Instagram पर Lock कैसे लगाएं 2024 – इंस्टाग्राम ऐप में पासवर्ड लगाएं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Instagram Par Lock Kaise Lagaye. आज के समय मे इंस्टाग्राम बड़ी बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक हैं। आज इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाकर लोग अपने फोटो, वीडियो शेयर करते हैं। या फिर मनोरंजन के लिए इंस्टाग्राम पर Reels वीडियो देखते हैं। प्रत्येक इंस्टाग्राम यूजर अपने मोबाइल में Instagram App पर अपना अकाउंट लॉगिन करके रखता हैं। 

आपने भी अपने फोन में इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगिन करके रखा हैं। और ऐसे में आपको भी अपने इंस्टा अकाउंट की प्राइवेसी को लेकर चिंता रहती हैं। इसलिए आप Instagram Ko Lock करना चाहते हैं। तो इस लेख में आप Instagram Me Lock Kaise Lagaye सीख जाएंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Instagram Par Lock Kaise Lagaye
Instagram Par Lock Kaise Lagaye 2024


आज इंस्टाग्राम का उपयोग लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स करते हैं। इंस्टाग्राम सिर्फ फोटो, वीडियो शेयर करने और मनोरंजन के लिए नही हैं। बल्कि आज बहुत से लोग इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा रहे हैं। इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट मैसेज (DM) का फीचर मिलता हैं। जिससे हम अपने दोस्त, फैमिली या किसी अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स से चैटिंग कर सकते हैं। इस तरह हमारें इंस्टाग्राम अकाउंट में हमारें पर्सनल मैसेज स्टोर रहते हैं। इंस्टाग्राम का उपयोग करने के लिए, हम इंस्टाग्राम ऐप में अपना अकाउंट लॉगिन करके रखते हैं। 

वैसे तो सिक्योरिटी के लिए हम अपने मोबाइल में Lock लगाकर रखते हैं। लेकिन अगर हमारे मोबाइल का पासवर्ड किसी का पता चल जाएं। और हमारा फोन, हमारे दोस्त, फैमिली या किसी अन्य व्यक्ति के हाथों में चला जाएं। तो वह इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करके हमारे पर्सनल मैसेज, फोटो, वीडियो आदि को देख सकता हैं। हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट का एक्सेस होने से गलत गतिविधियों को अंजाम दे सकता हैं। ऐसे में हमें अपने फोन में इंस्टाग्राम ऐप की Security बढ़ाने की आवश्यकता पड़ती हैं।

इसके लिए हम अपने फोन में Instagram पर Lock लगाना चाहते हैं। इंस्टाग्राम पर लॉक लगाने के 2 तरीके हैं। जिसमें (1) बिना किसी ऐप के और (2) App की सहायता से। चलिये इन दोनों तरीकों से Instagram Par Lock Lagane Ka Tarika सीखते हैं।


Instagram Par Lock Kaise Lagaye | इंस्टाग्राम पर लॉक कैसे लगाएं


आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में सिक्युरिटी के लिए App Lock का सेटिंग्स दिया हैं। जिससे यूजर्स इन सेटिंग्स को इनेबल करके अपने मोबाइल के किसी भी ऐप में लॉक लगा सकें। हमारें ब्लॉग के बहुत से पाठकों का प्रश्न हैं, की Instagram Par Lock Kaise Lagaye Bina App Ke. तो यह तरीका उनके लिए हैं। लगभग सभी स्मार्टफोन में App Lock सेटिंग्स को इनेबल करने का तरीका एक ही हैं। आपने पहले कभी भी अपने स्मार्टफोन में ऐप लॉक नही लगाया हैं। तो बिना किसी ऐप के मोबाइल में Instagram या किसी अन्य ऐप में Lock लगाने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।


