WhatsApp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye 2023 - पूरी जानकारी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, WhatsApp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye. आप भी व्हाट्सएप्प पर अपने पर्सनल मैसेज, फोटो, वीडियो को सिक्योर करने के लिए, WhatsApp पर Fingerprint Lock सेट करना चाहते हैं। ताकि आपके फोन में आपके अलावे, आपके व्हाट्सएप्प अकाउंट के पर्सनल चैट, मैसेज को कोई अन्य पर्सन नही देख पाएं। सिर्फ आप ही अपने फिंगरप्रिंट से व्हाट्सएप्प का लॉक खोल सकें। तो इसके लिए, आपको अपने मोबाइल में किसी अन्य ऐप को इनस्टॉल करने की जरूरत नही हैं।

WhatsApp Me Fingerprint Lock Kaise Lagaye
WhatsApp Me Fingerprint Lock Kaise Lagaye 2023

क्योंकि WhatsApp में पहले से Fingerprint Lock का प्राइवेसी सेटिंग्स मौजूद होता हैं। लेकिन हाँ!.. आप अपने व्हाट्सएप्प में फिंगरप्रिंट लॉक, तभी लगा सकते हैं, जब आपके स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद हों। यानी आपका डिवाइस Fingerprint को सपोर्ट करना चाहिए। तभी आपके WhatsApp के Privacy Settings में Fingerprint lock का फीचर दिखाई देता हैं। जिसे इनेबल करके व्हाट्सएप्प में फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते हैं। अगर आपके स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नही हैं। तो ऐसे में आप अपने फोन में App Lock के जरिए, WhatsApp में Pattern या Password Lock लगा सकते हैं। 

तो चलिए WhatsApp Par Finger Lock Kaise Lagate Hain जानते हैं।


WhatsApp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye

आपको भी WhatsApp पर Finger Lock लगाना हैं। तो इसके लिए आप 2 महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें। पहला यह कि आपका स्मार्टफोन फिंगरप्रिंट सपोर्टेड हों और दूसरा आपके स्मार्टफोन डिवाइस की Security सेटिंग्स में, आपके अंगुली (यानी Finger) का Fingerprint सेव यानी Register होना चाहिए। आपने अपने फोन में पहले कभी भी फिंगरप्रिंट लॉक लगाया हैं। तो ऐसे में आपके फोन में, आपके फिंगरप्रिंट का डेटा सेव होगा। तो ऐसे में व्हाट्सअप पर Fingerprint Lock लगाने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. WhatsApp को ओपन करें।

2. अब ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक कीजिए।



3. फिर Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।



4. इसके बाद Privacy पर क्लिक करें।



5. अब प्राइवेसी सेटिंग्स में नीचे Fingerprint lock पर क्लिक करें।



6. इसके बाद Unlock with fingerprint बटन पर क्लिक करें।



7. अब फिंगरप्रिंट सेंसर पर अपना Fingerprint लगाएं।



8. इसके बाद आपको आपके WhatsApp में Automatically lock के लिए 3 तरह के ऑप्शन मिलेंगे। ये ऑप्शन मतलब सहित ये हैं।

○ Immediately :- व्हाट्सएप्प से बाहर आने पर तुरंत फिंगरप्रिंट लॉक लग जायेगा।

○ After 1 minute :- व्हाट्सएप्प से बाहर आने के 1 मिनट के बाद फिंगर लॉक लगेगा।

○ After 30 minutes :- व्हाट्सएप ऐप को बंद करने के 30 मिनट्स यानी आधा घंटा के बाद फिंगरप्रिंट लॉक लगेगा।


इनमें से अपने अनुसार किसी ऑप्शन को चुनें। वैसे तो इसमें पहले से ही ○ After 1 minute का ऑप्शन सेलेक्टेड रहता हैं। लेकिन अगर आप मुझसे जानना चाहते हैं, कि आपको इनमें से कौन सा ऑप्शन आपको सेलेक्ट करना चाहिए। तो मैं आपको ○ Immediately ऑप्शन सेलेक्ट करने का सलाह दूँगा। क्योंकि इस ऑप्शन के सेलेक्टेड होने से, आप अपने स्मार्टफोन में WhatsApp ऐप को यूज करने के बाद जैसे ही बाहर निकलते हैं। वैसे ही तुरंत व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक लग जाता हैं। 


