Facebook Page Par Video Kaise Upload Kare - सही तरीका [2023]

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! क्या आप Facebook Page Par Video Kaise Upload Kare की जानकारी ढूंढ रहे हैं। तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपके साथ Facebook Page Par Video Upload Karne Ka Sahi Tarika शेयर करूंगा। 

अगर आप इस तरीके से फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड करते हैं। तो यकीन मानिए आपके वीडियो फेसबुक पर Viral हो सकते हैं।

Facebook Page Par Video Kaise Upload Kare
फेसबुक पेज पर वीडियो कैसे अपलोड करें 2023

Facebook एक पॉपुलर सोशल मीडिया साइट्स हैं। आप अपने फेसबुक पेज पर वीडियो Upload करना चाहते हैं। इसका मतलब आपने अपना फेसबुक पेज बना लिया हैं। यदि नही बनाया हैं तो आप यह लेख "Facebook पेज कैसे बनाये" पढ़ सकते हैं। खैर चलिए टॉपिक पर आते हैं। अपने फेसबुक पेज से आप पैसे भी कमा सकते हैं।

क्या आप पैसे कमाने के मकसद से या पॉपुलैरिटी पाने हेतु फेसबुक पेज पर वीडियो डालना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको FB Page पर वीडियो पोस्ट करने का तरीका आना चाहिए। बहुत से लोग Facebook App से अपने FB Page पर Video को अपलोड करते हैं। जो बिल्कुल गलत तरीका हैं। 

Mobile या Computer से फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको Facebook Creator Studio का उपयोग करना चाहिए। ये FB Creator Studio क्या हैं? चलिये पहले इसके बारे में जानते हैं। 

इसके बाद Creator Studio से Facebook Page पर वीडियो अपलोड करने का तरीका सीखेंगे।



 🔎Table Of Contents




Facebook Creator Studio Kya Hai

फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो एक FB पेज Post Management Tool हैं। इसकी सहायता आप अपने फेसबुक पेज पर फोटो, वीडियो आदि पोस्ट कर सकते हैं और इन्हें मैनेज कर सकते हैं। इसके अलावे अपने फेसबुक पेज पर Upload फोटो, वीडियो के Reach, Views, Likes, Comment, Share आदि के डेटा को अच्छे से विश्लेषण (Analyze) कर सकते हैं। साथ ही फेसबुक पेज Monetize के अवसर का लाभ ले सकते हैं।

आप फेसबुक ऐप से अपने Facebook पेज पर वीडियो Upload करते हैं, तो वहाँ बहुत कम फीचर देखने को मिलता हैं। इसलिए असरदार तरीके से वीडियो अपलोड करने के लिए FB Creator Studio बढ़िया हैं। क्रिएटर स्टूडियो से पेज पर वीडियो अपलोड करते समय Video में थंबनेल लगा सकते हैं। वीडियो का डिस्क्रिप्शन लिख सकते है।  

साथ ही आप Post यानी फोटो, वीडियो को Schedule कर सकते हैं। इसके अलावे भी क्रिएटर स्टूडियो के बहुत से फीचर FB पेज को मैनेज करने हेल्प करते है। Facebook Creator Studio वेबसाइट और इसके App को यूज कर सकते हैं।

तो चलिए Creator स्टूडियो से फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड करते हैं!...



Facebook Page Par Video Kaise Upload Kare | फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड कैसे करें


फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड करने का तरीका काफी आसान हैं। इसके लिए आपका फेसबुक पेज पहले से बना होना चाहिए। और उस पेज का Facebook ID और पासवर्ड अपने पास रखें। यदि ये सब उपलब्ध है, तो चलिए वीडियो अपलोड करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

1. सबसे पहले प्लेस्टोर से Creator Studio ऐप को डाउनलोड करें।

2. अब क्रिएटर स्टूडियो में अपना फेसबुक Id और उसका पासवर्ड डालकर Login करें।

3. अपने अपने फेसबुक id से जितने भी पेज बनाये हैं, वे सभी पेज यहाँ दिखाई देगा। इनमे वह पेज चुनें।



4. अब ऊपर दाहिने ओर पेंसिल 📝 के आइकॉन पर क्लिक करें।



5. फिर नीचे Video का ऑप्शन सेलेक्ट करके कैमरा और Storage का परमिशन Allow करके ऊपर NEXT बटन पर क्लिक करें।



6. अब गैलरी में वह वीडियो चुनें और ऊपर NEXT पर क्लिक करें।



7. इसके बाद वीडियो का Title और Description डाले।



8. आपने वीडियो के लिए कोई थंबनेल बनाया हैं, तो Add Thumbnail पर क्लिक करके Upload image का ऑप्शन चुनें। (यहाँ Choose form video पर क्लिक करके वीडियो के किसी भाग को थंबनेल चुन सकते हैं)



9. फिर गैलरी में वह थम्बनेल चुने और ऊपर NEXT बटन पर क्लिक करें। फिर नीचे Next पर क्लिक करें।



10. अब ऊपर Publish पर क्लिक करें। बस अब आपके फेसबुक पेज पर वीडियो Upload होना शुरू हो जायेगा। आखिरी में Done पर क्लिक करें।


बस इतना करने के बाद आपके FB Page पर Video Upload हो जायेगा। दोस्तों! अगर आप चाहते हैं कि आपका फेसबुक वीडियो वायरल हो। तो इसके लिए आपको सस्पेन्स टाइप का वीडियो Title, Description डालना होगा। साथ ही Clickable Thumbnail का प्रयोग करें। 



Facebook पेज पर वीडियो अपलोड करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो क्या हैं?

फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो फेसबुक पेज पर प्रभावी ढंग से पोस्ट करने, पोस्ट को मैनेज करने तथा पोस्ट के डेटा को विश्लेषण करने का टूल हैं। जिसके और भी बहुत से फीचर हैं। जो FB पेज के ग्रोथ में सहायक होता है।


फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड कैसे करते हैं?

मोबाइल में फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड करने के लिए फेसबुक Creator Studio ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद कि वीडियो अपलोड की प्रक्रिया करने के लिए ऊपर  लेख पढ़ें।


Computer से Facebook पेज पर वीडियो अपलोड कैसे करें?

Desktop से FB पेज पर वीडियो अपलोड करने के लिए ब्रॉउजर में Facebook Creator Studio पर जाकर लॉगिन करें। फिर Create New पर क्लिक करके Upload video में जाकर वीडियो चुनें। फिर Title, डिस्क्रिप्शन, थम्बनेल, टैग आदि डालकर Video Publish करें।


ये भी पढ़े:- 

आपने क्या सीखा [Conclusion]

आशा करता हूँ! आप Facebook Page Par Video Kaise Upload Kare समझ गए होंगे। आप कंप्यूटर में अपने FB पेज से भी वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको Creator Studio वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं हैं। 

लेकिन आपको पेज को अच्छे से Analyze और Tools का यूज करना हो। तो क्रिएटर स्टूडियो का यूज अवश्य करें। और Mobile से वीडियो केवल Creator स्टूडियो App से ही करें। यह पोस्ट आपको पसंद आया तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post