WhatsApp Kaise Banta Hai 2022 व्हाट्सएप्प अकाउंट कैसे बनाते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आपने नया स्मार्टफोन खरीदा हैं। और उसमे नया WhatsApp Account चालू करना चाहते हैं। लेकिन आपको मालूम नही है, कि WhatsApp Kaise Banta Hai या WhatsApp Kaise Banate Hain तो यह लेख आपके लिए हैं। आप एक स्मार्टफोन यूजर्स के लिए व्हाट्सएप्प के उपयोग को जानते ही होंगे। लेकिन आपने पहले कभी भी New WhatsApp ID नही बनाया हैं।

तो आप निश्चित रहें, क्योंकि यहाँ मैं आपको बेसिक से WhatsApp Account Kaise Banaye स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूँ। इसलिए पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Kaise Banta Hai
WhatsApp Kaise Banta Hai 2022




 🔎Table Of Contents




 

WhatsApp Kya Hai


क्या आपने WhatsApp का नाम पहली बार सुना हैं। इसलिए आपको मालूम नही हैं, कि WhatsApp क्या होता हैं? WhatsApp Kaise Chalaye तो चलिए इसके बारे में आपको जानकारी देते हैं। WhatsApp एक इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन हैं। जो हमें इंटरनेट के माध्यम से संदेशों को भेजने की सुविधा प्रदान करता हैं। आज आप व्हाट्सएप्प का उपयोग टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो, डाक्यूमेंट्स फाइल्स आदि भेजने के लिए भी कर सकते हैं।

साथ ही आप इस ऐप की मदद से आप अपने दोस्तों, फैमिली को अपना लाइव Location शेयर कर सकते हैं। और उनसे इंटरनेट कनेक्शन होने पर Voice और Video Call भी कर सकते हैं। इसके अलावे आप व्हाट्सएप्प में ग्रुप बना सकते हैं। WhatsApp का उपयोग 180 देशों में 2 अरब से ज्यादा लोग करते हैं। WhatsApp के संस्थापक जान कौम और ब्रायन ऐक्टन ने किया हैं। 

WhatsApp का उपयोग आप Android और iOS के साथ वेब वर्शन में कर सकते हैं। आप भी व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प डाउनलोड करें। इसके बाद WhatsApp Account Banaye. इसकी जानकारी चलिये जानते हैं।



WhatsApp Kaise Download Kare


WhatsApp पर अकाउंट बनाने के लिए आपके Mobile में WhatsApp डाउनलोड होना चाहिए। आपके स्मार्टफोन में WhatsApp Kaise Load Hoga इसके लिए यदि आप एक एंड्राइड यूजर हैं। तो प्लेस्टोर को ओपन करें और Whatsapp सर्च करें। इसके बाद Install पर क्लिक करें। अब आपके फ़ोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड हो जायेगा। 

आप यहाँ नीचे Download पर क्लिक करके भी व्हाट्सएप्प Loading कर सकते हैं।👇


अगर आप एक iPhone यूजर हैं, तो आप App Store से WhatsApp को Download कर सकते हैं। चलिये अब व्हाट्सएप्प अकाउंट बनाने का तरीका सीखते हैं।



WhatsApp Kaise Banta Hai | व्हाट्सएप्प कैसे बनता हैं


आपने अपने स्मार्टफोन में WhatsApp को डाउनलोड कर लिया हैं। तो अब WhatsApp Account बनाने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। यही नंबर आपका व्हाट्सएप्प नंबर होगा। जिसके माध्यम से आपके संपर्क वाले अन्य व्हाट्सएप्प यूजर आपके साथ फोटो, वीडियो, मैसेज आदि सांझा करेंगे। तो अपना WhatsApp बनाने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. WhatsApp को ओपन करें।

2. अब व्हाट्सएप्प की प्राइवेसी पॉलिसी और टर्म्स ऑफ सर्विस को एक्सेप्ट करने के लिए AGREE AND CONTINUE पर क्लिक करें।



3. इसके बाद अपना phone number डालकर नीचे NEXT पर क्लिक करके OK दबाएं।



4. अब आपके दिए गए नंबर पर एक OTP का SMS आएगा। उस ओटीपी को डालने का बाद आपके व्हाट्सएप्प अकाउंट का Verification Complete हो जायेगा।



5. इसके बाद Profile info पेज में अपना नाम डालें और ऊपर कैमरे के आइकॉन पर क्लिक करके Gallery का ऑप्शन चुनें।