1. मोबाइल में Settings ऐप ओपन करें।

2. अब नीचे Apps सेटिंग्स में जाएं।



3. फिर App lock पर क्लिक करें।



4. इसके बाद Turn on का बटन दबाएं।



5. अब ऐप लॉक के लिए Pattern Draw करें। 

6. फिर से कन्फर्म करने के वही पैटर्न ड्रॉ करें और नीचे Next पर क्लिक करें।

7. इसके बाद कुछ महत्वपूर्ण App में लॉक लगाने का ऑप्शन मिलेगा। जिसमे नीचे Use App lock बटन पर क्लिक करें।

8. अब आप जिस भी ऐप में लॉक लगाना चाहते हैं। उस App के सामने बटन पर क्लिक करके इनेबल (यानी ब्लू) कर दें। और आप जिस ऐप से App Lock हटाना चाहते हैं। उस ऐप के सामने ब्लू बटन पर क्लिक करके डिसेबल कर दें। 


बस इतना करते ही आपने अपने रेडमी मोबाइल में जिन जिन App में Lock इनेबल किया होगा। वह Instagram या कोई अन्य ऐप लॉक हो जायेगा। यानी इस ऐप को Unlock करने के लिए आपको वह पैटर्न ड्रॉ करना होगा। आपके स्मार्टफोन की सेटिंग्स में App Lock की सुविधा नही हैं। या आपकों वह सेटिंग्स नही मिल रहा हैं। तो ऐसे में आप नीचे AppLock ऐप वाला तरीका सीख सकते हैं। यह तरीका सभी स्मार्टफोन में काम करेगा।



Instagram Par Password Kaise Lagaye


आपको भी अपने इंस्टाग्राम पर लॉक लगाना हैं। इसके लिए आपने ऊपर लेख में बताया गया तरीका फॉलो किया। लेकिन आपके मोबाइल की सेटिंग्स अलग होने के कारण वह तरीका काम नही आया। तो ऐसे में आपको प्ले स्टोर पर बहुत से Instagram Par Lock Lagane Wala App मिलेंगे। जिसकी सहायता से आप अपने फोन में इंस्टाग्राम के अलावे भी बहुत से ऐप्प में लॉक लगा सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह हैं, की यह तरीका सभी स्मार्टफोन Redmi, Oppo, Vivo, Samsung, Realme आदि में काम करता हैं। तो इस तरीके से Instagram में Lock लगाने के लिए आगे के स्टेप्स अपनाएं।


1. प्ले स्टोर से App Lock ऐप डाउनलोड करें।

2. अब ऐप को ओपन करके 2 बार एक ही Pattern Draw करें। 

3. फिर AGREE AND START बटन पर क्लिक करें।

4. अब किसी ऐप के सामने Lock यानी ताला के आइकॉन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद Permission Required पॉपअप में नीचे बारी बारी दोनों PERMIT बटन पर क्लिक करके App Lock ऐप में जाकर उस परमिशन बटन को इनेबल करें।

Note:- ध्यान रहें, स्टेप 5 में परमिशन को Allow करने पर कुछ जरूरी App के साथ इंस्टाग्राम में स्वतः लॉक लग जायेगा। ऐसे में आप किसी ऐप से लॉक हटाना चाहते हैं। तो उस ऐप के सामने हरा रंग के ताले के आइकॉन पर क्लिक करें। 

6. अब आप Instagram या जिस भी ऐप में लॉक लगाना चाहते हैं। उसके सामने Lock यानी ताला के आइकॉन पर क्लिक करें। 


बस इतना करते ही आपके स्मार्टफोन में Instagram App पर लॉक लग जायेगा। यानी अब इंस्टाग्राम का उपयोग करने के लिए पहले लॉक को Unlock करना पड़ेगा। लेकिन हाँ!... एक बात का ध्यान अवश्य रखें। कि अगर आपके फोन से AppLock ऐप को गलती से या जानबूझकर Uninstall कर दिया गया। तो इस ऐप की मदत से आपने जिन जिन ऐप में लॉक लगाया होगा। उन ऐप से लॉक स्वतः रिमूव हो जायेगा। इसलिए आप अपने मोबाइल में AppLock ऐप को छिपाकर रखने की प्रयास करें। 



Instagram Me Lock Kaise Lagaye से जुड़े प्रश्न (FAQs)


Instagram को Lock कैसे करें?

