Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare 2023 - सिर्फ 2 मिनट में।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार दोस्तों! क्या आपके भी मोबाइल का बैलेंस खत्म हो गया है। और अब आप पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं। लेकिन आप नही जानते है, कि Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। क्योंकि इस लेख में आप पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें सीख जाएंगे।

Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare
पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें 2023


दोस्तों! जब हमारे फोन का रिचार्ज खत्म हो जाता हैं। तो हमे मोबाइल शॉप पर जाकर रिचार्ज कराना पड़ता है। लेकिन आज आप Paytm App की मदद से Online मात्र कुछ मिनटों में अपने फोन को रिचार्ज कर सकते हैं। और इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत भी नही पड़ती हैं।

आप चाहे जिस भी टेलीकॉम कंपनी Jio, Airtel, Vi, BSNL का सिम यूज करते हो। सभी को आप घर बैठे Paytm से रिचार्ज कर सकते हैं। Paytm से रिचार्ज करने के लिए आपका Paytm अकाउंट बना होना चाहिए। आप पेटीएम के नए यूजर है और आपने भी अपना नया PayTm अकाउंट बनाया है। 


लेकिन मोबाइल को Paytm Se Recharge Kaise Karen आपको मालूम नहीं हैं। या पेटीएम से Mobile Recharge Kaise Karte Hain, तो आपको इसकी पूर्ण जानकारी इस लेख में मिलेगी। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े।


आइये जानते हैं।....



 🔎Table Of Contents



Paytm Se Recharge Kaise Karen


अपने फोन को Paytm से रिचार्ज करना बहुत आसान हैं। इसके लिए आपका पेटीएम अकाउंट और उसका KYC कम्पलीट होना चाहिए। और हाँ Mobile Recharge का पेमेंट करने के लिए आपके Paytm Wallet या Paytm Payments Bank में पर्याप्त धनराशि होना चाहिए।


आप पेटीएम में पेटीएम वॉलेट और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावे मोबाइल रिचार्ज का भुकतान Net Banking, डेबिट कार्ड (ATM कार्ड), क्रेडिट कार्ड और UPI के माध्यम से भी कर सकते है।


Net Banking, Debit Card, Credit Card से पेमेंट करते समय आपको OTP वेरिफिकेशन के लिए उनसे लिंक्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए यदि आप इन पेमेंट ऑप्शन से मोबाइल रिचार्ज करते हैं। तो इनसे लिंक्ड मोबाइल नंबर अपने पास रखें।


अब यदि आपके पास ये सभी चीजे उपलब्ध हैं। चलिये Paytm Se Mobile Recharge Kaise Hota Hai सीख लेते हैं। क्या आप जिओ या एयरटेल का सिम यूज करते हैं। और रिचार्ज करने के लिए आपको अपना Mobile नंबर याद नही हैं। तो नंबर पता करने के लिए यह लेख अवश्य पढ़ें।


>>> Jio सिम का नंबर कैसे निकले?

>>> Airtel सिम का नंबर कैसे पता करें?


Paytm se Mobile Recharge Kaise Kare | पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

दोस्तों, अब यदि आपके पास पेटीएम से मोबाइल को रिचार्ज करने के कोई भी पेमेंट ऑप्शन उपलब्ध है। और आपका पेटीएम अकाउंट भी KYC के साथ Complete हैं। तो पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।


1. Paytm App को ओपन करें।

अपने मोबाइल में Paytm ऐप को ओपन करें। पेटीएम में लॉक लगा रखा है। तो उसका पासवर्ड डालकर लॉक को तोड़ लें।


2. अब Mobile Recharge के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

अब आप Recharge & Bill Payments सेक्शन में Mobile Recharge का ऑप्शन चुनें।


3. इसके बाद वह Mobile नंबर डाले।

अब आप जिस मोबाइल नंबर को रिचार्ज करना चाहते हैं, वह फोन नंबर डाले।


4. फिर अपना रिचार्ज प्लान चुने।

इसके बाद अपने मोबाइल के लिए अपना पसंदीदा रिचार्ज प्लान चुने। आप सर्च बॉक्स में रिचार्ज की राशि डालकर अपना रिचार्ज प्लान ढूंढ सकते है।


