मोबाइल की बैटरी फटने से कैसे बचाये | फोन ब्लास्ट होने का कारण [2022]

हेल्लो दोस्तो, आज के समय मे मोबाइल फोन का उपयोग काफी बढ़ गया हैं। आपने न्यूज में Mobile Ki Battery Blast होने जैसी घटनाओं के बारे मे अवश्य सुना होगा। फोन की बैटरी के फटने से हमारे मोबाइल का नुकसान के साथ हम भी फोन ब्लास्ट की दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं।

Mobile Ki Battery Fatne Se Kaise Bachaye

जिससे जान भी जा सकती हैं। ऐसा आपके साथ ना हों। तो इसके लिए आपको मोबाइल फोन की बैटरी फटने के कारण पता होना चाहिए। फोन ब्लास्ट क्यों होता हैं? और अपने Mobile Ki Battery Fatne Se Kaise Bachaye इन सभी सवालों की जानकारी इस लेख में आपको मिलेंगी। 

वे कौन कौन सी गलतियां हैं, जिससे मोबाइल की बैटरी फटती हैं और फटने से Mobile Ka Battery Kaise Bachaye चलिये जानते है।…


मोबाइल की बैटरी को फटने से कैसे बचाये?

मोबाइल की बैटरी को फटने से बचाकर आप स्वयं की भी रक्षा करते हैं। इसके लिए मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा, जिसे अपनाकर आप भविष्य में होने वाले मोबाइल धमाके से बच सकते है। वे फोन के बैटरी फटने के कारण ये हैं।…


1. चार्जिंग में लगाकर मोबाइल का उपयोग न करें।

मोबाइल को चार्जिंग में लगाकर उसमें गेम खेलना, कॉल को रिसीव करना या फिर चार्जिंग में ही मोबाइल में कुछ भी चलना घातक हो सकता हैं। क्योंकि चार्जिंग के समय फोन काफी गर्म हो जाता हैं। जिससे ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

क्या आप जानते हैं:- मोबाइल कंपनियाँ चार्जिंग केबल छोटा इसलिए देती हैं, ताकि आप चार्जिंग के समय फोन का यूज ना करो।


2. मोबाइल की बैटरी को Orginal चार्जर से ही चार्ज करें।

फोन को हमेशा उसके असली चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए। जो आपको मोबाइल के साथ मे मिलता हैं। ना कि सस्ते लोकल चार्जर से। ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल कंपनियाँ मोबाइल और उसके बैटरी के हिसाब से चार्जर बनाती हैं। और सफर पर कही जाने पर भी मोबाइल चार्ज करने के लिए ओरिजिनल चार्जर का ही उपयोग करें।


3. मोबाइल बैटरी के फूलने पर तुरंत बदल दे।

आपके फोन की बैटरी फूल गई हो तो इस बैटरी को अवश्य ही बदलावा दे। क्योंकि ये आपके फोन की बैटरी के फटने के संकेत हैं और हाँ मोबाइल में सस्ती और लोकल बैटरी का यूज ना करें।


4. रात को मोबाइल चार्ज में लगाकर न छोड़े। 

मोबाइल को रात में चार्जिंग में नही लगाना चाहिए। क्योंकि ओवरचार्जिंग से बैटरी फट सकती हैं। आजकल के स्मार्टफोन ओवर चार्जिंग प्रोटेक्शन होने से मोबाइल फुल चार्ज होने के बाद स्वयं पावर सप्लाई लेना बंद कर देती हैं। लेकिन इसमें खराबी होने से समस्या आ सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप रात को मोबाइल चार्ज में लगाकर ना छोड़े।


5. फोन को तकिये के पास रखकर ना सोये।

रात को फोन का उपयोग करने के बाद लोग अपने फ़ोन को अपने सिर के पास रखकर सोते हैं। जिससे अगर फोन किसी कारण फट गया तो आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता हैं।


6. धूप में मोबाइल के उपयोग से बचें। 

धूप में मोबाइल का यूज करने पर हमें उसका Brightness बढ़ाना पड़ता हैं। अधिक ब्राइटनेस से की खपत बढ़ जाती है, जिससे मोबाइल गर्म हो जाता हैं। और सूर्य की किरणों से भी मोबाइल ओवरहीट होने लगता हैं। धूप में मोबाइल चार्ज में ना लगाए।


7. फोन गर्म होने पर कुछ समय उपयोग ना करें।

यदि आपको फोन उपयोग करने पर अधिक गर्म हो गया हैं, तो उसका कुछ समय उपयोग ना करने में ही समझदारी हैं। मोबाइल को चार्ज करते समय उसका कवर अवश्य निकाल दे। जिससे बैटरी की गर्मी निकलती रहे।


ये भी पढ़े:- गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें?


आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तो, यह लेख पढ़कर आप Mobile Ki Battery Ko Blast Hone Se Kaise Bachaye समझ ही गये होंगें। यदि आप यहाँ मोबाइल कैसे फटता हैं सावधानियों को ध्यान में रखते हैं। तो आप अवश्य ही मोबाइल फटने जैसी घटनाओं से बच सकते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट में बताए और अपने मित्रों, फैमिली में यह पोस्ट शेयर करके उन्हें मोबाइल बैटरी ब्लास्ट की सावधानी के बारे में बता सकते हैं।


Thank You

SURAJ KUMAR

मेरा नाम सूरज कुमार है, मैं Techfinehelp.in का संस्थापक और लेखक हूँ। मुझे Technology, Internet, Blogging, Tips & Tricks आदि के बारे में सीखना और लोगों को इसके बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। facebook instagram twitter pinterest

Post a Comment

Previous Post Next Post