Google Chat क्या है – Gmail में गूगल चैट कैसे Use करें (2022)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आप भी जानना चाहते है। कि Google Chat Kya Hai और गूगल चैट Use कैसे करे। तो आज के इस लेख में आपको Google Chat App की पूरी जानकारी मिलेगी। 

साथ ही आप यह भी जानेंगे कि Gmail में Google Chat को Enable कैसे करे। इसलिए Complete जानकारी के लिए यह लेख अंत तक पढ़ें।

Google Chat Kya Hai
Google Chat Kya Hai 2022

आपको अगर किसी से चैटिंग, फोटो, वीडियो आदि शेयर करना होता हो। तो इसके लिए आप अवश्य ही WhatsApp का उपयोग करते होंगे। ऐसा इसलिए भी क्योंकि आज बहुत से लोग Google Chats के बारे में जानते ही नहीं हैं। आप गूगल चैट पर भी चैटिंग, फोटो, वीडियो शेयरिंग कर सकते हैं।

Google चैट ऐप में आप दुनिया के किसी भी गूगल यूजर से चैटिंग कर सकते हैं। बस इसके लिए उसका Gmail Id आपको पता होना चाहिए। तो चलिए Google Chat in Hindi में समझते हैं।


 🔎Table Of Contents



 

Google Chat क्या है

Google चैट को गूगल के द्वारा डेवेलोप किया गया हैं। यह एक कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर है। इसके माध्यम से आप Direct Massage (निजी बातचीत), ग्रुप चैटिंग कर सकते है। साथ ही यह व्यवसायिक कार्यो में टीमवर्क करने के लिए Spaces (यानी Room) बनाने की सुविधा प्रदान करता हैं। जहाँ लोग ग्रुप चैट, फाइलो को शेयर और Task Assign कर सकते हैं।

प्रारंभ में इसे Google Workspace यूजर्स के लिए बनाया गया था। लेकिन 2021 में इसे अन्य Google यूजर्स के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया। Google Hangouts जिसे मार्च 2017 में Hangouts Chat और Hangouts Meet से रिप्लेस किया गया। बाद में अप्रैल 2020 को हैंगआउट्स चैट को रीब्रांड करके Google चैट कर दिया गया।

Google Chat App का उपयोग Android और iOS दोनों तरह के स्मार्टफोन यूजर कर सकते हैं। इसलिए आप व्हाट्सएप्प, टेलीग्राम के स्थान पर Google चैट का उपयोग कर सकते हैं। सुरक्षा के मामले में भी चैटिंग करने के लिए गूगल चैट एक बेहतर विकल्प हैं।



Android और iOS में Google Chat App Install कैसे करे

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में Google Chat को इनस्टॉल करना चाहते हैं। तो इसके लिए प्लेस्टोर में Google Chat सर्च करे। फिर रिजल्ट में सबसे टॉप पर आए गूगल चैट ऐप के Install बटन पर क्लिक करें। अब आपके मोबाइल में गूगल चैट डाउनलोड हो जाएगा।

यदि आप एक iPhone यूजर हैं। तो iOS में आप App Store से गूगल चैट को इनस्टॉल कर सकते है। बस ऐपस्टोर में Google Chat सर्च करें। और डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करे।


Google Chat कैसे Use करे

गूगल चैट को वेबसाइट, एप्लीकेशन के माध्यम से उपयोग कर सकते हैं। और अब तो Google Chat को Gmail में Integrate (शामिल) कर दिया है। जिससे आप Gmail ऐप में ही Google चैट का यूज कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए जीमेल एप्प में गूगल चैट को Enable करना होता है। जिसे आगे लेख में बताया है।

प्लेस्टोर से Google Chat App Download करके ओपन करने पर आपके Phone में लॉगिन Gmail Account से अपने आप लॉगिन हो जाता हैं। गूगल चैट का उपयोग आपने ऊपर लेख में पढ़ ही लिया है। अब आगे G-Chat में चैटिंग करने का तरीका जाने।



Google चैट में किसी Person से चैटिंग कैसे करे

गूगल चैट ऐप में आप किसी से चैटिंग करने के लिए आगे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें:

1. Google चैट को ओपन करे।

2. अब New chat बटन पर क्लिक करे।



3. फिर आप जिससे चैटिंग करना चाहते है। उसका सही Gmail Id सर्च करें। नीचे रिजल्ट में उस Gmail Account पर क्लिक करें।



4. अब कोई मैसेज टाइप करके Send पर क्लिक करे। फोटो या वीडियो शेयर करने के लिए Image के आइकॉन चुने। 



इस प्रकार आप गूगल चैट में किसी से भी Gmail Id के जरिए उससे चैटिंग कर सकते है।




Gmail में Google Chat Enable कैसे करे

Gmail App में गूगल चैट को Enable या Add करने के लिए सबसे पहले Gmail को Update कर ले। उसके बाद यहाँ बताए गए स्टेप्स फॉलो करें।

1. Gmail App में जाए।
  
2. फिर थ्री लाइन पर क्लिक करें।



3. अब सबसे नीचे Settings ऑप्शन चुनें।



4. जीमेल ऐप में बहुत से Gmail Id लॉगिन कर रखा है। तो वह जीमेल id चुने, जिसमें Google चैट Activate करना चाहते हैं।



5. इसके बाद आपको General सेक्शन में Chat का ऑप्शन मिलेगा। उसके सामने बने बॉक्स को Tick करे, और पॉपअप मैसेज में OK पर क्लिक करें।



अब आपके Gmail App में नीचे Mail और Meet के बीच मे Chat और Spaces का टैब आ जायेगा। अब आप चैट पर क्लिक करके किसी से चैटिंग कर सकते है और Group बना सकते हैं।



Google Chat से जुड़े पूछें जाने वाले प्रश्न (FAQs)


Google चैट कब लॉन्च हुआ?

गूगल चैट को पहली बार 9 मार्च 2017 को Hangouts Chat के नाम से लॉन्च किया गया था। बाद में इसका नाम बदलकर Google चैट कर दिया गया।


Computer में Google Chat App कैसे Install करें?

कंप्यूटर, PC में Google Chat सॉफ्टवेयर Install करने के लिए क्रोम ब्रॉउजर में यह लिंक https://chat.google.com को ओपन करे। अब URL बार मे इनस्टॉल Pc का आइकॉन दिखाई देगा। उसपर क्लिक करके Install पर क्लिक करें।


Google चैट को ब्रॉउजर में कैसे चलाये?

ब्रॉउजर में गूगल चैट Use करने के लिए सबसे पहले Gmail Id से Login कर ले। फिर Brouser में https://chat.google.com ओपन करें। इस तरह ब्रॉउजर पर भी गूगल चैट से चैटिंग कर सकते हैं।




आपने क्या सीखा [Conclusion]

आशा करता हूँ। Google Chat App क्या है और Gmail में Google Chat कैसे चलाये। आप समझ गए होंगे। अभी भी बहुत से लोगो को गूगल चैट के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए इस आर्टिकल में मैंने Google चैट की जानकारी दी है।

बाकी Gmail में एक बार Google चैट को इनेबल करके अवश्य Try करें। आपको यह लेख कैसा लगा? हमें कमेंट में अवश्य बताये।

Post a Comment

Previous Post Next Post