Instagram Par Khud Ko Unblock Kaise Kare - चुटकियों में (2023)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Instagram Par Khud Ko Unblock Kaise Kare. इंस्टाग्राम एक पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप हैं। आपको इंस्टाग्राम पर लोगों से DM में बातचीत करना पसंद हैं। लेकिन किसी कारण से आपको इंस्टाग्राम पर किसी ने ब्लॉक कर दिया हैं। जिससे आप सामने वाले से Direct Message नही कर पा रहे हैं। ऐसे में आप खुद को अनब्लॉक करना चाहते हैं। 

ताकि उस इंस्टाग्राम यूजर के सामने अपनी बात रख सके। तो इस लेख में आपके प्रश्न Instagram Par Kisi Ne Block Kar Diya To Unblock Kaise Kare का जवाब मिल जाएगा। इसलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Instagram Par Khud Ko Unblock Kaise Kare
Instagram Par Khud Ko Unblock Kaise Kare 2023


आज इंस्टाग्राम का उपयोग लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स अपने दोस्तों, फैमिली और फॉलोअर्स के साथ फोटो, वीडियो आदि शेयर करने के लिए करते हैं। साथ ही अगर आपको इंस्टाग्राम पर किसी इंस्टाग्राम यूज़र से बातचीत करना हो। तो Direct Message करके आप चैटिंग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम पर DM में किसी यूजर से कुछ ऐसी बातें करते हैं। जो सामने वाले को पसंद नही आता हैं।

तो वह इंस्टाग्राम यूजर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को Block कर सकता हैं। जिससे आप अपने इंस्टाग्राम आईडी से उसके इंस्टाग्राम प्रोफाइल को नही देख सकते हैं और ना ही उससे DM में बातचीत कर सकते हैं। आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ हैं। तो क्या कोई ऐसा तरीका हैं, जिससे आप स्वयं: खुद को Unblock कर सकते हैं। 

चलिये इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानते हैं।…



 🔎Table Of Contents





Instagram Par Koi Block Kar De To Kya Kare


दोस्तों! आपको ऐसा लगता हैं, कि किसी ने आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक कर दिया है। तो सबसे पहले यह चेक कर लें। क्योंकि आजकल सिर्फ DM में मैसेज का रिप्लाई नही आने पर लोग सामने वाले के द्वारा खुद को ब्लॉक मान लेते हैं। और गूगल, यूट्यूब पर खुद अनब्लॉक होने का तरीका ढूंढते हैं। ऐसा हो सकता हैं, आपके द्वारा भेजा गया मैसेज सामने वाले को चला गया हो। लेकिन उसके द्वारा आपके मैसेज को नही देखा गया हो या फिर आपके मैसेज को इग्नोर किया जा रहा हों। या फिर सामने वाले ने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट Disable कर दिया हो।

कहने का मतलब यह हैं, की आपके द्वारा इंस्टाग्राम पर मैसेज भेजकर खुद को Block या अनब्लॉक मानना सही नही हैं। ऐसा हो सकता हैं, कि सामने वाले ने आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक नही किया हों। लेकिन उनके द्वारा आपके मैसेज का रिप्लाई नही आने पर आपने खुद को ब्लॉक मानकर इंटरनेट पर खुद को अनब्लॉक होने का तरीका ढूंढकर परेशान हो रहे हों। जबकि वास्तव में आपको सामने वाले ने ब्लॉक ही ना किया हो। ऐसे में सबसे पहले आप कन्फर्म कर लें। कि सच मे सामने वाले ने आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया हैं। 

यह चेक करने के लिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के DM में सामने वाले के इंस्टा प्रोफइल में जाएं। (1) अगर आपको उसके प्रोफाइल में Followers, Following, Posts आदि दिखाई ना दे रहा हो। और (2) आपके द्वारा Follow किए जाने पर भी सामने वाले के अकाउंट को फॉलो नही कर पा रहे हैं। यानी Follow बटन पर क्लिक करने पर भी वह Following या Requested में नही बदल रहा हैं। तो इसका मतलब हैं, कि सच मे सामने वाले ने आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक कर दिया हैं। तो ऐसे में क्या आप खुद को अनब्लॉक कर सकते हैं, यह आगे लेख में पढ़ें।



