WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe 2023 - डिलीट मैसेज चैट पढ़े।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आप WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe जानना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। आप भी इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप्प व्हाट्सएप्प का उपयोग करते हैं। तो WhatsApp पर आप किसी पर्सन से चैट कर रहे होते हैं। तो आपके व्हाट्सएप्प पर "This message was deleted" का मैसेज अवश्य आया होगा। या अभी आया हैं।

ऐसे में आप पता करना चाहते हैं। कि व्हाट्सएप्प पर सामने वाले पर्सन ने आपको Chat या Msg में ऐसा क्या भेजा था। जो उसने डिलीट कर दिया। तो आप WhatsApp Par Delete Message Kaise Dekhe इस लेख में सीख जाएंगे। इसलिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe
WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe 2023


WhatsApp में DELETE FOR EVERYONE का फीचर मिलता हैं। इस फीचर का काम यह हैं, कि अगर आपने व्हाट्सएप्प पर किसी को गलती से या अंजाने में कोई मैसेज, फोटो, वीडियो भेज दिया हैं। और अब आप चाहते हैं। कि वह Message सामने वाला ना देख पाएं। तो ऐसे में आप 60 घंटो के अंदर उस भेजे गए मैसेज, फोटो, वीडियो को डिलीट करते समय "DELETE FOR EVERYONE" का ऑप्शन चुन सकते हैं। 

जिससे आपके द्वारा भेजा गया मैसेज, फोटो, वीडियो सामने वाले के व्हाट्सएप्प अकाउंट से डिलीट हो जाएगा और उस मैसेज के स्थान पर "This message was deleted" का मैसेज दिखाई देगा। यानी सामने वाले को पता नही चलेगा, कि आपने क्या मैसेज भेजा। अगर आपके साथ ऐसा हुआ हैं, तो आप उस डिलीट मैसेज को नही देख सकते हैं। जी हाँ! लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नही हैं। 


यदि आपके साथ ऐसा बराबर होते रहता हैं। तो आप अपने मोबाइल में कुछ Settings करके और यहाँ लेख में बताएं गए तरीकों से भविष्य में व्हाट्सएप्प पर आने वाले Deleted Message को देख सकते हैं। WhatsApp पर Delete Message को देखने के 2 तरीके हैं। जिसमें (1) बिना किसी ऐप्प के व्हाट्सएप्प डिलीट मैसेज पढ़ें और (2) ऐप्प के द्वारा व्हाट्सएप्प डिलीट चैट देखें। 

तो चलिए इन दोनों तरीकों से WhatsApp Par Delete For Everyone Message Kaise Dekhe जानते हैं।…



 🔎Table Of Contents



 

 

Bina Kisi App Ke WhatsApp Par Delete Message Kaise Dekhe


आप अपने मोबाइल में बिना किसी ऐप्प को इनस्टॉल किये ही व्हाट्सएप्प पर आये डिलीट मैसेज को देख सकते हैं। जी हाँ!... आजकल बहुत से स्मार्टफोन में "नोटिफिकेशन हिस्ट्री" का फीचर मिलता हैं। जिससे आप डिलीट चैट पढ़ सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको स्मार्टफोन में इस फीचर को Enable करना होता हैं। तो इस तरीके से Delete Msg निकालने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. मोबाइल में Settings ऐप ओपन करें।

2. अब Notifications ऑप्शन में जाएं।



3. इसके बाद Notification history पर क्लिक करें।



4. अब Use notification history के पास बटन पर क्लिक करके enable करें।


बस इतना करते ही आपके स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन हिस्ट्री का सेटिंग्स चालू हो जाएगा। अब यदि आपके व्हाट्सएप्प पर कोई डिलीट मैसेज आता है। तो आप सेटिंग्स के नोटिफिकेशन हिस्ट्री में उस डिलीटेड मैसेज को देख सकते हैं। 


NOTE:- अगर आप Vivo Y21 मॉडल का स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं। तो आपको उसमें यह फीचर मिल जाएगा। यदि आपके स्मार्टफोन में यह फीचर नही हैं। तो आप आगे बताया गया App वाला तरीका से व्हाट्सएप्प डिलीट मैसेज देख सकते हैं।




WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe | व्हाट्सएप्प डिलीट मैसेज कैसे पढ़े 


क्या आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन हिस्ट्री वाला सेटिंग्स नही है। तो भी आप डिलीट व्हाट्सएप्प मैसेज को पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको प्लेस्टोर पर बहुत से WhatsApp Deleted Message Recovery ऐप मिलेंगे। तो इस तरीके का उपयोग करने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

1. प्लेस्टोर से WAMR ऐप डाउनलोड करें।

2. अब ऐप को ओपन करके DISCLAIMER को ACCEPT करें।



3. इसके बाद ENABLE बटन पर क्लिक करें।



4. फिर WAMR ऐप्प को Notification access देने के लिए गोल घेरे पर टिक करने के लिए क्लिक करें।



