Conference Call Kaise Pata Kare 2023 कॉन्फ्रेंस कॉल का नंबर पता करें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
नमस्कार दोस्तों! आज हम जानेंगे, Conference Call Kaise Pata Kare. साथ ही इस लेख में आपको आपके प्रश्न Conference Call Ka Number Kaise Pata Kare का जवाब भी मिल जाएगा। दोस्तों, क्या आपके भी मोबाइल में कोई इनकमिंग कॉल आता हैं। तो आपको पता नही चलता हैं, की यह एक नॉर्मल कॉल हैं या फिर कोई कॉन्फ्रेंस कॉल। 

क्योंकि कई बार लोग हमारें मोबाइल पर कॉल करते हैं, तो वे पहले से ही इस कॉल को कांफ्रेंस पर किये हुए होते हैं। जिससे Conference Call यानी Group Call में पहले से जुड़ा हुआ व्यक्ति हमारी बातों को चुपके से सुनते रहता हैं।

Conference Call Kaise Pata Kare
Conference Call Kaise Pata Kare 2023


लेकिन हमें कॉल करने वाला व्यक्ति हमें यह नही बताता हैं। की यह एक कांफ्रेंस कॉल हैं। जिसमें पहले से ही कुछ लोग जुड़े हुए हैं। जो हमारें बीच होने वाले बातचीत को चुपके से सुन रहे हैं। जिससे हमारी प्राइवेसी लीक होती हैं और हमें बाद में कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। हमारें स्मार्टफोन में भी कोई ऐसा फीचर नही होता हैं। जिससे हमें पहले ही पता चल जाये। कि मोबाइल में आने वाला Call Conference पर हैं या नही। 

तो दोस्तों! ऐसे में क्या कोई ऐसा तरीका हैं, जिससे हम अपने मोबाइल पर आने वाले Conference Call की पहचान कर सकें और कॉल पर बातचीत करने से पहले ही सतर्क हो जाएं। तो हाँ!.. इसके लिए कुछ टिप्स हैं। जिससे आप अपने मोबाइल फोन में किसी भी इंकॉमिंग कॉल को रिसीव करते समय ध्यान में रखते हैं। तो आप आसानी से Conference Call पता कर सकते हैं। 

तो चलिए आपके मोबाइल पर आने वाला इंकॉमिंग Call Conference Par Hai Ya Nahi Kaise Pata Kare जानते हैं!.....



Conference Call Kaise Pata Kare | कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे पता करें

हमारें मोबाइल पर आने वाला कॉल नॉर्मल कॉल हो या फिर कॉन्फ्रेंस कॉल हो। स्मार्टफोन में दोनों कॉल एक ही तरह का लगता हैं। जब तक सामने वाला हमें यह ना बताये कि यह कॉल कांफ्रेंस पर हैं। और इस कॉन्फ्रेंस कॉल में कौन कौन और कितने लोग पहले से जुड़े हुए हैं। ऐसे में कॉन्फ्रेंस कॉल पता करना मुश्किल होता हैं। लेकिन यहाँ बताएं गए तरीको से आप Conference Call का पता लगा सकते हैं। 


1. पहला तरीका :- मोबाइल में कॉल को कॉन्फ्रेंस पर करने के लिए अलग अलग नंबर पर कॉल करके इन कॉल को एक साथ Merge यानी एक साथ जोड़ना पड़ता हैं। तभी कॉन्फ्रेंस कॉल में लोग एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं। अगर आपके मोबाइल में कोई इनकमिंग कॉल आ रहा हैं। और इस कॉल को रिसीव करने पर आपको Call Hold होने वाला यह वॉइस मैसेज "आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे है, उन्होंने आपके कॉल को होल्ड पर रखा हैं, कृप्या लाइन पर बने रहें।" थोड़ा सा भी सुनाई देता हैं। 

तो ऐसे में समझ जाईये की यह एक कॉन्फ्रेंस कॉल हैं। जिसमे अलग अलग कॉल को कॉन्फ्रेंस पर करने के लिए Marge किया जा रहा हैं या फिर किसी अन्य व्यक्ति को इस Conference Call में Add यानी शामिल किया जा रहा हैं। ऐसे में कॉन्फ्रेंस कॉल पता चलने के बाद आप सामने वाले से इस कॉल में शामिल लोगों के बारे के बारे में पूछ सकते हैं। 


2. दूसरा तरीका :- दोस्तों, आपको किसी व्यक्ति पर शक हैं, कि उसके द्वारा आपको किया गया कॉल कॉन्फ्रेंस पर हैं। या ऊपर लेख में बताये गए तरीके से आपको लगता हैं, की आपके मोबाइल में आने वाला कॉल कॉन्फ्रेंस पर हैं। तो ऐसे में आप कॉल को Recive करके काट दें। फिर तुरंत अपने मोबाइल से सामने वाले के नंबर पर कॉल करें। कॉल करने पर वह व्यक्ति किसी अन्य कॉल पर व्यस्त बता रहा हैं। तो समझ जाइये यह एक कॉन्फ्रेंस कॉल था।

इन दोनों तरीकों के अलावे कोई अन्य ऐसा तरीका नही हैं। जिससे आपको आपके मोबाइल के स्क्रीन पर ही पता चल सके कि आपके मोबाइल पर आने वाला कॉल कॉन्फ्रेंस पर है या नही। 



Conference Call Ka Number Kaise Pata Kare


दोस्तों, जब भी हमारें स्मार्टफोन पर पर कोई व्यक्ति कॉन्फ्रेंस कॉल करता हैं। यानी Group Call में बातचीत करने के लिए हमें Add करता हैं। तो ऐसे में बिना सामने वाले के बताएं ही हम स्वयं पता करना चाहते हैं। कि इस कॉन्फ्रेंस कॉल में कौन कौन व्यक्ति पहले से शामिल हैं और उनका मोबाइल नंबर क्या हैं? तो दोस्तों, इसका जवाब हैं, आपके मोबाइल पर आने वाले Conference Call में शामिल लोगों के नंबर आप स्वयं पता नही कर सकते हैं। आपको सिर्फ इस कॉन्फ्रेंस कॉल को करने वाला व्यक्ति ही कॉन्फ्रेंस कॉल में शामिल लोगों का नंबर बात सकता हैं।

ये भी पढ़े:

आपने क्या सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों! आशा करता हूँ, आज के इस लेख में आप Conference Call Kaise Pata Kare समझ गए होंगे। आपके मोबाइल पर कोई भी इनकमिंग कॉल प्राप्त हो। तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कॉल करने वाले ने कही कॉल को होल्ड पर तो नही किया हैं। अगर होल्ड पर हो, तो सावधान हो जाए, क्योंकि यह एक कॉन्फ्रेंस कॉल भी हो सकता हैं।

बाकी आप Conference Call Ka Number Kaise Pata Kare सीखना चाहते है। तो इस लेख में आप समझ ही गए होंगे कि कॉन्फ्रेंस कॉल में शामिल लोगों का नंबर इस कॉन्फ्रेंस कॉल को Manage करने वाला व्यक्ति ही बता सकता हैं। आपको यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post