6. अब गैलरी में कोई फ़ोटो चुनें, जिसे आप अपने व्हाट्सएप्प DP में लगाना चाहते हैं। फिर Done पर क्लिक करके NEXT पर क्लिक करें।


बस इतना करने के बाद आपका WhatsApp Account बन जाएगा। आपका व्हाट्सएप्प आईडी तो बन गया। लेकिन क्या आप WhatsApp Use कैसे करें? जानते हैं। आप किसी व्हाट्सएप्प पर मैसेज, फोटो, वीडियो आदि कैसे भेजेंगे। तो आगे व्हाट्सएप्प चलाने का तरीका बताया है।



WhatsApp Par Message Kaise Bheje


आपने बताएं गए स्टेप्स को पूरा करके अपना व्हाट्सएप्प अकाउंट बना लिया है। तो अब आपको WhatsApp पर फोटो, वीडियो, Text मैसेज भेजने का बेसिक ज्ञान होना चाहिए। इसलिए पहली बार किसी के व्हाट्सएप्प पर मैसेज भेजने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

1. WhatsApp को ओपन करें।

2. अब नीचे चैट के आइकॉन पर क्लिक करें।



3. इसके बाद आपके मोबाइल के कॉन्टेक्ट में Saved मोबाइल नंबर के WhatsApp अकाउंट दिखेंगे। आप जिसे मैसेज भेजना चाहते हैं, वह कॉन्टेक्ट पर क्लिक करें।



4. अब नीचे Massage पर क्लिक करके अपना मैसेज (जैसे :- Hello) टाइप करें और Send पर क्लिक करें।


इस तरह आप अपने कॉन्टेक्ट में शामिल लोगो को मैसेज भेजेंगे। तो वह व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट आपके WhatsApp के होम पर आ जाएगा। जिसे अब आप फोटो, वीडियो भेजना चाहते हैं। तो उसका तरीका आगे पढ़ सकते हैं।



Whatsapp Par Photo Kaise Bheje


अपने फ्रेंड्स, फैमिली के साथ WhatsApp पर फोटो, वीडियो शेयर करना चाहते हैं। तो सबसे पहले ऊपर बताएं गए तरीके से Text मैसेज भेजें। इसके बाद फोटो, वीडियो भेजने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. व्हाट्सएप्प को ओपन करें

2. अब किसी व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट पर क्लिक करें।



3. फिर नीचे Massage के बगल में पिन आइकॉन पर क्लिक करके Gallery में जाएं।



4. इसके बाद गैलरी में वह फोटो या वीडियो को सेलेक्ट करें और Send पर क्लिक करें।


इतना करते ही वह फोटो, वीडियो शेयर हो जाएगा। ध्यान रहे WhatsApp का यूज करते समय आपका मोबाइल इंटरनेट से कनेक्टटेड यानी Mobile Data या WiFi चालू होना चाहिए। अन्यथा मैसेज, फोटो, वीडियो आदि अपने गंतव्य व्हाट्सएप्प अकाउंट पर नही जायेगा।



WhatsApp Account बनाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


WhatsApp Account कैसे बनाएं?

व्हाट्सएप्प अकाउंट बनाने के लिए प्लेस्टोर से WhatsApp डाउनलोड करें। अब आपको एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। आपके पास मोबाइल नंबर हैं, तो अपना नया WhatsApp अकाउंट बनाने की प्रक्रिया ऊपर लेख में सीख सकते हैं।


WhatsApp पर मैसेज, फोटो, वीडियो कैसे भेजें?

व्हाट्सएप्प पर किसी को पहली बार मैसेज, फोटो, वीडियो भेजने के लिए आपका व्हाट्सएप्प अकाउंट बना हुआ है। अब सबसे पहले आप अपने फैमिली या दोस्त के व्हाट्सएप्प पर Text मैसेज भेजना होगा। इसके बाद आप फोटो, वीडियो भी शेयर कर पाएंगे। इसके बारे में आप ऊपर लेख में सीख सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आपने पहले कभी भी व्हाट्सएप्प अकाउंट नही बनाया था। तो आप इस लेख में WhatsApp Kaise Banta Hai 2022 मोबाइल में आप सीख गए होंगे। साथ ही लेख में मैंने आपको अपने फैमिली और दोस्तों से कनेक्टेड रहने के लिए WhatsApp पर मैसेज, फोटो, वीडियो भेजने का तरीका बताया हैं।

वैसे आप व्हाट्सएप्प का उपयोग और बेहतर तरीके से करना चाहते हैं। तो आप यह लेख "WhatsApp Tricks In Hindi" लेख को अवश्य पढ़ें। बाकी आपको यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post