WhatsApp Par Fingerprint Lock Nhi Lag Rha Hai

आप भी अपने फिंगरप्रिंट सेंसर वाले स्मार्टफोन में व्हाट्सएप्प पर Fingerprint Lock लगाना चाहते हैं। और इसके लिए आपने ऊपर लेख में बताया गया WhatsApp Par Fingerprint Lagane Ka Tarika फॉलो किया हैं। लेकिन इससे आपके व्हाट्सएप्प में फिंगरप्रिंट लॉक नही लग रहा हैं। यानी आप जैसे ही ऊपर बताये गए स्टेप 6 में Unlock with fingerprint बटन पर क्लिक करते है।तो आपके स्क्रीन पर Set Up Fingerprint का मैसेज दिखाई दे रहा हैं। कुछ इस तरह –


और मैसेज में OK पर क्लिक करने पर भी व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक नही लग रहा हैं। तो इसका कारण यह है, कि आपके स्मार्टफोन डिवाइस में, पहले से आपका फिंगरप्रिंट रजिस्टर्ड यानी Set Up किया हुआ नही हैं। ऐसे में सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में अपना Fingerprint Save करें। फिंगरप्रिंट सेटअप कम्पलीट करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में Settings ऐप को ओपन करें। फिर Security> Fingerprint> Add fingerprint में जाकर फिंगरप्रिंट स्कैनर के जरिए, अपना फिंगरप्रिंट Add करें। इसके बाद ऊपर लेख में बताया गया WhatsApp में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने की प्रक्रिया को फॉलो करें। जिससे अब आपके व्हाट्सएप में फिंगर लॉक लग जाएगा। 


WhatsApp Fingerprint Lock Kaise Hataye

आपने भी व्हाट्सएप्प पर फिंगरप्रिंट लॉक इनेबल कर किया था। लेकिन अब आप किसी कारण से इस Fingerprint Lock को हटाना यानी Disable करना चाहते हैं। तो इसके लिए WhatsApp ऐप को ओपन करने के लिए, अपने फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर में अपना फिंगरप्रिंट लगाएं। अब व्हाट्सएप्प ओपन होने के बाद क्रमशः थ्री डॉट> Settings> Privacy> Fingerprint lock पर क्लिक करें। इसके बाद Unlock with fingerprint के सामने हरा रंग के बटन पर क्लिक करें। बस इतना करते ही आपके व्हाट्सएप्प का फिंगरप्रिंट लॉक Disable हो जायेगा। 


WhatsApp में Fingerprint Lock लगाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


Redmi, Samsung, Vivo, Oppo मोबाइल व्हाट्सएप पर फिंगर लॉक कैसे लगाएं?

आपके पास चाहे किसी भी ब्रांड का एंड्रॉइड स्मार्टफोन हो। अगर उस स्मार्टफोन में Fingerprint Sensor लगा हुआ हैं। तो आप ऊपर लेख में बताएं गए तरीके से आप इनमें से किसी भी स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते हैं। 

WhatsApp में Fingerprint Lock का Option नही आ रहा है, कैसे लाये?

अगर आपको भी WhatsApp के प्राइवेसी सेटिंग्स में Fingerprint Lock का ऑप्शन नही मिल रहा हैं। तो इसका कारण यह हैं, कि आपके स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नही हैं। क्योंकि व्हाट्सएप्प में Fingerprint Lock का ऑप्शन, सिर्फ उन स्मार्टफोन में ही देखने को मिलता हैं। जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद होता हैं। अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नही हैं। तो ऐसे में आप व्हाट्सएप्प में Fingerprint lock का ऑप्शन नही ला सकते हैं। ऐसे में आप अपने WhatsApp की प्राइवेसी के लिए, उसमें पासवर्ड या पैटर्न App Lock लगा सकते हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के इस लेख में आप WhatsApp Me Fingerprint Lock Kaise Lagaye समझ गए होंगे। मैंने इस लेख में व्हाट्सएप्प पर फिंगर लॉक लगाने के साथ साथ WhatsApp Se Fingerprint Lock Kaise Hataye के विषय मे भी जानकारी शेयर किया हैं। साथ ही इस लेख में व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाने से जुड़े, उन सभी प्रश्नों का जवाब दिया हैं। 

जिसके बारे में आपको यानी हमारे ब्लॉग के पाठकों को जानकारी अवश्य होनी चाहिए। ताकि आप बिना परेशानी व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक का इस्तेमाल कर सकें। आपको यह विस्तृत जानकारी पसंद आया, तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post