Email Address Kya Hota Hai - ईमेल Id कैसे बनाते हैं? (2022) हिंदी में

हेल्लो दोस्तों, आज दुनिया डिजिटल होती जा रही हैं। ऐसे में आपने अपने मोबाइल में या फिर ऑनलाइन या Offline कोई फॉर्म भरते समय Email शब्द अवश्य सुना होगा। लेकिन आपको ईमेल की पूरी जानकारी नही हैं। आपको मालूम नही हैं कि ईमेल क्या है (What Is Email in Hindi) या Email Address Kya Hota Hai. तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।


Email Address Kya Hota Hai
Email Address Kya Hota Hai 2022


आप ईमेल एड्रेस के जरिए पूरी दुनियाँ में किसी से भी सम्पर्क कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस व्यक्ति का Email Id पता होना चाहिए। अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक आदि का इस्तेमाल करते है। तो आपको इन प्लेटफार्म में अपना अकाउंट बनाना पड़ता हैं।

इसके लिए आपको ईमेल एड्रेस की जरूरत पड़ती हैं। Email Address और Email ID दोनों एक ही होता हैं। तो चलिए ईमेल का मतलब क्या होता है। और Email Id कैसे बनता है। इस लेख में ईमेल की पूरी जानकारी जानते हैं।…



 🔎Table Of Contents





Email क्या है

आज के आधुनिक युग मे ईमेल एड्रेस Online रहने वाले या सभी लोगो के लिए जरूरी बन गया हैं। E-mail का Full Form “Electronic mail” होता है। जिसे हिंदी में विपत्र (विद्युत डाक) कहा जाता हैं। यह इंटरनेट के माध्यम से पत्रों को भेजने का आधुनिक तरीका है।

पुराने समय मे जब हमें किसी व्यक्ति को कोई संदेश भेजना होता था। तो हमें पत्र में संदेश और पत्र भेजने का पता लिखकर डाक बॉक्स (MailBox) में डालना पड़ता था। तब हमारा पत्र पहले डाकघर में, फिर डाकिया द्वारा सही पते (Address) तक पहुँचाया जाता था। इस पूरी प्रक्रिया में कुछ दिनों का समय लगता था।

ऐसे में इंटरनेट के माध्यम से दुनिया में कहीं भी, किसी को भी पत्र भेजने का फास्ट तरीके का अविष्कार किया गया। जिसे Email कहा जाता है। यह पत्र भेजने के पुराने तरीको से थोड़ा अलग है। जहाँ पुराने समय मे हमें अपने संदेश को कागज पर लिखकर भेजना होता था। वही ईमेल में आपको मोबाइल या कंप्यूटर पर Online पत्र लिखना पड़ता हैं।

आप ईमेल में संदेश लिखते समय उसमे डिजिटल फाइले जैसे - टेक्स्ट, फोटो, ऑडियो, वीडियो, पीडीएफ आदि को भी Attach कर सकते है। और उस व्यक्ति के Email Address पर वह ईमेल भेज सकते हैं। 

किसी को ईमेल भेजने के लिए हमें मुख्यतः 4 चीजो की आवश्यकता होती हैं।….

1. इंटरनेट की सुविधा।
2. मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस।
3. खुद का ईमेल एड्रेस।
4. जिसे ईमेल भेजना हो, उसका ईमेल एड्रेस।

अब ये ईमेल एड्रेस क्या है। यह नीचे लेख में पढ़ें।


Email Address क्या होता है

इंटरनेट पर ईमेल एड्रेस उस व्यक्ति का पता होता है। जिसपर हम ईमेल यानी इलेक्ट्रॉनिक पत्र भेजते है। चलिये Email Address Kya Hota Hai Example के माध्यम से समझते हैं। जैसा की आप जानते है। कि पुराने समय में किसी व्यक्ति को पत्र भेजने के लिए पहले पत्र को लिफाफे में पैक किया जाता था। 

फिर लिफाफे में पत्र भेजने वाले (प्रेषक) और पत्र प्राप्त करने वाले (प्राप्तकर्ता) का नाम, पता लिखा होता था। ठीक इसी प्रकार आज इंटरनेट पर अगर किसी को कोई ईमेल भेजना हो, तो उसका Email Address आपको मालूम होना चाहिए।