आपने भी अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम ऐप में अपना अकाउंट लॉगिन करके रखा हैं। ऐसे में आप इंस्टाग्राम पर अपने पर्सनल चैट की प्राइवेसी और अकाउंट की सुरक्षा के लिए इंस्टाग्राम पर लॉक लगाना चाहते हैं। तो इंस्टाग्राम को लॉक करने के 2 तरीके हैं। जिसमें पहला Settings से और दूसरा App के द्वारा। आप इन दोनों तरीकों से इंस्टाग्राम को लॉक करना ऊपर लेख में सीख सकते हैं।


बिना Apps के Instagram पर Lock कैसे लगाएं?

आप भी बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के इंस्टाग्राम पर लॉक लगाना चाहते हैं। तो आजकल स्मार्टफोन में App Lock सेटिंग्स के माध्यम से इंस्टाग्राम में लॉक लगाना आसान हैं। इसके लिए मोबाइल की Settings में जाकर Apps पर क्लिक करें। फिर App Lock में जाकर पासवर्ड सेट कर लें। इसके बाद इंस्टाग्राम ऐप के सामने Lock आइकॉन पर क्लिक करें। 


इंस्टाग्राम पर प्राइवेसी पासवर्ड कैसे लगाएं?

आपका भी यह प्रश्न हैं, कि Instagram Par Privacy Password Kaise Lagaye. तो इसके 2 उत्तर हो सकते हैं। जिसमें 

(1) अगर आप चाहते हैं, कि आपके मोबाइल में कोई इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करके आपके पर्सनल मैसेज ना देखें और ना ही आपके अकाउंट के साथ छेड़छाड़ करें। तो इसके लिए आप ऊपर लेख में बताये गए तरीकों से Instagram पे लॉक लगा सकते हैं। और 

(2) अगर आप आपने इंस्टाग्राम अकाउंट में Privacy लगाना चाहते हैं। यानी आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के Post यानी फोटो, वीडियो सिर्फ आपके फॉलोअर्स ही देखें। तो इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Private कर सकते हैं। Instagram Id प्राइवेट करने का तरीका जानने के लिए यह लेख पढ़ें। 👇



Instagram Par Lock Lagane Wala App 

आप भी इंस्टाग्राम पर लॉक लगाने वाला Apps ढूंढ रहे हैं। तो इसके लिए आप Play Store से AppLock ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के लेख से आप Instagram Par Lock Kaise Lagaye समझ गए होंगे। मैंने ऊपर लेख में दोनों तरीकों Settings और App के द्वारा इंस्टाग्राम में लॉक लगाने की जानकारी विस्तार से दिया हैं। वैसे तो आजकल के सभी स्मार्टफोन में App Lock का फीचर पहले से मौजूद होता हैं। जिससे आप अपने मोबाइल में बिना किसी ऐप्प को डाउनलोड किए ही इंस्टाग्राम या किसी अन्य ऐप में लॉक लगा सकते हैं।

हालाँकि अलग अलग ब्रांड के स्मार्टफोन में किसी ऐप में लॉक लगाने का तरीका अलग होता हैं। मुझें ऊपर बताएं गए दोनों तरीकों में सेटिंग्स वाला तरीका अच्छा लगा। क्योंकि ऐप वाला तरीका से इंस्टाग्राम में Lock लगाने पर अगर किसी ने उस Lock वाला App को ही Uninstall कर दिया। तो Instagram या किसी अन्य ऐप पर लगाया गया लॉक स्वतः हट जाता हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए हमें मोबाइल में इस ऐप को छुपाकर रखना पड़ता हैं। आपको इस लेख में दी गयी जानकारी पसंद आया। तो इसे शेयर करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post