YouTube Kyon Nahin Chal Raha Hai और यूट्यूब कैसे ठीक करें (2023)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आपके स्मार्टफोन में YouTube Nahi Chal Raha Hai ऐसे में आप गूगल पर जानना चाहते हैं। कि आपके फोन में YouTube Kyon Nahin Chal Raha Hai ताकि कारण जानने के बाद यह प्रॉब्लम ठीक कर पाएं। और पहले की तरह यूट्यूब का आनंद ले सकें। तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। आज यूट्यूब का इस्तेमाल का प्रतिदिन सभी स्मार्टफोन यूजर्स वीडियो के माध्यम से कुछ सीखने, पैसे कमाने, फिल्म देखने, गाने सुनने आदि कार्यों के लिए करते हैं।

YouTube Nahi Chal Raha Hai
YouTube Kyon Nahi Chal Raha Hai 2023

आपने भी YouTube ऐप की Id बनाया है। और यूट्यूब का उपयोग करते हैं। लेकिन अब आप यूट्यूब ऐप को ओपन कर रहे हैं। तो यूट्यूब नहीं चल रहा है। ऐसे में अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नही हैं। क्योंकि इस लेख में आप यूट्यूब नही चलने का कारण और इसे ठीक करने का तरीका सीख जाएंगे। जिससे आपके फोन में YouTube App पहले की तरह काम करने लगेगा। लेकिन इस प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए आपको आज के इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। 


YouTube Kyon Nahin Chal Raha Hai


आज पूरी दुनिया यूट्यूब के यूजर्स हैं। जिसमें बहुत से यूजर्स ऐसे हैं। जिनके स्मार्टफोन में यूट्यूब ऐप नही चलता हैं। यानी यूट्यूब ठीक से काम नही करता हैं। जिस वजह से यूजर्स परेशान हो जाते हैं। यूट्यूब नही चलने के एक नही बल्कि बहुत से कारण हैं। जिसमें कुछ कारण ये हैं:–


1. मोबाइल का Data या Wi-Fi कनेक्शन बंद हो।

2. YouTube ऐप का Data Usage सेटिंग्स Restricted हों।

3. मोबाइल का रिचार्ज या Data बैलेंस समाप्त होना।

4. YouTube App का Old Version यूज करना।

5. मोबाइल का System Update नही किया हो।

6. YouTube ऐप का Cache डेटा अधिक हो।

आपके भी फोन में इन्ही में से किसी कारण से यूट्यूब ऐप नही चल रहा होगा। ऐसे में इस प्रॉब्लम को ठीक करने का उपाय नीचे लेख में बताया हैं।
 

YouTube Nahi Chal Raha Hai Kya Kare


मैंने आपको ऊपर लेख में यूट्यूब नही चलने के बहुत से कारण बताया हैं। मुझें नही पता कि आपके स्मार्टफोन में YouTube किस कारण से नही चल रहा है। इसलिए यहाँ मैं आपको यूट्यूब चलाने के सभी सॉल्यूशन शेयर कर रहा हूँ। बारी बारी से इन्हें अप्लाई करके देखें। जिससे आपका यूट्यूब चलने लगेगा। 


1. मोबाइल का Data या Wi-Fi कनेक्शन चालू करें।

आपके फोन में यूट्यूब नही चल रहा हैं। और यूट्यूब को ओपन करने पर YouTube Offline Bata Raha Hai तो इसका कारण यह हैं। कि आपके मोबाइल का Data या Wi-Fi कनेक्शन Off हो। इसलिए यूट्यूब चलाने के लिए अपने फोन का डेटा या wifi चालू करें। अगर आप Wifi से यूट्यूब चलाने का प्रयास कर रहे हैं। तो यह सुनिश्चित करें, कि आपके फोन का Wifi दूसरे के Hotspot से कनेक्टेड हो। 


