YouTube Channel Verify Kaise Kare 2022 - चैनल को वेरीफाई के फायदे

नमस्कार दोस्तों! क्या आपने अपना नया Youtube चैनल बनाया हैं। यदि हाँ!.. तो आप अपने यूट्यूब चैनल को वेरीफाई अवश्य करना चाहते होगें। तो आप आज के लेख में Mobile या Computer से अपने YouTube Channel Verify Kaise Kare सीख जाएंगे। बहुत ही आसान तरीका हैं।

YouTube Channel Verify Kaise Kare
YouTube Channel Verify Hindi 2022

साथ ही हम यह भी जानेंगे कि YouTube Channel Verify करने के फायदे और नुकसान क्या हैं। यानी इस लेख में मैं आपको यूट्यूब चैनल वेरीफाई कैसे करें (How To Verify YouTube Channel 2022) के अलावे YouTube Phone Verification से जुड़े सवालों की पूरी जानकारी देंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

आपको अपने YT चैनल को Phone Number से वेरीफाई अवश्य करना चाहिए। इससे आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियो में Thumbnail लगाने, 15 मिनट से ज्यादा समय का वीडियो अपलोड करने, Live Streaming करने का Feature इनेबल हो जाता हैं।

तो चलिए YouTube Channel Ko Verify Kaise Karte Hain तरीका जानते है। लेकिन उससे पहले इसके फायदे और नुकसान समझ लेते हैं।



 🔎Table Of Contents





YouTube Channel Verify करने के फायदे

दोस्तों! यूट्यूब चैनल को वेरीफाई करने पर बहुत से फीचर इनेबल हो जाते हैं। जिससे आपको 5 जबरदस्त फायदे देखने को मिलते है। इससे आपको अपने चैनल को ग्रो करने में हेल्प मिलता हैं। तो चलिए आगे हम YouTube Channel Verification के फायदे को जानते हैं!...


1. यूट्यूब वीडियो में Custom थंबनेल लगा सकते हैं।

YouTube वीडियो में लगे फोटो को देखकर हम वीडियो पर क्लिक करते हैं। ये थम्बनेल ही हमारे वीडियो का प्रतिनिधित्व करती हैं। आप वीडियो में आकर्षक कस्टम थंबनेल चैनल वेरीफाई करने पर आसानी से लगा सकते है। 


2. YouTube चैनल पर Live स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।

यूट्यूब पर आपको लाइव स्ट्रीम करना पसंद हैं। तो वेरिफिकेशन के बाद आपके चैनल पर Live स्ट्रीमिंग का फीचर भी Activate हो जाता हैं। खासकर अगर आपका Gaming या Education चैनल हैं। तो यह फीचर आपके बहुत काम आयेगा।


3. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में External लिंक Add कर सकते हैं।

आपका कोई वेबसाइट हैं या आप Affiliate मार्केटिंग करते हैं या फिर किसी तरह का लिंक है, तो चैनल वेरिफिएड होने के बाद आप अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में यह एक्सटर्नल लिंक डाल सकते हैं।


4. Content ID क्लेम अपील कर सकते है।

आप यूट्यूब से Content Id Claim अपील कर सकते है। इसका फायदा यह हैं कि जब आपके किसी यूट्यूब वीडियो का कोई उपयोग करता हैं। तो आप उसे कॉपीराइट क्लेम दे सकते हैं।


5. अपने YouTube चैनल पर 15 मिनट से अधिक के वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

बिना वेरीफाई किये आप अपने चैनल पर 15 मिनट से अधिक समय का वीडियो अपलोड नही कर सकते हैं। यदि आपका एजुकेशनल, गेमिंग आदि तरह का चैनल हैं। तो आपको 15 मिनट से लंबा वीडियो अपलोड करने का फीचर इनेबल करने के लिए आपको चैनल वेरीफाई करना होगा।



YouTube चैनल वेरीफाई ना करने के नुकसान

आपने नया यूट्यूब चैनल क्रिएट किया हैं, लेकिन चैनल को अभी तक वेरीफाई नही किया हैं। तो आपको बहुत से नुकसान होने वाला है। जिसमे आपको ऊपर बताये फायदे नही मिलेंगे। आपके चैनल पर ये फीचर Enable नही होने से सीधा असर आपके चैनल के ग्रोथ पर पड़ता हैं।

आपका चैनल Professional नही लगता हैं। खासकर कस्टम थम्बनेल नही लगाने से आपके वीडियो पर Clicks कम आते हैं। और Clicks कम आने से Views भी Down होता है। जिससे चैनल धीमा या ना के बराबर ग्रो करता हैं। 

