PDF File Kaise Banaye - Mobile से पीडीएफ बनाने का तरीका (2022)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

हेल्लो दोस्तों, क्या आप भी नही जानते हैं कि पीडीएफ फाइल क्या होता है? यदि हाँ! तो आज हम जानेंगे कि PDF Kya Hota Hai और अपने Mobile से PDF File Kaise Banaye । तो इसके लिए इस लेख को अंत तक पढ़ते रहिये।

वर्तमान समय इंटरनेट का हैं। यहाँ सभी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं। ऐसे में यदि आपको कोई डॉक्यूमेंट Online किसी को भेजनी हो। तो आप उस डॉक्यूमेंट को PDF File में परिवर्तित करके आसानी से भेज सकते हैं।


PDF File Kaise Banaye
Pdf File Kaise Banaye 2022

लेकिन आप नही जानते कि पीडीएफ फाइल का मतलब क्या होता है। तो आज के इस लेख में मैंने आपको पीडीएफ के बारे में विस्तार से बताया हैं। मगर इससे पहले मैंने अपने पिछले आर्टिकल में आपको 15+ व्हाट्सएप्प टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताया था। उम्मीद है आपको वह लेख अवश्य पसंद आया होगा।


तो चलिए आज के इस लेख पीडीएफ फाइल कैसे बनाये शुरू करते हैं।



 🔎Table Of Contents



 

PDF क्या होता हैं


PDF एक तरह का File फॉर्मेट हैं। PDF का Full Form "पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फोल्डर" ( Portable Document Folder) होता हैं। इस File Format को 1990 में अडोबी (Adobe) कंपनी द्वारा बनाया गया था।

पीडीएफ फॉर्मेट का उपयोग से Ebook, Document, Text फाइलो को पढ़ने वाला फाइल यानी Readible बनाया जाता हैं। वर्तमान समय मे प्रिंटिंग के लिए पीडीएफ एक पॉपुलर फाइल फॉर्मेट हैं।


इस फॉर्मेट की सबसे खास बात यह है। कि इस फॉर्मेट में बनाये गए डॉक्यूमेंट, टेक्स्ट फाइलो को अन्य डिवाइसो (कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट इत्यादि) में खोलने पर इसमें Layout, Text, Images इत्यादि बिल्कुल भी खराब नही होते हैं। पीडीएफ फाइलो को पढ़ने के लिए डिवाइसो में PDF Reader सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ती हैं।


पीडीएफ फाइल का एक्सटेंशन .pdf होता हैं। जिसकी मदद से इस तरह के फाइलो कि आसानी से पहचान की जा सकती हैं। आप अपने जरूरी दस्तावेज को पीडीएफ फाइलो में कन्वर्ट करके अपने मोबाइल में रख सकते है। यानी अब अपने कागजी दस्तावेज को अपने साथ रखने की झंझट खत्म।


वर्तमान में आप ऑनलाइन जो भी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, कोविद-19 सर्टिफिकेट, या किसी एग्जाम का रिजल्ट, एडमिट कार्ड इत्यादि डाऊनलोड करते हैं, ये सभी PDF फॉर्मेट में ही होती हैं।


ये भी पढ़े:- YouTube की आईडी कैसे बनाएं?


पीडीएफ के फायदे


1. आप अपने डॉक्यूमेंट, फोटो, टेक्स्ट फाइलो को पीडीएफ में कन्वर्ट करके आसानी से ऑनलाइन किसी के साथ शेयर कर सकते हैं।

2. आप अपने PDF फाइलो में लॉक (Password) लगाकर इन्हें और भी सुरक्षित कर सकते हैं।

3. पीडीएफ फाइलो को सभी डिवाइसो ( कंप्यूटर, टेबलेट, मोबाइल इत्यादि) में PDF Reader की मदद से आसानी से पढ़ा (यानी देखा) जा सकता हैं।

4. पीडीएफ फाइलो में पसंदीदा फॉण्ट, टेक्स्ट का Colour चेंज, हायपरलिंक, फोटो, वाटरमार्क ऐड किया जा सकता है।

5. PDF फाइलो को पढ़ने के लिए इसे ओपन करके Zoom In और Zoom Out करके अपने हिसाब से इसमे Text Size को बड़ा छोटा कर सकते हैं।

6. पीडीएफ फाइलो का आप प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।


पीडीएफ के नुकसान


1. PDF फाइलो को किसी भी डिवाइस में पढ़ने के लिए PDF रीडर सॉफ्टवेयर (App) की आवश्यकता पड़ती हैं।

2. PDF फाइलो को Edit करना मुश्किल होता हैं। क्योंकि इसे एडिट करने वाले सॉफ्टवेयर फ्री में नही आते हैं।

3. पीडीएफ फाइलो का टेक्स्ट एडिट करना कठिन होता हैं, क्योंकि इसमें डेटा इमेज के रूप में स्टोर रहता हैं।


ये भी पढ़े:- नया ईमेल आईडी कैसे बनाये?


