Instagram का Password कैसे Change करें 2024 - सिर्फ 2 मिनट में।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Instagram Ka Password Kaise Change Kare. आप भी इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। लेकिन किसी कारण से फिलहाल आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड बदलना चाहते हैं। लेकिन आप नही जानते हैं। कि Instagram Password Kaise Badle. तो यह लेख आपके बहुत काम आयेगा। क्योंकि इस लेख में मैंने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड चेंज करने का जो तरीका बताया गया है। 

वह इंस्टाग्राम ऐप के अनुसार Updated हैं। जिससे आपको पासवर्ड बदलने में कोई परेशानी नही होंगी। साथ ही यहाँ मैंने Instagram Lite में भी पासवर्ड चेंज करने की जानकारी शेयर की हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।


Instagram Ka Password Kaise Change Kare
Instagram Password Change Kaise Kare 2024


आज इंस्टाग्राम फोटो, वीडियो शेयरिंग के लिए काफी पॉपुलर हैं। इंस्टाग्राम या Instagram Lite ऐप का उपयोग करने के लिए हमें अपना Instagram ID बनाना पड़ता हैं। जिसमे एक नया पासवर्ड भी बनाकर डालना पड़ता हैं। आपको अपना इंस्टा आईडी बनाये काफी समय हो गया हैं। 

तो आपको अपने Instagram Account को सिक्योर करने के लिए Instagram का Password Change कर देना चाहिए। यदि आपको ऐसे लगता हैं कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड किसी को पता चल गया हैं। तो ऐसे में अपने Insta id का Password तुरंत चेंज कर दे।

आपको भी Instagram Ka Password Change Karna Hai। लेकिन आपको मालूम नही है कि Instagram Ka Password Kaise Change Karte Hain 2024 में । तो इस लेख में आप इंस्टा का पासवर्ड बदलना सीख जाएंगे। 

तो चलिए जानते हैं!...


 🔎Table Of Contents




इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे चेंज करे | Instagram Ka Password Kaise Change Kare


दोस्तों! बड़े बड़े इंस्टाग्राम सेलेब्रिटी जिनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर Millions में Followers हैं। यदि उनका Insta id हैक हो जाता हैं। तो ऐसे में हमें भी अपने Instagram ID के बचाव हेतु समय समय पर पासवर्ड चेंज करते रहना चाहिए।

इंस्टाग्राम का पासवर्ड चेंज कर रहे हैं। तो इंस्टाग्राम के लिए मजबूत पासवर्ड कैसे बनायें? यह लेख पहले अवश्य पढ़ लें। इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड चेंज करने के 2 तरीके हैं। वे तरीके ये हैं।…

1. Instagram App से।
2. Browser से।

चलिये इन Instagram Ka Password Change Karne Ka Tarika स्टेप बाय स्टेप सीखते हैं।




इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे चेंज करे - (Instagram App से)


Mobile में आपने इंस्टाग्राम या Instagram Lite ऐप को डाउनलोड करके Login कर रखा हैं। तो इंस्टाग्राम का पासवर्ड चेंज करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले Instagram App ओपन करें और नीचे अपने Profile फोटो पर क्लिक करें



2. फिर अगले पेज में थ्री लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें।



3. अब Settings and privacy का ऑप्शन चुनें।



4. फिर Accounts Center में जाएं।



5. इसके बाद नीचे Password and security पर क्लिक करें।



6. फिर अगले टैब में Change password पर क्लिक करके 



7. अब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर क्लिक करें।



8. इसके बाद Current password में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पुराना पासवर्ड डालें। और नीचे New password में नया पासवर्ड डाले। अब नीचे Re-type password, again में फिर से वही नया पासवर्ड डालें।

Note :- यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का Current Password यानी पुराना पासवर्ड भूल गए हैं। तो आप वह पासवर्ड यह लिंक 👉 "इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे देखें?" पर क्लिक करके पता कर सकते हैं।