Instagram Par Khud Ko Unblock Kaise Kare | इंस्टाग्राम पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे 


आपको इंस्टाग्राम पर किसी ने ब्लॉक कर दिया हैं। तो ऐसे में आप Unblock होना चाहते हैं। तो इसके लिए आपने यूट्यूब या गूगल पर "Instagram Par Unblock Kaise Ho" से जुड़े बहुत से ऐसे आर्टिकल या वीडियो देखें होंगे। जिसमे आपको इंस्टाग्राम पर खुद को अनब्लॉक करने का तरीका बताया जाता हैं। जो कि बिल्कुल फेक होता हैं। जी हाँ!.. दोस्तों। ऐसे में सच्चाई क्या हैं? क्या आप सच मे इंस्टाग्राम पर खुद को अनब्लॉक कर सकते हैं? आप इंस्टाग्राम पर किसी भी तरीके खुद को Unblock नही कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम पर सामने वाले यूजर से DM करके चैटिंग करना चाहते हैं। तो कुछ कंडीशन में यह करना संभव हैं। इसके लिए आपको यह 2 तरीके बताएं जाते हैं। 


1. नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर चैट करें


इंस्टाग्राम पर Block करने का फीचर इसलिए दिया गया हैं। ताकि आपको इंस्टाग्राम पर कोई परेशान करें, तो ऐसे में आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं। पहले अगर कोई यूजर किसी को इंस्टाग्राम पर ब्लॉक कर देता था। तो ऐसे में Blocked यूजर इंस्टाग्राम पर नया अकाउंट बनाकर सामने वाले को परेशान करता था। लेकिन आज के समय मे इंस्टाग्राम पर किसी को ब्लॉक करने के लिए "Block username and other accounts they may have or create" एडवांस फीचर आ गया हैं। 

जिससे आप ब्लॉक होने पर अपने स्मार्टफोन में नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर या पहले से बने किसी दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट से सामने वाले को परेशान नही कर सकते हैं। क्योंकि आपके स्मार्टफोन में बने यह सभी इंस्टा अकाउंट इंस्टाग्राम के Advance Blocking फीचर के द्वारा स्वतः ब्लॉक कर दिए जाएंगे। लेकिन हाँ!.. अगर आप किसी दूसरे स्मार्टफोन से नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते हैं। तो आप सामने वाले इंस्टाग्राम यूजर से DM में चैटिंग कर सकते हैं। 



2. इंस्टाग्राम पर ग्रुप चैट बनाकर चैटिंग करें


आपने यूट्यूब और गूगल पर बहुत से ऐसे वीडियो या आर्टिकल देखा होगा। जिसमें बताया जाता हैं, कि आप इंस्टाग्राम का उपयोग करने वाले अपने किसी दोस्त या फैमिली को इंस्टाग्राम पर एक ग्रुप चैट बनाने को कहें। जिसमे आपके दोस्त या फैमिली का इंस्टाग्राम अकाउंट, आपका अपना इंस्टाग्राम अकाउंट और ब्लॉक करने वाले इंस्टाग्राम यूज़र का अकाउंट इस Instagram Group Chat में शामिल हो। और ग्रुप चैट बनने के बाद अपने दोस्त या फैमिली को इस ग्रुप चैट से निकल जाने को कहे। 

जिससे अब इस ग्रुप में आप और वह इंस्टाग्राम यूजर होगा, जिसने आपके अकाउंट को ब्लॉक किया हैं। अब आप बिना Unblock हुए भी चैटिंग कर सकते हैं। लेकिन यह पूरा सच नही हैं। जी हाँ!... क्योंकि ऐसा करने जो ग्रुप चैट बनेगा, जिसमे आप भी शामिल होंगे। तो जब सामने वाला इंस्टाग्राम यूजर इस ग्रुप चैट को ओपन करेगा। तो उसे "Someone you blocked is in this chat" यानी हिंदी में इसका मतलब "आपने जिस व्यक्ति को ब्लॉक किया हैं वह इस चैट में हैं" का पॉपअप मैसेज मिलेगा। 

