Instagram Par Chat Message Delete Kaise Kare - दोनों तरफ से (2023)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Instagram Chat Delete Kaise Kare आप भी अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। तो आप इंस्टाग्राम पर अपने दोस्त, GF, BF, फैमिली मेंबर या अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स से DM यानी डायरेक्ट मैसेज के जरिए चैटिंग अवश्य करते होंगे। जिससे आप इंस्टाग्राम पर जिन जिन लोगो से चैटिंग किया हैं। उनके Chats आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के इनबॉक्स में दिखाई देते हैं। उन चैट्स में आपके द्वारा लोगों से किये Messages मौजूद होते हैं। 

Instagram Par Chat Message Delete Kaise Kare
Instagram Par Chat Message Delete Kaise Kare 2023

जिसे आप प्राइवेसी या किसी अन्य कारण से, अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के इनबॉक्स से Chat को डिलीट करना चाहते हैं। या फिर अपने इंस्टाग्राम चैट में मौजूद Message को अपनी तरफ से या फिर दोनों Side से Delete करना चाहते हैं। इस लेख में आप इंस्टाग्राम की Chat Delete करने के साथ, Instagram Par Message Delete Kaise Kare स्टेप बाय स्टेप सीख जाएंगे। इसीलिए आज के इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। 


Instagram Message Delete Kaise Kare


आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के इनबॉक्स में किसी चैट के मैसेज डिलीट करना चाहते हैं। तो इंस्टाग्राम चैट में सिर्फ अपने तरफ से भेजें गए मैसेज को Delete यानी Unsend करने का ऑप्शन मिलता हैं। जिससे अगर आप अपने तरफ के मैसेज को डिलीट करते हैं। तो वह मैसेज सामने वाले इंस्टाग्राम यूजर (यानी आपने जिसको वह मैसेज भेजा हैं) के चैट से भी आपका Message Delete हो जाता हैं। ऐसे में आप इंस्टाग्राम पर किसी को गलती से या जान बूझकर भेजें गए मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं। तो इसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें।

2. अब ऊपर Messages आइकॉन पर क्लिक करें।

3. फिर आप जिस भी चैट्स के मैसेज डिलीट करना चाहते हैं। उस Chat पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आप अपनी तरफ से भेजें गए मैसेज पर कुछ देर प्रेस करें।

5. अब Unsend ऑप्शन पर क्लिक करें।


इसी तरह एक एक करके आप अपनी तरफ से भेजें गए सभी मैसेज डिलीट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके मैसेज सामने वाले के चैट्स से भी डिलीट हो जाएंगे। अगर आप इंस्टाग्राम पर किसी चैट में दोनों साइड से मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं। तो आगे इसका तरीका पढ़ें।



Instagram Chat Delete Kaise Kare


आप भी इंस्टाग्राम पर किसी चैट में दोनों तरफ से मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं। तो आपको मालूम ही होगा, कि इंस्टाग्राम चैट में अपनी तरफ से भेजे गए मैसेज को होल्ड करने पर Unsend यानी डिलीट करने का ऑप्शन मिलता हैं। लेकिन व्हाट्सएप की तरह इंस्टाग्राम पर सामने से आया हुआ मैसेज को डिलीट करने का कोई भी ऑप्शन नही मिलता हैं। ऐसे में अगर आप इंस्टाग्राम पर दोनों Side से Message को Delete करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर चैट को डिलीट करने की आवश्यकता पड़ती हैं। आप किसी भी कारण से इंस्टाग्राम चैट को डिलीट करने के लिए यह स्टेप्स फॉलो करें।


1. इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें।

2. अब ऊपर दायीं ओर Messages आइकॉन पर क्लिक करें।

3. फिर आप जिस पर्सन का चैट डिलीट करना चाहते हैं। उसके चैट को Hold यानी कुछ देर प्रेस करें।

4. इसके बाद Delete पर क्लिक करें।

5. अब चैट डिलीट को कन्फर्म करने के लिए पॉपअप में Delete ऑप्शन चुनें।


बस इतना करते ही आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के इनबॉक्स से वह Chat Delete हो जायेगा। इस तरह से आप अपने इंस्टाग्राम इनबॉक्स से फालतू के चैट्स को डिलीट कर सकते हैं। और साथ ही इससे आपके चैट के सभी Messages और Call History भी Delete हो जाता हैं। ध्यान रहें, इस तरह से चैट डिलीट करने से, चैट के सभी मैसेज सिर्फ आपके इंस्टाग्राम चैट से डिलीट हैं। सामने वाले के इंस्टाग्राम चैट में वह सभी मैसेज मौजूद रहते हैं।



