Gmail, Facebook और Instagram Ka Password Kaise Dekhe 2023

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आप भी जानना चाहते हैं, कि Gmail, Facebook और Instagram Ka Password Kaise Dekhe. तो आज का यह लेख आपके बहुत काम आयेगा। आप भी एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं। और आप भी अपने मोबाइल में जीमेल, फेसबुक और इंस्टाग्राम आदि ऐप्प अवश्य उपयोग करते हैं। तो आपने भी Google, Facebook और Instagram Account बनाया ही होगा। 

अभी आप इन अकाउंट को अपने मोबाइल या लैपटॉप में लॉगिन करना चाहते हैं। लेकिन आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल अकाउंट का पासवर्ड याद नही हैं। इसलिए आप Apne Instagram, Facebook या Gmail Ka Password Kaise Dekhe सीखना चाहते हैं। तो यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ें।

Instagram Ka Password Kaise Dekhe
Instagram Ka Password Kaise Dekhe 2023


दोस्तों! आप अपने स्मार्टफोन में जीमेल, फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड तभी देख सकते हैं। जब आपने पहले कभी अपने मोबाइल में Facebook, Gmail और Instagram App में अकाउंट बनाते समय या फिर लॉगिन करते समय Password को Save किया हो। जी हाँ!.. जब आप इन ऐप्प में या Chrome ब्रॉउजर में कोई अकाउंट बनाते हैं या फिर Login करते हैं। तो वह यूजरनेम और पासवर्ड को सेव करने का पॉपअप मैसेज आता हैं।

अगर आपने भी उस समय जाने अंजाने में पॉपअप मैसेज में Save पर क्लिक किया होगा। तो आप भी अपने जीमेल, फेसबुक, इंस्टाग्राम या किसी अन्य अकाउंट का Google Par Save Password Dekhe सकते हैं। घबराइये नही!.. अधिकतर यूजर Save बटन पर क्लिक करते ही हैं। आपने भी किया ही होगा। जिससे वह पासवर्ड आपके Google Account यानी Gmail ID या फिर Chrome ब्रॉउजर में सेव हो गया होगा। 

जिसे अब आप उन Saved पासवर्ड को यहाँ लेख में बताये गए तरीको से देख सकते हैं। अपने इंस्टाग्राम, जीमेल, फेसबुक आदि अकाउंट का पासवर्ड देखने के 2 तरीके हैं। जिसमे पहला Google वाला और दूसरा Chrome Browser वाला तरीका हैं। 

तो चलिए इन दोनों तरीकों से अपने Instagram, Facebook और Google Ka Password Kaise Dekhe जानते हैं।….



 🔎Table Of Contents




Gmail, Facebook और Instagram Ka Password Kaise Dekhe


आप भी यह जीमेल, फेसबुक और इंस्टाग्राम का पासवर्ड पता करना चाहते हैं। तो यह Google Par Password Pata करने वाला तरीका है। जिसमे आप जीमेल अकाउंट में Saved पासवर्ड देखेंगे। तो इसके लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

1. Gmail ऐप्प को ओपन करें।

2. अब प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें।



3. इसके बाद Manage your Google Account पर क्लिक करें।



4. फिर Security ऑप्शन पर क्लिक करके Password Manager में जाएं।



5. अब पासवर्ड मैनेजर में नीचे आपको Facebook, Gmail, Instagram आदि सभी अकाउंट के Save पासवर्ड मिलेंगे। जिसमे आप जिस भी अकाउंट का पासवर्ड देखना चाहते है, उसपर क्लिक करें।



6. इसके बाद अपने स्मार्टफोन के लॉक को अनलॉक करें। फिर पासवर्ड देखने के लिए आँख (Eye) वाले आइकॉन पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आपको अपने गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट का (Current Password) पासवर्ड दिख जाएगा। जिससे अब आप अपने अकाउंट को किसी भी डिवाइस के यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते हैं।



Chrome Browser Me Google Facebook और Instagram Ka Password Kaise Dekhe


आप अपने मोबाइल के क्रोम ब्रॉउजर में पहले कभी भी फेसबुक, जीमेल, इंस्टाग्राम आदि का अकाउंट बनाया था या फिर लॉगिन किया था। और उस समय इन अकाउंट का पासवर्ड सेव किया था। तो आप Chrome Browser में भी अपने अकाउंट का पासवर्ड देख सकते हैं। इसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

1. मोबाइल में Chrome Browser ओपन करें।

2. अब थ्री डॉट पर क्लिक करें



3. इसके बाद Settings में जाएं।



4. फिर Passwords ऑप्शन पर क्लिक करें।



5. अब आप यहाँ जिस भी फेसबुक, जीमेल और इंस्टाग्राम अकाउंट का Saved पासवर्ड देखना चाहते हैं, उसपर क्लिक करें।



6. इसके बाद पासवर्ड देखने के लिए View आइकॉन पर क्लिक करके मोबाइल का लॉक खोलें।


बस इतना करते ही आपको अपने फेसबुक, जीमेल और इंस्टाग्राम का पासवर्ड पता चल जाएगा। जिससे अब आप उन अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं। इस तरह आप Chrome Me Save Password Kaise Dekhe समझ गए होंगे।



जीमेल, फेसबुक और इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे देखें वीडियो

    

Video credit :- Upcoming World



Google में Password देखने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


Gmail Ka Password Kaise Dekhe

मोबाइल में जीमेल अकाउंट का पासवर्ड देखने के लिए Gmail ऐप्प को ओपन करके Profile फोटो पर क्लिक करें। फिर Manage your Google Account पर क्लिक करें। अब Security में जाकर Password Manager पर क्लिक करें। इसके बाद gmail अकाउंट चुनें और View आइकॉन पर क्लिक करके मोबाइल का लॉक खोलें। अब आपको पासवर्ड दिख जाएगा।


Facebook Ka Password Kaise Dekhe

फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड देखने के 2 तरीके हैं। जिसमें पहला क्रोम ब्रॉउजर में पासवर्ड देखने के लिए Chrome Browser को ओपन करके ऊपर थ्री डॉट पर करें। फिर Settings > Passwords में जाएं। अब facebook पर क्लिक करके View आइकॉन पर क्लिक करके फोन का लॉक खोलें। आपको पासवर्ड मिल जाएगा। 

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आप भी अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं। तो आशा करता हूँ। आज के इस लेख में आप Google, Facebook और Apne Instagram Ka Password Kaise Dekhe समझ गए होंगे। इस लेख में आपको Chrome Browser और Google Me Password Kaise Dekhe के लिए 2 आसान तरीका बताया हैं। 

अगर इन दोनों तरीकों को स्टेप बाय स्टेप करने के बाद भी आपको आपके अकाउंट का पासवर्ड नही मिल रहा हैं। तो इसका मतलब हैं, आपने क्रोम ब्रॉउजर या फेसबुक, जीमेल और इंस्टाग्राम ऐप्प में अकाउंट बनाते या Login करते समय पासवर्ड Save नही किया था। ऐसे में आप इन अकाउंट के Password को Forgot कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post