और साथ ही उस मैसेज में उस Blocked यूजर का Username और नाम भी दिखाई देगा। इस पॉपअप के नीचे 3 ऑप्शन भी मिलते हैं। जिसमे सामने वाला यूजर आपको ब्लॉक करने बाद भी आपसे इस ग्रुप चैट में चैटिंग करना चाहता हैं। तो वह इस पॉपअप में Stay in chat पर क्लिक करता हैं। तभी चैटिंग संभव हैं। अगर वह आपसे चैटिंग करने में दिलचस्पी नही रखता हैं, तो वह Leave chat या cancel ऑप्शन पर क्लिक करेगा। इस तरह ब्लॉक होने पर ग्रुप चैट बनाकर भी आप सामने वाले के मर्जी के बिना उससे चैटिंग नही कर सकते हैं। अगर आप यह ग्रुप चैट बनाना चाहते हैं, तो आगे लेख पढ़े।



Instagram Par Kisi Ne Block Kar Diya To Unblock Kaise Kare


आप इंस्टाग्राम पर Block होने के बाद यह जानते हुए भी की सामने वाले कि मर्जी के बिना आप उससे ग्रुप चैट में चैटिंग नही कर सकते हैं। फिर भी आप एक बार अपने दोस्त या फैमिली के इंस्टाग्राम अकाउंट में Group Chat बनाकर Try करना चाहते हैं। तो इसके लिए अपने दोस्त या फैमिली के इंस्टाग्राम अकाउंट में आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें।

2. अब ऊपर Direct Message के आइकॉन पर क्लिक करें।



3. फिर पेंसिल 📝 या प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक करें।



4. अब आप ऊपर सर्च बॉक्स में दोनों यूज़र यानी Block और ब्लॉक करने वाले यूज़र को सर्च करके सेलेक्ट कर लें।



5. इसके बाद ऊपर Chat पर क्लिक करें।



6. अब नीचे Hi मैसेज टाइप करके ग्रुप में सेंड करें।



7. इसके बाद Group से स्वयं निकलने के लिए ऊपर ग्रुप पर क्लिक करें।



8. अब नीचे Leave chat पर क्लिक करके पॉपअप में Leave पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही इंस्टाग्राम पर नया ग्रुप चैट बन जायेगा। और ग्रुप बनाने वाला आपका दोस्त या फैमिली उस ग्रुप चैट से बाहर आ जाएंगे। अब ब्लॉक करने वाला यूजर इस ग्रुप चैट को एक्सेप्ट यानी Stay in chat करता हैं। तो ब्लॉक और ब्लॉक करने वाला यूजर के बीच चैट होने लगेगा।



Instagram Se Khud Ko Unblock करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


इंस्टाग्राम पर Unblock कैसे हो?

क्या इंस्टाग्राम पर आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया हैं। तो ऐसे में आपको खुद को Unblock करना चाहते हैं। ताकि सामने वाले यूजर से DM में चैटिंग कर सकें। तो खुद का अनब्लॉक करने की पूरी जानकारी आप ऊपर लेख में पढ़ सकते हैं।


क्या हम इंस्टाग्राम अकाउंट डिसेबल करके खुद को Unblock कर सकते हैं?

जी नहीं!.. आपने इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करने से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अनब्लॉक नही कर सकते हैं। अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Unblock करने का तरीका ढूढ़ रहे हैं। तो सही जानकारी के लिए ऊपर लेख पढ़ें।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के इस लेख में आप Instagram Par Khud Ko Unblock Kaise Kare पूरी सच्चाई जान गए होंगे। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे, कि आज के समय मे इंस्टाग्राम की सेफ्टी फीचर्स मजबूत हो गई हैं। यानी कुल मिलाकर आप अपने Instagram Account को Block करने वाले यूजर के बिना खुद से Unblock नही कर सकते हैं।

और अगर ब्लॉक होने के बाद उस यूजर से किसी तरह DM में चैटिंग करना चाहे। तो यह भी सामने वाले कि मर्जी के बिना संभव नही हैं। हाँ!.. अगर आप किसी दूसरे स्मार्टफोन में नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाएं। तो ऐसे में नए अकाउंट से Block करने वाले यूजर से चैटिंग करना संभव हैं। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post