Instagram Par All Chat Delete Kaise Kare


दोस्तों, आपको ऊपर लेख में इंस्टाग्राम पर चैट डिलीट का तरीका बताया हैं। उससे आप अपने इंस्टाग्राम के इनबॉक्स से एक एक करके सभी चैट डिलीट कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम पर बहुत से लोगों से चैटिंग करते हैं। जिससे आपके इनबॉक्स में बहुत से Chats और उसमें दोनों तरफ के Messages मौजूद हैं। तो ऐसे इन चैट्स को एक एक करके डिलीट करने में बहुत समय लगेगा। ऐसे में आप इंस्टाग्राम पर All Chat और Message को एक साथ डिलीट करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट होना चाहिए। अगर नही हैं, तो सबसे पहले आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Professional Account में Switch करें। इसके बाद आगे के स्टेप्स फॉलो करें।


1. इंस्टाग्राम को ओपन करें।

2. अब ऊपर Messages आइकॉन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करें।

4. अब Select chats का ऑप्शन चुनें।

5. इसके बाद आप अपने इनबॉक्स से जिन जिन चैट्स को डिलीट करना चाहते हैं। उसे सेलेक्ट करें।

6. अब नीचे Delete ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. फिर पॉपअप में Delete पर क्लिक करके सेलेक्ट किये गए Chats को डिलीट करना कन्फर्म करें।


बस इतना करते ही आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के इनबॉक्स में सेलेक्ट किया गया सभी चैट एक साथ डिलीट हो जायेगा। इंस्टाग्राम Inbox से All Chat को एक साथ डिलीट करने का ऑप्शन, सिर्फ प्रोफेशनल अकाउंट के ही मिलता हैं। 



Instagram पर Chat Message डिलीट करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


इंस्टाग्राम पर भेजे हुए मैसेज कैसे डिलीट करें?

आप भी व्हाट्सएप की तरह ही, इंस्टाग्राम पर किसी को गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं। ताकि सामने वाले के चैट से आपका मैसेज डिलीट हो जाए। जिससे वह पर्सन आपके Message को नही पढ़ पाएं। तो इसके लिए, आप अपने इंस्टाग्राम को ओपन करें। फिर इनबॉक्स में उस पर्सन के Chat में जाएं। फिर चैट में आप अपने तरफ के जिस भी मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं, उस मैसेज पर कुछ देर प्रेस करके रखें। फिर Unsend पर क्लिक करें। जिससे वह मैसेज आपके और सामने वाले के चैट से डिलीट हो जायेगा। 


इंस्टाग्राम पर आया हुआ मैसेज कैसे डिलीट करें?

आप व्हाट्सएप पर चैटिंग करते हैं। तो आपको मालूम ही होगा। कि व्हाट्सएप में हमें सामने वाला और अपना मैसेज यानी दोंनो तरफ के मैसेज को सेलेक्ट करके डिलीट करने का ऑप्शन मिलता हैं। लेकिन इंस्टाग्राम में सिर्फ अपने साइड के मैसेज को Delete करने का फीचर मिलता हैं। ऐसे में आप इंस्टाग्राम चैट में सामने वाले की तरफ से आया हुआ मैसेज और अपना मैसेज डिलीट करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको वह चैट डिलीट करना होगा। इसके लिए इंस्टाग्राम को ओपन करके, डिलीट करने वाले चैट पर कुछ देर प्रेस करें। फिर Delete पर क्लिक करें। चैट डिलीट होते ही, उसके All Message भी डिलीट हो जाएंगे। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के इस लेख में आप Instagram ki Chat Kaise Delete Kare समझ गए होंगे। यहाँ लेख में मैंने आपके साथ इंस्टाग्राम पर चैट को एक एक करके या All Chat को एक साथ डिलीट करने का तरीका बताया हैं। इसके साथ ही अपनी तरफ से और दोनों Side से Instagram Par Message Kaise Delete Karte Hain इसके बारे में भी विस्तार से जानकारी सांझा किया हैं। आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे शेयर करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post