2. मोबाइल का Data और Recharge चेक करें।

आपके फोन में यूट्यूब न चलने की वजह यह भी हो सकता है। कि आपके Recharge प्लान समाप्त हो गया हो। या फिर आपके रिचार्ज पैक के अनुसार प्रतिदिन जितना डेटा (जैसे :- 1GB,1.5GB, 2GB आदि) दिया जाता हैं। उतना डेटा आपने यूज कर लिया हो। और आपके सिम में कोई Extra Data Pack नही हो। जिससे यूट्यूब नही चल रहा हैं। ऐसे में आप अपने सिम का रिचार्ज पैक और यूज किया गया Data चेक करें। Jio और Airtel सिम का Data बैलेंस चेक करने का तरीका इस लेख में जानें।




3. YouTube का Data Usage सेटिंग्स चालू करें।

दोस्तों, सभी स्मार्टफोन में Data Usage या Data Management का सेटिंग्स होता हैं। जिससे आप अपने फोन में इनस्टॉल किसी ऐप को यह परमिशन दे सकते हैं। कि वह आपके वह ऐप आपका मोबाइल Data या Wi-Fi Data यूज कर सकता हैं कि नही। हो सकता हैं, की आपने कभी अंजाने में गलती से YouTube App का Data Usage सेटिंग्स में Mobile Data और Wi-Fi Data को Restrict यानी Disable कर दिया हो। जिससे आपके फोन में इंटरनेट डेटा यूज नही कर पाने की वजह से यूट्यूब ऐप नही चल रहा हैं। ऐसे में आपको यूट्यूब ऐप का Data Usage सेटिंग्स को चालू करना पड़ेगा। इसके लिए यह स्टेप्स फॉलो करें। 


1. मोबाइल में YouTube ऐप पर कुछ देर प्रेस करके रखें। 
2. अब App info के ऑप्शन चुनें।

3. इसके बाद Data usage पर क्लिक करें। 

4. अब नीचे View app settings सेक्शन में Mobile data और Wi-Fi के सामने के बटन पर क्लिक करके इनेबल यानी ब्लू कर दें।


बस इतना करने के बाद मोबाइल का डेटा या वाई फाई चालू करके यूट्यूब को ओपन करें। जिससे आपके फोन में यूट्यूब चलने लगेगा। 


4. मोबाइल को Reboot यानी Restart करें।

स्मार्टफोन में कुछ प्रॉब्लम ऐसी होती हैं। जो स्मार्टफोन को रिबूट करते ही Fix हो जाती हैं। अगर आपके फोन में मोबाइल डेटा चालू हैं। यूट्यूब ऐप भी अपडेटेड हैं। और आपने मोबाइल में YouTube ऐप का Data Usage Restrict नही किया हैं। फिर भी यूट्यूब नही चल रहा हैं। तो ऐसे में आपको एक बार अपने स्मार्टफोन को Reboot या Restart अवश्य करना चाहिए। 

इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन का Power Button कुछ देर दबाए रखें। फिर आपके स्क्रीन पर Reboot या Restart का ऑप्शन दिखाई देगा। उसपर क्लिक करें। जिससे आपका बंद होकर स्वतः चालू हो जायेगा। इसके बाद यूट्यूब ऐप को ओपन करने चलने लगेगा। 


5. YouTube App को Update करें।

यूट्यूब की तरफ से यूट्यूब ऐप में नया फीचर जोड़ने तथा इस ऐप में मौजूद प्रॉब्लम को fix करने के लिए समय समय पर Update दिया जाता हैं। ताकि यूजर्स अपने फोन में यूट्यूब को पहले से और बढ़िया तरीके से यूट्यूब ऐप का इस्तेमाल कर सकें। लेकिन बहुत से यूजर्स जानकारी नही होने की वजह से या यूट्यूब ऐप में कोई प्रॉब्लम नही होने से YouTube को Update नही करते हैं। 

जिससे काफी पुराना वर्शन होने से, उनके फोन में यूट्यूब काम नही करता हैं। इसलिए अगर आपके फोन में यूट्यूब नही चल रहा हैं, तो इस एक कारण यह भी हो सकता हैं। कि आपका यूट्यूब ऐप अपडेट ना हो। ऐसे में YouTube को Update करने के लिए, अपने फोन में Play Store को ओपन करके उसमें Youtube सर्च करें। फिर यूट्यूब ऐप के नीचे Update पर क्लिक करें। जिससे आपका यूट्यूब सही से काम करने लगेगा। 