Email Address के कितने भाग होते है

ईमेल एड्रेस के दो भाग होते हैं। जिसमे पहले भाग को Username (उपयोगकर्ता का नाम) और दूसरे भाग को Domain Name (डोमेन नाम) कहा जाता है। इन दोनों को @ ऐट (At The Rate) चिन्ह से विभाजित किया जाता हैं। चलिए एक ईमेल एड्रेस के उदाहरण से इसे अच्छे से समझते हैं। example@gmail.com एक Email Address है। 


यूजरनेम :- इसमें example एक Username यानी उपयोगकर्ता का नाम है। जिसे उपयोगकर्ता ईमेल एड्रेस बनाते समय अपने पसंद से चुनते हैं। यदि यूजर द्वारा चुना गया यूजर नेम उपलब्ध हो तो उन्हें उन पसंदीदा यूजरनेम मिल जाता है।

डोमेन नेम :- ईमेल एड्रेस में gmail.com डोमेन नेम हैं। जो एक Email Service Provider (ईमेल सेवा प्रदान करने वाला) कंपनी है। पुराने समय मे हम चिट्ठी लिखने के बाद उसे Letter Box में डालते थे। फिर वह चिट्ठी डाकघर, फिर डाकिया द्वारा सही पते तक पहुचाया जाता था। तो Email Address में gmail.com को आप लेटरबॉक्स, डाकघर और डाकिया के सम्मलित रूप समझ सकते है।

@ (At The Rate) :- ईमेल एड्रेस में यूजर नेम और डोमेन नेम के बीच @ का चिन्ह होता हैं। इसके होने से हमें ईमेल एड्रेस में साफ साफ पता चलता हैं। कि यूजरनेम example है और डोमेननेम gmail.com हैं। इस प्रकार ईमेल एड्रेस में @ सिंबल का काम यूजर नेम और ईमेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के डोमेननेम को विभाजित करना हैं।


ईमेल सर्विस प्रोवाइडर क्या होता है

दोस्तों, हमें ईमेल को Online टाइप करने और उसे सही ईमेल एड्रेस पर भेजने एवं हमारे ईमेल पते पर प्राप्त Email को पढ़ने के लिए Email Service Provider की जरूरत पड़ती हैं।

ईमेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी हमे ईमेल को भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है। Google द्वारा बनाया गया Gmail.com एक पॉपुलर ईमेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी हैं। जो हमे फ्री में Email की सेवा प्रदान करती हैं। 

इसके अलावे भी ईमेल सेवा प्रदान करने वाली अन्य कंपनियाँ भी हैं। जहाँ आप अपना Email Id बना सकते हैं। उनकी सूची ये हैं:- 

Yahoo! Mail
Outlook
Hotmail
ProtonMail
Zoho Mail
AOL Mail
iCloud Mail
Mail.com
GMX Mail


Email Address कैसे बनाये

ईमेल एड्रेस को Email Id भी कहा जाता हैं। आप मोबाइल या कंप्यूटर में Email Address बना सकते हैं। यहाँ मैं आपको Mobile से Email Id बनाने का तरीका बताने वाला हूँ। लेकिन अगर आप Computer से Email Id बनाना चाहते हैं। तो ये लेख कंप्यूटर से Email Id कैसे बनाये पढ़ें।

यहाँ मैं Mobile में Gmail पर अपना ईमेल Id बनाने जा रहा हूँ। इसलिए जीमेल पर ईमेल बनाने के कारण इसे Gmail ID कह सकते हैं। अब आप भी सीखना चाहते है कि बिना फोन नंबर के Email Id Kaise Banta Hai तो ये स्टेप्स करे।…


1. Gmail ऐप ओपन करें।

मोबाइल में Gmail ऐप को ओपन करके Profile फोटो पर क्लिक करें।



2. अब Add another account चुने।

अब सबसे नीचे Add another account का ऑप्शन मिलेगा। उसपर क्लिक करें।



3. फिर Set up email में Google पर क्लिक करें।

इसके बाद नए पेज Set up email में सबसे ऊपर Google का ऑप्शन चुनें। अब यदि आपने मोबाइल में लॉक लगा रखा है, तो उसका पासवर्ड डाले।



4. अब Create Account पर क्लिक करें।

फिर आप Create Account में जाकर For myself ऑप्शन पर क्लिक करें।



5. अपना पूरा नाम डालें।

अब आप अपना First Name और Last Name डालकर Next पर क्लिक करें।



6. अब अपना Birthday और Gender चुनें।

इसके बाद अपना Date of Birth यानी जन्मतिथि और Gender (लिंग) चुनें। एवं Next पर क्लिक कीजिए।



