Tiki App Par Video Kaise Banaye 2023 सिर्फ 2 मिनट में टिकी वीडियो बनाएं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज टिकी एक पॉपुलर शॉर्ट वीडियो ऐप हैं। क्या आप भी टिकी ऐप का अपना वीडियो बनाकर पॉपुलर होना चाहते हैं। यानी Tiki App पर वीडियो क्रिएटर बनना चाहते हैं।

लेकिन आप नही जानते हैं, कि Tiki App Par Video Kaise Banaye तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। क्योंकि इस लेख में आप टिकी ऐप पर वीडियो कैसे बनाते हैं, मात्र कुछ स्टेप्स में सीख जाएंगे।

Tiki App Par Video Kaise Banaye
Tiki Par Video Kaise Banaye 2023


आपके टिकी वीडियो पर अधिक Views आये। इसके लिए जरूरी हैं। कि आपको Tiki एप्लीकेशन पर बेहतरीन Quility के वीडियो बनाने आना चाहिए। आप टिकी पर अच्छी क्विलिटी के वीडियो बनाये। जो लोगो को पसंद आये। इसके लिए Tiki ऐप Short Video बनाने के लिए बहुत से फीचर्स प्रदान करता हैं। आप उन फीचर्स का उपयोग करके एक बहुत ही बढ़िया टिकी वीडियो बना सकते हैं।

आपने Tiki ऐप पर अभी तक कोई वीडियो नही बनाया हैं। इसलिए मेरा फर्ज बनता हैं। कि मैं आपको Tiki ऐप पर अच्छी वीडियो बनाने के लिए सभी Editing फीचर्स के बारे में जानकारी दूँ। तो फ्रेंड्स इन फीचर्स का उपयोग करके Tiki वीडियो बना सकते हैं। इसके बाद Tiki ऐप पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका भी जानेंगे।

तो आइये सीखते हैं, Tiki Me Video Kaise Banate Hain। लेकिन इससे पहले जरूरी वीडियो फीचर्स को समझ लेते हैं।


 🔎Table Of Contents





Tiki ऐप पर वीडियो बनाने के शानदार फीचर्स


दोस्तों, मैं आपको टिकी ऐप के सभी फीचर्स की जानकारी दूँ। इसके लिए मैंने Tiki App पर वीडियो बनाने के फीचर्स को 2 भागों बाँटा हैं।

● Tiki App पर वीडियो शूट करते समय का फीचर्स
● Tiki App पर वीडियो शूटिंग के बाद का फीचर्स

तो चलिए अच्छी वीडियो बनाने के लिए, इन दोनों को अच्छे से समझ लेते हैं।



Tiki App पर वीडियो शूट करते समय का फीचर्स

Tiki ऐप पर वीडियो बनाने के फीचर्स जानने के लिए सबसे पहले टिकी ऐप को ओपन करें। और नीचे पीले रंग के प्लस (+) बटन पर क्लिक करें। अब आपके सामने वीडियो बनने के कई फीचर्स देखने को मिलते हैं। 


आप यहाँ स्क्रीनशॉट में उन फीचर्स को देख सकते हैं। चलिये हम आपको बारी बारी से उन फीचर्स के बारे में जानकारी देते हैं।…


1. Select Music :- आप जिस भी सॉन्ग पर वीडियो बनाना चाहते हैं। वह सॉन्ग आप Tiki पर चुन सकते हैं। या अपने फोन में डाउनलोड Song चूने।

2. Switch :- इस फीचर पर क्लिक करके आप वीडियो शूट करने के लिए Front और Back कैमरा को चुन सकते हैं।

3. Time :- इस फीचर की मदत से आप टिकी वीडियो का Duration 15s, 30s और 60s चुन सकते हैं। साथ ही वीडियो शूटिंग स्टार्ट होने के लिए Countdown 3s, 5s और 10s सेलेक्ट कर सकते हैं। और इसमें वीडियो रिकॉर्डिंग किसी निश्चित समय मे स्वतः रोकने (Pause) का फीचर मिलता हैं।

4. Speed :- यह फीचर की सहायता से आप शूटिंग के समय अपने वीडियो की स्पीड को Fast और स्लोमोशन में कर सकते हैं। 

5. Beauty :- इसके अंतर्गत आप अपने वीडियो में Filter लगा सकते हैं। और साथ आपको Beautify का ऑप्शन मिलता हैं। जिससे आप थोड़ा बहुत अपने हिसाब से अपने Face को सेट कर सकते हैं।

6. Flash :- आपको अगर अंधेरे में वीडियो शूट कर रहे हैं या फिर आपको और लाइट की जरूरत है। तो आप Flash पर क्लिक करके अपने फोन के कैमरा लाइट को चालू कर सकते हैं।

