Instagram Account Delete Kaise Kare 2023 - सिर्फ 2 मिनट में।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं। लेकिन आप नही जानते हैं, कि Instagram Account Delete Kaise Kare. तो आप बिल्कुल सही लेख पर आए हैं। क्योंकि यहाँ मैं आपके साथ Instagram ID Delete Kaise Kare Permanently के लिए सभी तरीका स्टेप बाय स्टेप शेयर करूंगा।

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना बहुत आसान है। यहाँ आप इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें 2023 का सबसे आसान तरीका सीखेंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Instagram Account Delete Kaise Kare
Instagram Account Delete Kaise Kare 2023


इंस्टाग्राम अपने दोस्तों, फैमिली और फॉलोअर्स के साथ फोटो, वीडियो शेयर करने का एक बढ़िया प्लेटफॉर्म है। आपने भी Instagram Account अवश्य बनाया होगा। इस ऐप के फायदे और नुकसान दोनो हैं। यह आप पर निर्भर करता हैं, की आप इंस्टाग्राम का किस प्रकार से उपयोग करते हैं। आज एक ओर जहां लोग इंस्टाग्राम का उपयोग अपने बिजनेस को ग्रो करने, पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं। 

वही दूसरी ओर कुछ लोग इंस्टाग्राम का उपयोग मनोरंजन यानी अपने फोटो वीडियो शेयर करने, मिम्स पढ़ने, Reels देखने, DM करके चैटिंग करने के लिए कर रहे हैं। हालांकि मनोरंजन कोई गलत बात नही हैं। लेकिन हद से ज्यादा मनोरंजन करने से आपको इंस्टाग्राम पर घंटो (Hours) तक समय बर्बाद करने की आदत लग गयी हैं। जिस वजह से आप अपने जरूरी कार्यो पर ध्यान नही दे पा रहे हैं।

और अगर आप एक स्टूडेंट हैं, तो इंस्टाग्राम चलाने की लत से अपनी पढ़ाई, Exam पर फोकस नही कर पा रहे हैं। या चाहे किसी भी कारण से इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना चाह रहे हो। लेकिन आपको Instagram Account Delete Kaise Karen को लेकर जानकारी नही हैं। तो यह लेख इंस्टा अकाउंट डिलीट करने में आपके लिए सहायक होगा।

तो आइये जानते हैं!.....



 🔎Table Of Contents



 

Instagram Account Delete Kaise Kare | इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें


आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करने चाहते हैं। तो डिलीट करने से पहले अपने इंस्टा पर Uploaded फोटो, वीडियो का बैकअप अवश्य ले ले। अन्यथा ये भी परमानेंट डिलीट हो जायेगा। तो चलिए Instagram Account Delete Kaise Kare Permanently। इसके लिए आगे बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करें।


1. सबसे पहले नीचे दिया गया Instagram Account Delete Link पर क्लिक करें। यह लिंक का पेज किसी ब्रॉउजर (जैसे:- Chrome) में ओपन होगा। 👇



2. अब इंस्टाग्राम के लॉगिन पेज में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का User Id और Password डालकर नीचे Log In के बटन पर क्लिक करें। (यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं। तो पासवर्ड पता करने के लिए यह लेख पढ़ें 👉 "इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे देखें?")



3. इसके बाद Delete your account पेज में आप अपना इंस्टा अकाउंट डिलीट क्यों कर रहे हैं। इसके लिए Why do you want to delete (Username)? के नीचे ड्रापडाउन बटन पर क्लिक करके कोई भी एक कारण चुनें।




4. अब Re-enter your password के नीचे बॉक्स में उस इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड डालें। 



5. इसके बाद नीचे Delete (Username) के बटन पर क्लिक करें।


बस अब आप इन सभी स्टेप्स को पूर्ण करने के बाद 30 दिनों के अंडर अपने इस Instagram ID को Login नही करते हैं। तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए (Permanently) डिलीट हो जाएगा।



Instagram Account Delete Kaise Kare Video देखें

आप इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने का तरीका इस वीडियो में भी देख सकते हैं। Instagram App में इंस्टाग्राम आईडी डिलीट करने की प्रक्रिया बहुत लंबी हैं। जो कि यहाँ वीडियो में बताया गया हैं। 


Video Credit :- Rox Chandan 2M

अगर आप इंस्टा id डिलीट करने का कोई आसान तरीका ढूंढ रहे हैं। तो इसके लिए मैंने ऊपर लेख में इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने का डायरेक्ट लिंक दिया हैं। जिसपर क्लिक करके आप मात्र 5 स्टेप्स में अपने Instagram ID को Permanently डिलीट कर सकते हैं।



इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें?

इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट करना बहुत आसान है। इसके लिए ऊपर लेख में Instagram Account Delete लिंक पर क्लिक करें। अब Login करके अकाउंट डिलीट का करने का कारण चुनें। फिर पासवर्ड डालें और Delete (Username) पर क्लिक करें।


इंस्टाग्राम अकाउंट कितने दिन में डिलीट होता है?

इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप 30 दिन के अंडर Login नही करते है। तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर दिया जाता हैं।


Instagram Account Temporary Delete Kaise Kare

इंस्टाग्राम अकाउंट को अगर आप हमेशा के लिए डिलीट करते हैं। तो बाद में आप अपने इंस्टा अकाउंट को एक्सेस नही पर पाएंगे। और आपके इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स और भी बहुत सी चीजें डिलीट हो जाएंगी। ऐसे में अगर आप कुछ समय के के लिए इंस्टाग्राम से ब्रेक लेना चाहते हैं। तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने के बजाय कुछ समय के लिए Deactivate यानी Temporary Delete कर सकते हैं। इंस्टाग्राम अकाउंट टेम्पररी डिलीट करने का तरीका आप इस लेख में सीख सकते हैं। 👇



Purana Instagram Account Delete Kaise Kare 

इस्टाग्राम अकाउंट नया हो या पुराण। सभी इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने का तरीका एक ही हैं। वह तरीका आप ऊपर लेख में पढ़ सकते हैं।


इंस्टाग्राम अकाउंट Log Out कैसे करें?

Mobile में इंस्टाग्राम अकाउंट Log out करने के लिए इंस्टाग्राम App को खोले। अब प्रोफाइल में जाकर थ्री लाइन पर क्लिक करें। फिर Settings में सबसे नीचे Log out पर क्लिक करें।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आप ना चाहते हुए भी इंस्टाग्राम का बहुत ज्यादा करते हैं। तो आपके लिए अपना Instagram ID डिलीट करने सही रहेगा। आप इस लेख में Instagram Account Delete Kaise Kare 2023 का तरीका समझ गए होंगें। इस लेख में मैंने आपको इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने का सबसे आसन तरीका बताया हैं।

अन्यथा यदि आप Instagram App से Account Delete करते तो प्रक्रिया बहुत लंबी हो जाती। बाकी आपको यह लेख पसंद आया। तो इसे अपने दोस्तों, फैमिली के साथ अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post