9. पुराना और नया पासवर्ड डालने पर सबकुछ सही रहा, तो नीचे Change password का बटन ब्लू हो जाएगा। इसलिए अब Change password बटन पर क्लिक करें।


बस इन स्टेप्स को करते ही आपको इंस्टाग्राम में Password Saved का पॉपअप मिलेगा। यानी अब आपका इंस्टाग्राम पासवर्ड चेंज हो गया हैं।



Browser में Instagram Password Change कैसे करे


दोस्तो! अगर आप Desktop कंप्यूटर या Laptop या स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम का पासवर्ड चेंज करना चाहते हैं। तो आप Browser में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन करके पासवर्ड को आसानी से Change कर सकते हैं। इसके लिए आगे के स्टेप्स करें।


1. आपको ब्रॉउजर में इंस्टाग्राम का पासवर्ड चेंज करने में सुविधा हो। इसलिए यहाँ सबसे पहले Instagram Password Change Link पर क्लिक करें।


2. अब इंस्टाग्राम पर Username और Password डालकर Login करें।



3. फिर नए पेज में Old Password (पुराना पासवर्ड), New Password (नया पासवर्ड) और कन्फर्म करने के लिए Confirm New Password में फिर से वही नया पासवर्ड डालें।



4. अंत मे Change Password बटन पर क्लिक कीजिए।



इस तरह आप ब्रॉउजर मे अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड को चेंज कर सकते है।



इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे बदले वीडियो देखें


Video Credit :- Guddu Tek


इंस्टाग्राम का पासवर्ड बदलने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे बदला जाता है?

Mobile में Instagram का पासवर्ड बदलने (चेंज) के लिए सबसे पहले इंस्टाग्राम एप्प को ओपन करे। आपने इंस्टाग्राम ऐप में लॉगिन कर रखा हैं। तो अपने इंस्टाग्राम Profile पर क्लिक करें। 

दोस्तों!.. कम शब्दों में इसका जवाब संभव नही हैं। इसलिए Detail में जानने के लिए ऊपर का लेख पढ़ें।


कंप्यूटर में इंस्टाग्राम पासवर्ड चेंज कैसे करें?

Computer या Laptop में इंस्टाग्राम का पासवर्ड चेंज करने के लिए ऊपर लेख में इंस्टाग्राम पासवर्ड चेंज का लिंक मिलेगा। उसपर क्लिक करके पुराना और नया पासवर्ड डालकर Done पर क्लिक कीजिए।



Instagram Lite Ka Password Kaise Change Kare


इंस्टाग्राम ऐप में नया अपडेट आने से उसमें पासवर्ड चेंज करने का तरीका बदल गया है। जिसे आप ऊपर लेख में देख सकते हैं। लेकिन Instagram Lite में पासवर्ड चेंज करने का तरीका पहले जैसा ही है। इसलिए अगर आप इंस्टाग्राम लाइट का उपयोग करते हैं। तो इसमें पासवर्ड बदलने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

1. इंस्टाग्राम लाइट ऐप को ओपन करके Profile पर क्लिक करें।

2. फिर ऊपर थ्री लाइन पर क्लिक करें।

3. अब Settings में जाएं और यहाँ Security के ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद Password के आइकॉन पर क्लिक करें।

5. अंत मे अपना Current Password और New Password और फिर से वही New Password डालें। और ऊपर दाहिने ओर Done के बटन पर क्लिक करें।


आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आपने इस लेख में Instagram Password Change Kaise Kareइंस्टाग्राम आईडी का पासवर्ड कैसे बदले। बिल्कुल आसान तरीका स्टेप बाय स्टेप सीखा हैं। आप मोबाइल में इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड किये बिना पासवर्ड बदलने के लिए ब्रॉउजर का तरीका अपनाए।

आपको पासवर्ड बदलने में कोई समस्या हो रही हैं। तो हमे कमेंट में अवश्य बतायें। बाकी आप एक से अधिक इंस्टा Id यूज करते हैं। तो समय समय पर पासवर्ड बदलकर अपने Account को सिक्योर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post