7. Stickers :- इससे आप शूटिंग करते वक्त अपने वीडियो तरह तरह के स्टिकर्स डाउनलोड करके लगा सकते हैं। आपने इस फीचर का यूज आपने टिक टॉक और स्नैपचैट पर जरूर किया होगा। 

8. Video Shoot Button :- नीचे पिला रंग का गोल बटन जो सफेद रिंग से घिरा हुआ हैं। इस पिला बटन पर क्लिक करके आप वीडियो को शूटिंग शुरू करते हैं।

9. Upload :- आपके फोन में एडिट किया हुआ या ऐसे ही कोई वीडियो हैं। तो इस वीडियो को आप Upload पर क्लिक करके चुन सकते हैं।



Tiki App पर वीडियो शूटिंग के बाद का फीचर्स


Tiki ऐप पर वीडियो शूट होने बाद आपको बहुत से फीचर देखने को मिलते हैं। यहाँ आप इन फीचर्स की मदत से वीडियो को अच्छे से Edit कर सकते हैं। और भी अन्य फीचर्स की मदत से वीडियो को बेहतरीन बना सकते हैं। ये फीचर्स हैं।…


1. Music :- आपने बिना म्यूजिक के कोई वीडियो शूट किया हैं। तो Music पर क्लिक करके आप यहाँ अपने पसंदीदा सॉन्ग को टिकी या अपने फोन के Local File से चुन सकते हैं।


2. Edit :- यह सबसे जरूरी फीचर हैं। इस फीचर की मदत से आप अपने शूट किये गए वीडियो के किसी भाग को आगे पीछे (Sort), उसके साइज को बदल (Canvas), स्पीड को कम-ज्यादा (Speed), वीडियो को काटना यानी विभाजित करना (Divine), कॉपी करना (Copy), फ्रीज करना (Freeze), मिरर इफेक्ट डालना (Mirror), वीडियो को रोलेट करना (Rolete), वीडियो में कही अपनी ऑडियो देना (Audio) और वीडियो के किसी भाग को डिलीट (Delete) कर सकते हैं।


3. Subtitle :- आपने टिकी पर बहुत से ऐसे शायरी या सॉन्ग वाले वीडियो देखें होंगे। जिसमे शायरी या सॉन्ग के साथ वीडियो पर टेक्स्ट लिखा आता हैं। इसे सबटाइटल कहा जाता हैं। यह इसी Subtitle फीचर से किया जाता हैं।

4. Effect :- टिकी ऐप पर हमें अपने वीडियो में Tik Tok की तरह ही Dynamic, Beautiful और Split Screen के अंतर्गत बहुत से Effect देखने को मिलते हैं।

5. Graffiti :- इस फीचर से आप अपने वीडियो में कही भी अंगुलियों के इशारे पर शाइनिंग, उड़ता हुआ तितली, स्नो, बारिश आदि वाला Fancy, Cute और Cool इफेक्ट की तरह लगा सकते हैं। यह देखने मे बहुत अच्छा लगता हैं।

6. Record :- आपको अपने वीडियो में कही भी, किसी भी भाग में, अपना आवाज (Voice) देना हो। तो इस रिकॉर्ड फीचर पर क्लिक करके आप अपनी वॉइस वीडियो में रिकॉर्ड कर सकते हैं।



7. Time Magic :- यह फीचर से आप अपने वीडियो को स्लोमोशन, स्पीडअप और रिवर्स कर सकते हैं।

8. Filter :- इसपर क्लिक करके आप अपने वीडियो के लिए और अपने फेस पर सेट करने वाला अच्छा से फिल्टर चुन सकते हैं।

9. Cover :- आप किसी यूट्यूब वीडियो पर तभी क्लिक करके देखते हैं, जब आपको उसका थंबनेल (यानी वीडियो देखने से पहले का फोटो) आकर्षक लगता हैं। ठीक उसी तरह Tiki में Cover का फीचर दिया जाता हैं। जिसमे आप वीडियो अपलोड करते समय वीडियो के किसी भाग को कवर के रूप में यूज कर सकते हैं। और साथ ही इस कवर पर Title भी लिख सकते हैं।

आपको मैंने Tiki App पर वीडियो बनाने के लिए सभी जरूरी फीचर्स के बारे में जानकारी दिया हैं। आप इन फीचर्स के बारे में जान गए हैं। तो अब आप आसानी से टिकी ऐप पर वीडियो बनाते समय इन फीचर्स का अच्छे से उपयोग कर पाएंगे।



Tiki App Par Video Kaise Banaye टिकी ऐप पर वीडियो कैसे बनाएं

आप टिकी के वीडियो बनाने वाला फीचर समझ गए। तो अब आप आसानी से Tiki वीडियो बना सकते हैं। बहुत से क्रिएटर अपना वीडियो किसी अन्य Video Editor से बनाते हैं। तो चलिए टिकी पर वीडियो बनाने का स्टेप्स फॉलो करें।

