Facebook Account Delete Kaise Kare 2023 - सिर्फ 2 मिनट में।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आप अपने फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं। तो यह लेख में Facebook Account Delete Kaise Kare सीख जाएंगे। आप चाहे Mobile से, Computer से या Chrome ब्रॉउजर से Facebook ID Delete करना चाहते हो, तो यह लेख में आपके लिए ही हैं। 

क्योंकि यहाँ आपको Facebook Account Permanently Delete करने की पूरी जानकारी मिलेगी। साथ ही Jio Phone में Facebook ID Delete करने का तरीका बताया हैं। इसलिए यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ें।

Facebook Account Delete Kaise Kare
Facebook Account Delete Kaise Kare 2023

आपने फेसबुक का उपयोग करने के लिए अपना फेसबुक अकाउंट बनाया था। लेकिन फेसबुक पर बहुत ज्यादा समय बिताने, फेसबुक का डेटा लीक, या Facebook पर अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित होने आदि कारणों से अब आप अपना Facebook ID हमेशा के लिए डिलीट करने चाहते है। तो आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

तो FB Account Delete करने के लिए आपको फेसबुक ID का पासवर्ड याद होना चाहिए। आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं। तो बिना पासवर्ड के फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का तरीका शेयर करूंगा। लेकिन हाँ!.. FB अकाउंट डिलीट करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। 

नही तो, फेसबुक आईडी डिलीट करने के बाद आपको परेशानी हो सकती हैं। तो चलिए पहले हम जानते हैं, फेसबुक अकाउंट डिलीट करने से क्या होगा। इसके बाद हम Facebook Account Delete Karne Ka Tarika सीखेंगे।



 🔎Table Of Contents




 

Facebook Account Delete Karne Se Kya Hoga (ध्यान रखने योग्य बातें)


1. अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के 30 दिनों के अंदर अपने उस FB आईडी को Login करके Deletion को Cancel नही करते है। तो आपका वह Facebook अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा। जिसे आप बाद में फिर कभी भी Recover नही कर सकेंगे।

2. फेसबुक अकाउंट का प्रोफाइल, पोस्ट, फोटो, वीडियो आदि सभी डेटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा। 

3. आपने सोशल मीडिया या किसी अन्य प्लेटफॉर्म (Free FireInstagram, Spotify आदि) पर अपने अकाउंट को लॉगिन करने के लिए Facebook Account का यूज करते हैं। तो डिलीट करने के बाद आपको प्रॉब्लम हो सकता हैं।

4. आप अपने फेसबुक फ्रेंड्स से चैट करने के लिए फेसबुक मैसेंजर का यूज करते हैं। तो FB अकाउंट डिलीट करने से Facebook Messenger का उपयोग नही कर पाएंगे।

5. आपके द्वारा कंट्रोल किया जाने फेसबुक पेज भी हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा। लेकिन अगर आप वह पेज का कंट्रोल किसी अन्य FB अकाउंट यूजर को देते हैं। तो वह FB पेज डिलीट होने से बच जाएगा।

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने से मिलने वाले उपर्युक्त परिणामों से आपको कोई समस्या नही हैं। तो चलिए Facebook Account Delete Kaise Karte Hain स्टेप बाय स्टेप सीखते हैं।



Facebook Account Delete Kaise Kare | फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें


Facebook और Facebook Lite App दोंनो में फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का तरीका समान ही हैं। बस इन ऐप आपका फेसबुक ID लॉगिन होना चाहिए और अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड याद रखें। फिर फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. Facebook ऐप को ओपन करें और ऊपर थ्री लाइन पर क्लिक कीजिए।



2. इसके बाद नीचे Settings & Privacy में जाएं और Settings पर क्लिक करें।



3. अब Account सेक्शन में Access ana control पर क्लिक करें।



4. फिर Deactivation and deletion पर क्लिक करें।



5. इसके बाद Delete account को चुनें और नीचे Continue to account deletion बटन पर क्लिक करें।



6. अब अपने Facebook Account को डिलीट करने का कोई कारण चुनें। या फिर बिना कोई कारण चुनें ही नीचे Continue to account deletion पर क्लिक करें।



7. इसके बाद Delete account पर क्लिक करें।



8. अब अपने इस फेसबुक अकाउंट का Password डालकर Continue बटन दबायें।



9. इसके बाद Delete account पर क्लिक करें।

Facebook Account Delete Kaise Karen

बस फेसबुक अकाउंट डिलीट करने इन स्टेप्स को पूर्ण करने के बाद 30 दिनों के अंदर अपने FB Account को Login करके Deletion को कैंसल नही करते हैं। तो 30 दिनों के बाद आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा। 