7. फिर Username टाइप करें।

अब आप नया Gmail Address के लिए यूजर नेम टाइप करें और Next पर क्लिक करें। यदि सिंपल यूजर नेम डालने पर रेड error आ रहा हैं, तो इसका मतलब है कि वह यूज़रनेम पहले से ही कोई यूज कर रहा हैं। ऐसे में कोई नया Username टाइप करें।




8. इसके बाद Gmail Id का पासवर्ड बनाये।

अब आप अपने नया जीमेल अकाउंट के लिए मजबूत पासवर्ड बनाएं। मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए Letters, Numbers और Symbols का प्रयोग करें। फिर पासवर्ड डालने के बाद Next पर क्लिक करें



9. अब Yes, I'm in पर क्लिक करें।

जीमेल का पासवर्ड डालने के बाद नीचे Yes, I'm in बटन पर क्लिक करें। फिर अगले पेज में Next बटन पर क्लिक कीजिए।



10. अंत मे Privacy and Terms को Agree करें।

अब Google की प्राइवेसी एंड टर्म्स को अपनी सहमति देने के लिए नीचे I agree बटन पर क्लिक करें।



इतना करने के बाद आपके फ़ोन के Gmail App में नया Gmail Address बनकर ऐड हो जाएगा। यदि आपने यह ईमेल id दुसरो के लिए बनाया है। तो अपने मोबाइल से Gmail Account रिमूव करने के लिए यह लेख पढ़ें।



Gmail Address में Phone नंबर कैसे Add करें

आपने अपने मोबाइल से नया Gmail Id बना लिया हैं। लेकिन उसमें Recovery फोन नंबर नही जोड़ा हैं। तो जरूर से मोबाइल नंबर Add कर लें। जब आप अपने Gmail अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं। तो इस फोन नंबर के ऐड होने से पासवर्ड को Reset कर सकते हैं। तो Gmail में Number Add करने के लिए ये तरीका अपनाए।

1. Gmail App को खोले।

2. अब प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करके Manage
 your Google Account पर क्लिक कीजिए।

3. फिर Personal info में जाएं।

4. अब Contect info में PHONE का ऑप्शन चुनें।

5. इसके बाद Phone Number में Add now पर क्लिक करें।

6. फिर जीमेल का पासवर्ड डालकर Next बटन चुने।

7. अब मोबाइल नंबर डाले और नीचे Next पर क्लिक करके GET CODE पर क्लिक करें।

8. अंत मे कोड (OTP) डालकर नीचे VERIFY पर क्लिक करें।

बस अब आपके ईमेल एड्रेस में फोन नंबर जुड़ जाएगा।


ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है

क्या आप भी अन्य लोगों की तरह Email और Gmail को एक ही समझते हैं। यदि हाँ… तो आप वास्तव में गलत हैं। क्योंकि ईमेल और जीमेल में अंतर होता हैं। अगर आप यह लेख शुरू से पढ़ते आ रहे हैं। तो आप Email और Gmail के बीच फर्क को समझ गए होंगे। लेकिन फिर भी आप नही समझ पाए हैं। तो चलिए समझते हैं।

1. Email का फुल फॉर्म " Electronic mail" (इलेक्ट्रॉनिक मेल) होता हैं। जबकि Gmail का फुल फॉर्म "Google mail" होता है।

2. किसी भी इलेट्रॉनिक डिवाइस (जैसे मोबाइल, कंप्यूटर) से भेजे गए mail को Email कहां जाता हैं। ईमेल किसी को भी Online पत्र भेजने का आधुनिक तरीका हैं। जबकि Gmail गूगल का एक प्रोडक्ट हैं। जो आज के समय मे लोकप्रिय ईमेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी हैं। जो हमारे ईमेल को दूसरे ईमेल एड्रेस तक पहुचाता है।

3. Email को हम पुराने समय के पत्र (चिट्ठी) के आधुनिक रूप समझ सकते है। और Gmail को हम लेटर बॉक्स, डाकघर, डाकिया का सम्मलित रूप समझ सकते हैं।