5. अब नीचे Allow पर क्लिक कीजिए और मोबाइल का बैक बटन दबाएं।



6. इसके बाद दाहिने ओर तीर के आइकॉन पर 2 बार क्लिक करें।



7. अब WhatsApp को चुनने के लिए टिक करें। और नीचे दायाँ तीर पर क्लिक करें।



8. इसके बाद Media content में ENABLE बटन पर क्लिक करके परमिशन Allow करें।



9. अब सही टिक आइकॉन पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही WAMR ऐप्प में डिलीट मैसेज को वापस लाने का सेटिंग्स कम्पलीट हो जाएगा। अब जब भी आपके व्हाट्सएप्प पर डिलीटेड मैसेज आयेगा। तो आप उन मैसेज को इस ऐप्प में पढ़ सकते हैं। सभी स्मार्टफोन में यह स्टेप्स लगभग समान ही होते हैं।





WhatsApp Par Delete For Everyone Photo Video Kaise Dekhe


व्हाट्सएप्प पर अगर आपको किसी ने फोटो, वीडियो भेजकर उसे Delete For Everyone कर दिया है। तो ऊपर डिलीट मैसेज देखने के दोनो तरीकों से आप उस फोटो, वीडियो को नही देख सकते हैं। लेकिन हाँ! अगर आपको किसी ने फोटो, वीडियो भेजा होगा। तो इन दोनों तरीको चालू करके रखने पर उस फोटो, वीडियो के स्थान पर "📷 Photo" और "🎥 Video (0:04)" का मैसेज दिखाई देगा। वीडियो कितना लंबा था। इसका Time दिया होगा।

अगर आपने WhasApp में Photo, Video Auto-Download वाला सेटिंग्स चालु करके रखा हैं। तब आपको व्हाट्सएप्प पर कोई फोटो, वीडियो भेजता हैं। तो वह फोटो, वीडियो स्वतः आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड हो जाएगा। लेकिन भेजने के तुरंत बाद सामने वाला पर्सन उस फोटो, वीडियो को "Delete For Everyone" कर देता हैं। तो वह फोटो, वीडियो आपके स्मार्टफोन की Gallery से भी स्वतः डिलीट हो जाएंगे।




WhatsApp Delete Message Wapas लाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)



WhatsApp पर "This message was deleted" का मैसेज क्यों आता हैं?

जब आपके व्हाट्सएप्प अकाउंट पर कोई अन्य व्हाट्सएप्प यूजर गलती से या जान बूझकर कोई मैसेज, फोटो, वीडियो भेजता हैं। और भेजने के 60 घंटे के अंदर किसी भी समय उसे डिलीट कर देता हैं। तो वह मैसेज, फोटो, वीडियो "This message was deleted" के मैसेज में कन्वर्ट हो जाता हैं।


क्या हम व्हाट्सएप्प पर डिलीट मैसेज को देख सकते हैं?

व्हाट्सएप्प पर किसी ने आपको मैसेज भेजकर Delete For Everyone कर दिया है। तो आप इस डिलीटेड मैसेज को पढ़ने को नही पढ़ सकते हैं। लेकिन! जरा रुकिए।… अगर आपको व्हाट्सएप्प पर इस तरह "This message was deleted" के मैसेज बराबर आते रहते हैं। तो आप अपने स्मार्टफोन में ऊपर बताए गए डिलीटेड मैसेज देखने वाला सेटिंग्स को चालू करके रखते हैं। तो आप व्हाट्सएप्प पर भविष्य में आने वाले डिलीटेड मैसेज को देख सकते हैं।


WhatsApp डिलीट मैसेज कैसे पढ़ें?

व्हाट्सएप्प पर डिलीट मैसेज को पढ़ने के लिए प्लेस्टोर से WAMR ऐप्प डाउनलोड करें। इसके बाद ऐप्प को ओपन करके Disclaimer, Notification access, Storage आदि का परमिशन Allow करें। सेटअप कम्पलीट करने के बाद आप इस ऐप में डिलीट मैसेज पढ़ सकते हैं। 


WhatsApp डिलीट मैसेज कैसे देखें App?

व्हाट्सएप्प डिलीट मैसेज को देखने के लिए WAMR, Notisave आदि ऐप्प हैं। इन ऐप को डाउनलोड करके कुछ सेटिंग्स करना होता हैं। तभी आप इस ऐप में डिलीट व्हाट्सएप मैसेज, चैट देख सकते हैं। 


ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आप भी व्हाट्सएप्प के डिलीट मैसेज को को पढ़ना चाहते हैं। तो आप इस लेख में WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe सीख गए होंगे। आपको इस लेख में Without App और WAMR App दोनों से WhatsApp Delete Message Dekhne Ka Tarika बताया है। इस लेख में आपके साथ पूरी सच्चाई शेयर किया हैं। 

कि आप व्हाट्सएप्प पर किसी के द्वारा पहले से भेजा गया "This message was deleted" मैसेज को नही देख सकते हैं। लेकिन हाँ!.. अगर आप ऊपर लेख में बताएं गए तरीके अपनाते हैं। तो भविष्य में आनेवाले डिलीट मैसेज देख सकते हैं। मैंने आपके साथ इतनी सटीक जानकारी शेयर किया हैं। इसलिए आपको यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर अवश्य करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post