मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये - फोन बैटरी लाइफ 100% बढ़ेगा (2022)

नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगें, मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये (Mobile Ka Battery Backup Kaise Badhaye) इस टेक्नोलॉजी के जमाने मे Mobile का उपयोग काफी बढ़ गया हैं। 

आज स्मार्टफोन से लोग Online शॉपिंग, पैसे भेजने, मोबाइल रिचार्ज, स्टूडेंट्स Online Class आदि सुविधाओं का लाभ ले रहे है। वही कुछ लोग गेम खेलने, मनोरंजन के लिए Phone का यूज कर रहे है। 


Mobile Ka Battery Backup Kaise Badhaye
Best 10+ Mobile Battery Saving Tips (2022)

आप भी अपने Android या iPhone मोबाइल अवश्य चलाते होंगे। लेकिन हमें समस्या तब होती हैं, जब अच्छे से चार्ज करने के बावजूद हमारे मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। जिससे हमें बिना मोबाइल के रहना मुश्किल हो जाता हैं। ऐसे में हम चाहते हैं, कि मोबाइल को एक बार चार्ज कर ले तो Mobile की Battery ज्यादा चले। 

मोबाइल की बैटरी जल्दी खराब ना हो तथा Phone की Battery Life Increase हो। इसलिए आज मैं आपको बताऊंगा कि Mobile का बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए, मोबाइल की बैटरी की लाइफ कैसे बढ़ाएं। साथ ही कुछ ऐसे शानदार टिप्स बताऊंगा। जिससे आप अपने Mobile Ka Battery Backup बढ़ाने का तरीका सीख जाएंगे।



 🔎Table Of Contents





मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये | Mobile Ka Battery Backup Kaise Badhaye


दोस्तों, यदि आप भी पूरे दिन Mobile फोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपके फोन का Battery Backup कम होने यानी जल्दी ही डिस्चार्ज होने से आप परेशान हैं। Phone Ki Battery Kaise Bachaye जानना चाहते हैं। तो आप यहाँ बताये गए कुछ टिप्स को फॉलो करके Mobile की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। 



1. Mobile के स्क्रीन ब्राइटनेस कम और Auto Brightness बंद करे।


स्मार्टफोन यूजर अक्सर अंजाने में अपने Mobile के स्क्रीन Brightness को ज्यादा करके रखते हैं। चाहे ज्यादा ब्राइटनेस की जरूरत ना भी हो। तो भी हाई ब्राइटनेस रखते है। यानी डिस्प्ले के ब्राइटनेस को अपने जरूरत के अनुसार Adjust नही करते हैं। 

जिसका सीधा असर फोन की बैटरी पर पड़ता हैं। Full Brightness से मोबाइल की Battery जल्द ही खत्म हो जाता हैं। साथ ही फोन गर्म हो जाता हैं। जिससे Battery बैकअप कम होता हैं। इसलिए अपने फ़ोन के ब्राइटनेस को कम रखें। या जरूरत के अनुसार कम या ज्यादा करें।

Auto Brightness :- कुछ लोग अपने मोबाइल में ऑटो-ब्राइटनेस को ऑन करके रखते हैं। जिससे आपके फोन की Display Brightness स्वतः कम या ज्यादा होता रहता हैं। जिससे बैटरी ज्यादा खपत होता है। इसलिए अपने स्मार्टफोन में Auto brightness को Off (बंद) करके रखें। 



2. फोन में Live Wallpaper का उपयोग ना करे।


आजकल लोग अपने फोन को आकर्षक बनाने के लिए उसमे Live Wallpapers लगाते हैं। मोबाइल में लाइव यानी वीडियो वॉलपेपर को सेट करने पर हम जब भी अपने मोबाइल का स्क्रीन ऑन करते हैं। तो हमे वॉलपेपर में वह Live या Video Wallpaper चलता हुआ दिखाई देता हैं। जिससे फोन की बैटरी जल्दी डाउन होती है। 

इसलिए Live, Visual Effect और Transparent Wallpapers का उपयोग न करें। यदि आप फोन की बैटरी सेव करना चाहते हैं। तो Live के स्थान पर मोबाइल के Simple और डार्क वॉलपेपर का प्रयोग करे।



3. Mobile Data, Wifi, Hotspot को बंद रखें।


मोबाइल यूजर अक्सर एक कॉमन मिस्टेक करते हैं। कि वे अपने फोन के Internet Data, Wi-Fi और Hotspot का उपयोग हो जाने के बाद भी इन्हें बंद नही करते है। जिससे ये धीरे धीरे फोन की बैटरी खर्च करती रहती है। इसलिए उपयोग हो जाने के बाद Data, Wifi और Hotspot बंद कर दे।



