Instagram Par Swipe Reply Kaise Kare - 100% Problem Fix (2024)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे Instagram Par Swipe Reply Kaise Kare. आप भी अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ऐप्प चलाते हैं। तो आपको मालूम ही होगा। इंस्टाग्राम पर DM यानी Direct Message में Swipe Reply का फीचर मिलता हैं। जिसकी मदत से हम इंस्टाग्राम पर किसी यूजर से चैट करते समय उसके किसी Specific Message का रिप्लाई कर सकते हैं।

लेकिन इंस्टाग्राम पर बहुत से यूजर ऐसे हैं, जिन्हें Instagram Message Swipe Reply Kaise Kare मालूम ही नही हैं। या फिर जिन्हें स्वाइप रिप्लाई करना आता हैं। तो उन्हें Dm में Swipe Reply का ऑप्शन नही मिल रहा हैं। तो इस लेख में आप Instagram Message Swipe Reply Not Working 2024 in Hindi Problem Fix करना सीख जाएंगे। 
 
Instagram Par Swipe Reply Kaise Kare
Instagram Par Swipe Reply Kaise Kare 2024



Instagram Par Swipe Reply Kaise Kare | इंस्टाग्राम में स्वाइप रिप्लाई कैसे करें


आप इंस्टाग्राम पर मैसेज स्वाइप रिप्लाई करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में Swipe Reply का Option एक्टिवेट होना चाहिये। यदि यह फीचर आपके इंस्टा अकाउंट में चालू हैं। तो DM में किसी के मैसेज का रिप्लाई देने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. इंस्टाग्राम ऐप्प ओपन करें।

2. अब ऊपर Message यानी DM के आइकॉन पर क्लिक करें।



3. फिर वह मैसेज वाला अकाउंट में जाएं।



4. अब सामने वाले के जिस Spacefic मैसेज का रिप्लाई देना चाहते हैं, उस मैसेज पर कुछ देर प्रेस करके रखें। फिर Reply पर क्लिक करें।



5. अब रिप्लाई मैसेज टाइप करके Send पर क्लिक करें।


इतना करते ही आप इंस्टाग्राम पर किसी Specific Message का रिप्लाई कर पाएंगे। अगर आप Instagram App का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन उसमें आपको Swipe Reply का ऑप्शन नही मिल रहा हैं। तो Instagram Swipe Reply Ka Option Kaise Laye नीचे लेख में सीख सकते हैं।



Instagram Par Swipe Reply Ka Option Kaise Laye


आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में मैसेज को Swipe Reply करने का ऑप्शन नही हैं। तो इसे एक्टिवेट करने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

1. इंस्टाग्राम ऐप्प ओपन करें।

2. अब Message के आइकॉन पर क्लिक करें।



3. फिर वह मैसेज वाला इंस्टा अकाउंट में जाएं।



4. इसके बाद चैट पेज को ऊपर की ओर खिंचे यानी Swipe Up करें।



5. अब नीचे Get vanish mode का ऑप्शन आएगा, उसपर क्लिक करें।



6. इसके बाद Update पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में स्वाइप रिप्लाई का ऑप्शन आ जायेगा। चेक करने के लिए आप सामने वाले के मैसेज को कुछ सेकंड के लिए प्रेस करके रखें। जिसके बाद आप Reply पर क्लिक करके रिप्लाई मैसेज भेज सकते हैं। 



Instagram Message Swipe Reply Not Working 2024 in Hindi 

आपको भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में Messenger यानी Swipe Message Reply का Option नही मिला हैं। तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में Swipe रिप्लाई फीचर को आगे बताएं 2 तरीको से प्राप्त कर सकते हैं। 


1. Instagram Update करें।

इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए नया नया फीचर लाता रहता हैं। लेकिन इन फीचर्स का लाभ लेने के लिए हमें Instagram App को Update करना होता हैं। अगर आपने इंस्टाग्राम ऐप को अपडेट नही किया हैं। तो इस कारण से भी आपके इंस्टाग्राम में Swipe Reply वाला फीचर नही आ रहा होगा। 

तो ऐसे में Instagram App को Update करने के PlayStore में Instagram सर्च करें। और फिर Update बटन पर क्लिक करें। 



2. Messaging फीचर Update करें।

आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में Swipe Reply का ऑप्शन नही आया हैं। तो इसका एक कारण यह भी हो सकता हैं। कि आपने अपने इंस्टाग्राम में Messaging Feature को अपडेट नही किया हों। तो ऐसे अपडेट करने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

1. इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें।

2. अब नीचे Profile पर क्लिक करें।

3. फिर Menu आइकॉन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद नीचे Update messaging पर क्लिक करें।

5. अब Update बटन पर क्लिक करें।

बस इतना करते ही आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में Message आइकॉन के स्थान पर Messenger वाला आइकॉन दिखाई देगा। यानी अब आपके इंस्टा अकाउंट में Swipe Reply का ऑप्शन आ गया हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के इस लेख में आप Instagram Par Swipe Reply Kaise Kare सीख गए होंगे। साथ ही आपको भी Instagram Message Swipe Reply Not Working Problem हुआ हैं। तो यहाँ लेख में बताएं गए तरीको से आपने Fix भी कर लिया होगा। अगर आपको फिर भी इंस्टाग्राम ऐप्प में मैसेज का Swipe रिप्लाई का Option नही मिल रहा हैं। 

तो ऐसे में आप Instagram Lite ऐप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का उपयोग करें। इस ऐप्प में आपको Reply का ऑप्शन मिल जाएगा। आपको यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post