WhatsApp Par Last Seen Kaise Chupaye - नया तरीका (2023)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, WhatsApp Par Last Seen Kaise Chupaye. आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको मालूम ही होगा, कि WhatsApp में Last Seen का फीचर होता हैं। जो कि पहले से On होता हैं। इससे आप व्हाट्सएप्प में अपने दोस्त, फैमिली मेंबर या अपने कॉन्टेक्ट्स में शामिल लोंगो का लास्ट सीन (यानी वे WhatsApp पर आखिरी बार कब Online आए थे) देख सकते हैं। ठीक इसके विपरीत वे लोग भी व्हाट्सएप्प पर आपके Last Seen को देख सकते हैं। 

WhatsApp Me Last Seen Kaise Chupaye
WhatsApp Me Last Seen Kaise Chupaye 2023

इस लास्ट सीन के Show होने से हमारी प्राइवेसी लीक होती हैं। अगर आप देर रात तक व्हाट्सएप्प पर ऑनलाइन रहते हैं। तो इस लास्ट सीन के कारण आपको अपने फैमिली मेंबर्स से बात भी सुन्ना पड़ता हैं। इसके अलावे भी बहुत से प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आप अपने Whatsapp पर Last Seen Hide करना चाहते हैं। ताकि लास्ट सीन की वजह से आपको कोई परेशान न करें। 

तो आज के इस लेख में आप WhatsApp Par Last Seen Hide Kaise Kare सीख जाएंगे। साथ ही अगर आपको अपने व्हाट्सएप्प का लास्ट सीन सिर्फ किसी 1 व्यक्ति या सिर्फ कुछ चुनिंदा लोगों से Hide करना हो। तो यह तरीका भी आगे लेख में जानेंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े। 


WhatsApp Par Last Seen Kaise Chupaye | व्हाट्सएप का लास्ट सीन कैसे छुपाए


आप भी व्हाट्सएप्प का लास्ट सीन छुपाना चाहते हैं, ताकि कोई भी व्हाट्सएप्प पर आपके Last Seen का Time न देख पाएं। तो इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट में Last Seen प्राइवेसी सेटिंग्स करना होगा। लेकिन ध्यान रहे, अगर आप अपने लास्ट सीन को Hide कर देते हैं। तो आप भी अपने कॉन्टेक्ट में शामिल लोगों का लास्ट सीन नही देख पाएंगे। तो चलिए व्हाट्सएप्प पर सभी से अपने Last Seen को छिपाने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. WhatsApp को ओपन करें।

2. अब ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करें।



3. इसके बाद Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।



4. अब Privacy सेटिंग्स में जाएं।



5. फिर Last seen and online पर क्लिक करें।



6. अब यहाँ Last Seen को Hide करने के लिए Nobody ऑप्शन पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही, आपके WhatsApp अकाउंट का Last Seen Hide हो जायेगा। यानी अब आपके दोस्त, फैमिली या कोई अन्य पर्सन, जो आपके व्हाट्सएप्प के लास्ट सीन को Track करते हैं। और Last Seen को देखकर परेशान करते थे। उन्हें अब आपका लास्ट सीन नही दिख पायेगा। लेकिन अगर आपको WhatsApp में सिर्फ कुछ ही लोगो से अपना लास्ट सीन छुपाना हैं। तो यह तरीका आप आगे लेख में पढ़ सकते हैं।


WhatsApp Ka Last Seen Kaise Band Kare


आप ऊपर लेख में बताये गए तरीके से व्हाट्सएप्प पर लास्ट सीन छिपाते हैं। तो आपका Last Seen किसी को भी दिखाई नही देता हैं। ऐसे में आप व्हाट्सएप पर सिर्फ 1 व्यक्ति या फिर अपने Contact में शामिल सिर्फ अपने माता-पिता, किसी फैमिली मेंबर, दोस्त, टीचर, GF, BF से अपना Last Seen Hide करना चाहते हैं। तो इसके लिए भी ऊपर लेख में बताया गया स्टेप 1 से स्टेप 5 तक के स्टेप्स को फॉलो कीजिए। 

इसके बाद स्टेप 6 में ○My contacts except… का ऑप्शन चुनें।

फिर आप जिन लोगों से अपना Last Seen Hide करना चाहते हैं। उन व्हाट्सएप अकाउंट पर क्लिक करके सेलेक्ट करें।

सेलेक्ट करने के बाद नीचे सही के निशान ✅ पर क्लिक करें।

बस इतना करते ही आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए लोगों को, आपका लास्ट सीन दिखाई नही देगा। बाकी इन लोगों के अलावे सभी को आपका लास्ट सीन दिखेगा। आपने जिन कॉन्टेक्ट्स से अपना Last Seen छिपाया हैं, आप भी सिर्फ उनलोगों का लास्ट सीन नही देख पाएंगे।


WhatsApp Par Last Seen Kaise Dekhe


आपने भी ऊपर लेख में बताये दोनों में से किसी तरीके से, व्हाट्सएप्प पर दूसरों से अपना लास्ट सीन छिपाने के लिए, अपने Last Seen को Hide कर दिया हैं। तो ऐसे में आपका लास्ट सीन कोई भी या आपके द्वारा सेलेक्ट किया हुआ पर्सन नही देख पायेगा। इसके साथ उनलोगों ने अपना Last Seen Hide नही भी किया हो। तो भी उनलोगो का लास्ट सीन आपको दिखाई नही देगा। लेकिन आपको कभी उनलोगों का लास्ट सीन देखने की आवश्यकता पड़े। 

तो ऐसी स्थिति में आप व्हाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग्स में बदलाव करके, दूसरे का लास्ट सीन देख सकते हैं। इसके लिए इस लेख में सबसे ऊपर बताये गए Last Seen Hide करने के स्टेप 1 से स्टेप 5 तक के स्टेप्स को फॉलो कीजिए। फिर स्टेप 6 में ○ My contacts का ऑप्शन चुनें। और अब दूसरे का लास्ट सीन देखकर, जल्दी से अपने Last Seen को पहले जैसा Hide कर दें। क्योंकि अगर आप लास्ट सीन को हाईड नही करेंगे, तो दूसरे लोग भी आपके लास्ट सीन को देख पाएंगे। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आप WhatsApp Par Last Seen Hide Kaise Kare समझ गए होंगे। व्हाट्सएप पर कुछ लोगों को आपके Last Seen की ताका झाँकी करने की आदत होती हैं। आपको भी व्हाट्सएप का लास्ट सीन दिखाई देने से परेशानी हुआ है, तो इस लेख में बताये गए तरीकों को फॉलो करके सिर्फ 1 व्यक्ति से या सभी लोगों से अपना Last Seen छिपा सकते हैं। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post