और आप अपने चैनल के Monatization की आश लगाए बैठे हैं, तो इसके लिए लास्ट 1 वर्ष के अंदर 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscriber के पूरे होने में काफी समय लगता हैं। यदि आपका चैनल Monetize हो भी जाये, तो भी Views कम होने के कारण कम Earning होता हैं।

इस प्रकार चैनल वेरीफाई नही होने का नुकसान हमारे कमाई पर पड़ता हैं। और कही न कही लोग अपना यूट्यूब चैनल पैसे कमाने के लिए ही शुरू करते हैं। इसलिए ये नुकसान आप नही उठाना चाहते हैं। तो चैनल वेरीफाई अवश्य करें।



Youtube Channel Verify Kaise Kare 


आप अपने YouTube चैनल को Verify करना चाहते हैं। तो आपको वेरिफिकेशन के लिए एक Phone Number की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए अब YouTube Channel Verify Karne Ka Tarika सीखते हैं। इसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।


1. किसी ब्रॉउजर अपने YouTube चैनल वाला Gmail अकाउंट को लॉगिन करें। यदि पहले से लॉगिन ही तो आगे के स्टेप्स करें।

2. YouTube अकाउंट वेरीफाई करने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी हैं। इसलिए आपके सुविधा के लिए हम यहाँ यूट्यूब चैनल वेरीफाई का Direct लिंक दे रहे हैं। इसपर क्लिक करें। 👇



3. अब नये पेज में पहले अपना Country चुनें। इसके बाद Phone Number डाले और GET CODE बटन पर क्लिक करें।


4. अब आपके उस फोन नंबर पर एक 6-डिजिट का वेरिफिकेशन कोड (OTP) आया होगा। उसे डालकर SUBMIT बटन पर क्लिक करें।


बस इतना करते ही आपको Phone Number Verified का मैसेज दिखाई देगा।


इसका मतलब है कि अब आपका YouTube चैनल सफलतापूर्वक Verify हो गया हैं। अब इसके फीचर का लाभ उठाये।



YouTube Channel Verify से जुड़े प्रश्न (FAQs)


YouTube चैनल वेरीफाई करने से क्या होता हैं?

यूट्यूब चैनल वेरीफाई करने से आपको वीडियो में कस्टम थम्बनेल Add करने का, Live स्ट्रीमिंग, 15 मिनट से ज्यादा का वीडियो अपलोड करने, वीडियो डिस्क्रिप्शन में एक्सटर्नल लिंक लगाने आदि का फीचर मिलता हैं। जिससे आपको चैनल जल्दी ग्रो करने में आसानी होती हैं।


एक मोबाइल नंबर से कितने YouTube चैनल वेरीफाई कर सकते हैं?

आप अपने एक Mobile नंबर से एक साल के अंदर केवल 2 यूट्यूब चैनल ही Verify कर सकते हैं। यदि आप दो से अधिक चैनल को सत्यापित करना चाहते हैं। तो दूसरे नंबर का उपयोग करें।


YouTube चैनल के About में Phone Verified ऑप्शन क्यो आ रहा है?

वे यूट्यूब चैनल जो 2021 के बाद Phone नंबर से वेरिफाई किये जा रहे हैं। उनके यूट्यूब के About पेज में Phone Verified Learn more ऑप्शन दिखाई देने के कारण भारत का "IT Rule 2021" हैं। इससे नये यूट्यूब क्रेटर्स को कोई प्रॉब्लम नही होगा।


YouTube चैनल में Phone Verified कैसे हटायें?

आप अपने YT चैनल के About पेज से Phone Verified का ऑप्शन नही हटा सकते हैं। क्योंकि ये भारत के "आईटी नियम 2021" का पालन करने के लिए लगाया गया हैं। फिक्र की कोई बात नही इससे आपके चैनल Monetize करने या ग्रो करने में कोई प्रॉब्लम नही होगा। और ना ही आपका Phone नंबर पब्लिक किया जायेगा।

ये भी पढ़े:-

आपने क्या सीखा [Conclusion]

आशा करता हूँ! आज के लेख में आप YouTube Channel Verify Kaise Kare समझ गए होंगे। यूट्यूब में फोन वेरिफिएड करना बहुत ही आसान हैं। मैंने लेख में यूट्यूब वेरिफिकेशन के फायदे और नुकसान के बारे और उन सवालों और प्रॉब्लम का जवाब देने का प्रयास किया हैं। जो Verification से संबंधित हैं।

ताकि आपको सभी जरूरी जानकारी इसी लेख में मिल जाये। आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर करें। यदि आपको चैनल Verify करने में कोई समस्या हो रही हैं, तो हमे कमेंट में बतायें।

Post a Comment

Previous Post Next Post