6. अपने Mobile को Update करें।

सभी लोग स्मार्टफोन का यूज प्रतिदिन करते हैं। लेकिन उसे अपडेट नही करते हैं। जिससे भी आपके फोन में यूट्यूब ऐप नही चलता हैं। ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन की Settings में जाकर यह चेक करना चाहिए। कि कही आपके स्मार्टफोन में कोई System Update तो आया हुआ नही हैं। अगर आपके फोन में अपडेट मौजूद हैं। तो अपने फोन को Update करें। जिससे भी आपके फोन में यूट्यूब ना चलने का प्रॉब्लम ठीक हो जाएगा। मोबाइल को अपडेट करने का तरीका आप इस लेख "Mobile ko Update Kaise Kare" में सीख सकते हैं। 


7. YouTube App का Cache Clear करें।

यूट्यूब ऐप का काफी समय से यूज करने पर, आपके फोन के स्टोरेज में यूट्यूब का Cache Data ज्यादा हो जाता हैं। जिस वजह से भी यूट्यूब नही चलता है। ऐसे में आपको यूट्यूब का कैश डेटा क्लियर करना चाहिए। परेशान ना हो, Cache क्लियर करने से आपके यूट्यूब ऐप में डाउनलोड वीडियो डिलीट नही होता हैं। तो इसके लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

1. YouTube App पर कुछ देर प्रेस करके रखें। फिर App info ऑप्शन पर क्लिक करें।

2. इसके बाद Storage पर क्लिक करें। 

3. अब नीचे Clear data पर क्लिक करें।

4. इसके बाद Clear cache पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद यूट्यूब ऐप को ओपन करें। जिससे अब आपका यूट्यूब चलने लगेगा। ध्यान रहे, इन स्टेप्स में Clear cache पर ही क्लिक करें। क्योंकि अगर आपने गलती से Clear all data पर क्लिक कर दिया। तो इससे आपके यूट्यूब ऐप में डाउनलोड सभी वीडियो और यूट्यूब की सेटिंग्स रिसेट हो जाएगा। लेकिन अगर आपको यूट्यूब में डाउनलोड वीडियो डिलीट होने या सेटिंग्स के रिसेट होने से कोई समस्या नही हैं। तो आपको ऊपर के स्टेप 4. में Clear all data पर क्लिक करना चाहिए। 


YouTube Nahi Chal Raha Hai से जुड़े प्रश्न (FAQs)


YouTube Offline बता रहा हैं?

आपको भी आपके फोन में यूट्यूब ऐप को ओपन करने पर उसमें You're offline प्रॉब्लम आ रहा हैं। तो इसका कारण यह हैं। कि आपके मोबाइल का Data या Wi-Fi कनेक्शन बंद हो। या इसके अलावे कोई अन्य कारण हों। इस यूट्यूब प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए ऊपर लेख में बताया गया सभी तरीका एक एक करके अप्लाई करें। जिससे यह ऑफलाइन वाला प्रॉब्लम फिक्स हो जायेगा। 


YouTube Sign in Problem Kaise Solve Kare

बहुत से यूजर्स को यूट्यूब में SIGN IN यानी There was a problem signing in to your account का प्रॉब्लम देखने को मिलता हैं। आपको भी यह प्रॉब्लम आ रहा हैं। तो इसे ठीक करने के दो तरीके हैं। जिसमें पहला SIGN IN पर क्लिक करके अपने गूगल का पासवर्ड डालकर Verify करें। और दूसरा आप अपने मोबाइल से वह गूगल अकाउंट Remove कर दें। इससे आपका प्रॉब्लम fix हो जायेगा। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के लेख में YouTube Kyon Nahi Chal Raha Hai और इसे ठीक करने का तरीका समझ गए होंगे। बहुत से लोगों को अपने यूट्यूब ऐप में इस तरह की समस्या आती रहती हैं। ऐसे में उनके लिए यह लेख काफी हेल्पफुल हैं। कई बार आपके स्मार्टफोन का नेटवर्क धीमा होने की वजह से भी यूट्यूब नही चलता हैं। ऐसे में आप यूट्यूब पर High Quality की वीडियो ना देखें। अगर देखना ही पड़े, तो वीडियो की क्विलिटी को कम करके देखें। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post