4. Email का अविष्कार 1974 में हुआ। जबकि Gmail का अविष्कार 2004 में हुआ।


Email Address और Gmail Address में क्या फर्क हैं

ईमेल एड्रेस और जीमेल एड्रेस में फर्क होता हैं। हम चाहे किसी भी ईमेल सर्विस प्रोवाइडर वेबसाइट पर अपना Email Address बनाते हैं। इन सभी को हम ईमेल एड्रेस कह सकते हैं। लेकिन Gmail Address केवल उन्हीं ईमेल एड्रेस को कह सकते है, जिसका डोमेन नेम Gmail.com हो।

चलिये एक उदहारण से समझते हैं, हम किसी भी ईमेल सर्विस प्रोवाइडर जैसे :- Gmail, Yahoo, Hotmail, Outlook पर अपना ईमेल एड्रेस बनाते हैं। तो हम इन्हें ईमेल एड्रेस कह सकते हैं। जैसे:- 

example@gmail.com, example@yahoo.com, example@hotmail.com, example@outlook.com

ये सभी ईमेल एड्रेस हैं। लेकिन इनमें सभी जीमेल एड्रेस नही हैं, क्योंकि यहाँ किसी ईमेल एड्रेस बनाने में Yahoo Mail की ईमेल सर्विस, किसी मे Hotmail की ईमेल सर्विस, किसी मे Outlook की ईमेल सर्विस का उपयोग किया हैं।

यहाँ केवल एक ही ईमेल एड्रेस में Gmail की ईमेल सर्विस का उपयोग किया गया है। इसलिए यहाँ सिर्फ example@gmail.com ही एक Gmail Address है।

इस प्रकार हर Gmail Address एक ईमेल एड्रेस तो होता हैं। लेकिन हर Email Address एक जीमेल एड्रेस नही होता हैं।


Email Address से जुड़े पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)



Email का आविष्कार कब और किसने किया?

Email का आविष्कार 1972 में रे टॉमलिंसन ने किया था। इन्होंने ही पहला ईमेल संदेश भेजा और ईमेल के लिए सर्वप्रथम @ चिन्ह का चयन किया। लेकिन Email का औपचारिक आविष्कार भारतीय अमेरिकी वीए शिवा अय्यदुरई ने 1978 में किया था।


Email Address में इस चिन्ह @ को क्या बोलते हैं?

सभी ईमेल एड्रेस में यह @ Symbol अवश्य होता हैं। इस @ चिन्ह को At (ऐट) या At The Rate बोलते हैं।


Email का Full Form क्या होता हैं?

Email का Full Form "Electronic mail" (इलेक्ट्रॉनिक मेल) होता है।


ईमेल को हिंदी में क्या कहते हैं?

Email को हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक मेल, विपत्र या विद्युत डाक कहा जाता हैं।


Gmail Address क्या होता है?

Google की ईमेल सर्विस के उपयोग से बनाये गए ईमेल एड्रेस को Gmail Address कहा जाता हैं। example@gmail.com, Techfinehelp.in@gmail.com ,ये दोनों जीमेल एड्रेस के उदहारण हैं।


ईमेल एड्रेस में क्या लिखा जाता है?

अगर आप कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई फॉर्म भर रहे है। तो ईमेल के स्थान पर अपना Email Address डालें। यदि आपका ईमेल एड्रेस नही बना है, तो ऊपर लेख पढ़कर बना सकते है।


Email Id क्या होता हैं?

किसी भी ईमेल सर्विस प्रोवाइडर की मदत से बनाये जाने वाले ईमेल एड्रेस को ईमेल Id कहा जाता हैं।




आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों, आज के इस लेख को पढ़कर Email Address क्या होता है (What Is Email Address in Hindi) आप समझ गए होंगे। उम्मीद है, अब आपको ईमेल और जीमेल में अंतर पता चल गया होगा। यदि अभी तक आपने भी अपना ईमेल एड्रेस नही बनाया है। तो अवश्य बना ले।

अगर आप किसी अंजान व्यक्ति से सम्पर्क करने के लिए अपना मोबाइल नंबर शेयर नही करना चाहते है। तो ऐसी परिस्थिति में आप ईमेल आईडी शेयर करे। आपको यह लेख पसंद आया। तो इसे अपने दोस्तों में अवश्य शेयर करें।





SURAJ KUMAR

मेरा नाम सूरज कुमार है, मैं Techfinehelp.in का संस्थापक और लेखक हूँ। मुझे Technology, Internet, Blogging, Tips & Tricks आदि के बारे में सीखना और लोगों को इसके बारे में जानकारी देना अच्छा लगता है। facebook instagram twitter pinterest

Post a Comment

Previous Post Next Post