5. Pay के बटन पर क्लिक करें।

अब नीचे आपको रिचार्ज की धनराशि के साथ Pay का बटन मिलेगा, उसपर क्लिक करे।


6. अब Payment करे।

यहाँ आपके पास जो भी पेमेंट ऑप्शन उपलब्ध है, उसे चुनें। मेरे पास पेटीएम बैंक में रिचार्ज के पैसे है। इसलिए मैंने Paytm Payments Bank का ऑप्शन चूना। अब पेटीएम पासकोड डालें और Pay पर क्लिक करें।


बस इन स्टेप्स को पूर्ण करते ही, Paytm से आपका मोबाइल का रिचार्ज हो जाएगा। आप यहाँ किसी भी पेमेंट Method को चुनकर पेमेंट कर सकते है। अगर आप Jio का सिम यूज करते हैं। तो अपने रिचार्ज प्लान, बैलेंस देखने के लिए यह लेख अवश्य पढ़ें।


>>> Jio सिम का बैलेंस कैसे चेक करें?


Paytm Wallet se Mobile Recharge Kaise Kare

Paytm Wallet से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए पेटीएम ऐप ओपन करके Mobile Recharge पर 

क्लिक करें। इसके बाद वह मोबाइल नंबर डालकर रिचार्ज प्लान चुने और Pay पर क्लिक करें। अब पेटीएम वॉलेट से पेमेंट करने के लिए सबसे ऊपर Paytm Balance का ऑप्शन चुनकर पासकोड डाले। इसके बाद Paytm Wallet से Mobile Recharge  हो जायेगा।


मैंने ऊपर आपको पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज करने का तरीका स्क्रीनशॉट के माध्यम से बताया है। Paytm Wallet से भी रिचार्ज करने के लिए आप वही इमेज देख सकते हैं। बस अंत मे पेमेंट करने के लिए Paytm Balance का ऑप्शन चुनें।

ये भी पढ़े:- नया ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं?


Paytm में ATM कार्ड से Mobile Recharge कैसे करें


पेटीएम में Debit Card यानी ATM कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपके पास ATM Card के साथ उससे लिंक्ड मोबाइल नंबर OTP के लिए आपके पास होना चाहिए। इसके बाद रिचार्ज के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।


1. पेटीएम ऐप को ओपन कीजिए।

2. अब Mobile Recharge पर क्लिक करें।

3. फिर वह मोबाइल नंबर डाले।

4. इसके बाद रिचार्ज प्लान सेलेक्ट करे।

5. अब नीचे Pay बटन पर क्लिक करें। 

6. इसके बाद Payment करने के लिए के लिए Debit, Credit Cards पर क्लिक करे।

7. अब एटीएम कार्ड का Card Number, Expiry Date, CVV डाले।

8. फिर Pay पर क्लिक करें।

9. अब OTP डाले और Make Payment पर क्लिक करें।


बस अब डेबिट कार्ड से आपका मोबाइल रिचार्ज हो जायेगा। पेटीएम में Credit Card से भी Mobile रिचार्ज करने की प्रक्रिया भी यही हैं।


ये भी पढ़े:- ATM से पैसे कैसे निकले?



पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें वीडियो देखें



Video Credit :- Technical Saathi



Paytm से Mobile रिचार्ज करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


क्या हम पेटीएम वॉलेट से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं?

जी हाँ। अगर आपके पेटीएम वॉलेट में मोबाइल रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त धनराशि है। तो आप पेटीएम वॉलेट से भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते है।


नए लोग पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे कर सकते है?

नए लोग जिन्होंने अभी तक पेटीएम यूज नही किया है। वे पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए अपने फोन में Paytm App डाउनलोड करें। और उसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर पेटीएम अकाउंट बनाये। फिर Paytm KYC कंपलीट करके Mobile रिचार्ज कर सकते हैं।


पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

इसके लिए आपका पेटीएम एकाउंट KYC के साथ कम्पलीट होना चाहिए और पेमेंट करने के लिए पेटीएम वॉलेट, नेट बैंकिंग, यूपीआई, डेबिट या क्रेडिट जैसे कोई एक पेमेंट मेथड उपलब्ध होना चाहिये।


ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

आज के इस लेख से आप पेटीएम में मोबाइल रिचार्ज कैसे करें सीख गए होंगे। मैंने इस लेख में Mobile को Paytm से अलग अलग Payment Method से रिचार्ज करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप समझाया है।


हमे उम्मीद यह लेख आपको अवश्य पसंद आयेगा। रिचार्ज करने में कोई प्रॉब्लम हो तो हमे कमेंट में जरूर बताए। बाकी आप चाहे तो इस लेख को शेयर भी कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post