WhatsApp Chat Hide Kaise Kare 2023 - किसी का भी चैट छुपाएँ।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, WhatsApp Chat Hide Kaise Kare. व्हाट्सएप्प अपने दोस्त, फैमिली के साथ कोई मैसेज, फोटो, वीडियो शेयर करने के लिए एक बेस्ट इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप हैं। आप भी WhatsApp का उपयोग करते हैं। तो आपके व्हाट्सएप्प में किसी फ्रेंड्स, फैमिली, गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड का चैट अवश्य होगा। आप उन चैट्स को पर्सनल रखना चाहते हैं यानी आपके अलावा कोई अन्य व्यक्ति इन चैट्स ना देखें। 

इसलिए ऐसे में आप अपने WhatsApp में किसी चैट को छिपाना चाहते हैं। ताकि कोई पर्सन आपका व्हाट्सएप्प ओपन करें। तो वह चैट उस दिखाई ना दें। और आपके चैट की प्राइवेसी बनी रहें। तो आज के इस लेख में आप WhatsApp Chat Kaise Chupaye सीख जाएंगे। इसलिए लेख को अंत तक पढ़ें।

WhatsApp Chat Hide Kaise Kare
WhatsApp Chat Hide Kaise Kare 2023



WhatsApp Chat Hide Kaise Kare


WhatsApp के Home स्क्रीन से किसी चैट को Hide करने के लिए Archive का फीचर मिलता हैं। जिससे अगर आप किसी चैट को आर्काइव कर देते हैं। तो वह चैट दिखाई नही देता हैं। इस तरीके से व्हाट्सएप्प चैट छुपाने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. WhatsApp ओपन करें।

2. अब आप जिस भी चैट को Hide करना चाहते हैं, उसपर कुछ देर Long प्रेस करें।



3. इसके बाद ऊपर Archive Chat आइकॉन पर क्लिक करें।



इतना करते ही आपके WhatsApp में वह चैट नीचे Archived के अंदर चला जायेगा। लेकिन ध्यान रहे अगर आप Archive Chat में शामिल चैट में कोई मैसेज आता हैं। या फिर आप उस चैट में कोई मैसेज भेजते हैं। तो वह चैट Archive से निकलकर स्वतः WhatsApp के Home Screen पर दिखाई देने लगेगा। ऐसे में आप Keep Chats Archive सेटिंग्स कर सकते हैं। इसके बारे में नीचे लेख में बताया हैं।



WhatsApp Par Chat Kaise Chupaye


आपने भी WhatsApp में किसी Chat को Hide करने के लिए चैट को Archive किया हैं। लेकिन उस चैट पर कोई मैसेज आने पर व्हाट्सएप्प होम स्क्रीन पर टॉप में वह चैट दिखाई देने लगता हैं। तो इससे बचने के लिए आप WhatsApp में Keep Chats Archive Settings को इनेबल कर सकते हैं। जिससे Archive किये गए चैट पर कोई मैसेज भी आता हैं। 

तो भी वह चैट Archive Chat के अंदर ही रहेगा। यानी स्वतः आर्काइव से बाहर नही आयेगा। इस सेटिंग्स को करने के लिए सबसे पहले ऊपर बताएं गए तरीके से व्हाट्सएप्प में किसी चैट को Hide करें। इसके बाद आगे के स्टेप्स फॉलो करें।


1. WhatsApp के Home Screen में सबसे नीचे Archived ऑप्शन पर क्लिक करें।



2. अब यहाँ ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करें।



3. फिर Archive settings पर क्लिक करें।



4. इसके बाद Keep chats archived के पास बटन पर क्लिक करके इनेबल करें।


बस इतना करते ही आपके द्वारा आर्काइव किये गए चैट पर कोई मैसेज आयेगा। तो वह चैट आर्काइव से बाहर नही आयेगा। इस सेटिंग्स को इनेबल करने के बाद आपके WhatsApp के होम स्क्रीन में किसी भी चैट से पहले टॉप पर Archived का ऑप्शन मिलेगा। जिसपर क्लिक करके आप Hide किये गए चैट देख सकते हैं। उसपर मैसेज भेज सकते हैं।



WhatsApp Chat Unhide Kaise Kare


आपने भी व्हाट्सएप्प पर Archive सेटिंग्स के जरिए किसी चैट को Hide किया हैं। लेकिन अब आप उस चैट को किसी कारण से Unhide करना चाहते हैं। तो इसके लिए इन स्टेप्स को अपनाएं।

1. WhatsApp ओपन करें।

2. अब सबसे ऊपर या नीचे Archived ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद यहाँ आपके द्वारा Hide किये गए सभी चैट दिखाई देंगे। आप जिस भी चैट को Unhide करना चाहते हैं, उसपर Long Press करें।

4. अब आपको ऊपर Unarchive का ऑप्शन मिलेगा, जिसपर क्लिक करें।


बस इतना करने के बाद आपके द्वारा छिपाया गया चैट WhatsApp के होम स्क्रीन में दिखाई देने लगेगा। 



बिना आर्काइव का व्हाट्सएप चैट कैसे छुपाए?


हमारे ब्लॉग के बहुत से पाठक WhatsApp में बिना Archive किये चैट को Hide करना चाहते हैं। तो व्हाट्सएप्प में फिलहाल ऐसा कोई फीचर नही हैं। जिसकी मदत से आप Without Archive WhatsApp Chat Hide कर सकें। लेकिन अगर आपको अपने चैट्स की प्राइवेसी को लेकर बहुत चिंता रहती हैं। तो ऐसे में आप WhatsApp पर लॉक लगा सकते हैं। जिससे कोई भी बिना Lock खोलें। आपके व्हाट्सएप्प के पर्सनल मैसेज को पढ़ सकें। 


ये भी पढ़े:

Post a Comment

Previous Post Next Post