4. Bluetooth, Location (GPS) बंद रखें।


ब्लूटूथ की मदत से हम फोटो, वीडियो, फाइले आदि को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में भेजते है। या फिर Bluetooth Speaker, इयरफोन को मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए करते है। लेकिन उपयोग करने के बाद Bluetooth Off करना भूल जाते है। 

यही हाल Location का हैं। यदि आप Google Map या अन्य लोकेशन संबंधित एप्प का इस्तेमाल कर रहे है। तो मोबाइल के लोकेशन (GPS) को On करते है। लेकिन बंद करना भूल जाते है। कुछ ऐसे Apps को Location का परमिशन दे देते हैं। जिन्हें लोकेशन की जरूरत नही होती है। जिससे ये मोबाइल के बैकग्राउंड खत्म करते रहते हैं। 



5. Battery Saver Mode On करे।


बैटरी Saver मोड को भिन्न-2 मोबाइल डिवाइसों (Mi, Vivo, Oppo, Realme, JioSamsung आदि) में अलग-अलग नामों Power Saving, Power Saver, Low Power, Battery Saving Mode से जाना जाता हैं। जब आपके फ़ोन की बैटरी 20% हो जाती तो Battery Saver मोड को ऑन कर ले।

इसे चालू करने से ये मोबाइल के System Apps के Activaty को बंद करता है। और बैकग्राउंड में चल रहे एप्प्स को फ्रिज करता हैं। साथ ही High Power Consumption वाले फीचर एवं सर्विस को Off कर देता है। इसलिए जब आपके फ़ोन की बैटरी कम हो, तो मोबाइल में Power Saving मोड चालू कर ले।



6. Dark Mode का उपयोग करे।


दोस्तों! अगर आप रात्रि में या किसी अँधेरे वाले जगह में अपने फोन का यूज करते हैं। तो मोबाइल के बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए Dark Mode को इनेबल कर ले। इससे आपके मोबाइल का Display ब्लैक हो जाता हैं। जिससे आपके Android Battery बैकअप बढ़ता है।



7. Ring और Notification Vibration बंद रखे।


मोबाइल में Vibration का फीचर दिया जाता हैं। Ring वाइब्रेशन को ऑन करने पर जब भी हमारे मोबाइल पर कोई Call आता है। तो मोबाइल रिंग होने के साथ-2 Vibrate करता हैं। यह फीचर इसलिए दिया जाता हैं। ताकि जब भी हमारा फोन साइलेंट या हम शोरगुल वाले स्थान में हो तो कॉल आने पर हमें पता चल जाये। 

लेकिन क्या आप जानते है। कि यह Vibration मोबाइल में लगे एक छोटे से मोटर के कारण होता हैं। मोबाइल में हम कॉल, नोटिफिकेशन, अलार्म, कीबोर्ड टाइपिंग Vibration चालू करके रखते है। जिससे मोटर चलने से बैटरी जल्दी डाउन हो जाता है। इसलिए मोबाइल में जरूरत न होने पर Vibration सेटिंग्स बंद कर दे।



8. Screen Time Out कम करें।


दोस्तों! यह स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग्स में गड़बड़ी से भी मोबाइल का बैटरी बैकअप कम होता है। फोन में Screen Time Out सेटिंग्स इसलिए दिया जाता हैं। ताकि जब हम अपने Phone के स्क्रीन पर कोई Activity नहीं कर रहे हो या Display को बंद करना भूल गए हो। तो कुछ समय बाद मोबाइल स्क्रीन स्वतः बंद हो जाये।

ये स्क्रीन बंद होने का Time ज्यादा होने पर बैटरी ज्यादा खर्च होता हैं। इसलिए बैटरी बैकअप के लिए Screen Time Out सेटिंग्स में Time (समय) 15 Second या 30 Second करें।



9. फालतू के Apps को Uninstall करे।


नया स्मार्टफोन खरीदने पर हमें फ़ोन में बहुत से ऐसे Apps Installed मिलते हैं। जिसका हमे कोई जरूरत नहीं होता हैं। या फिर हम जरूरत के समय अपने फोन में Apps इनस्टॉल कर लेते हैं। 

लेकिन बाद में जरूरत ना होने पर भी भी ये एप्प हमारे फ़ोन में पड़े रहते है। और बैकग्राउंड में बैटरी को खर्च करते है।इसलिए अपने फोन में पड़े फालतू के Apps को Uninstall कर दे। 



10. मोबाइल को हमेशा Orginal चार्जर से ही चार्ज करें।


Mobile की Battery को चार्ज करने के लिए हमेशा मोबाइल के साथ मिले Orginal चार्जर से ही चार्ज करे। यदि चार्जर खराब हो गया हो तो उसी मोबाइल कंपनी का Orginal चार्जर खरीद ले। लोग ऐसा समझते है कि सभी चार्जर से उनका मोबाइल चार्ज हो ही जाता हैं। सब चार्जर तो एक जैसे ही है।