Facebook Account Permanently Delete Kaise Kare | फेसबुक ID हमेशा के लिए डिलीट करने का तरीका


आप मोबाइल या PC में फेसबुक अकाउंट यूज करते हैं। जिसके लिए आपने क्रोम Browser में अपना FB अकाउंट लॉगिन किया हैं। तो ब्रॉउजर में फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के लिए यहाँ शॉर्ट तरीका बताऊंगा। जिससे आप मात्र कुछ स्टेप्स में ही अपने फेसबुक आईडी को हमेशा के लिए डिलीट कर सकेंगे। तो इसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. यहाँ फेसबुक अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने के डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें। 👇



2. फिर अपने Facebook ID का मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर Login करें। 


Note :- आप फेसबुक पासवर्ड भूल गए तो यह लेख "मेरे फेसबुक का पासवर्ड क्या हैं?" पढ़कर पता कर सकते हैं।

3. अब FB अकाउंट डिलीट करने का कोई कारण चुने या ऐसे ही डायरेक्ट Continue to account deletion पर क्लिक करें।



4. इसके बाद नये पेज में नीचे Delete Account पर क्लिक करें।



5. अब अपने FB अकाउंट वेरीफाई करने के लिए उसका पासवर्ड डालें और Continue पर क्लिक करें।



6. अंत मे Delete Account का बटन दबाएं।


सभी स्टेप्स पूर्ण होते ही 30 दिनों के बाद आपका फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा। आप यह स्टेप्स किसी भी Browser में कर सकते हैं।



Bina Password Ke Facebook Account Kaise Delete Kare


अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपके पास उस फेसबुक आईडी का पासवर्ड याद होना चाहिए। यदि आप पासवर्ड भूल गए, फिर भी आप अपने FB अकाउंट को आसानी से डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड पता करना होगा।

आप अपने फेसबुक का पासवर्ड पता करने के लिए हमारा यह लेख "फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें?" अवश्य पढ़ें। अब पासवर्ड मिल जाने के बाद फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार ऊपर लेख में बताये गए तरीको से अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट करें।

इस तरह आप बिना पासवर्ड के फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं।



Jio Phone Me Facebook ID Kaise Delete Kare


भारत मे बहुत से जिओ फोन यूजर्स हैं। जिओ फोन हो या स्मार्टफोन। दोनों में फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का तरीका समान ही हैं। इसलिए Jio Phone में अपने फेसबुक अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने के लिए इस लेख में सबसे ऊपर बताया गया। फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का तरीका फॉलो करें। 

लेकिन हाँ!.. फेसबुक ऐप में स्टेप 2 में Settings पर क्लिक करके नीचे Access ana control पर क्लिक कीजिए। इसके बाद स्टेप 4 और इसके बाद के स्टेप्स को फॉलो करें। इतना करने के बाद Jio Phone में आपका Facebook अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।

यदि आपको अपने FB आईडी का पासवर्ड याद नही हैं। तो यह लेख "मेरा फेसबुक का पासवर्ड क्या हैं" पढ़कर पासवर्ड पता कर लें। इसके बाद जिओ मोबाइल में FB Account Delete करने का प्रोसेस करें। आप जिओ फोन में फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें वीडियो में देख सकते हैं।

 
Video Credit :- Technical Guru
 

 

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें वीडियो देखें

 

Video Credit :- Rox Chandan 2M

 

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


मोबाइल से फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करें?

मोबाइल फोन से फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के लिए ऊपर लेख में FB आईडी डिलीट लिंक पर क्लिक करें। फिर Continue to account deletion पर क्लिक करें। इसके बाद FB का पासवर्ड डालें और Continue बटन दबाएँ। अब Delete Account पर क्लिक करें। बस आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा।


बिना पासवर्ड के फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे? 

बिना पासवर्ड के आप अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट नही कर सकते हैं। लेकिन परेशान होने की जरूरत नही हैं। आपको ऊपर लेख में फेसबुक का पासवर्ड पता करने का तरीका बताया हैं। पासवर्ड मालूम करने के बाद अपना FB अकाउंट डिलीट करने का स्टेप्स अपनाएं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

आशा करता हूँ! आप यह लेख के माध्यम से Facebook Account Delete Kaise Kare 2023 में। आप स्टेप बाय स्टेप सीख गए होंगे। आप FB आईडी परमानेंटली डिलीट करते हैं। तो आप अपने अकाउंट और डेटा को वापस रिकवर नही कर पाएंगे। इसलिए सोच समझकर डिलीट करें।

बाकी मैंने सभी ऊपर लेख में Mobile, PC, Facebook, Facebook Lite ऐप, Chrome Browser, Jio Phone आदि सभी मे Facebook ID Delete Karne Ka Tarika बताया हैं। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post