free में Bina App के?

आप भी इंस्टाग्राम पर बिना किसी ऐप के फ्री में बहुत सारा लाइक प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको Like बढ़ाने के लिए Genuine तरीके को अपनाना होगा। क्योंकि इस तरीके से आप लाइक को बढ़ाते हैं। तो इससे आप वास्तव में पॉपुलर होते हैं। वो भी फ्री में। Genuine तरीके से Like बढ़ाने के 15 तरीके हैं। जिसे आप ऊपर लेख में देख सकते हैं।


इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने वाला ऐप कौन सा हैं?

आप भी इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने वाला ऐप डाउनलोड करके लाइक बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप इन ऐप Real Followers & Likes Via Tag, Real Followers & Likes, Get Followers Likes, Get Followers & Likes by Posts का उपयोग कर सकते हैं। ये Apps आपको प्लेस्टोर पर मिल जाएंगे।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के इस लेख में आप Instagram Par Like Kaise Badhaye समझ गए होंगे। आप इंस्टाग्राम पर सही तरीके से काम करते हैं। तो आपके इंस्टाग्राम पोस्ट पर Real Likes बढ़ेंगे। और इसके साथ साथ आपके फॉलोअर्स, Post के Views, Comments भी आएंगे। आप Likes बढ़ाने के लिए Ganuine तरीका अपनाएंगे, तो इसमें आपको थोड़ा वक्त अवश्य लगेगा।

आप Instagram Like Kaise Badhaen. इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा। लेकिन इससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का रियल Growth होगा। जिससे आगे चलकर आपको बहुत फायदा होगा। इसलिए मैं चाहूँगा, की आप किसी ऐप मदत लेकर शॉर्टकट तरीके से लाइक बढ़ाने के स्थान पर Ganuine यानी सही तरीका फॉलो करें। बाकी आपको यह लेख पसंद आया। तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post