Email ID Kaise Banaye 2024 - मोबाइल से नया ईमेल एड्रेस बनाना सीखें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार दोस्तों! क्या आप भी एक New ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं, तो आज के इस लेख में Email Id Kaise Banaye सिखाऊंगा। वर्तमान समय मे सभी के लिए खुद का ईमेल आईडी होना जरूरी हैं। यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर हो या नही भी हो, आज आपको हर जगह एक Gmail Id की जरूरत पड़ती हैं।

Email Id Kaise Banaye
Email ID Kaise Banaye 2024

आप Online या Offline कोई फॉर्म भरते हैं, या इंटरनेट पर किसी को मेल भेजना हो। किसी से ईमेल के जरिए संपर्क करना हो। इन सभी कामो के लिए आपको एक Email Id की आवश्यकता पड़ती हैं। यहाँ तक कि Google की सर्विसेज YouTube, प्लेस्टोर, ड्राइव इत्यादि का लाभ उठाने के लिए भी आपके पास एक Gmail Id होना ही चाहिए।

🔎Table Of Contents



तो फ्रेंड्स। हमे जब भी कोई ईमेल आईडी की जरूरत हैं। तो Email Id बनाने के तरीके नही पता होने पर हम साइबर कैफे में कुछ पैसे खर्च करके अपना ईमेल आईडी बनबाते हैं। लेकिन अगर आपके पास मोबाईल या कंप्यूटर हो, और उसमें इंटरनेट कनेक्शन हो। तो आप घर बैठे Free में अपना ईमेल Id बना सकते हैं।


वो कैसे?

आइये जानते हैं, Mobile या Computer से Email Id कैसे बनाए ।…...


ये भी पढ़े:- मोबाइल से डिलीट फोटो वापस कैसे लाएं?


Email ID Kaise Banaye | ईमेल आईडी कैसे बनाएं


ईमेल आईडी को आप Mobile या Laptop में आसानी से बना सकते हैं, दोनों में Gmail Id बनाने का तरीका समान हैं। Email Id बनाने के लिए आपको एक फोन नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। तो चलिये अब आप Gmail से Email ID बनाने की प्रक्रिया को Step by Step फॉलो करें।


1. ब्राउजर में Gmail.com सर्च करें।

सबसे पहले गूगल का क्रोम ब्रॉउजर को ओपन कीजिए, और यदि आप स्मार्टफोन से जीमेल आईडी बना रहे हैं। तो क्रोम ब्रॉउजर में थ्री डॉट पर क्लिक करके Desktop Site को इनेबल कर लें, और अब ब्रॉउजर में Gmail.com सर्च कीजिए।



2. Get Gmail पर क्लिक करें।

अब जीमेल में नए इंटरफेस में Get Gmail के बटन पर क्लिक करें।




3. यहाँ अपना पूरा नाम डाले।

अब नए पेज में "First Name" और "Last Name" या सरनेम डाले।




4. इसके बाद यूनिक यूज़रनेम बनायें।

अब अपने Gmail Address के लिए एक यूनिक यूजरनेम डालें, जो पहले से किसी ने यूज ना किया हो। अगर आपके द्वारा डाला गया Username पहले से किसी ने उपयोग किया होगा, तो गूगल रेड error देगा। ऐसे में बदलकर कोई यूनिक यूज़रनेम डालें। 



आप जो भी यूजरनेम डालेंगे, उस यूज़रनेम के बाद @gmail.com स्वतः लग जायेगा। इस बॉक्स में आपके द्वारा डाला गया यूज़रनेम और उसके अंत में @gmail.com आपका नया Email id होगा।


5. मजबूत पासवर्ड बनाकर डाले।

इसके बाद एक स्ट्रांग पासवर्ड डाले। जिसमे letters, नंबर और Symbol शामिल हो। जो 8 कैरक्टर तक या उससे ज्यादा हो। फिर कन्फर्म करने के लिए वही पासवर्ड डाले। और Next बटन पर क्लिक करें।



6. अब फोन नंबर डाले।

अब वेरिफिकेशन यानी ओटीपी के लिए एक फोन नंबर डाले। जो अभी आपके पास हो और Next पर क्लिक करें। Phone नंबर इसलिए माँगा जाता है ताकि यदि आप भविष्य में जीमेल Id का पासवर्ड भूल जाते हैं। तो फोन नंबर के जरिए उसे रिकवर किया जा सके। 