1. Tiki App को ओपन करें।

2. अब नीचे पिला रंग के (+) प्लस बटन पर क्लिक करें।


3. इसके बाद अपने जरूरत के अनुसार Stickers, Music, Time, Beauty फीचर एडजेस्ट कर लें।

4. फिर नीचे आपको वीडियो शूट करने के लिए पिला रंग के गोल बटन पर दबाएं।


5. अब वीडियो शूटिंग होने के बाद आपका वीडियो एडिटिंग सेक्शन के आ जायेगा। यहाँ आप अपने वीडियो को अच्छे से Edit कर लें।

6. वीडियो की एडिटिंग पूर्ण होने के बाद ऊपर Next बटन पर क्लिक करें।


इस प्रकार Tiki App पर आपका वीडियो बनकर तैयार हो जायेगा। अब टिकी पर वीडियो को Post यानी अपलोड करने का सेक्शन खुलेगा। तो आप वीडियो को अपलोड करने का तरीका आगे पढ़ें।

Note :- आप वीडियो को बाद में अपलोड करना चाहते हैं। तो Step 6. के बाद Drafts पर क्लिक कीजिए। इससे आपका वीडियो बिना Public हुए आपके टिकी अकाउंट में सेव रहेगा।



Tiki App Par Video Upload Kaise Kare | टिकी पर वीडियो अपलोड करने का तरीका


Tiki App पर आपने वीडियो बनाकर तैयार कर लिया हैं। तो अब वीडियो को Upload करने के लिए यहाँ स्क्रीनशॉट देखें और आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।



Step1. अब अपलोड सेक्शन में वीडियो का Title | Cover पर क्लिक करके अपने Video के किसी भाग को Cover चुनें। और वीडियो का कुछ Title देना चाहते हैं। वह Title लिखें। यह कवर टाइटल आपके टिकी प्रोफाइल में वीडियो पर सबसे पहले दिखाई देगा। जो आकर्षक होगा, तो यूजर आपके उस वीडियो पर क्लिक करके देखेंगे।

Step2. इसके बाद वीडियो के बारे में छोटा सा डिस्क्रिप्शन लिखें। और किसी टिकी कैंपेन या वायरल हैशटैग # लगाये। एवं किसी को Tag करना हो, तो @Friends पर क्लिक करके टैग करें।

Step3. अब आप अपने वीडियो की भाषा चुनें। ताकि Tiki App सही यूजर्स तक आपका वीडियो पहुचाएं।

Step4. आपके वीडियो पर पहले से Public ऑप्शन सेलेक्टेड होता हैं। यदि आप चाहते कि आपके अलावे कोई और आपका वीडियो ना देखें। तो Who can see पर क्लिक करके आप Private का ऑप्शन चुन सकते हैं।

Step5. इसके बाद नीचे Post Now बटन पर क्लिक करें। आपका वीडियो Tiki ऐप पर अपलोड होना शुरू हो जायेगा।

तो दोस्तों, कुछ इस तरह से आप टिकी पर अपने वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। अब आप Tiki App Par Video Post Kaise Kare तरीका समझ गए होंगे।



Tiki पर वीडियो बनाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


Tiki App पर वीडियो कैसे बनाये?

टिकी ऐप पर आप वीडियो बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको Tiki ऐप में आपको वीडियो को Edit करने, Quality बेहतर करने आदि का जरूरी फीचर्स का समझना चाहिए। तभी आप टिकी पर बहुत अच्छा वीडियो बना पाएंगे। Tiki ऐप के वह वीडियो फीचर, Video बनाने और अपलोड करने का तरीका जानने के लिए ऊपर लेख पढ़ें।


Tiki ऐप पर Duet वीडियो कैसे बनाते हैं?

Tiki App पर Duet वीडियो बनाने के लिए आप जिस भी वीडियो के साथ duet करना चाहते हैं। उस वीडियो में कमेंट के नीचे शेयर के आइकॉन पर क्लिक करें। अब आप Duet का ऑप्शन चुनें। फिर वीडियो 100% तक Preparing होगा। इसके बाद नीचे पिला बटन पर क्लिक करें। और वीडियो को Edit करके पोस्ट कर दें।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

आशा करता हूँ। आपको आज का यह आर्टिकल टिकी ऐप पर वीडियो कैसे बनायें यानी Tiki Par Video Kaise Banaye जरूर पसंद आया होगा। इसमें मैंने Tikki Video बनाने के लिए, टिकी ऐप की तरफ से जो भी फीचर्स उपलब्ध कराया गया हैं। उन सभी जरूरी Features को मैंने एक्सप्लेन किया हैं।

आपको इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप Tiki Video Kaise Banaye आसानी से समझ गए होंगें। जो नये Tiki यूजर अभी Tiki Me Video बनाने में बिल्कुल ही Beginner हैं। उनके लिए भी यह Post काफी हेल्पफुल है। आपको यह पसंद आया, तो इसे शेयर अवश्य करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post