पीडीएफ फाइल कैसे बनाये

आप मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बना सकते हैं। तो PDF बनाने के लिए कई सारे Apps और वेबसाइट हैं, जिनकी सहायता से आप पीडीएफ फाइल आसानी से बना सकते हैं।


लेकिन मुझे ये नही पता है कि आप किस तरह के फाइल फॉर्मेट का PDF बनाना चाहते है। इसलिए मैं यहाँ आपको 3 तरह के फाइल फॉर्मेट को पीडीएफ फाइल बनाना सीखा रहा हूँ, जो ये हैं:-



नोट्स, फोटो का पीडीएफ फाइल कैसे बनाये


क्या आपके पास Exam या किसी अन्य विषयों से संबंधित कोई नोटबुक (यानी Notes) हैं। जिसका आप पीडीएफ फाइल बनाकर ऑनलाइन किसी को शेयर करना चाहते हैं। या फिर कोई Photos हैं, जिसका आप पीडीएफ बनाना चाहते हैं।


तो इसके लिए आप अपने मोबाइल में नोट्स का फोटो फोटो खींच लीजिए। और इसके बाद गूगल प्लेस्टोर से IMG2PDF एप्प को डाऊनलोड कीजिए। अब Photos या नोट्स के फोटो को पीडीएफ में बदलने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


Step1. आपने प्लेस्टोर से IMG2PDF एप्प को डाउनलोड कर लिया है। तो उसे ओपन करके Plus के आइकॉन (+) पर क्लिक कीजिए।


Step2. अब Select by pictures पर क्लिक करके फोटो या नोट्स को चुनिए। और ऊपर DONE पर क्लिक कीजिए।


Step3. इसके बाद CONVERT TO PDF पर क्लिक कीजिए।


Step4. अब यहाँ (1) आप पीडीएफ का File Name रख सकते हैं, और (2) Compress images में पीडीएफ फाइल के साइज को कम-ज्यादा कर सकते है, और साथ ही (3) Protect with password? में PDF फाइल को सिक्योर करने के लिए पासवर्ड लगा सकते है।


Step5. अब फिर से CONVERT TO PDF पर क्लिक कीजिए।


अब आपके फोटोज का पीडीएफ फाइल बनकर तैयार हो गया होगा। ये PDF File आपको आपके फोन के इंटर्नल स्टोरेज में Image To Pdf फोल्डर में मिलेगा।


ये भी पढ़े:- 50KB का फोटो कैसे बनाये Online


डॉक्यूमेंट का पीडीएफ कैसे बनाते हैं

आपने ऊपर फोटो, नोट्स का पीडीएफ बनाना सीख लिया। अब यदि आपके पास कोई Document, ( जैसे :- id Card, सर्टिफिकेट आदि ) हैं। जिसका आप पीडीएफ फाइल बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


Step1. सबसे पहले प्लेस्टोर से PDF Scanner एप्प को डाउनलोड कीजिए।


Step2. अब कैमरा के आइकॉन पर क्लिक कीजिए। इसके बाद डॉक्यूमेंट को स्कैन करके फोटो पर क्लिक करें।


Step3. इसके बाद डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करके Done पर क्लिक कीजिए और अब Save पर क्लिक कीजिए।


Step4. पीडीएफ फाइल का नाम रखकर फिर से SAVE पर क्लिक करें।


बस सब आपके डॉक्यूमेंट का पीडीएफ फाइल बनकर आपके फोन में सेव हो जाएगा।


ये भी पढ़े:- Gmail Id डिलीट कैसे करें?


Text फाइल का पीडीएफ कैसे बनाये


यदि आपके पास कोई Text फाइल है। जिसे आप अच्छे से कस्टमाइज करके ( यानी टेक्स्ट में Heading, SubHeading, Bold, Italic, UnderLine, Links इत्यादि Add करके) पीडीएफ फाइल बनाना चाहते हैं। तो आगे के स्टेप्स को पूरा करें।


Step1. सबसे पहले प्लेस्टोर से Text To PDF Converter एप्प को डाउनलोड कीजिए।


Step2. अब एप्प को ओपन करके Create Pdf पर क्लिक कीजिए।


Step3. इसके बाद PDF with editor पर क्लिक करें।


Step4. अब पीडीएफ का Title डालिये। और नीचे अपने Text को टाइप कीजिए ( या टेक्स्ट फाइल के टेक्स्ट को पेस्ट कर दे) और Text का एडिट कर ले। अब Proceed पर क्लिक करें।


Step5. इसके बाद CREATE PDF के बटन पर क्लिक कीजिए।


बस आपका टेक्स्ट फाइल का पीडीएफ बनकर तैयार हो गया है।


ये भी पढ़े:


आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो हमें उम्मीद हैं। मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाये आप समझ गए होंगे। अब आपको पीडीऍफ़ फुल फॉर्म इन हिंदी किसी से पूछने की जरूरत नही है। यदि आपके पास किसी अन्य तरह का File फॉर्मेट है। जिसे आप पीडीएफ में कन्वर्ट करना चाहते हैं।


तो आप ऑनलाइन SmallPdf वेबसाइट पर जाकर उन फाइलो को पीडीएफ में बदल सकते हैं। यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अवश्य शेयर करें। बाकी लेख को अंत तक पढ़ने के आपका धन्यवाद।


Post a Comment

Previous Post Next Post