7. वेरिफिकेशन कोड डाले।

इसके बाद उस फोन नंबर पर गूगल की तरफ से एक मैसेज आएगा, उसमे छः अंको का Verification Code यानी ओटीपी होगा। वह वेरिफिकेशन कोड डालकर Verify पर क्लिक करें।




8. Date of Birth और Gender चुनें।

अब यदि आपके पास कोई ईमेल एड्रेस हो। तो उसे Recovery email address (optional) बॉक्स में डाले, नही हो तो इस बॉक्स को खाली ही छोड़ दे। इसके बाद Date of Birth (जन्मदिन) और Gender (लिंग) चुनें और Next पर क्लिक करें।



9. Yes, I'm in बटन पर क्लिक करें।

अब Yes, I'm in पर क्लिक कीजिए।




10. अब गूगल Privacy and Terms को Agree करें।

अंत मे Google की " Privacy and Terms" का पेज ओपन होगा। आप चाहे तो इसे पढ़ सकते है और इसके बाद प्राइवेसी एंड टर्म्स को एग्री करने के लिए I Agree के बटन पर क्लिक करें।



अब आपका Gmail Id बन गया हैं। अब आप ब्रॉउजर मे या Gmail एप्प में ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते हैं।


ये भी पढ़े:- Email Address क्या होता हैं?


Email Id बनाने के फायदे


दोस्तो, जीमेल आईडी बनाने के बहुत से फायदे हैं। चलिये इन फायदों को जानते हैं:-


1. आप स्मार्टफोन या कंप्यूटर से बिल्कुल फ्री में Gmail Id बना सकते हैं। जीमेल की सुविधाएं उपयोग करने के लिए आपको कोई पैसे खर्च नही करना पड़ता।


2. जीमेल Id से आप किसी के भी ईमेल एड्रेस पर mail में फोटो, वीडियो, टेक्स्ट, पीडीएफ जैसी डिजिटल फाइलों को आसानी से भेज सकते हैं।


3. Gmail Id होने पर आप गूगल की सेवाओ जैसे YouTube, जीमेल, गूगल ड्राइव, प्लेस्टोर, फोटोज आदि का लाभ उठा सकते हैं।


4. आप इंटरनेट पर किसी वेबसाइट या एप्प (जैसे - इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि) में जीमेल आईडी के जरिए अपना एकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।


5. यदि आप संपर्क के लिए किसी को अपना मोबाईल नंबर नही देना चाहते हैं, तो आप वहाँ अपना Gmail Address दे सकते हैं।


6. आजकल ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई फॉर्म भरने पर , बिज़नेस, जॉब आदि कार्यों में हमें एक ईमेल आईडी देना पड़ता हैं।


7. Gmail में 2 स्टेप वेरिफिकेशन के सिक्योरिटी फीचर मिलता हैं, जिससे आप अपने जीमेल की सुरक्षा को और भी मजबूत कर सकते हैं।


ये भी पढ़े:- YouTube चैनल कैसे बनाये?


Email ID बनाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)

                   

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाएं?

मोबाइल से Email ID बनाने के 2 तरीके हैं। जिसमे पहला Gmail App से और दूसरा ब्रॉउजर में। Email ID बनाने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। आपके पास मोबाइल नंबर हैं। तो ऊपर लेख में ईमेल आईडी बनाने की प्रक्रिया स्क्रीनशॉट के साथ सीख सकते हैं।


क्या ईमेल आईडी बनाने के पैसे लगते हैं?

जी नही!.. आप बिलकुल Free में Gmail पर नया ईमेल आईडी बना सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के इस लेख के माध्यम से आप नया Email ID Kaise Banaye सीख गए होंगे। Mobile से और Computer में ईमेल आईडी बनाने का तरीका बहुत आसान हैं। यहाँ मैंने Google की ईमेल सर्विस का उपयोग करके ईमेल आईडी बनाया हैं। जिसे Gmail ID भी कहा जाता हैं।


आपको इस लेख में मोबाइल से Gmail ID कैसे बनाएं 2024 में स्टेप बाय स्टेप तरीका पसंद आया। तो इसे शेयर अवश्य करें। और हाँ!.. अगर आप अपने फोन में एक से अधिक ईमेल आईडी का उपयोग करना चाहते हैं। तो यह लेख "Ek Mobile में 2 Email ID कैसे चलाये?" अवश्य पढ़ें।


Post a Comment

Previous Post Next Post