लेकिन ऐसा नही होता हैं। मोबाइल के साथ कंपनी हमे जो चार्जर हमे देती हैं। वह मोबाइल को ध्यान में रखकर बनाया जाता हैं। इसलिए यदि आप Local चार्जर से मोबाइल चार्ज करते हैं। तो याद रखिए कि आप स्वयं ही अपने Mobile की Battery Life और Battery Backup को कम कर रहे है।



11. Phone की Battery 20% होने पर चार्ज में लगा दे।


कुछ मोबाइल यूजर को यह आदत होता हैं। कि वे अपने Phone की बैटरी 20% होने पर भी मोबाइल को तब तक चार्ज में नही लगाते है। जब तक उनके फोन की बैटरी 1% या Switch Off ना हो जाए। ये बहुत खराब आदत है।

ऐसा करने से फोन की बैटरी पर ज्यादा लोड पड़ता हैं। और Battery के Health पर असर पड़ता हैं। जिससे बैटरी बैकअप कम होता हैं। इसलिए 20% होने पर मोबाइल को चार्ज में लगा दे।


तो दोस्तों! मोबाइल का बैटरी जल्दी खत्म होने का कारण क्या हैं (Battery Jaldi Khatam Hone Ke Karan) और Mobile Ka Battery Backup Kaise Badhye आप लेख पढ़कर समझ ही गये हैं। 
यदि आप इन Mobile Battery Saving Tips को फॉलो करते है। तो यकीन मानिए आपके Phone का Battery Backup Increase हो जाएगा।




Phone की Battery Life बढ़ाने से जुड़े सवाल (FAQs)



मोबाइल की बैटरी जल्दी क्यों खत्म हो जाती है?

Phone की बैटरी जल्दी खत्म होने का कारण High या Auto Brightness, Vibration, Mobile Data, ब्लूटूथ, Wifi, Hotspot, लोकेशन हमेशा चालू करके रखना है। तथा Live वॉलपेपर का यूज करना है।



फोन की बैटरी 20% होने पर ज्यादा कैसे चलाये?

अगर आप किसी ऐसी परिस्थिति में है। जहाँ आपके मोबाइल में 20% बैटरी बची हैं। और आपको मोबाइल के बैटरी को ज्यादा समय तक चलाने की जरूरत है। तो ऐसे में आप मोबाइल के Brightness को कम कर दे। Data, Wifi, Hotspot, ब्लूटूथ, लोकेशन को बंद कर दे। यदि संभव हो तो Aeroplane Mode को चालू कर ले। मल्टीटास्किंग को क्लियर करें। 


मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

Mobile की Battery लाइफ बढ़ने के लिए फोन को Orginal चार्जर से चार्ज करे। बैटरी 20% होने पर चार्ज में लगा दे। Vibration सेटिंग्स बंद रखें। चार्जिंग में लगाकर मोबाइल का यूज ना करे। मोबाइल को Over-Charging से बचाये। मोबाइल बैटरी को 100% चार्ज ना करें। और Phone को Update करते रहे। 




बैटरी कितने परसेंट चार्ज करनी चाहिए?

मोबाइल की बैटरी को हमेशा 100% से कम यानी 90-95% तक ही चार्ज करना चाहिए।


रात भर मोबाइल चार्ज करने से क्या होता है?

वैसे तो आजकल का मोबाइल बहुत ही एडवांस हो गया है। जिसे रातभर चार्ज में लगाने से Full चार्ज होने पर स्वतः Power Supply बंद कर देता हैं। जिससे बैटरी ओवरचार्ज नही होता हैं। लेकिन मोबाइल में खराबी आने पर रात भर चार्ज में लगाने से मोबाइल का Battery फट सकता हैं।


बैटरी बचाने वाला ऐप्स कौन सा है?

Google Play Store पर कुछ बेहतरीन बैटरी बचाने वाला ऐप्स मौजूद हैं। जो सच मे मोबाइल की बैटरी बैकअप बढ़ाने में मदत करती हैं। Greenify, AccuBattery, Battery Guru आदि Battery Bachane Wala App हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

आशा करता हूँ। आज के लेख "मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये" (How to Increase Battery Life) से आप भी अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ को पहले से बेहतर कर पाएंगे। मैंने Article में उन सभी कारणों और उपायों के Mobile Battery Backup Badhaye जा सकते हैं।

आपको Android Mobile Ki Battery Life Kaise Badhaye in Hindi. आपको कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में बताए। और पसंद आया तो इसे शेयर करे

Post a Comment

Previous Post Next Post